नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

नक्स वोमिका से पुरुष बांझपन का इलाज़

Male infertility treatment with nux vomica in hindi

Kya nux vomica male infertility me kaargar hai in hindi, nux vomica use in hindi, nux vomica 30 uses in hindi aur jane nux vomica 30 ke fayde, पाए नुक्स वोमिका की सम्पूर्ण जानकारी

Show

  • होम्योपैथी दवाओं के उपयोग से पुरुष बांझपन का इलाज किया जा सकता है।
  • नक्स वोमिका 30 और नक्स वोमिका 200 एक प्राकृतिक दवा है।
  • जहां नक्स वोमिका के कुछ लाभ हैं, वहीं बड़े जोखिम भी हैं।
  • नक्स वोमिका के दुष्प्रभाव इसे हमेशा उपयोग के लिए सही नहीं बनाते।

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

तेजी से बदलती जीवनशैली के कारण, शराब का अधिक सेवन और धूम्रपान के कारण पुरुष बांझपन तेज़ी से फैलने वाला रोग बन गया है। मेल इन्फर्टिलिटी या पुरुष बांझपन कम शुक्राणु की संख्या, स्वस्थ शुक्राणु की कमी या शुक्राणु गतिशीलता में समस्या के कारण महिला साथी को गर्भवती करने की असमर्थता है।

सर्वे के अनुसार भारत में १२ से १५ मिलियन पुरुष हर साल बाँझपन के शिकार होते हैं। मेडिकल रिसर्च की एक स्टडी में पाया गया कि पिछले ३७ सालों में भारतीय पुरुषों में न केवल स्पर्म की मात्रा में कमी आई है, बल्कि स्पर्म मोटालिटी (sperm motality) पर भी बुरा असर पड़ा है।

एलोपेथी में पुरुष बाँझपन के इलाज के साथ-साथ नक्स वोमिका होम्योपैथी दवाओं (कुचला होमियोपैथिक दवा) के उपयोग से स्तंभन दोष (erectile dysfunction) या शीघ्रपतन (premature ejaculation) जैसी समस्याओं का का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। आमतौर पर, होम्योपैथी उपचार में सर्जिकल उपचार की तरह कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है, लेकिन बिना होमियोपैथी डॉक्टर की सलाह के नक्स वोमिका होमियोपैथी की दावा लेने से नुकसान हो सकता है।

आइये जानते हैं कि नक्स वोमिका क्या है, इसका उपयोग कैसे करें और नक्स वोमिका के फायदे क्या है।

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

 

नक्स वोमिका क्या है?

What is nux vomica in hindi

Nux vomica kya hai, nux vomica homeopathic medicine in hindi </strong>

बांझपन से संबंधित कई लक्षणों और विकारों के इलाज के लिए नक्स वोमिका (कुचला) का उपयोग प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। यह ऑलिगॉस्पर्मिया (oligospermia), समय से पहले इजाकुलेशन (ejaculation) और स्तंभन दोष जैसे बांझपन के कारण के इलाज के लिए सुझाए गए होम्योपैथिक तरीकों में से एक हैं।

नक्स वोमिका भारत, चीन और भूटान में पाए जाने वाला एक पेड़ है, जिसके बीज से नक्स वोमिका 30 और नक्स वोमिका 200 नामक होमियोपैथी दवाई बनाई जाती है। नक्स वोमिका की परवर्ती जहरीली होने के कारण नक्स वोमिका के बीज को पॉयजन नट (poison nut) के नाम से भी जाना जाता है, इस कारण बिना प्रोसेसिंग के इसका सेवन हानिकारक हो सकता है।

नक्स वोमिका के औषधि उपयोग से पहले इसके विषैले तत्वों को कम करने के लिए इसे रसायन में प्रोसेस किया जाता है। इस दौरान नक्स वोमिका के बीजों को सुखाकर, पाउडर बना लिया जाता है, जिसे बाद में तरल किया जाता है। होमियोपैथी में नक्स वोमिका के उपयोग पुरुष बाँझपन के साथ-साथ, पाचन तंत्र से जुड़े रोग जैसे कब्ज, एंग्जायटी और महवारी से जुड़े समस्याओं के लिए भी किया जाता है।

18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को यह दवा नहीं दी जाती है। नक्स वोमिका की दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें। यह मूल रूप से उन रोगियों के लिए है जो तनाव से ग्रस्त हैं और वर्कहोलिक्स (workaholics) हैं। यह नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित कर सकती है।

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

 

नक्स वोमिका के फायदे क्या हैं?

What are the benefits of nux vomica benefits in hindi

Nux vomica ke kya fayde hain in hindi, nux vomica 200 ke fayde aur nux vomica 20 ke fayde</strong>

नक्स-वोमिका के बारे में यह धारणा है कि इसमें एंटी-इंफ़्लेम्मटरी (anti-inflammatory) गुण मौजूद होते हैं। एंटी-इंफ़्लेम्मटरी गुणों का उपयोग अस्थमा, बवासीर या गठिया जैसे सूजन के कारण बनी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

यह भी पाया गया है कि नक्स वोमिका में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडीकल्स (free-radicals) को कम करने में सहायक होता है।

 

नक्स वोमिका के उपयोग क्या हैं?

