नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

आशा है आपको राशि क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में rashi kaise check kare (How to know your Zodiac Sign in Hindi) और अपनी राशि कैसे जाने को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को apni rashi kaise check kare के बारे में जानकारी मिल सके।

Show

जितने भी लोग दुनिया में निवास करते हैं उनकी अलग-अलग राशि होती है और राशि का निर्धारण जन्म के समय ग्रह नक्षत्र माह तिथि को ध्यान में रखकर निकाला जाता है किसी भी शुभ मुहूर्त के लिए राशियां अलग-अलग होती हैं .

ऐसे में हर व्यक्ति को अपनी राशि को जानना बहुत आवश्यक होता है। विवाह जैसे शुभ मुहूर्त में राशि का बहुत बड़ा महत्व है लड़का और लड़की के राशि के अनुसार कुंडली का मिलान किया जाता है और उसके लग्न के लिए शुभ मुहूर्त निकलता है.

इसके अलावा राशि के अनुसार गुणों को भी देखा जाता है। जब किसी भी वर और कन्या दोनों का राशि और कुंडली का मिलान हो जाता है तभी विवाह जैसा संस्कार संपन्न कराने के लिए शुभ मुहूर्त तय किया जाता है .

ज्योतिष के अनुसार यदि राशि और कुंडली का मिलान नहीं किया जाता है तो उनका जीवन कष्ट में हो सकता है तथा कई सारी परेशानियां जीवन में आ सकती हैं।

अब प्रश्न यह उठता है कि लोग अपनी राशि कैसे जाने किस प्रकार से उनकी राशि को निकाला जाए क्योंकि बहुत से लोगों का जन्म तारीख माह तो पता होता है परंतु जन्म के समय ग्रह नक्षत्र किस दशा दशा में होते हैं.


इस विषय में लोग ध्यान नहीं देते हैं तो राशि का सही से पता नहीं चल पाता है। आज के दौर में हर व्यक्ति जन्म के समय तारीख और माह को ध्यान रखता है जिसके आधार पर वह बच्चे का नामकरण संस्कार यदि करता है तो उसकी राशि को निकाला जा सकता है.

परंतु लोग राशि को ध्यान में नहीं देते हैं और अपने बच्चे का नामकरण कर देते हैं ऐसे में नाम से अपनी राशि कैसे निकाले आइए इस विषय पर अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे।

Table of contents : दिखाएँ

1. राशि कितनी होती है ? What is the zodiac

2. नाम के अनुसार कौन सी राशि होती हैं ? | Zodiac sign according to the name

2.1. 1. मेष राशि के नाम अक्षर

2.2. 2. वृष राशि के नाम अक्षर

2.3. 3. मिथुन राशि के नाम अक्षर

2.4. 4. कर्क राशि के नाम के अक्षर

2.5. 5. सिंह राशि के अक्षर

2.6. 6. कन्या राशि के अक्षर

2.7. 7. तुला राशि के अक्षर

2.8. 8. वृश्चिक राशि के अक्षर

2.9. 9. धनु राशि में के अक्षर

2.10. 10. मकर राशि के अक्षर

2.11. 11. कुंभ राशि के अक्षर

2.12. 12. मीन राशि के अक्षर

3. जन्मतिथि से राशि कैसे निकाले ? | Withdraw amount by date of birth

3.1. 21 मार्च से 20 अप्रैल – मेष राशि

3.2. 21 अप्रैल से 21 मई – वृषभ राशि

3.3. 22 मई से 21 जून – मिथुन राशि

3.4. 22 जून 22 जुलाई – कर्क राशि

3.5. 23 जुलाई से 21 अगस्त – सिंह राशि

3.6. 22 अगस्त से 23 सितंबर – कन्या राशि

3.7. 24 सितंबर से 23 अक्टूबर – तुला राशि

3.8. 24 अक्टूबर से 22 नवंबर – वृश्चिक राशि

3.9. 23 नवंबर से 22 दिसंबर – धनु राशि

3.10. 23 दिसंबर से 20 जनवरी – मकर राशि

3.11. 21 जनवरी से 19 फरवरी – कुंभ राशि

3.12. 20 फरवरी से 20 मार्च – मीन राशि

राशि कितनी होती है ? What is the zodiac

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 प्रकार की राशियां निर्धारित की गई हैं। यह इस प्रकार है-

राशि के नाम        राशि के नाम इंग्लिश में  मेष राशि Aries वृषभ राशि Taurus मिथुन राशिGeminiकर्क राशि Cancerसिंह राशि Leo कन्या राशि Virgo तुला राशि Libraवृश्चिक राशि Scorpio धनु राशिSagittarius मकर राशिCapricornकुम्भ राशिAquariusमीन राशिPisces

