नौवें महीने में बच्चा कैसे हलचल करता है? - nauven maheene mein bachcha kaise halachal karata hai?

अक्सर वह महिलाएं जो पहली बार मां बन रही होती है. उन्हें इस बात का बड़ा बेसब्री से इंतजार रहता है, कि उनका शिशु कब से हलचल करेगा. उन्हें कब शिशु की हलचल महसूस होगी.

हमारे पास अक्सर बच्चों की हलचल से संबंधित काफी सारे प्रश्न आते हैं जैसे कि ---
7 month me baby ki movement kam hona
आठवे महीने मे गर्भस्थ शिशु की हलचल के विषय में बताइए
8 month me baby movement kam hona
नौ महीने की गर्भावस्था बच्चे की हलचल के विषय में बताइए
9 month me baby movement kam hona
9 month pregnancy me baby ki movement kam hona
baby movement kam feel hona
baby ki movement kam hona
baby ki halchal kam hona
pregnancy me baby movement kam hona
baby ki movement kam feel hona
baby ka movement kam hona
pregnancy me movement kam hona
इन सभी अवस्थाओं में क्या करें. कब हलचल कम होना समस्या होती है और कब हलचल कम होना समस्या नहीं होती इन्हीं सभी विषय पर बात करते हैं.


इन्हें भी पढ़ें : महिला की पेट और कमर को देखकर कैसे पता करे गर्भ में बेटा है या बेटी
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में फल कब और कैसे खाने चाहिए

माता को शिशु की हलचल कब महसूस होती है

जो महिलाएं पहले भी मां बन चुकी है. उनके लिए अपने शिशु की हलचल को महसूस करना इतना मुश्किल नहीं होता है. जितना मुश्किल पहली बार मां बन रही महिलाओं के लिए होता है.

क्योंकि उन्हें पहले भी अनुभव होता है. जिस अनुभव के आधार पर वह जान लेती है. अगर महिला पहली बार मां बन रही है.  उसे कैसे पता चलेगा ही की उसके शिशु ने हलचल शुरू कर दी है.


नौवें महीने में बच्चा कैसे हलचल करता है? - nauven maheene mein bachcha kaise halachal karata hai?


ज्यादातर महिलाएं जो की पहली बार मां बन रही होती है. 20 हफ्ते तक मैं अपने बच्चे की हलचल महसूस करना शुरू कर देते हैं. लेकिन जो महिलाएं पहले भी मां बन चुकी है. वह 18 हफ्ते से पहले भी यह हलचल महसूस कर सकती हैं.

20 हफ्ते मतलब 4 महीने 10 दिन के आसपास का समय. इस समय आपको हल्की-फुल्की सी हलचल महसूस होगी है. लात मारना जैसे थोड़ा सा स्ट्रांग हलचल महसूस नहीं होगी. इस समय आपको काफी ध्यान लगाकर हलचल महसूस करनी पड़ेगी.


धीरे-धीरे यह हलचल बढ़ने लगेगी. आपको थोड़े से स्ट्रांग हलचल महसूस होने लगेगी. लात मारना, हाथ मारना आपको स्पष्ट समझ में आएगा. शरीर के अंदरूनी हिस्से में भी फड़कना महसूस होगा.


आप एक विशेष बात का ध्यान जरूर रखें. अगर शिशु की हलचल 24 हफ्ते तक भी आपको समझ में नहीं आ रही है.

एक तो ऐसा हो सकता है कि आप ना समझ पा रहे हैं.
दूसरा यह भी हो सकता है, कि हलचल ना के बराबर हो रही हो. एक बार डॉक्टर से जाकर चेकअप जरूर करा ले ताकि आप यह तसल्ली कर सके कि आपका शिशु स्वस्थ है.

यह 24 हफ्ते से मतलब है. लगभग 5 महीने 20 दिन, अगर इतने दिनों तक हलचल समझ में ना आए तो डॉक्टर से मिले.

इन्हें भी पढ़ें : पहले 3 माह में मिसकैरेज होने के कुछ मुख्य कारण पार्ट -1
इन्हें भी पढ़ें
: प्रेगनेंसी का अच्छे से ध्यान रखने के बाद भी बच्चे में विकलांगता क्यों आ जाती है

इन्हें भी पढ़ें : यह सपने बताते हैं घर में पुत्र होगा या पुत्री

शिशु की हलचल कब सबसे ज्यादा महसूस होनी चाहिए

आपके शिशु की हलचल प्रेगनेंसी के बढ़ने के साथ-साथ लगातार बढ़ती जाएगी, और यह लगभग 7 महीने 15 दिन के आसपास तक काफी अच्छी रहेगी. और आठवे महीने मे गर्भस्थ शिशु की हलचल धीरे-धीरे कम होने लगेगी. क्योंकि अब धीरे धीरे उसके पास जगह की कमी पड़ने लगेगी. उसके विकास के कारण तो शिशु के लिए स्पेस कम पड़ने लगता है.


