मौसम एवं जलवायु की व्याख्या कीजिए - mausam evan jalavaayu kee vyaakhya keejie

जलवायु विज्ञान परिभाषा एवं क्षेत्र


भूगोल विज्ञान के अंतर्गत पृथ्वी के निवास स्थान के रूप में पृथ्वी का अध्ययन किया जाता है। मानव के निवास स्थान को मानव के चारों ओर स्थित भौतिक पर्यावरण के संदर्भ में समझा जाना अत्यंत आवश्यक है। मानव एवं भौतिक पर्यावरण के पारस्परिक संबंधों की विवेचना एवं उसका वैज्ञानिक विश्लेषण ही भूगोल का मुख्य विषय है। जलवायु भौतिक पर्यावरण का सर्वप्रमुख अंग है। जलवायु ही वास्तविक अर्थ में मानव अधिवास एवं क्रियाओं को निर्देशित करता है। जलवायु के अंतर्गत किसी भी प्रदेश एवं विश्व के जलवायविक दशाओं यथा तापमान, वायुदाब, आर्द्रता, वर्षण इत्यादि का अध्ययन किया जाता है।


जलवायु विज्ञान


Click for Web Stories


जलवायु विज्ञान अर्थात Climatology ग्रीक भाषा के दो शब्दों Klima एवं Logos से मिलकर बना है। Klima का अर्थ होता है पृथ्वी का ढाल और Logos का अर्थ अध्ययन या वर्णन करना होता है। यहां पृथ्वी के ढाल विभिन्न अक्षांशों का प्रतीक है। जलवायु विज्ञान के अंतर्गत पृथ्वी पर पाए जाने वाली जलवायु का अध्ययन किया जाता है। हार्टशोन ने अपनी पुस्तक Perspective on the Nature of Geography में जलवायु विज्ञान को भूगोल का ऐसा महत्वपूर्ण अंग माना है, जिसका मूल उद्देश्य जलवायु के तत्वों की क्षेत्रीय विभिन्नताओं का अध्ययन है। कार्ल सावर ने जलवायु के महत्व को बताते हुए कहा था कि प्राकृति भू-दृश्यवलियों में विद्यमान समानता अथवा विषमता मुख्य रूप से जलवायु के कारण पायी जाती है।


मौसम एवं जलवायु में अंतर


सामान्यतः मौसम एवं जलवायु के एक ही संदर्भ में लिया जाता है, लेकिन जलवायु विज्ञान में दोनों में मूलभूत अंतर है।


मौसम/Weather


मौसम वायुमंडल के अल्पकालिक या क्षणिक दशाओं को कहा जाता है। यदि हम किसी विशेष दिन, सप्ताह या माह की वायुमंडलीय दशाओं का किसी विशेष क्षेत्र या स्थान के संदर्भ में उल्लेख करते हैं तो यह मौसम को बताता है। ट्रेवार्था के अनुसार किसी स्थान का मौसम वहां की वायुमंडलीय दशाओं, तापमान, वायुदाब, आर्द्रता, पवन एवं वृष्टि का अल्पकालिक योग है। मौसम की उत्पत्ति के लिए आवश्यक तत्व निम्नलिखित हैं।

  • सौर विकिरण
  • वायु का तापमान
  • वायुदाब
  • पवन
  • आर्द्रता एवं वर्षा
  • मेघाच्छादन

जलवायु/Climate


जलवायु किसी स्थान या प्रदेश के मौसम के दीर्घकालिक दशाओं का औसत का योग है। किसी स्थान अथवा प्रदेश के दिन-प्रतिदिन के मौसम में दीर्घकालिक औसत को वहां की जलवायु कहते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मौसम संस्थान (World Meteorological Organisation) ने जलवायु के निर्धारण के लिए मौसम के विभिन्न तत्वों का औसत निकालने के लिए 31 वर्षों की अवधि को प्रमाणिक माना है। ट्रेवार्था ने दिन-प्रतिदिन के मौसम की दशाओं की विविधता का समन्वय अथवा साधारणीकरण को जलवायु कहा है। क्रिचफिल्ड ने जलवायु को औसत मौसम से कहीं व्यापक माना है। इनके अनुसार किसी प्रदेश की जलवायु का चित्रण के लिए वहां की जलवायु दशाओं के लिए औसत, उनकी प्रवृत्तियों तथा संभावनाओं के अतिरिक्त उनकी अतिशयताओं का भी समन्वय किया जाना चाहिए।
ग्रिफिथ टेलर के अनुसार जलवायु मौसम का समाकलन (Integration) है तो मौसम जलवायु का विभेदन है। किसी भी प्रदेश की जलवायु को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं – 