      

नाम के अनुसार कौन सी राशि होती हैं ? | Zodiac sign according to the name

राशिनाम अक्षरमेषचू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आवृषई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वोमिथुनका, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हकर्कही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डोसिंहमा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टेकन्याढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पोतुलारा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, तेवृश्चिकतो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यूधनुये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भेमकरभो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गीकुंभगू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दामीनदी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

राशियों को जानने के लिए ऊपर राशियों का वर्णन किया गया है व्यक्ति का नाम इन्हीं राशियों में किसी एक राशि पर आधारित होता है ऐसे में यदि आपको अपनी राशि नहीं पता है तो आप अपने नाम से राशि को जान सकते हैं .

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

आइए देखते हैं कि कौन सा नाम का अक्षर किस राशि में आता है और कौन सी राशि हमारे लिए कितना मायने रखती हैं प्रत्येक राशि में हिंदी वर्णमाला की 9 अक्षरों को चयनित किया गया है.

1. मेष राशि के नाम अक्षर

मेष राशि में उन जातकों की राशि होती है जिन जातकों के नाम क्रमशः चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से आरंभ होता है।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

अब जिस भी व्यक्ति का नाम इन अक्षरों से शुरू होता है उस व्यक्ति के लिए राशि मेष होती है और मेष राशि के लोगों के लिए चिन्ह के रूप में भेड़ का प्रयोग किया गया है.

  • जल तत्व राशि के लोगों की गुण तथा विशेषता जाने | कर्क,वृश्चिक और मीन राशी के लोग कैसे होते है ?
  • पृथ्वी तत्व के लोगों की विशेषताएं और सम्पूर्ण जानकारी – वृषभ,कन्या और मकर राशी के लोगों के बारे में जाने !

2. वृष राशि के नाम अक्षर 

वृष राशि के नाम वाले लोगों में पहला अक्षर को इस प्रकार से लिया गया है। अक्षर क्रमशः ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो होते हैं इस राशि में भी हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षरों को लिया गया है।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन लोगों का नाम ऊपर दिए गए अक्षरों से प्रारंभ होता है उन्हें लोगों की राशि वृष होती है और इस राशि के चिन्ह के रूप में बैल को लिया गया है।

3. मिथुन राशि के नाम अक्षर

ऐसे जातक जिनके नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होता है उन जातकों को मिथुन राशि के अंतर्गत रखा गया है इस राशि में हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षरों को लिया गया है जिनका चिन्ह नारी और पुरुष जुड़े के रूप में है ।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन लोगों का नाम उपरोक्त अक्षरों से प्रारंभ होता है उन लोगों को मिथुन राशि के अंतर्गत रखा जाता है ऐसे जातक अपनी रात को मिथुन समझे।

4. कर्क राशि के नाम के अक्षर

कर्क राशि में हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर क्रमशः ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो को रखा गया है जिन जातकों का नाम इन अक्षरों से शुरू होता है उन जातकों के लिए कर्क राशि मानी जाती है |

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन जातकों को अपना राशि नहीं पता है वे लोग अपने नाम का पहला अक्षर देखकर राशि का नाम पता कर सकते हैं ऐसे में जिन लोगों का नाम उपरोक्त अक्षरों से है वे लोग मिथुन राशि के अंतर्गत आते हैं। किस राशि का चिन्ह केकड़ा है।

5. सिंह राशि के अक्षर 

हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर किस राशि के अंतर्गत क्रमशः मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे को रखा गया है इस राशि का चिन्ह सिंह होता है ।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन जातकों का नाम उपरोक्त अक्षरों से शुरू होता है ऐसे लोगों को सिंह राशि के अंतर्गत रखा जाता है जब कोई व्यक्ति अपना भविष्य देखना चाहता हो तो इस राशि के अंतर्गत देखें।

6. कन्या राशि के अक्षर

कन्या राशि के अंतर्गत ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो अक्षरों को सम्मिलित किया गया है इस राशि का चिन्ह नाव में बैठी लड़की है.