जब आप किसी काम में व्यस्त होंगी, तब हो सकता है कि इस तरफ आपका ध्यान न जाए और शिशु की हलचल को पहचान न पाएं। ज्यादातर शिशु, गर्भवती के सोने के दौरान हलचल करते हैं.

तीसरी तिमाही में शिशु ज्यादा सक्रिए हो जाता है. और इसके अंत तक एक घंटे में 16 से 45 बार तक हलचल कर सकता है.


नौवें महीने में बच्चा कैसे हलचल करता है? - nauven maheene mein bachcha kaise halachal karata hai?


शिशु की हलचल कम होने के कारण - Bacche ka movement kam hona

  • आप एक बात का और ध्यान रखें अगर आपको लग रहा है कि आपका शिशु सामान्य से ज्यादा हलचल कर रहा है फड़कन हो रही है. तो यह भी शिशु को किसी तरह की परेशानी का सिग्नल होता है. तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए. जैसे कि अगर आहार नाल बच्चे के गले में फंस जाए. उसे परेशानी होगी हलचल अधिक करेगा.

  • अगर आप का शिशु जैसा कि आपको पता है उसके अनुसार कम हरकत कर रहा है. हलचल कम हो रही है. तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं.

  • शिशु अगर हरकत कम कर रहा है, तो इसका एक कारण यह भी होता है, कि आपका भोजन पोस्टिक नहीं है. आपके शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो रहे हैं. जिसकी वजह से उसके शरीर की एनर्जी कम है. या कह सकते हैं कि शिशु कमजोर है.

  • आपके द्वारा किसी प्रकार का इनफेक्शन बच्चे को लग जाता है. वह बीमार हो जाता है. तो भी बच्चे की हलचल कम हो जाती है.


इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में पुत्र या पुत्री होने के सटीक 4 लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था के सपने जो ये बताते है गर्भ में बेटा ही है

इन्हें भी पढ़ें : सपने में बच्चे दिखाई पड़ना जानिए गर्भ में क्या है बेटा या बेटी
इन्हें भी पढ़ें
: गर्भवती द्वारा सपने इन फलों का देखे जाना पुत्र प्राप्ति दिखाता है


  • अगर आपका लाइफ स्टाइल आपके गर्भस्थ शिशु को पसंद नहीं आ रहा है. अर्थात आपका लाइफ स्टाइल बच्चे के पालन पोषण में आड़े आ रहा है. आपको अपने लाइफ़स्टाइल पर फिर से ध्यान देना होगा. आपके द्वारा किए जाने वाले ऐसे कार्य को जाने जो आपके शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

  • कभी-कभी जींस के कारण या शरीर में आवश्यक मिनरल्स विटामिन की कमी के कारण बच्चे का मस्तिष्क या शरीर पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाता है. ऐसा तो बहुत कम ही होता है. लेकिन इस वजह से ही बच्चे कभी कभी गर्भ में कम हलचल करते हैं.

    नौवें महीने में बच्चा कम हलचल क्यों करता है?

    ​39वें हफ्ते में बच्‍चे की मूवमेंट प्रेग्‍नेंसी के खत्‍म होने पर बच्‍चे का कम मूव करना नॉर्मल बात होती है। इस समय बच्‍चा डिलीवरी के लिए तैयार हो रहा होता है। जब डिलीवरी के लिए बच्‍चे का सिर नीचे योनि की ओर आ जाता है, तो उसे मूव करने के लिए कम जगह मिलती है।

    9 महीने का बच्चा पेट में कैसे रहता है?

    आपका बच्‍चा लगभग 20 इंच की लंबाई पा चुका होगा। वजन करीब 3.5 किलो होगा। वैसे ढाई किलो से चार किलो तक वजन सामान्‍य माना जाता है। कहा जा सकता है कि उसका आकार एक मझोले तरबूज जितना है।

    कैसे पता चलेगा कि बच्चा होने वाला है?

    डिलीवरी से कुछ दिनों या घंटे पहले मिलने वाले संकेत हर बार पेशाब करते समय म्‍यूकस प्‍लग का कुछ हिस्‍सा निकलना, ये गुलाबी और गाढ़ा हो सकता है। संकुचन बार-बार और तेज होना जो समय के साथ बढ़ जाए। पीठ के निचले हिस्‍से में ऐंठन और दर्द जो कि पेट और टांगों तक भी पहुंच जाए। एम्नियोटिक फ्लूइड की थैली फटने के कारण पानी छूटना।

    9वें महीने में बच्चा कैसे नीचे आता है?

    प्रसव पीड़ा से पहले जब शिशु पूरी तरह बाहर निकलने को तैयार हो जाता है, वह गर्भ से खिसक कर श्रोणि में आ जाता है। शिशु को गर्भाशय में सही जगह की जरूरत होती है, ताकि वह गर्भ नलिका से होते हुए बाहर की ओर निकल सके।