नमक किस दिशा में रखना चाहिए - namak kis disha mein rakhana chaahie

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर में पैसों की प्राप्ति और बरकत के बारे में। एक कांच के पात्र में या कटोरी में थोड़ा-सा मोटा नमक लें और उस कटोरी में नमक के साथ चार-पांच लौंग भी रखें। इसे आप घर के किसी भी एक कोने में रख सकते हैं। इस उपाय को करने से धन की आवक शुरू होगी और घर की चीज़ों में बरकत भी बनी रहेगी। 

Show

कांच की कटोरी में नमक रखने से जहां एक तरफ घर में धन की कमी दूर होगी तो दूसरी तरफ पूरा घर एक अलग ही सुगंध से महक उठेगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी। इसके अलावा यदि बाथरूम संबंधी कोई वास्तु दोष है तो कटोरी में क्रिस्टल नमक लेकर बाथरूम में ही किसी ऐसी जगह पर रख दें जहां पर किसी के हाथ उस पर न पड़े और कुछ-कुछ दिनों में कटोरी में से नमक को बदल दें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें-

 Vastu Tips: धन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय

Vastu Tips: नमक से दूर होगी घर की अशांति, बस गुरुवार को ऐसे करें इस्तेमाल

Vastu Tips: होटल में कैशियर के बैठने की जगह और बिजली व्यवस्था के लिए चुनें ये दिशा, मिलेगा लाभ

Vastu Tips: होटल में दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनवाएं रिसेप्शन, मिलेंगे अधिक लाभ

Vastu Tips: होटल में इस दिशा में बनवाएं पूजा घर, होगा शुभ

Vastu Tips: होटल की सीढ़ियां और लिफ्ट के लिए इस दिशा का करें चुनाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक में गजब की शक्ति होती है, जो न सिर्फ आपके घर को पॉजीटिव एनर्जी से भर देती है बल्कि आपके घर में सुख समृद्धि भी बढ़ाती है और आपके दुर्भाग्य को सौभाग्य में भी बदल सकती है।

नमक किस दिशा में रखना चाहिए - namak kis disha mein rakhana chaahie

नमक किस दिशा में रखना चाहिए - namak kis disha mein rakhana chaahie

Asianet News Hindi

Ujjain, First Published Dec 10, 2020, 3:16 PM IST

उज्जैन. आज हम आपको बताने जा रहे हैं नमक से जुड़े कुछ आसान वास्तु उपाय, जिनकी मदद से आप अपनी कई परेशानियां खत्म कर सकते हैं और अपना सोया भाग्य भी जगा सकते हैं।

1. निगेटिविटी दूर करने के लिए

शीशे के प्याले में भरकर बाथरूम में रखना चाहिए, इससे घर के वास्तुदोष दूर होते है और तरक्की में रुकावट बन रही नेगेटिव एनर्जी का भी नाश होता है।

2. बीमारियों से बचने के लिए

यदि घर का कोई इंसान अधिकतर बीमार रहता हो तो उसके कमरे में तांबे के किसी बर्तन में नमक भरकर रख दें, जल्द ही बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

3. घर-दुकान में गुडलक बढ़ाने के लिए

डली वाला नमक लाल रंग के कपड़ें में बांधकर घर या दुकान के मेन गेट पर लटकाने से उस जगह पर किसी भी प्रकार की बुरी ताकत वहां प्रवेश नहीं कर पाती और गुड लक बढ़ता है।

4. कारोबार में उन्नति के लिए

यदि आप कारोबार में उन्नति या मुनाफा बढ़ाना चाहते है तो तिजोरी के ऊपर डली वाले नमक को लाल रंग के कपड़ें में बांधकर लटका दीजिए, इससे धन लाभ मिल सकता है।

5. यदि सताता हो अनजान भय

यदि किसी व्यक्ति को घर में नकारात्मक ऊर्जा के होने का आभास होता हो या डर सताता हो तो कांच के बर्तन में नमक डालकर घर के किसी भी कोने में रख दें। नकारत्मक ऊर्जा घर से निकल जाएगी।

6. स्नान के समय

घर के लोगों को स्नान करते समय चुटकी भर नमक पानी में मिला लेना चाहिए, ऐसा करने से दिनभर के सभी कामों में शुभ फल और अच्छा स्वास्थ्य मिल सकता है।

7. नज़र दोष से बचाने के लिए

यदि घर के किसी व्यक्ति को नज़र लग गई है तो चुटकी भर नमक लेकर उसके सिर से पांव तक घुमाना चाहिए और बाद में इसे बहते पानी में बहा देना चाहिए।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

विंड चाइम से दूर हो सकते हैं घर के वास्तु दोष, जानिए किस जगह कितनी छड़ों वाली का उपयोग करना चाहिए

कैसा होना चाहिए ऑफिस या शॉप का कलर, जानिए वास्तु शास्त्र से

मंत्र जाप से दूर हो सकता है वास्तु दोष, जानिए किस दिशा के दोष दूर करने के लिए कौन-से मंत्र का जाप करें

फेंगशुई टिप्स: ये 4 काम करने से खुल सकते हैं किस्मत के दरवाजे, दूर होता है बेड लक

वास्तु टिप्स: कुबेर की दिशा में रखें तिजोरी, पानी की टंकी में चांदी का कछुआ, दूर हो सकती हैं पैसों की परेशानी