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन लोगों का नाम उपरोक्त 9 अक्षरों से शुरू होता है उन लोगों को कन्या राशि के अंतर्गत माना जाता है अर्थात ऐसे लोगों को कन्या राशि में रखा गया है

7. तुला राशि के अक्षर

तुला राशि के अंतर्गत हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते दर्शाए गए हैं जिनके आधार पर जातक की राशि तुला बनती है इस राशि का चिन्ह हाथ में तराजू लिए हुए पुरुष को रखा गया है।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जातकों का नाम उपरोक्त अक्षरों से शुरू होता है उन्हें तुला राशि के अंतर्गत रखा गया है और इसी राशि के अंतर्गत उनका भविष्य देखा जाता है।

8. वृश्चिक राशि के अक्षर

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Email Address

सदस्यता ले

Join 463 other subscribers


★ सम्बंधित लेख ★

  • बिना जन्म तिथि के भविष्य कैसे जाने | Type of astrology in hindi
  • नाम से भविष्य कैसे जाने? | किसी के भी बारे में जाने | Naam se bhavishya jane

☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘
बच्चों का पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं ? | How make children pan card minor pan card in hindi
5 पॉइंट- प्यार के लिए लड़का कैसे चुने ? लड़की को किस तरह के लड़के से प्यार करना चाहिए ? What kind of boy should I love?

वृश्चिक राशि के अंतर्गत हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर क्रमशःतो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू को रखा गया है इन अक्षरों से शुरू होने वाले नामों को वृश्चिक राशि माना जाता है | इस राशि का चिन्ह बिच्छू है.

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

अब जिन जातकों का नाम उपरोक्त अक्षरों से शुरू है वह जातक वृश्चिक राशि के अंतर्गत आएंगे अपना भविष्य देखने के लिए भी वृश्चिक राशि देखें।

9. धनु राशि में के अक्षर

धनु राशि में हिंदी वर्णमाला के अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे को चयनित किया गया है तथा इस राशि का चिन्ह एक पुरुष और साथ में घोड़ा है।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

उपरोक्त अक्षरों से जिन जातकों का नाम शुरू होता है उन जातकों को धनु राशि के अंतर्गत रखा जाता है और उनका भविष्य भाग्य धनु राशि के आधार पर निर्धारित होता है।

10. मकर राशि के अक्षर

मकर मकर राशि के अंतर्गत हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षरों को लिया गया है तथा इस राशि का चिन्ह के रूप में हिरण लिया गया है.

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

उपरोक्त अक्षरों से शुरू होने वाले नामों को मकर राशि के अंतर्गत रखा जाता है और ऐसे जातकों को भाग्य और भविष्य के लिए मकर राशि देखनी चाहिए।

  • वायु तत्व के लोग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी – मिथुन,तुला और कुम्भ राशी के लोगों की कमियाँ और ख़ासियत जाने !
  • अग्नि तत्व के लोग के बारे में जाने ! ख़ासियत और कमजोरी – धनु, मेष और सिंह राशी के लोग कैसे होते है ?

11. कुंभ राशि के अक्षर

ज्योतिष शास्त्र में कुंभ राशि के अंतर्गत हिंदी वर्णमाला के 9 अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द को लिया है तथा इस राशि का चिन्ह कलश लिए हुए एक पुरुष को रखा गया है ।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

जिन जातकों का नाम उपरोक्त अक्षरों से प्रारंभ होता है ऐसे जातकों को कुंभ राशि के अंतर्गत रखा गया है और कुंभ राशि से ही उनके भाग्य और भविष्य को निर्धारित किया जाता है.

12. मीन राशि के अक्षर 

मकर राशि के अंतर्गत दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची अक्षरों को रखा गया है अर्थात जिन जातकों का नाम उपरोक्त अक्षरों से शुरू होता है उनके लिए मकर राशि निर्धारित होती है मकर राशि का चिन्ह दो मछलियां हैं |

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

 

ऊपर दिए गए अक्षरों से यदि किसी जातक का नाम शुरू होता है तो उस जातक की राशि मकर राशि आती है.

जन्मतिथि से राशि कैसे निकाले ? | Withdraw amount by date of birth

ज्योतिष शास्त्र ने जन्म लेने वाले हर व्यक्ति के लिए जन्मतिथि के आधार पर राशि का निर्धारण किया है ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति जन्म लेता है तो उस समय जन्मतिथि क्या थी इस आधार पर उसकी राशि होती है.

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

इसीलिए जब भी कोई व्यक्ति जन्म लेता है तो उसका जन्म तिथि और समय को जान लेना जरूरी है जिसके आधार पर ही जन्म के समय की राशि निकाली जा सकती है आइए जानते हैं कि जन्मतिथि के आधार पर राशि कौन सी होगी.

 21 मार्च से 20 अप्रैल – मेष राशि

जन्मतिथि के आधार पर राशि निकालने के लिए यह देखा जाता है की जन्म तिथि क्या थी तो ऐसे में जिन जातकों का जन्म 21 मार्च से 20 अप्रैल के बीच हुआ है उन लोगों को मेष राशि के अंतर्गत रखा जाता है.

