नदी के किनारे कौन कौन से शहर बसे हैं? - nadee ke kinaare kaun kaun se shahar base hain?

नदियाँ सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे हमें पीने योग्य पानी, परिवहन का साधन, बिजली और आजीविका प्रदान करती हैं। इसके अलावा, नदियों के पास की भूमि उपजाऊ होती है और कई कृषि प्रयोजनों की सेवा करती है। नतीजतन, भारत के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में से अधिकांश नदियों के तट पर स्थित हैं। इस लेख में हम आपको नदी के किनारे भारतीय शहर की सूची (List of the Rivers of Indian Cities in Hindi) प्रदान कर रहे हैं। चूंकि यह एसएससी, बैंक और रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण लेख है, नदियों के किनारे बसे शहर pdf में (List of Indian Cities on Rivers Banks in Hindi) डाउनलोड करना न भूलें।

Show

Table of Contents

  • नदी क्या है | What is River 
  • नदी के किनारे बसे भारतीय शहर | List of the Rivers of Indian Cities

नदी क्या है | What is River 

प्रकृति द्वारा विकसित एवं लगातार परिमार्जित मार्ग पर बहते पानी की अविरल धारा ही नदी है। बरसात उसे जन्म देती है। वह सामान्यतः ग्लेशियर, पहाड़ अथवा झरने से निकलकर सागर अथवा झील में समा जाती है। इस यात्रा में उसे अनेक सहायक नदियाँ मिलती हैं। नदी और उसकी सहायक नदियाँ मिलकर नदी तंत्र बनाती है। जिस इलाके का सारा पानी नदी तंत्र को मिलता है, वह इलाका जल निकास घाटी (वाटरशेड) कहलाता है। नदी, जल निकास घाटी पर बरसे पानी को इकट्ठा करती है। उसे प्रवाह में शामिल कर आगे बढ़ती है। वही उसके पानी की समृद्धि का आधार होता है। यहाँ भारत के प्रमुख बांध की सूची पीडीएफ में डाउनलोड करें!

नदी के किनारे बसे भारतीय शहर | List of the Rivers of Indian Cities

भारत की लगभग सभी प्रमुख नदियाँ 3 मुख्य वाटरशेड में से किसी एक से अपनी यात्रा शुरू करती हैं –

  • हिमालय और कराकोरम पर्वत श्रृंखलाएं (उत्तरी भारत)
  • सह्याद्री या पश्चिमी घाट (पश्चिमी भारत)
  • विंध्य और सतपुरा पर्वत श्रृंखलाएं (मध्य भारत)

भारत नदियों का देश है और अधिकांश भारतीय शहर भारत की कुछ प्रमुख नदियों के तट पर स्थित हैं। भारत की अधिकांश प्रमुख नदियाँ बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में जाकर मिलती हैं। तो चलिए फिर देखते हैं नदी के किनारे भारतीय शहर की सूची। यहाँ भारत की प्रमुख झीलों की सूची पीडीएफ में डाउनलोड करें!

शहरनदियाँआगरायमुनाअहमदाबादसाबरमतीइलाहाबागंगा और यमुना का संगमअयोध्यासरयूबद्रीनाथअलकनंदाबरेलीराम गंगाकटकमहानदीदिल्लीयमुनाडिब्रूगढ़ब्रह्मपुत्रफिरोजपुरसतलजगुवाहाटीब्रह्मपुत्रहरिद्वारगंगाहैदराबादमूसीजबलपुरनर्मदाजमशेदपुरसुवर्णरेखाजौनपुरगोमतीकानपुरगंगाकोलकाताहुगलीकोटाचंबलकुरनूलतुंगभद्रालखनऊगोमतीलुधियानासतलजमथुरायमुनानासिकगोदावरीपणजीपणजीपटनागंगासंबलपुरमहानदीश्रीनगरझेलमश्रीरंगापटनाकावेरीसूरततापीतिरुचिरापल्लीकावेरीउज्जैनशिप्रावाराणसीगंगाविजयवाड़ाकृष्णा

