निम्नलिखित में से कौन जैव आवर्धन से संबंधित है? - nimnalikhit mein se kaun jaiv aavardhan se sambandhit hai?

`SO_(2)`पाराDDTदोनों (ब) और (स) ।

Solution : जैव-आवर्धन (जिसे बायोएक्यूमुलेशन भी कहा जाता है) विभिन्न ट्रॉफिक स्तरों में पारा (एचजी), डीडीटी, आदि जैसे अजैवनिम्नीय विषाक्त पदार्थों का संचय है। जैव-आवर्धन की प्रक्रिया में, अजैवनिम्नीय प्रदूषकों की एकाग्रता खाद्य श्रृंखला के प्रत्येक क्रमिक पोषी स्तर पर बढ़ जाती है, इस प्रकार, एक खतरनाक दर पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है, जबकि `SO_(2)`, (सल्फर डाइऑक्साइड) एक वायु प्रदूषक है और अम्ल वर्षा के अग्रदूत के रूप में कार्य करता है।

निम्नांकित में से कौन जैव आवर्धन प्रदर्शित करता है A DDT B पारा C D so _( 2?

Solution : जैव आवर्धन या जैव स्वांगीकरण अजैवनिम्नीकृत विषाक्त पदार्थों, जैसे-DDT, पारा, आदि का विभिन्न पोषक स्तरों पर स्वांगीकरण है। इस प्रक्रम में खाद्य श्रृंखला के प्रत्येक पोषक स्तर पर विषाक्त पदार्थ की मात्रा क्रमिक रूप से बढ़ती है। वायु प्रदूषक `SO_2` अम्लीय वर्षा का प्रमुख कारण है।

निम्नांकित में से कौन जैव आवर्धन प्रदर्शित?

DDT एक स्थायी जैविक प्रदूषक है जो जैव आवर्धन कर सकता है। ब्रोमियम एक स्थायी जैविक प्रदूषक है जो जैव आवर्धन कर सकता है।

निम्नलिखित में से कौन जैव आवर्धन का कारण बनता है?

पारा और डीडीटी जैसे विषाक्त पदार्थों के लिए जैव आवर्धन एक प्रसिद्ध घटना है, जिन्हें जल निकायों में बहा दिया जाता है।

जैव आवर्धन क्या है उदाहरण के साथ समझाइए?

उत्तर : विभिन्न साधनों द्वारा हानिप्रद रसायनों का हमारी आहार श्रृंखला में प्रवेश करना तथा उनके हमारे शरीर में सांद्रित होने की प्रक्रिया को जैव आवर्धन कहते हैं। इन रसायनों का हमारे शरीर में प्रवेश विभिन्न विधियों द्वारा हो सकता है। हम फसलों को रोगों से बचाने के लिए कीटनाशक, पीडकनाशक आदि रसायनों का छिडकाव करते हैं।