मेरा पुराना फेसबुक चालू करो - mera puraana phesabuk chaaloo karo

चलिए आज जानते हैं अपना पुराना Facebook Account कैसे ओपन करें जैसा कि हम सभी जानते है कि FB काफी लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साईट है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी स्मार्ट फोन यूजर करते हैं। इसमें हम अपने बहुत सारे दोस्त बना सकते हैं साथ ही उनसे चैट करने के साथ अपनी बात देश दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। हालाकि कुछ लोग अपनी गलतियों के कारण अपना अकाउंट खो देते हैं जैसे कुछ यूजर खुद से खाते को डिलीट कर देते हैं तो कुछ बहुत सारे अकाउंट बना लेते हैं और उनका जीमेल आईडी और पासवर्ड याद न रहने के कारण अपना Account गवा देते हैं। हमारे फेसबुक आईडी में बहुत सारे दोस्त और उनसे की गयी चैट सेव रहती हैं।

मेरा पुराना फेसबुक चालू करो - mera puraana phesabuk chaaloo karo

ऐसे में कोई भी Old FB को छोड़कर करके नया अकाउंट बनाना पसंद नहीं करेगा वैसे खाता बंद होने के दो प्रमुख कारण होते हैं पहला आपने खुद से डिलीट करने की रिक्वेस्ट की होगी जिसमें 30 दिन के बाद Account परमानेंट डिलीट हो जाता है। दूसरा जब कोई यूजर अपना यूजरनाम और पासवर्ड भूल जाता है तो उसका फेसबुक अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है। अगर आपने डिलीट करने की रिक्वेस्ट करी थी तो आप 30 दिन के अन्दर कभी भी अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन अगर आईडी और पासवर्ड ही भूल गए हैं तो आपको इस पोस्ट में बताया गया तरीका काफी काम आएगा।

  • पुराना Facebook Account कैसे ओपन करें
    • Facebook Account बंद होने का कारण
    • पुराना फेसबुक अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक चीजें

ज्यादातर केस में देखा गया है कि यूजर अपने पुराने अकाउंट का यूजरनाम और पासवर्ड भूल जाते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप बिना यूजरनाम और पासवर्ड के भी अपना Account वापस से चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पता होना चाहिए तो इनसे कैसे रिकवर करते हैं चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

1. सबसे पहले फेसबुक का लॉग इन पेज ओपन करें इसके लिए आप इसके ऐप या वेबसाइट दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. लॉग इन पेज में आपको सबसे नीचे Forgotten Password का ऑप्शन मिलेगा आपको इसी पर क्लिक करना है।

मेरा पुराना फेसबुक चालू करो - mera puraana phesabuk chaaloo karo

3. अब आपको यहाँ पुराने Facebook Account में रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर ईमेल एड्रेस को डालना है।

मेरा पुराना फेसबुक चालू करो - mera puraana phesabuk chaaloo karo

4. इसके बाद आपको अकाउंट की प्रोफाइल दिखाई देगी जिसमें नाम और DP रहेगी अगर यह आपकी ही प्रोफाइल है तो कंटिन्यू पर क्लिक करें।

5. जैसे ही आप कंटिन्यू करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में एक OTP आएगा जिसे कन्फर्म करते ही आप अपना पासवर्ड रिसेट करके पुराने अकाउंट ओपन हो जायेगा इस तरह पुराने खाते खोले जा सकते हैं।

देखा आपने Old फेसबुक अकाउंट को चालू करना कितना आसान है इसके लिए आपको न ही यूजरनाम और न ही पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी बस आपको अपने पुराने Account में मौजूद ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर पता होना चाहिए।

Facebook Account बंद होने का कारण

इसके प्रमुख तीन कारण हो सकते हैं।

1. खुद से डिलीट करना कुछ लोग अपने निजी कारणों की वजह से अपना FB Account स्वयं डिलीट कर देते हैं हालाकि इस प्रक्रिया में Facebook आपको दो ऑप्शन देता है। पहला डीएक्टिवेट और दूसरा परमानेंटली डिलीट का डीएक्टिवेट में आप जब चाहे फिर से अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। लेकिन परमानेंटली डिलीट में आपको 30 दिन का समय दिया जाता है अगर आप इस टाइम पीरियड में दोबारा चाहे तो Account को रिकवर कर सकते हैं लेकिन 30 दिन बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए गायब हो जाता है।