  1. अक्षांश
  2. स्थल एवं जल का विस्तार
  3. समुद्र तल से ऊंचाई
  4. आर्द्र स्थायी निम्न एवं उच्च दाब की पेटियां
  5. वायु राशियों
  6. वायुमंडलीय विक्षोभ
  7. सागरीय धाराएं
  8. परवर्ती अवरोध

इसके अतिरिक्त कई गौण कारक भी है। मौसम का कोई तत्व किसी विशेष परिस्थिति में जलवायु को निर्धारित करने वाला कारक बन जाता है। जैसे पवन की दिशा, वेग, सूर्य प्रकाश की अवधि मौसम एवं जलवायु को नियंत्रित करता है।

मौसम एवं जलवायु की व्याख्या कीजिए - mausam evan jalavaayu kee vyaakhya keejie

मौसम एवं जलवायु की व्याख्या कीजिए - mausam evan jalavaayu kee vyaakhya keejie

हम सभी ने इसका अनुभव किया है, लेकिन मौसम क्या है? मौसम हमारे वातावरण में प्रतिदिन घटित होने वाली घटनाओं का मिश्रण हैवायुमंडल पृथ्वी के चारों ओर गैसों की परत है। यह मुख्य रूप से नाइट्रोजन, कुछ ऑक्सीजन और कुछ अन्य गैसों से बना होता है, और यह पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण द्वारा धारण किया जाता है।

सूर्य से निकलने वाली गर्मी वातावरण में गैसों को अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तापमान पर गर्म करती है, जिससे हवा चलती है। हवा की इस गति को हवा कहा जाता है और हवा मौसम में बदलाव लाती है। जलवाष्प या हवा में नमी भी मौसम को प्रभावित करती है। वायुदाब में परिवर्तन का प्रभाव मौसम पर भी पड़ता है। तो, हम जिस मौसम का अनुभव करते हैं, वह इस बात पर निर्भर करता है कि पृथ्वी के वायुमंडल में हमारे ऊपर क्या हो रहा है।

मौसम के तत्व क्या हैं?

प्रश्न का उत्तर देने के लिए 'मौसम क्या है?' मौसम के उदाहरणों को देखना सबसे अच्छा है जिससे हम सभी परिचित हैं! यहाँ बच्चों के लिए मौसम के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • धूप;
  • वर्षा;
  • हवा;
  • बादल;
  • कोहरा;
  • बर्फ;
  • प्रशंसा करना;
  • स्लीट;
  • बिजली;
  • आकाशीय बिजली।

जलवायु क्या है?

जलवायु एक अवधारणा है जिसका उपयोग अधिकांश लोग करते हैं, लेकिन इसकी परिभाषा हमेशा अच्छी तरह से ज्ञात नहीं होती है। सरल शब्दों में, किसी क्षेत्र की लंबे समय के दौरान औसत मौसम की स्थिति जलवायु है, जो उस क्षेत्र में मौजूद कई कारकों का परिणाम है। जलवायु एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होती है, लेकिन इसे काफी सुसंगत पैटर्न का पालन करना चाहिए।

जलवायु के तत्व क्या हैं?

विभिन्न तत्व किसी क्षेत्र की जलवायु बनाते हैं, लेकिन निम्नलिखित सबसे आम हैं:

तापमान :
तापमान गर्मी ऊर्जा की मात्रा है जो हवा में है। कुछ देशों में इसकी माप इकाई सेल्सियस डिग्री या फारेनहाइट डिग्री है। ऊष्मा वह ऊर्जा है जो सूर्य से पृथ्वी तक प्रकाश के रूप में विकिरित होती है। बादल, जलवाष्प और वायुमंडलीय धूल सौर ऊर्जा के लगभग आधे हिस्से को वापस अंतरिक्ष में विक्षेपित कर देते हैं, जबकि शेष मिट्टी और पानी द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है और गर्मी बन जाती है।

