नरेंद्र मोदी की पत्नी कौन है - narendr modee kee patnee kaun hai

हां, मैं नरेन्द्र मोदी की पत्नी हूं-जसोदा बेन

नरेंद्र मोदी की पत्नी कौन है - narendr modee kee patnee kaun hai



'इंडियन एक्सप्रेस' समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में जसोदा बेन ने कहा कि उन्हें मोदी के बारे में पढ़कर अच्छा लगता है साथ वे यह भी मानती हैं कि एक दिन मोदी जरूर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। जसोदा बेन को वर्तमान में 14000 रुपए पेंशन मिलती है और ज्यादातर वक्त प्रार्थना में ही गुजरता है। उन्होंने अखबार को इंटरव्यू तो दिया, लेकिन फोटो खिंचाने से साफ इनकार कर दिया।

क्या मोदी से कभी जसोदा बेन का विवाद हुआ था... पढ़ें अगले पेज पर....


और भी पढ़ें :

नरेंद्र मोदी की पत्नी कौन है - narendr modee kee patnee kaun hai

Updated Fri, 15th Jul 2022 11:30 PM IST

पूर्व आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए सुष्मिता सेन के साथ उनकी छुट्टियों और सामाजिक समारोहों से अपनी कई तस्वीरें पोस्ट कीं और दावा किया कि दोनों डेटिंग कर रहे हैं।सुष्मिता और ललित के रिश्‍तों की जानकारी मिलने के बाद से हर कोई स्‍तब्‍ध है।क्या आपको पता है कि ललित मोदी ने पहली शादी नौ साल अधिक उम्र की महिला से की थी।

जानिए कौन थी मोदी की पहली पत्नी 

ललित मोदी ने पहली शादी मीनल नाम की महिला से की थी। मिली जानकारी के मुताबिक वह उनकी मां की सहेली थी। मीनल ने नाइजीरियाई मूल के व्‍यापारी जैक सागरानी से पहली शादी की थी। लेकिन जैक को धोखेधड़ी के मामले में सात साल की जेल हुई थी, तब मीनल ने उनसे रिश्ता तोड़ दिया था।

ललित मोदी का परिवार उम्र गैप के कारण ललित और मीनल की शादी को लेकर तैयार नहीं थे।लेकिन बाद में उन्हें मानना पड़ा था। जिसके बाद ललित और मीनल का वर्ष 1991 में विवाह  हुआ था। मीनल की 2018 में मृत्यु हो गई थी। ललित मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर यह जानकारी दी थी। 

प्रधानमंत्री की शपथ लेने जा रहे नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन ने कहा है कि वह इस बात से बेहद खुश हैं कि वह (नरेंद्र मोदी) इस शीर्ष पद पर आसीन होने जा रहे हैं और उन्होंने पहली बार उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकार किया.

जशोदाबेन ने एक गुजराती टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘यह मेरे लिए काफी खुशी का विषय है. मुझे उनकी पत्नी होने का गर्व है. मैं ईश्वर से प्रार्थना करूंगी कि वह तेजी से आगे बढ़ते रहें.’

उन्होंने मोदी के प्रति इस बात को लेकर आभार प्रकट किया कि उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव में अपने नामांकन पत्र में उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकार किया.

'मुझे पत्नी के रूप में स्वीकार किया, अच्छा लगा'
उन्होंने कहा, ‘उन्होंने (मोदी ने) जब 2014 में वड़ोदरा से चुनाव नामांकन पत्र भरा तो पहली बार उन्होंने मुझे पत्नी के रूप में स्वीकार किया. कई सालों बाद उन्होंने मुझे पत्नी के रूप में स्वीकार किया, मुझे अच्छा लगा. वह मुझे इतने सालों बाद भी याद करते हैं.’ मोदी के पहली बार शादीशुदा होने की बात कबूलने से चुनाव प्रचार के दौरान विवाद पैदा हो गया था.

'मैं उनकी पत्नी हूं और हमेशा उनकी पत्नी रहूंगी'
जशोदाबेन ने कहा, ‘पहले, उन्होंने (चुनाव नामांकन पत्र में) मेरा नाम नहीं लिखा लेकिन उन्होंने (शादीशुदा होने से) कभी इनकार भी नहीं किया. उन्होंने कभी भी मेरे बारे में बुरी बात नहीं कही. मेरे मन में उनके प्रति सम्मान है. मैं उनकी पत्नी हूं और हमेशा उनकी पत्नी रहूंगी.’ उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने जो कुछ किया, वह उस सिलसिले में बिल्कुल निष्कलंक हैं. यह उनका कर्म ही है जो उन्हें आगे बढ़ने में मदद करता है. वह अपनी प्रतिभा के बदौलत आगे बढ़ते रहे. उनके कार्य और प्रतिभा दोनों ने ही उन्हें बड़ा नेता बनाया.’

'हमने कभी तलाक नहीं लिया'
दोनों के अलग रहने के संबंध में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘हमने कभी एक दूसरे से तलाक नहीं लिया. हम उस तरह अलग नहीं हुए. हम साथ हैं. वह देश की सेवा के लिए घर छोड़कर चले गए और इस तरह हम अलग हो गए.’

जब जशोदाबेन से पूछा गया कि वह कब उनसे मिलेंगी, उन्होंने उसका संक्षिप्त जवाब दिया, ‘जब समय आएगा, मैं जाऊंगी.’ जब उनसे पूछा गया कि क्या वह शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगी, उन्होंने कहा, ‘यदि मुझे न्योता मिला, तो मैं जाऊंगी. मैं क्यों नहीं जाऊंगी?’