What are the usage of Nux Vomica usage in hindi

Nux Vomica ka prayog kin bimariyon me kiya jaa sakta hai, nux vomica ka use ya istemal kaise kare</strong>

होमियोपैथी में नक्स वोमिका का इस्तेमाल अत्यधिक प्रचलित है और इसका उपयोग कई बिमारियों में किया जाता हैं।

नक्स वोमिका के उपयोग निम्न हैं : -

  • पुरुष बांझपन और नपुंसकता
  • एलर्जी
  • सर्दी और फ्लू जो वायरस के शुरुआती चरणों के दौरान होते हैं
  • कब्ज, सूजन और उल्टी जैसे पाचन संबंधी समस्याएं
  • पीठ दर्द
  • अनिद्रा
  • हैंगओवर
  • चिड़चिड़ापन, उत्तेजना, उच्च संवेदनशीलता, तनाव, अधीरता
  • मासिक धर्म की समस्या
  • माइग्रेन और सिरदर्द जैसे ललाट दर्द, गले में ख़राश, पेट की समस्या
  • डिस्टर्बड स्लीप पैटर्न (Disturbed sleep patterns)
  • इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)
  • मूत्र संक्रमण

हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि नक्स वोमिका (कुचला) इन उपरोक्त लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में सक्षम है।

इस कारण, इस दवा को लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपकी स्थिति या लक्षणों की जांच करने के बाद, वे अन्य दवा का सुझाव दे सकते हैं या आपको अन्य कोई प्रभावी होम्योपैथिक उपाय बता सकते हैं।

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

 

नक्स वोमिका के साइड-इफेक्ट्स क्या हैं?

What are the side-effects of Nux vomica in hindi

Nux vomica ke side effects kya hain, nux vomica ke nuksan </strong>

नक्स वोमिका के गुणों के साथ-साथ इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसलिए कुछ विशेष परिस्थितियों में आपको नक्स वोमिका के सेवन से बचना चाहिए।

  • चिंता
  • बैक स्टिफनेस (Back Stiffness)
  • बेचैनी
  • चक्कर आना
  • जिगर की विफलता
  • दौरे पड़ना

अगर आप लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो इस नक्स वोमिका होमियोपैथिक दवा (कुचला दवा) का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे लीवर खराब हो सकता है।

कुचला (नक्स वोमिका 20 या नक्स वोमिका 300) की अधिक खुराक नहीं लेनी चाहिए और न ही लंबे समय के लिए इसका उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि यह गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। इस दवा के कुछ गंभीर न्यूरोलॉजिकल दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसीलिए, पुरुष बांझपन या स्तंभन दोष के इलाज के लिए इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर कर लें।

आपकी स्थिति और लक्षणों की जांच करने के बाद डॉक्टर आपको अधिक प्रभावी उपचार के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। अन्य दवाओं के साथ मिश्रित होने पर भी नक्स वोमिका खतरनाक साबित हो सकती है, खासकर, एंटीसाइकोटिक्स दवा (antipsychotics medicine) के साथ।

लेकिन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में यह दवा स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है। फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

“गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं को नक्स वोमिका का सेवन नहीं करना चाहिए।”

 

निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nux vomika ke fayde </strong>

नक्स वोमिका का उपयोग इतिहास में नपुंसकता और पुरुष बांझपन दूर करने उपाय के साथ-साथ कई अन्य स्थितियों के उपचार के लिए प्राकृतिक पूरक के रूप में किया जाता है। हालांकि, इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि यह प्रभावी है।

नक्स वोमिका के संभावित दुष्प्रभाव, अन्य उपचार उपलब्ध होने पर, इसे सेवन के लायक नहीं बनाते हैं।

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 14 Sep 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

नक्स वोमिका 30 का क्या कार्य है? - naks vomika 30 ka kya kaary hai?

follow us on social media

नक्स वोमिका के क्या क्या फायदे हैं?

3. नक्स वोमिका-30 या 200—ज़्यादा देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करने वालों की बीमारियों के लिए यह काम की दवा है। आजकल की ऐसी जीवनशैली में पेट ख़राब होना आम बात है। अगर दोपहर से पहले कई बार शौच जाने की आदत हो, देर तक शौचालय में जमे रहते हों, तो सोने से पहले कुछ दिन नक्स की एक ख़ुराक लीजिए।

नक्स वोमिका का मतलब क्या होता है?

कुचिला (वानस्पतिक नाम :Strychnos nux vomica) एक पादप है। इसे 'कुचला', जहर, कजरा आदि भी कहते हैं। यह एक पर्णपाती वृक्ष है तथा भारत एवं दक्षिण-पूर्व एशिया का देशज है। इसकी पत्तियाँ ५ से १० सेमी आकार की होतीं हैं।

होम्योपैथिक में नींद की दवा कौन सी है?

लेकिन होम्योपैथी में हैसलेब नर्वो कॉम ड्रॉप्स NERVOCALM DROPS नाम की दवा ने शांतिपूर्ण रात की नींद के साथ मन की शांति और बिल्कुल सामान्य और स्वस्थ जीवन का आनंद प्रदान किया है। यह दवा उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई है जिन्होंने अपने जीवन में किसी नशे की लत के बिना एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीने का संकल्प लिया है।

होम्योपैथिक दवा का कोर्स कितने दिन का होता है?

वहीं, होम्योपैथी में भी 5 दिन में इलाज पूरा होता है और इसके रिजल्ट भी अच्छे देखे जाते हैं। होम्योपैथी में थोड़ा समय जरूर लगता है, लेकिन इसमें बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है। डॉ.