मन को एकाग्र कैसे करे pdf - man ko ekaagr kaise kare pdf

मन को एकाग्र करना सभी के लिए जरूरी है दोस्तों आप चाहे पढ़ते हो या आप ध्यान करते हो या आप कोई भी खिलाड़ी है सदा ही आपको अपने मन को एकाग्र करने की आवश्यकता पड़ती ही है। अपने मन को वश में किये बिना आप कोई भी कार्य ठीक से नही कर सकते.

अपने मन को एकाग्र किए बिना आप कोई सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। पूरे दिन आपके मन में ना जाने कैसे-कैसे विचार चलते रहते हैं पूरे दिन आप कभी भूतकाल में घूमते हैं कभी भविष्य में घूमते हैं परंतु वर्तमान में कभी रहते ही नहीं है।

ब्रह्मचर्य का पालन करने वाले युवक-युवतियों को तो अपने मन को जरूर से भी जरूर नियंत्रण में रखना चाहिए यदि आप अपने मन को अपने वश में कर पाए तो आप ब्रह्मचर्य में बहुत ही अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

मन को एकाग्र करने के तरीके

आपके मन में पूरा दिन गलत और गंदे विचार आते हैं जिन्हें आप रोक नहीं पाते हैं जिसके कारण रात को सपने में भी आपको गलत ही सपने आते हैं। इन गंदे और गलत सपनों के कारण युवकों को स्वप्नदोष हो जाता है। फिर आप औषधियों को ढूंढने का प्रयास करते हैं जो आपकी इन समस्याओं को दूर कर दे।

औषधियां अपना असर दिखाती जरूर है परंतु संपूर्ण लाभ आपको नहीं मिलता क्योंकि आपने उस बिल्ली को अपनाया ही नहीं जिस विधि से इस मन को वश में किया जाता है। 

दोस्तों विधियां तो अनेकों प्रकार की होंगी परंतु आज जो आप यह विधि देखेंगे सुनेंगे इससे यदि आप अपने जीवन में धारण करेंगे तो मैं आपसे वादा करता हूं कि आप अपने मन को संपूर्ण रूप से अपने वश में नियंत्रण में कर सकेंगे।

मन को वश में करने की सबसे सरल विधि

दोस्तों इस विधि को देखकर सुनकर आप इसे व्यर्थ मत समझ लेना आप इसे अपने जीवन में धारण जरूर करना रोज कम से भी कम 1 घंटे का अभ्यास तो आपको करना ही है यदि आप सुबह एक घंटा शाम को एक घंटा इसे कर पाएं तो आप देखेंगे कि कुछ ही महीनों में आपके इस पुरुषार्थ से आपके हिसाब से आपके जीवन में परिवर्तन प्रारंभ हो गया है।

इस विधि में जो मैंने शुरू में प्राणायाम बताया है वह आपकी नाड़ियों का शोधन कर देगा आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा देगा और भी कई प्रकार के लोग हैं जिन्हें वह दूर कर देगा और इस प्रणब को करने के बाद में आप सरलता से यह विधि कर पाएंगे। 

अब आप यह वीडियो देखिए पूरी विधि को समझिये

दोस्तों कमेंट के माध्यम से हमें बताइए जरूर कि आपको यह वीडियो कैसी लगी और क्या आप इस विधि से ध्यान करेंगे और जब आपको सफलता मिले या कुछ भी परिवर्तन आए तो यहां कमेंट में आकर हमें अपनी उपलब्धि के बारे में बताना जरूर और यदि कोई समस्या हो तो भी आप हमसे यहां कमेंट में पूछ सकते हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाए।

ओ३म्  नमस्ते जी

मन की एकाग्रता कैसे करें?

सही माहौल का चुनाव काम करने के लिए माहौल का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। ... .
प्लानिंग करें किसी भी चीज की प्लानिंग करके चलना हमारे लिए ही फायदेमंद होता है। ... .
व्यायाम करें एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है। ... .
योग करें ... .
अच्छी नींद लें ... .
अनुशासित रहें.

एकाग्रता को कौन नष्ट कर देता है?

अपने ईमेल की जांच, दोस्‍तों या परिवार के कॉल या संदेश का जवाब और लगातार सोशल मीडिया साइट पर अपडेट रहना, एकाग्रता भंग करने वाला सबसे बड़ा कारण होता है। खुद को प्रबंधित करें और एकाग्रता को बनाए रखें। किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या भी एकाग्रता में व्यधान पैदा कर सकती है।

कंसंट्रेशन कैसे करें?

अपनी एकाग्रता शक्ति कैसे बढ़ाये How To Increase Concentration Power In Hindi.
1 अपने दिमाग को सिखाएं.
2 वीडियोस गेम्स खेले.
3 नींद में सुधार करें.
4 खुद के लिए समय निकाले.
5 प्रकृति में समय बिताएं.
6 मैडिटेशन करने का प्रयास करे.
7 एक छोटा ब्रेक ले.
8 संगीत सुने.

फोकस और एकाग्रता में सुधार कैसे करें?

इन तकनीकों का नियमित अभ्यास कर आप अपनी एकाग्रता शक्ति को बढ़ा सकते हैं..
स्पाइडर वेब तकनीक.
कीवर्ड तकनीक.
गहरी नींद, छोटा ब्रेक और ध्यान.
दिमाग वाले खेल.
शारीरिक व्यायाम और मस्तिष्क विकसित करने वाले आहार.