ऑक्टोपस के कितने दिमाग होते है? - oktopas ke kitane dimaag hote hai?

नई दिल्लीPublished: Jan 18, 2021 12:50:19 pm

दुनिया में लाखों जीव ऐसे हैं जो बेहद अजीब अजीब से विचित्र हैं। उन्हें देखकर बेहद हैरानी होती है। (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

ऑक्टोपस के कितने दिमाग होते है? - oktopas ke kitane dimaag hote hai?

Octopus

नई दिल्ली। आमतौर पर देखा जाता है इंसान और जानवरी के एक दिल और एक ही दिमाग होता है। दुनिया में हजारों लाखों जीव ऐसे हैं। जो दिखने में बेहद अजीब अजीब से विचित्र हैं। आपको यह जानकर हैरान होगी कि एक सबसे अनोखा जीव है, जिसके तीन दिल और नौ दिमाग होते है। यह पढ़ने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन यह बिल्कुल सच है। ऑक्टोपस (Octopus) एक बहुत ही गर्वित समुद्री जीव है, जिसे डेविलफिश' के रूप में जाना जाता है।

ऑक्टोपस के शरीर में कितने दिमाग होते हैं?

ऑक्टोपस अपने वर्ग की तमाम प्रजातियों के मुखिया हैं। वे पृथ्वी पर सबसे चतुर अकशेरुकी जीवों में से हैं। उनके पास नौ दिमाग होते हैं - प्रत्येक हाथ में एक छोटा मस्तिष्क और दूसरा उनके शरीर के केंद्र में।

9 दिमाग वाला जीव कौन सा है?

बायोजियो प्लैनिक वेबसाइट के अनुसार ऑक्टोपस को सबसे समझदार जीव माना जाता है क्योंकि उसके 9 दिमाग (Why octopus have 9 brains) होते हैं.

ऑक्टोपस के 9 दिमाग क्यों होते हैं?

किस काम आते हैं ऑक्टोपस के 9 दिमाग अब आते हैं ऑक्टोपस के ब्रेन पर, इसके पास 9 दिमाग जरूर होते हैं लेकिन उसका मुख्य ब्रेन एक ही होता है। अपने उसी एक ब्रेन से ऑक्टोपस को सोचने, समझने और खतरा होने पर तत्काल फैसला लेने की शक्ति मिलती है। बाकी के 8 ब्रेन मुख्य दिमाग के सहायक होते हैं, जो उसके मुताबिक काम करते हैं

ऑक्टोपस में कितने दिल होते हैं?

सही उत्तर 3 है । ऑक्टोपस में तीन हृदय होते हैं ; एक प्रणालीगत हृदय जो सम्पूर्ण शरीर में चारों ओर और दो क्लोम हृदयों जो दो गिल्स में से प्रत्येक के माध्यम से रक्त प्रवाहित करता है।