2. यूजरनाम और पासवर्ड भूल जाना बहुत से लोग एक से अधिक खाते क्रिएट कर लेते हैं ऐसे में पुराने Account की आईडी भूलने की संभावना ज्यादा हो जाती है। ऐसे केस में अगर आप अपने पुराने खाते को लॉग इन नहीं करते तो आपका पुराना अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है।

3. फेसबुक की नीतियों का उलंघन आपके खाते को बंद करने के लिए ऊपर बताये गए कारण ही पर्याप्त नहीं है बल्कि FB भी आपका अकाउंट बंद कर सकता है। दरअसल फेसबुक की भी कुछ प्राइवेसी पालिसी होती है जिनका उलंघन करने पर Facebook आपका Account हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकता है। इसलिए आपको फेसबुक पर कभी भी गलत गतिविधि नहीं करनी चाहिए।

पुराना फेसबुक अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक चीजें

आपके पुराने अकाउंट में नाम और फोटो कौन सी इसका पता होना चाहिए इसके अलावा आपने अकाउंट बनाते समय कौन सा मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी इस्तेमाल किया था उसकी जानकारी होना आवश्यक है। जब आपके पास इतनी जानकारी होती है तो सबसे जरुरी चीज आपके मौजूदा स्मार्ट फोन में पुराना नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए ताकि जानकारी कन्फर्म करते समय आपने मोबाइल में OTP आ सके। जब आप OTP कन्फर्म कर देते हैं तो आप अपना Old Account वापस से चालू कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि पुराना Facebook Account कैसे ओपन करें इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस उस खाते का मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी पता होना चाहिए। जिसे आप दोबारा चालू करना चाहते हैं नंबर या जीमेल आईडी से आप कितना भी पुराना अकाउंट रिकवर कर सकते हैं। हालाकि अगर आपने खुद से Account डिलीट किया है तो आपके पास उसे फिरसे चालू करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाता है तो उम्मीद करते हैं आज का यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

  • भारत की जीडीपी कितनी है वर्तमान में
  • दुनिया में सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है भारत का स्थान जानिये
  • ऑनलाइन FIR दर्ज कैसे करें मोबाइल से

फेसबुक अकाउंट वापस कैसे लाएं?

अपडेट किया गया मोबाइल ब्राउज़र अनुभव.
पर टैप करें और प्रोफ़ाइल का नाम डालें..
उस प्रोफ़ाइल के नाम पर टैप करें, जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं..
पर टैप करें और प्रोफ़ाइल की रिपोर्ट करें चुनें..
कुछ और चुनें..
यह अकाउंट रिकवर करें पर टैप करें और निर्देशों का पालन करें..

फेसबुक अकाउंट लॉगिन कैसे करें?

फेसबुक के मुखपृष्ठ को खोलें| अपने ब्राउज़र का उपयोग कर www.fb.com या www.facebook.com पर जाएँ|.
अपना ईमेल पता दर्ज करें| आपने जो ईमेल पता फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए इस्तमाल किया था, वही ईमेल पता दर्ज करें| ... .
अपना पासवर्ड दर्ज करें|.
"Log in" (लॉग इन) पर क्लिक करें|.

मेरी पुरानी फेसबुक आईडी क्या है?

फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे निकाले – Purana Facebook Account kaise open kare. सबसे पहले फेसबुक ऐप ओपेन कर लीजिए यहाँ पर आपको लॉगइन पेज दिखाई देगा। इसके बाद आपको क्या करना है कि Forgotten password क्लिक करना है। इसके बाद आपने जिस मोबाइल नंबर से फेसबुक बनाया था उसे यहाँ पर इंटर करें और Search पर क्लिक करें।