नई दिल्ली। नमक (Salt Upay) जहां बेस्वाद खाने में जान डाल सकता है। वहीं ये छोटी-सी चीज घर में मौजूद नकारात्मक (Negativity) शक्तियों को भी दूर भगा सकती है। वास्तु  (Vastu Tips) के अनुसार नमक के उपाय से पॉजिटिविटी आती है। साथ ही कामों में आने वाली अड़चनें दूर होती हैं। इससे घर का महौल भी अच्छा बनता है। इसलिए नमक के ये कुछ खास उपाय कारगर साबित हो सकते हैं।

किस पात्र में रखे नमक : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं तो यह चंद्र और शनि का मिलन होगा जोकि बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यह रोग और शोक का कारण बन जाता है। नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को सिर्फ कांच के पात्र में रखने से ही यह बुरा असर नहीं देता है।

अगले पन्ने पर पांचवीं सावधानी...

वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें नमक, दूर होगी नकारात्मक ऊर्जा, बरसेगा धन

Kush TiwariSeptember 28, 2017 - 11:15 pm

1 minute read

नमक किस दिशा में रखना चाहिए - namak kis disha mein rakhana chaahie
वैसे तो नमक का इस्तेमाल तो हम खाने में करते ही है। वहीं वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि नमक के कुछ उपाय से घर की नकारात्मक उर्जा दूर होती है। इसे नजर दोष उतारने के ल‌िए भी काम में लिया जाता है। दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान और कम हो तो भी नुकसान। नमक हमारी आयु बढ़ाता भी है और नमक ही आयु घटाता भी है। इसके प्रयोग से धन और स्वास्थ्य के साथ-साथ राहु-केतु के अशुभ प्रभाव भी नष्ट होते हैं।कुछ लोग नमक को राहु का प्रतीक भी मानते हैं।

यह भी पढ़ें:- भूल के भी सोते समय पास न रखें ये वस्तुएं, हो जायेंगे कंगाल

  1. वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार शीशे के प्याले में नमक भरकर शौचालय और स्नान घर में रखना चाह‌िए इससे वास्तुदोष दूर होता है। इसका कारण यह है क‌ि नमक और शीशा दोनों ही राहु के वस्तु हैं और राहु के नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का काम करते हैं। राहु नकारात्मक उर्जा और कीट-कीटाणुओं का भी कारक माना गया है। ज‌िनसे घर में सुख समृद्ध‌ि और स्वास्‍थ्य प्रभाव‌ित होता है।
  2. आपके घर के वास्तुदोष को खत्म करने के लिए कांच की कटोरी में नमक डाल कर शौचालय और स्नान घर में रखें। नमक और कांच राहु की वस्तुएं होने के कारण उनके नकारात्मक प्रभाव को समाप्त करते हैं। राहु को नेगेटिव एनर्जी और कीट-कीटाणुओं का भी सूचक माना जाता है। ये घर के सुख, धन और स्वास्‍थ्य को प्रभाव‌ित करते हैं।
  3. कांच के पात्र में नमक डालकर घर के किसी भी कोने में रख दें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। राहु, केतु की दशा या मन में बुरे व‌िचार अौर डर उत्पन्न होने पर यह उपाय लाभकारी सिद्ध होता है।
  4. शीशे के बर्तन में नमक भरकर घर के क‌िसी कोने में रखने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। राहु, केतु की दशा चल रही हो या जब मन में बुरे-बुरे व‌िचार या डर पैदा हो रहे हों तब यह प्रयोग बहुत लाभ देता है।
  5. रात को सोते समय पानी में एक चुटकी नमक म‌िलकार हाथ पैर धोने से तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है। राहु और केतु के अशुभ प्रभाव भी इससे दूर होते हैं।

Kush TiwariSeptember 28, 2017 - 11:15 pm

1 minute read

कांच की कटोरी में नमक रखने से क्या होता है?

घर में धन लाभ और बरकत बनाए रखने के लिए कांच के एक कटोरी में थोड़ा सा नमक लें ध्यान रहे की नमक हल्का मोटा होना चाहिए। उस कटोरी में नमक के साथ चार-पांच लौंग भी रखें। इसे आप घर के किसी भी एक कोने में रख सकते हैं। इतना करते है आपको धन की प्राप्ति होने लगेगी।

नमक घर में कैसे रखें?

नमक को हमेशा कांच के जार में ही रखना चाहिए ऐसा करने से घर में सुख और शांति बनी रहती है और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. जानते हैं वास्तु शास्त्र में नमक के उपाय. हर घर में नमक का इस्तेमाल होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद करता है.

नमक का पोछा कौन से दिन लगाना चाहिए?

यदि आप रोजाना नमक के पानी का पोछा नहीं लगा पा रही हैं तो हफ्ते में एक दो बार ऐसा जरूर करें। इससे आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि गुरुवार के दिन घर में नमक वाले पानी का पोछा बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार और रविवार को भी पानी में नमक डालकर पोछा नहीं लगाना चाहिए

कांच के बर्तन में नमक रखने से क्या होता है?

धन प्राप्ति और बरकत हेतु : नमक को कांच के पात्र में रखें और उसमें चार-पांच लोंग डाल दें। इससे धन की आवक शुरू होने लगेगी और घर में बरकत भी बनी रहती है। इससे एक ओर जहां नमक में सुगंध बनी रहेगी वहीं इस उपाय से कभी धन की कमी नहीं होगी।