पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं? - peedeeeph ko hindee mein kya kahate hain?

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं? - peedeeeph ko hindee mein kya kahate hain?

वर्तमान दौर में लगभग हर चीज़ Internet से Connect हो गयी है । घर बैठे E-mail भेजने से लेकर Shopping करना हो या दुनिया से जुड़ी हर News को जानना हो सब कुछ आप बैठे बैठे कर सकते है । अगर आपके पास कोई Document हो तो आप उसे बड़ी आसानी से PDF file में सुरक्षित कर के रख सकते है । आज हम PDF Full Form in Hindi and What is Pdf Full Form . पीडीऍफ़ को हिंदी में क्या कहते और PDF का Hindi Meaning क्या है जुड़ी हर बात से रूबरू कराएंगे । तो चलिये शुरू करते है ।

Pdf का full form “Portable Document Format” होता है . PDF File एक फाइल Format है जिसमे आपके Photos, Word document file, Powerpoint file आदि को एक Text ( लिखित ) रूप में प्रस्तुत कर देता है । इस File को आप पूरे Internet पर कही भी Share कर सकते है । आप जिसको भी PDF File भेजेंगे वो उसको आसानी से खोलकर पढ़ सकता है बशर्ते उसके पास पीडीएफ रीडर (PDF READER) Software  होना जरूरी होता है । इस सॉफ्टवेयर के कई सारे फायदे तो कई सारे नुकसान भी होते है आईये उनपर नजर डालते है ।

पीडीएफ फाइल के फायदे – Benefits Of PDF File

1. Pdf file को आप किसी भी Laptop, computer, या फिर Android mobile में खोल सकते है । सभी के लिए अलग अलग Version में oftware available रहते है ।

2) Pdf file का Size छोटा बहुत छोटा होता है और ये आपकी File को Compress कर देता है।

PDF file का इस्तेमाल आप Print out , Electronic signature के लिए बड़े आराम से कर सकते है । Benefit के साथ साथ इसके कुछ  Dsadvantage भी है जो निम्न है ।

पीडीएफ फाइल के नुकसान – Dsadvantage Of PDF File

PDF file को एक बार बनाने के बाद अगर आप इसे Edit करना चाहते है तो उसके बाद आप Free में इसे नही बदल सकते बल्कि इसके एवज में आपको कुछ Charge देना होगा ।

PDF file इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए ये बेहद जरूरी है कि आपके Device में PDF Reader Install हो वरना आप PDF File को नही खोल पाएंगे ।

PDF file में अगर आपने कुछ लिख दिया और उसे Edit हॉ तो इसमें आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योकि PDF file में जो भी Data आप Type करते है वो सारा का सारा Image format में Add होता जाता है ।

पीडीएफ फाइल कैसे बनाये – How to create a PDF file

1.अगर आप अपने Photos Documents, Text file. Word file को अपनी PDF file बनाना चाहते है तो पहले आपको अपने computer या Laptop में एक Software install करना होगा जो की बिल्कुल Free है इसका नाम है Pdf Creator आप इस Software को यहाँ पे Click कर के Download कर सकते है Download PDF Creator इसके बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करले फिर इसको खोले ।

2. अब पीडीएफ क्रिएटर (PDF Creator) ऐप को ओपन करे, PDF file को phone में Install करने के बाद इसको खोले और जब आप इसको खोल लेंगे तो आपको PDF Creator का Option मिलेगा तो आपको उस पर Click करना है।

3. अब आप उस फाइल को चुने जिसको आप अपनी PDF file बनाना चाहते है फिर आप ड्रैग एंड ड्राप (Drag & Drop) भी कर सकते हो जिसका मतलब ये है की आप फाइल उठा के सीधा ब्लैक स्क्रीन बॉक्स के अन्दर डाल सकते हो।

4. सारे काम करने के बाद अब सारी प्रोसेस को सेव कर ले । जैसे ही आप अपने सभी Files जिन्हें आप PDF file बनाना चाहते है उन्हे चुन ले ये खुद ब खुद आपके File को PDF file मे Change कर देगा अब आपको इसके बाद Save पर Click करके सारी Process को सुरक्षित कर लेना है । ये सब करने के बाद आप PDF को खोलकर पढ़ सकते है ।

दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आपके PDF Full form in Hindi/ PDF Meaning in Hindi  से जुडी हुई जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आपके  PDF  full form/ PDF Meaning in Hindi से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है तो आप हमे कमेंट में जरुर बताएं. आप  और Short form के Full form और Hindi Meaning के बारे में और ज्यादा यहाँ  Click करके पढ़ सकते है |

PDF Ka Full Form। PDF Ka Matlab Hindi Me । आज के जमाने में पीडीएफ़ का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं, कि पीडीएफ़ का पूरा नाम क्या है? बहुत ही कम ऐसे लोग हैं, जिन्हें pdf ka full form पता है।