पीडीएफ में नदी के किनारे बसे भारतीय शहर की सूची

यदि आपको यह लेख नदी के किनारे बसे भारतीय शहर pdf पसंद आया है और इस तरह के अन्य लेखों को भी पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहे हैं साथ ही यदि आप किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप हमारे टेस्टबुक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और तदनुसार अपने तैयारी के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

छात्रों को नीचे दिए गए संबंधित लिंक की जांच करनी चाहिए जिससे आपको अपनी परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी:

 उत्तर- सूरत तापी नदी सूरत शहर के मध्य से होकर गुजरती है सूरत मुख्यता कपड़ा उद्योग और डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग के लिए प्रसिद्ध है इसलिए इस शहर को सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के नाम से भी जाना जाता है 

नदिया कितनी महत्वपूर्ण होती हैं यह तो हम सभी जानते हैं क्योंकि नदियों के बिना मानव का ही नहीं बल्कि पशु-पक्षियों का जीवन भी संभव नहीं है। प्राचीन समय में लोग अक्सर नदियों किनारे ही बसा करते थे। नदियों के किनारे बसे होने के कारण उन्हें पानी की सुविधा और भोजन प्राप्ति करने में आसानी होती थी। उसी तरह दुनिया के बहुत से नगर, नदियों के किनारे बसे हुए हैं जैसे कि लंदन नगर, टेम्स नदी के किनारे बसा हुआ है। लाहौर, रावी नदी के किनारे और वाराणसी, गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे जिसमे हम विश्व की नदियों पर बसे प्रमुख नगर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

नदी के किनारे कौन कौन से शहर बसे हैं? - nadee ke kinaare kaun kaun se shahar base hain?

चंबल नदी के किनारे बसे शहर

चंबल नदी के किनारे पर बसे शहर की सूची नीचे दी जा रही है –

  • कोटा
  • ग्वालियर

महानदी के किनारे बसे शहर

महानदी को उड़ीसा का शोक कहा जाता है । यह नदी छत्तीसगढ से निकलती है और उड़ीसा में बहती है । महानदी के किनारे बसे शहर निम्न है –

  • कटक
  • सबलपुर

गोदावरी नदी के किनारे बसे शहर

गोदावरी नदी के किनारे बसे कुछ प्रमुख शहर निम्न है –

  • नासिक

FAQs – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

वड़ोदरा किस नदी के तट पर स्थित है?

विश्वामित्र

पुणे किस नदी के तट पर स्थित है?

मूला मुथा

कोलकाता किस नदी पर स्थित है ?

हुगली के किनारे

सूरत शहर किस नदी के तट पर स्थित है?

ताप्ती के किनारे

बेंगलौर किस नदी के तट पर स्थित है?

वृषभवती के किनारे

छिंदवाड़ा किस नदी के किनारे स्थित है ?

कुलबेहरा नदी के तट पर

लुधियाना किस नदी के तट पर बसा है ?

सतलज के किनारे

बेलूर किस नदी के तट पर स्थित है ?

यांगची

अयोध्या किस नदी के तट पर स्थित है?

सरयू नदी के तट पर

इस लेख में हमारे द्वारा आपको नदियों के किनारे बसे शहर के बारे में बताया है । यहां पर दी गई जानकारी किताबों और ऑनलाइन वेबसाइट्स से ली जाती हैं। क्योंकि ज्ञान ही सर्वोपरि है।

नदी के किनारे कौन से शहर हैं?

नदी के किनारे बसे भारतीय शहर | List of the Rivers of Indian Cities.

Yamuna नदी के तट पर कौन से प्रमुख शहर स्थित है?

यमुना के तटवर्ती नगरों में दिल्ली और आगरा के अतिरिक्त इटावा, कालपी, हमीरपुर और प्रयाग मुख्य है।