लहसुन प्याज खाने से क्या होता है - lahasun pyaaj khaane se kya hota hai

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सफेद प्याज और लहसुन के फायदे. सफेद प्याज और लहसुन का नियमित सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. हर दिन सुबह से लहसुन की दो कलियां खाने से शरीर में एसिड नहीं बनता है, जिससे सिरदर्द और तनाव की परेशानी दूर रहती है. वहीं अगर आप सलाद में प्याज का सेवन कर करते हैं तो आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ सकती है.

एक रिसर्च के अनुसार प्याज का इस्तेमाल यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. प्याज का इस्मतेमाल करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल बेहतर हो सकता है. वहीं लहसुन हमारे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट लहसुन खाएं. इससे यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं. 

सफेद प्याज में क्या पाया जाता है?
सफेद प्याज में सल्फर कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें कैंसर (Cancer) से लड़ने की क्षमता होती है. साथ ही सफेद प्याज के सेवन से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है.

सफेद प्याज के फायदे

  1. गर्मी के मौसम में आप नियमित तौर पर प्याज का सेवन कीजिए, क्योंकि इस सीजन में कच्चे प्याज का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही गर्मी में नाक से खून आना या नकसीर फूटने से प्याज बचाता है.
  2. प्याज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. एंटीऑक्‍सीडेंट नेचुरल तरीके से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. जिन पुरुषों को इससे संबंधित समस्या है, वह प्याज का सेवन कर सकते हैं.
  3. शहद के साथ करें सफेद प्याज का सेवन
  4. सफेद प्याज का इस्तेमाल वीर्यवृद्धि के लिए भी किया जा सकता है. यदि इसे शहद के साथ लिया जाए तो गजब का फायदा मिलता है. प्‍याज में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो कि प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है. 
  5. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्याज आखों के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके सेवन से आपकी बॉडी में ग्लूटाथिओन का निर्माण होता है. ग्लूटाथिओन एक प्रकार का प्रोटिन होता है.एक शोध के मुताबिक यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. 

लहसुन में क्या होता है?
लहसुन में आवश्यक खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम और लोहा पाए जाते हैं. यह सभी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद और जरूरी तत्व माने जाते हैं. साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

लहसुन के सेवन के फायदे

  1. कच्‍चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है. इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी इस तरह कम होता है. ऐसा माना जाता है कि कच्‍चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीबी में भी मदद मिलती है. अगर आपको टीबी की बीमारी है तो रोज लहसुन खाएं. 
  2. पुरुषों को रात में लहसुन जरूर खाना चाहिए. क्योंकि लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. 
  3. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुष अगर रात में सोने से पहले लहसुन की दो कलियां भी खा लेंगे तो बहुत फायदे मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें: काम की खबर: पुरुष गर्मियों में इस वक्त खाना शुरू कर दें दही, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

ये भी पढ़ें: Amla Benefit: यह लोग कर लें आंवला से दोस्ती, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे...

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

व्रत और पूजा के दौरान लहसुन-प्याज खाने की क्यों है मनाही? जानिए इसके पीछे की वजह

Author: Shivani SinghPublish Date: Tue, 21 Jun 2022 10:09 AM (IST)Updated Date: Tue, 21 Jun 2022 04:18 PM (IST)

लहसुन प्याज खाने से क्या होता है - lahasun pyaaj khaane se kya hota hai

हिंदू धर्म में ब्राह्मणों के अलावा कई लोग लहसुन और प्याज खाने से बचते हैं। नवरात्रि के दिनों में भी तामसिक भोजन की मनाही होती है। जानिए आखिर क्यों भगवान के भोग तक में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