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें यह भी नहीं पता कि पीडीएफ़ क्या है? PDF Ka Matlab Kya Hai? तो कोई बात नहीं, इस पोस्ट में आपको इस सब की जानकारी मिल जाएगी।

आज के इस पोस्ट में हम इन्ही सब बारे में चर्चा करने वाले हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और अपने ज्ञान में वृद्धि करें।

  • PDF Ka Full Form | PDF Ka Matlab Kya Hai
  • PDF का मतलब क्या है?
  • Pdf ka full form in hindi
    • PDF का आविष्कार कब हुआ था?
  • Pdf kya hai?
    • पीडीएफ के फायदे (pdf ke fayde)
      • Pdf से सम्बंधित आपके कुछ सवाल:
    • Pdf क्यूँ इस्तेमाल करते हैं?
    • पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं?
    • pdf ko jpg kaise banaye?
    • PDF ka Full form in english?
      • निष्कर्ष

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं? - peedeeeph ko hindee mein kya kahate hain?

आज हम आपको Pdf Ka Full Form In Hindi के बारे में बताएंगे। और साथ ही यह भी बताएंगे कि Pdf का आविष्कार कब हुआ? और पीडीएफ़ किस लिए यूज़ करा जाता है। और ये हमारे किन कामों में सहायक है।

हम Pdf का इस्तेमाल किस किस तरह से कर सकते हैं, और साथ ही यह भी जानेंगे, कि पीडीएफ़ इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं। हम आपको आज इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

 तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि Pdf का क्या मतलब है?

PDF का मतलब क्या है?

आपने कही ना कही pdf  फाइल का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन शायद ही आपको पता हो, कि पीडीएफ़ का मतलब क्या होता है। आइए पीडीएफ़ का मतलब जानते हैं।

पीडीएफ (Portable Document Format) पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट Adobe System द्वारा developed किया हुआ एक File Format है। PDF को Cross-platform Documents के निर्माण और वितरण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चलिए इसे आसान भाषा में समझते हैं।

स्कूल के रिजल्ट्स या डेटशीट या किसी भी चीज़ का शेड्यूल या फिर जॉब की नोटिफिकेशंस फाइल्स अधिकतर pdf file मैं ही बनी होती हैं।

MS Word, एक्सेल, नोटपैड आदि जैसे software में जब हम कोई फाइल बनाकर save करते हैं, तो उस file का एक नाम रखते हैं।

लेकिन फाइल के नाम के आगे आपने अक्सर जैसे, .DOC या .Jpg या फिर .Png. लिखा देखा होगा। इन्हें फाइल का extantion कहते हैं। और इससे ही किसी भी फाइल के के Format की पहचान की जा सकती है।

जैसे वर्ड फाइल के लिए .Doc और इमेज फाइल के लिए .Jpg का उपयोग किया जाता है। वैसे ही एक Software होता है, जिसका नाम Adobe Acrobat Reader है। इस सॉफ्टवेयर एक्रोबेट रीडर की फाइल का फ़ॉर्मेट या एक्सटेंशन .pdf होता है।

ये भी पढ़ें: फोटो को pdf कैसे बनाए?

Pdf ka full form in hindi

लोग अब ज्यादातर पीडीएफ़ फाइल का उपयोग करने लगे हैं। लेकिन 80% लोग अभी तक यह नहीं जानते कि pdf का फुल फॉर्म क्या है? शायद ही आप लोगों में से कुछ लोग जानते हो कि पीडीएफ़ का फुल फॉर्म क्या होता है?

जैसा कि अभी हमने आपको ऊपर बताया किसी भी फाइल का फॉर्मेट जानने के लिए हमें उसका एक्सटेंशन देखना होता है। और Acrobat Reader का एक्सटेंशन .pdf है।

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं? - peedeeeph ko hindee mein kya kahate hain?

लेकिन अगर हम पीडीएफ़ का पूरा नाम लिखेंगे, तो वो काफी बड़ा दिखाई देगा। इसलिए हम उसे शोर्ट में Pdf लिखते हैं। और आप लोगों को ज्यादातर Pdf ही हर जगह लिखा दिखाई देता है। इसलिए आप को नहीं पता होता कि पीडीएफ़ का पूरा नाम क्या है।

Pdf एक तरह का File Format है। Pdf Ka Full Form (Portable Document Format) पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है।

PDF का आविष्कार कब हुआ था?

PDF  का पुरा नाम पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप है। पीडीएफ को सन् 1990 में Adobe  System  द्वारा फाइलों को देखने के लिए बनाया गया था, जैसे कि text formatting और image, Application.

दूसरे शब्दों में, यह प्रोग्राम, hardware, या operating system-free फ़ाइल प्रकार है। जिसे information को सुरक्षित तरह से present करने और exchange करने के लिए बनाया गया था।

Pdf kya hai?