 21 अप्रैल से 21 मई  – वृषभ राशि

ऐसे जातक जिनका जन्म 21 अप्रैल से 21 मई के बीच में होता है उन जातकों को वृषभ राशि के अंतर्गत रखा जाता है.

 22 मई से 21 जून – मिथुन राशि

जिन जातकों का जन्म 22 मई से 21 जून के बीच में होता है ऐसे जातकों को राशि जानने के लिए मिथुन राशि रखी गई है.

22 जून 22 जुलाई – कर्क राशि

22 जून से 22 जुलाई तक के बीच में जन्मे हुए लोगों के लिए कर्क राशि मानी जाती है.

23 जुलाई से 21 अगस्त – सिंह राशि

जो जातक 23 जुलाई से 21 अगस्त के बीच में जन्म लिए हो उन जातकों के लिए सिंह राशि मानी जाती है।

22 अगस्त से 23 सितंबर – कन्या राशि

जो जातक 22 अगस्त से 23 सितंबर के बीच में जन्म लेते हैं उनके लिए राशि के नाम पर कन्या राशि निर्धारित है।

24 सितंबर से 23 अक्टूबर – तुला राशि

24 सितंबर से 23 अक्टूबर के मध्य जन्म लेने वाले जातकों को तुला राशि के अंतर्गत रखा जाता है.

24 अक्टूबर से 22 नवंबर – वृश्चिक राशि

24 अक्टूबर से 22 नवंबर के मध्य में जन्मे लोगों के लिए वृश्चिक राशि का निर्धारण किया गया है.

23 नवंबर से 22 दिसंबर – धनु राशि

23 नवंबर से 22 दिसंबर तक के मध्य में जन्म लेने वाले व्यक्तियों के लिए धनु राशि होती है.

23 दिसंबर से 20 जनवरी – मकर राशि

23 दिसंबर से 20 जनवरी के मध्य जन्म लेने वाले व्यक्तियों के लिए मकर राशि निर्धारित होती है.

21 जनवरी से 19 फरवरी – कुंभ राशि

21 जनवरी से लेकर 19 फरवरी तक के बीच में जन्मे व्यक्तियों के लिए कुंभ राशि रखी गई है ऐसे में जो व्यक्ति इस दिनों में जन्म लेते हैं उनके लिए कुंभ राशि मानी जाती है ।

20 फरवरी से 20 मार्च – मीन राशि

20 जनवरी से 20 मार्च के बीच में जन्मे व्यक्तियों के लिए मीन राशि ही निर्धारित होती है।

नाम के हिसाब से राशि कैसे जाने? - naam ke hisaab se raashi kaise jaane?

इस प्रकार से पूरे वर्ष में जन्म लेने वाले व्यक्तियों का जन्म तिथि जिस माह में पड़ता है उस माह में उसकी राशि वर्णित की गई है अतः जिन लोगों को अपने नाम से राशि का पता ना चले तो वे लोग जन्मतिथि से भी अपनी राशि को जान सकते हैं।

अक्षर से राशि कैसे देखें?

नाम से राशि कैसे चेक करे ?.
मेष (Aries) जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से आरंभ होता है, उन सभी लोगों की मेष राशि होती है, इसका चिन्ह भेड़ होता है |.
वृष (Taurus) ... .
मिथुन (Gemini) ... .
कर्क (Cancer) ... .
सिंह (Leo) ... .
कन्या (Virgo) ... .
तुला (Libra) ... .
वृश्चिक.

12 राशियों के अक्षर कौन कौन से हैं?

12 राशियों के अक्षर कौन-कौन से हैं?.
मेष राशि – अ.ल.ई. – Aries..
वृषभ राशि – ब.व.उ. – Taurus..
मिथुन राशि – क.छ.घ. – Gemini..
कर्क राशि – ड.ह. – Cancer..
सिंह राशि – म.ट. – Leo..
कन्या राशि – प.ठ.ण – Virgo..
तुला राशि – र.त. – Libra..
वृश्चिक राशि – न.य. – Scorpio..

कौन सा नाम किस राशि में आता है?

जिन लोगों का नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ अक्षर से आरंभ होता है, उसकी राशि मेष होती है. मेष राशि का स्वामी मंगल है. वृषभ राशि (Taurus)- राशि चक्र की दूसरी राशि वृषभ है. जिन लोगों का नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से आरंभ होता है, उनकी राशि वृषभ कहलाती है.

मेरे नाम की राशि क्या है?

मीरा नाम की राशि सिंह है।