मुस्लिम कौन से देश में नहीं है? - muslim kaun se desh mein nahin hai?

मुस्लिम कौन से देश में नहीं है? - muslim kaun se desh mein nahin hai?
aisa kaun sa desh hai jaha muslim nahi hai

आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा कौन सा देश है जहां मुस्लिम नहीं है, क्योंकि आधुनिक काल में इस्लाम धर्म काफी तेजी से बढ़ रहा है। हमारे भारत में भी मुस्लिमों की जनसंख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मुस्लिम समुदाय की सबसे ज्यादा आबादी एशिया महाद्वीप में है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि दुनिया के भिन्न भिन्न देशों में इस्लाम धर्म बसा हुआ है। इतना ही नहीं दुनिया के 197 देशों में 57 देश है जिन्होंने खुद को मुस्लिम राष्ट्र घोषित किया हुआ है।

जैसा कि आपको पता है विश्व की वर्तमान जनसंख्या 7.7 अरब है। ऐसे में विश्व में बहुत से धर्मों का पालन किया जाता है। जिसमे कुछ प्रमुख धर्म है, जैसे हिन्दू, ईसाई और मुस्लिम। बता दे, विश्व में सबसे ज्यादा आबादी वाला धर्म ईसाई धर्म है। यह धर 2.2 अरब के साथ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला धर्म है। इसके बाद इस्लाम धर्म जिनकी आबादी 1.6 अरब है। इसकी बाद तीसरे स्थान पर हिंदू धर्म आता है, इसकी कुल आबादी 1 अरब है। तो चलिए जानते है ऐसा कौन सा देश है जिसमें मुस्लमान नहीं है।

ऐसा कौन सा देश है जहां मुस्लिम नहीं है

जैसा कि हमने आपको बताया कि विश्व में 1.6 अरब मुस्लिम समुदाय की है। लेकिन इतनी आबादी होने के बावजूद दुनिया में एक ऐसा देश है जहां एक भी मुस्लमान नहीं है। इस देश का नाम वेटिकन सिटी है। जी हां यूरोप राजधानी इटली के बीचों बीच बसा यह देश जिसमे एक भी मुस्लिम नहीं हैं। इसकी स्थापना 1929 में हुई थी।

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। इसकी जनसंख्या महज 825 आस पास ही है। यहां ईसाई धर्म का शासन है। क्योंकि यहां ईसाइयों के धर्मगुरु पोप का शासन चलता था। वहीं इस देश में दुनिया की सबसे बड़ी चर्च भी मौजूद है। दुनिया भर के ईसाई धर्म अनुयाई इस चर्च में दान करना पवित्र मानते है।

पाकिस्तान में हिंदू की जनसंख्या कितनी है 2022 में जानने के लिए यहां क्लिक करे

बता दे, ज्यादातर लोग जापान देश को बिना मुस्लिम समुदाय वाला देश मानते है। जो बिलकुल गलत है। इस रिपोर्ट के मुताबिक जापान में मुस्लिम समुदाय की आबादी 70 हजार से 1 लाख के बीच है। लेकिन इनमे से 90 प्रतिशत मुस्लिम अन्य देश के है जो जापान में आकर बस गए है। इनमे इंडोनेशिया के इस्लामी आबादी सबसे ज्यादा है। इस तरह जापान को बिना इस्लाम वाला देश मान सकते है। लेकिन वेटिकन सिटी ऐसा देश है जहां एक भी मुस्लिम नागरिक नहीं है। यहां इस्लाम धर्म पर बैन लगाया गया है।

वेटिकन सिटी का इतिहास – Vatican City History In Hindi

वेटिकन सिटी यूरोप का हिस्सा हुआ करती थी। 1871 में जब इटली संगठित हुआ तो पोप (ईसाइयों के धर्मगुरु) की शक्तियां कम होने लगी। क्योंकि इससे पहले इटली के ज्यादातर राज्यों में पोप का शासन था। इसके बाद इटली के राजा और पोप के बीच मतभेद होने लगी। और 11 फरवरी 1929 में दोनो के बीच एक संधि हुई।