तापमान पृथ्वी के घूर्णन के कारण एक दिन के दौरान और सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की अनुवाद गति के कारण वार्षिक मौसम के दौरान इसकी भिन्नता की विशेषता है।

वर्षण:
यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो पृथ्वी की सतह पर पानी के तरल या ठोस रूप में गिरने के साथ समाप्त होती है। वर्षा का एक बड़ा प्रतिशत झीलों और नदियों में बह जाता है जबकि शेष पृथ्वी की सतह से वाष्पित हो जाता है या पौधों से होकर गुजरता है। बाद की प्रक्रिया को वाष्पीकरण के रूप में जाना जाता है और यह जल चक्र का हिस्सा है।

नमी :
यह हवा में निहित जल वाष्प है। इसकी मात्रा एक क्षेत्र में वर्षा और सौर विकिरण की मात्रा के अनुसार बदलती रहती है। जल वाष्प दुनिया के किसी भी क्षेत्र में मौजूद है, यहां तक ​​​​कि सबसे गर्म भी। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे जलवाष्प होने की संभावना भी बढ़ती जाती है।

वायुमण्डलीय दबाव:
यह वायुमंडल के भार के कारण किसी दी गई सतह पर लगाया गया बल है। यह लंबवत रूप से भिन्न होता है; जैसे-जैसे आप ऊँचाई पर चढ़ते हैं, मान कम होते जाते हैं।

बादल छाए रहना :
वायुमंडल में बादलों की संख्या भी जलवायु का एक तत्व है। बादल तब बनते हैं जब नम हवा अपने ओस बिंदु तक ठंडी हो जाती है, और पानी की बूंदें या बर्फ धूल, राख या अन्य दूषित पदार्थों के छोटे कणों से जुड़ जाती हैं।

हवा:
हवा चलती हवा है। यह नमी को सुखाकर, तूफान पैदा करके और पानी के वाष्पीकरण में योगदान करके जलवायु में बदलाव का कारण बनता है।

सौर विकिरण:
यद्यपि यह एक अदृश्य तत्व है, यह गर्मी प्रदान करके जलवायु को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। पृथ्वी को जितना सूर्य का प्रकाश मिलता है उसे सूर्यातप कहते हैं।

जलवायु से आप क्या समझते हैं और मौसम?

दूसरे शब्दों में मौसम अल्पकालिक वायुमंडलीय दशा को दर्शाता है और जलवायु दीर्घकालिक वायुमंडलीय दशा को दर्शाता है। मौसमजलवायु दोनों के तत्व समान ही होते हैं, जैसे-तापमान, वायुदाब, आर्द्रता आदि। मौसम में परिवर्तन अल्पसमय में ही हो जाता है और जलवायु में परिवर्तन एक लंबे समय के दौरान होता है।

मौसम की परिभाषा क्या है?

मौसम का अर्थ है किसी स्थान विशेष पर, किसी खास समय, वायुमंडल की स्थिति। यहाँ “स्थिति” की परिभाषा कुछ व्यापक परिप्रेक्ष्य में की जाती है। उसमें अनेक कारकों यथा हवा का ताप, दाब, उसके बहने की गति और दिशा तथा बादल, कोहरा, वर्षा, हिमपात आदि की उपस्थिति और उनकी परस्पर अंतः क्रियाएं शामिल होती हैं।

मौसम और मौसम में क्या अंतर है?

मौसम और जलवायु में अंतर को स्पष्ट करे Solution : किसी स्थान का मौसम उस स्थान के तापमान, आर्द्रता, पवन दिशा और प्रवाह, वायुदाब, वर्षा आदि के तात्कालिक प्रभाव को कहते हैं जबकि किसी विस्तृत क्षेत्र के लगभग तीस वर्षों के औसत मौसम को उस स्थान की जलवायु कहते हैं।

जलवायु का महत्व क्या है?

जिन फसलों से मनुष्य को भोजन प्राप्त होता है वे सभी अलग-अलग प्रकार की जलवायु पर निर्भर होती है। प्रत्येक फसल के लिये उचित तापमान, पर्याप्त वर्षा, धूप, मिट्टी मेें उपलब्ध नमी आदि का पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक है। जलवायु के आधार पर ही प्राकृतिक वनस्पतियों का निर्धारण होता है और इस पर ही मानव जीवन निर्भर करता है।