जशोदाबेन एक सेवानिवृत स्कूल शिक्षिका हैं. मोदी से तब उनकी शादी हुई थी जब दोनों ही नाबालिग थे. मोदी जब किशोर ही थे तब ही उन्होंने घर-परिवार छोड़ दिया और वह बाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए.

नरेंद्र मोदी की पत्नी कौन है - narendr modee kee patnee kaun hai
नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शादी-शुदा हैं ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या नरेंद्र मोदी की पत्नी के बारे में पता है? आज हम लोग जानेंगे कि नरेंद्र मोदी की पत्नी का क्या नाम है और वह कहां रहती हैं? भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है। जशोदाबेन मोदी का जन्म 1952 में हुआ। वह एक सेवानिवृत्त भारतीय शिक्षिका हैं।

नरेंद्र मोदी का उनकी पत्नी जशोदाबेन से विवाह 1968 में गुजरात के वड़नगर में पारंपरिक तरीके से हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री हैं। पूरे विश्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता है और वह विश्व के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता हैं। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा माने जाने वाले नेताओं में से नरेंद्र मोदी का नाम पहला है।

नरेंद्र मोदी की माता का नाम हीराबेन है। उनकी माता हीराबेन की चर्चा अक्सर मीडिया में होती रहती है। कई मौकों पर नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन सोशल मीडिया पर नजर आ चुकी हैं। हालांकि नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन बहुत कम दिखाई देती है। कहा जाता है कि मात्र 17 साल की उम्र में जसोदाबेन की शादी नरेंद्र मोदी से हुई थी। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 साल के थे।

  • यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी की पत्नी का नाम क्या था? कब हुई थी दोनों की शादी?
  • यह भी पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी की पत्नी का नाम क्या था? जानिये वास्तविक सच!
  • यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार की संक्षिप्त जीवनी – Nitish Kumar short Biography

शादी के महज 3 साल बाद ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि मोदी ने राष्ट्र सेवा को सर्वोपरि माना। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि जशोदाबेन इसके लिए मोदी को जिम्मेदार नहीं मानती हैं बल्कि इसे एक भाग्य का खेल मानती हैं।

नरेंद्र मोदी की पत्नी कौन है - narendr modee kee patnee kaun hai
नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन मोदी

शादी और फिर अलगाव को लेकर जशोदाबेन ने खुद कहा कि वह शादी के 3 साल बाद नरेंद्र मोदी से अलग हो गई थीं। अलग होते समय दोनों के बीच कोई लड़ाई नहीं हुई थी, ऐसा मोदी की पत्नी जशोदाबेन का कहना है। जशोदाबेन के मुताबिक, जब नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा था कि वह घर छोड़ने वाले हैं और पूरे देश का भ्रमण करेंगे तो इस पर उन्होंने कहा था कि वह भी उसके साथ चलेंगी। लेकिन नरेंद्र मोदी अकेले ही निकल गए।

  • यह भी पढ़ें- लालू यादव की संक्षिप्त जीवनी – Lalu Prasad Yadav Short Biography
  • यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी संक्षिप्त बायोग्राफी – Sonia Gandhi Short Biography
  • यह भी पढ़ें- राजनाथ सिंह का संक्षिप्त बायोग्राफी और राजनीतिक सफर को जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन इस वक्त 70 साल की उम्र को पार कर चुकी हैं। जो जसोदा 10 साल की थी तभी उनके माता-पिता की मौत हो गई थी। उसके बाद जसोदाबेन के भाइयों ने उनकी बहुत मदद की। इस बीच उनकी शादी नरेंद्र मोदी से हो गई। जशोदाबेन 1978 में स्कूल टीचर बनीं। जशोदाबेन कहती है कि उनके पास नरेंद्र मोदी की कई सुनहरी यादें हैं और वह इसी यादों के सहारे अपनी बाकी जिंदगी बिताना चाहती हैं। उन्हें इस बात का गर्व है कि वह नरेंद्र मोदी की पत्नी हैं।

मीडिया से बात करते हुए जशोदाबेन ने कहा था कि उन्हें बहुत अच्छा लगा था जब मोदी ने उन्हें याद किया। मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब समय आएगा तो मैं उनसे मिल लूंगी। जशोदाबेन की आखरी बातचीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जनवरी 1987 में हुई थी। इसके बाद दोनों के बीच कभी बातचीत नहीं हुई। नरेंद्र मोदी की सभी खबरें जशोदाबेन अखबारों और टीवी के जरिए प्राप्त करती हैं।

क्या नरेंद्र मोदी शादीशुदा है?

जशोदाबेन मोदीनरेन्द्र मोदी / पत्नीnull

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शादी कब हुई थी?

1968 (जशोदाबेन मोदी)नरेन्द्र मोदी / शादी की तारीखnull

जशोदाबेन मोदी की शादी कब हुई?

1968 (नरेन्द्र मोदी)जशोदाबेन मोदी / शादी की तारीखnull

नरेंद्र मोदी की बेटी का नाम क्या है?

मोदी ने फोन करके दंपत्ति से बात की और उनकी बेटी का नाम 'वैभवी' रखा। इसके बाद से भरत और उनका परिवार बेहद खुश है।