जिसमे फैसला लिया गया कि, पोप इटली के किसी भी फैसला में शामिल नहीं होगा, इसके बदले में वेटिकन सिटी को नया अलग देश का दर्जा दिया जायेगा। तभी से वेटिकन सिटी को अंतरराष्ट्रीय देश का दर्जा प्राप्त हुआ। इस देश की जनसंख्या 852 है। जिनमे एक भी मुस्लिम नागरिक नहीं है। इसलिए यह केवल एक मात्र ऐसा देश है जहां एक भी मुस्लिम नहीं है।

आशा है आप जान गए होंगे कि ऐसा कौन सा देश है जहां मुस्लिम नहीं है, वेटिकन सिटी विश्व का सबसे छोटा देश है। लेकिन यह एक स्वतंत्र देश है। इस देश में सब कुछ उपलब्ध है। ऐसा नहीं है कि यहां मुस्लिम नही आ सकते है, यहां मुस्लिम टूरिस्ट बनाकर आ सकते है। लेकिन हमेशा के लिए यहां नागरिक बनकर नही बस सकते।

ऐसा कौन सा देश है जिसमें मुस्लिम नहीं है: FAQ’s

प्रश्न: ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी मस्जिद नहीं है?
उत्तर: स्लोवाकिया और इस्तोनिया ऐसे देश है, जहां एक भी मस्जिद नहीं है। और न ही इसे बनाने की इजाजत इस देश में दी जाती है।

प्रश्न: दुनिया में मुस्लिम देश कितने हैं?
उत्तर: एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में कुल 57 मुस्लिम देश है। हालाकि दुनिया के सभी देशों में मुस्लिम आबादी पाई जाती है।

प्रश्न: भारत में मुस्लिम आबादी कितने परसेंट है?
उत्तर: 2011 की जनगणना के आधार पर भारत में मुस्लिम आबादी 17 करोड़ 22 लाख थी। वहीं world meter वेबसाइट के आधार पर वर्तमान में भारत में मुस्लिम आबादी 20 करोड़ हो चुकी है।

प्रश्न: सबसे कम मुस्लिम आबादी वाला देश कौन सा है?
उत्तर: स्लोवाकिया और इस्तोनिया इन दोनों देशों में मुस्लिम आबादी बेहद कम है।

प्रश्न: सबसे ज्यादा आबादी वाला मुस्लिम देश कौन सा है?
उत्तर: सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में रहती है। इसके बाद पाकिस्तान देश में निवास करती है।

यह भी पढ़े:

  • भारत में सबसे पहले ट्रेन कब और कहां चली थी
  • दुनिया की 10 सबसे लंबी नदी कौन सी है
  • भारत में कुल कितनी भाषा बोली जाती है 2022

कौन से देश में एक भी मस्जिद नहीं है?

30 नवंबर 2016 को स्लोवाकिया ने एक कानून पास कर इस्लाम को आधिकारिक धर्म का दर्जा देने पर रोक लगा दी। यह देश इस्लाम को एक धर्म के रूप में नहीं स्वीकार करता है। यूरोपीय यूनियन में स्लोवाकिया एकमात्र ऐसा अकेला देश है, जहां एक भी मस्जिद नहीं है।

विश्व में हिंदुओं के कितने देश हैं?

अनुमानित रूप से विश्व के करीब 52 से अधिक देशों में हिंदू रहते हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, रशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, दक्षिण कोरिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, जर्मन, सूरीनाम, मॉरीशस और हालैंड का नाम प्रमुखता से लिया जाता है।

पूरे विश्व में कितने मुस्लिम देश है?

muslim country in the World तो दोस्तों दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है तो विश्व भर में मुस्लिम समुदाय के 57 देश है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका से लेकर सभी अरब कंट्री शामिल है। ईसाई समुदाय के बाद मुस्लिम समुदाय ही एक बड़ा समुदाय है जिसे विश्व भर में सबसे बड़े समुदाय के नाम से जाना जाता है।

कौन देश में मुस्लिम नहीं है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि विश्व में 1.6 अरब मुस्लिम समुदाय की है। लेकिन इतनी आबादी होने के बावजूद दुनिया में एक ऐसा देश है जहां एक भी मुस्लमान नहीं है। इस देश का नाम वेटिकन सिटी है। जी हां यूरोप राजधानी इटली के बीचों बीच बसा यह देश जिसमे एक भी मुस्लिम नहीं हैं।