Pdf एक तरह काFile Format है। जिसे अडोब सिस्टम द्वारा क्रॉस प्लेटफार्म Documents को create करने के लिए डिजाइन किया गया था।

पीडीएफ़ को फ़ाइलों को देखने के लिए बनाया गया था। जैसे टैक्सट फॉरमैटिंग, इमेज, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम

पीडीएफ फ़ाइल printed  Documents के सभी components को  एक electronic image  के रूप में collect करता है। जिसे कोई display कर सकता है, navigate कर सकता है और print कर सकता है। या दूसरों को forward कर सकता है।

Adobe Acrobat, Acrobat Capture, का उपयोग करके PDF  फ़ाइलें developed की जाती हैं। pdf  फ़ाइलों को प्रदर्शित करने और उपयोग करने के लिए acrobat Reader  की आवश्यकता होती है।

जब रीडर आपके फ़ोन में पहले से ही डाउनलोड होता है, तो जब भी आप pdf file खलेंगे तो यह खुद शुरू हो जाता है।

उन फ़ाइलों के लिए जिन्हे आप ऑनलाइन रखना चाहते हैं, जैसे समाचार पत्र कॉलम, दस्तावेज़। इन्ही सब के लिए पीडीएफ फाइलें सहायक होती हैं।

Video Credit: Worldwide Spoken English By VS YouTube Channel

पीडीएफकेफायदे (pdf ke fayde)

  • आप केवल Adobe Acrobat viewer जैसे freesoftware का उपयोग करके कहीं भी PDF फ़ाइल पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप अपनी फ़ाइल में कुछ visual effects  बनाते हैं, और Document को PDF फ़ाइल में convert करते हैं,तो आप अपनी फ़ाइल में बनाए गएसभी Text, graphics और Photoको आसानी सेgenerate कर सकते हैं।
  • Data transfer और Emailके द्वारा Share करने के लिए,pdf एक Safe और सीधा तरीका है।
  • इसके अलावा,पीडीएफ में interactive प्रकारशामिल  हो सकते हैं। जो अनुरोध के अनुसार डेटा का लेन-देन कर सकते हैं।
  • Quality कम किए बिना, आप अपनी actual डेटा फ़ाइलकोcompact कर सकते हैं। यह data के आदान-प्रदान को तेज करता है।

Pdf से सम्बंधित आपके कुछ सवाल:

Pdf क्यूँ इस्तेमाल करते हैं?

PDF का उपयोग electronic documents  को लेने और भेजने के लिए किया जाता है। पीडीएफ में encode किए गए (Documents, form, image और web page) phone पर सही तरह से दिखाए जा सकते हैं।

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं?

Pdf को हिंदी में पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप कहते हैं।

pdf ko jpg kaise banaye?

PDF ka Full form in english?

Pdf full form is Portable Document Format.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Pdf ka matlab क्या है? औरPdf ka full form in hindi में बताया है। और इस की भी जानकारी दी है की Pdf ka awishkar kab hua tha? साथ साथ ये भी समझाया है की Pdf kya hai? और पीडीएफ के फायदे भी आपको इसी पोस्ट में बताए गए हैं।

अगर आपको हमारे Daily Blogsपसंद आते है, तो इन्हे ज़्यादा से ज़्यादा आगे शेयर करा करें। ताकि हम आपके लिए, रोज़ना इसी तरह की नई-नई जानकारी लाते रहें।

धन्यवाद

PDF को हिंदी में क्या कहते हैं?

पीडीएफ क्या मतलब होता है – PDF Full Form Pdf Ka Matlab “Portable Document Format” लेकिन ये नाम बहुत लंबा होता है। जिस कारण इसे बार – बार दौराने में कोफी प्रॉब्लम है। जिस कारण इसकी शार्ट फॉर्म में से PDF कहा जाता है और वहीं अगर पीडीएफ की हिंदी फुल फॉर्म की बात करें? तो इसे हिंदी में संवहन स्वरूप दस्तावेज कह सकते है।

पीडीएफ फाइल कैसे बनाते हैं?

Step 1) Open करने के बाद + के आइकॉन पर क्लिक करना है. Step 2) इसके बाद Scan पर क्लिक करें. Step 3) अब जिस Document का Pdf बनाना है उसका फोटो खीचें. Step 4) इसके बाद आप चाहें तो उसे Crop कर के सही आकार दे सकते हैं, उसका कलर सेलेक्ट कर सकते हैं तथा और भी पेज जोड़ना चाहते हैं तो + के आइकॉन पर क्लिक करें.

पीडीएफ फाइल खोलने के लिए क्या करें?

पीडीएफ फाइल पर राइट क्लिक करें और फिर "Open With" पर क्लिक करें। प्रोग्राम सूची में से "अडोबी रीडर" चुनें। यदि अडोबी रीडर सूची में मौजूद नहीं है, तो आप को इसे कंप्यूटर से ब्राउज़ करना होगा। इसे आमतौर पर यहाँ C:\Program Files (x86)\Adobe\Reader से डाउनलोड कर सकते हैं।