 नई दिल्ली, Real logic behind not consuming onion and garlic: अक्सर आपने सुना होगा कि ब्राह्मणों के अलावा जो व्यक्ति व्रत रखते हैं वह लोग लहसुन और प्याज खाने से परहेज करते हैं। यहां तक कि भगवान के भोग में भी प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लेकिन आप क्या जानते हैं कि असल में इसके पीछे की वजह क्या है? जबकि प्याज और लहसुन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई रोगों से लड़ने में मदद करता है। लेकिन फिर भी इसे ब्राह्मण और व्रत रखने वाले लोग खाने में इस्तेमाल नहीं करते हैं।जानिए इसके पीछे क्या है धार्मिक कारण। इसके साथ ही जानिए लहसुन और प्याज के उत्पन्न होने की पौराणिक कथा।

वेद-शास्त्रों के अनुसार, भोजन के तीन प्रकार होते हैं। पहला भोजन सात्विक, दूसरा राजसिक और तीसरा तामसिक भोजन। इन तीनों ही प्रकार के भोजन का मनुष्य के जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

सात्विक भोजन

माना जाता है कि जो व्यक्ति सात्विक भोजन यानी दूध, घी, आटा, सब्जियां, फल आदि का सेवन करता है, तो उनके अंदर सत्व गुण सबसे अधिक होते हैं। ऐसा भोजन करने से व्यक्ति सात्विक बनता है। इसको लेकर एक श्लोक भी कहा गया है।

आहारशुद्धौ सत्तवशुद्धि: ध्रुवा स्मृति:। स्मृतिलम्भे सर्वग्रन्थीनां विप्रमोक्ष:॥

इस श्लोक का अर्थ है कि आहार शुद्ध होगा तो व्यक्ति एंदर से शुद्ध होगा और इससे ईश्वर में स्मृति दृढ़ होती है। स्मृति प्राप्त हो जाने से हृदय की अविद्या जनित हर एक गांठ खुल जाती है।

सात्विक भोजन करने से व्यक्ति का मन शांत होने के साथ विचार शुद्ध होते हैं।

राजसिक भोजन

शास्त्रों के अनुसार ऐसा भोजन करने वाले लोगों का मन अधिक चंचल होता है और ये लोग संसार में प्रवृत्त होते हैं। राजसिक भोजन में नमक, मिर्च, मसाले, केसर, अंडे, मछली आदि आते हैं।

तामसिक भोजन

वेद -शास्त्रों के अनुसार, लहसुन और प्याज तामसिक भोजन की श्रेणी में आता है। माना जाता है कि इन दोनों चीजों का सेवन करने से व्यक्ति अंदर रक्त का प्रवाह बढ़ या फिर घट जाता है। ऐसे में व्यक्ति को अधिक गुस्सा, अंहकार, उत्तेजना, विलासिता का अनुभव होता है। इसके साथ ही वह आलसी और अज्ञानी भी हो जाता है। इसी कारण ब्राह्मणों के अलावा पूजा पाठ करने वाले लोग इसका सेवन नहीं करते हैं।

लहसुन-प्याज उत्पन्न होने के पीछे पौराणिक कथा

समुद्र मंथन करने के दौरान लक्ष्मी के साथ कई रत्नों समेत अमृत कलश भी निकला था। अमृत पान के लिए देवताओं और असुरों में विवाद हुआ, तो भगवान विष्णु मोहिनी रुप धारण कर अमृत बांटने लगे। जैसे ही मोहिनी रूप धरे श्री विष्णु ने देवताओं को अमृत पान कराना शुरू किया वैसे ही एक राक्षस देवता का रूप धर कर देवताओं की लाइन में आकर खड़ा हो गया। लेकिन सूर्य और चंद्र देव ने उस राक्षस को पहचान लिया और उन्होने विष्णु जी को बता दिया। ऐसे में भगवान विष्णु ने अपने चक्र से उसका सिर धड़ से अलग कर दिया। लेकिन उसने थोड़ा अमृत पान किया था, जो अभी उसके मुख में था। सिर कटने से खून और अमृत की कुछ बूंदें जमीन पर गिर गईं। उससे ही लहसुन और प्याज की उत्पत्ति हुई। जिस राक्षस का सिर और धड़ भगवान विष्णु ने काटा था, उसका सिर राहु और धड़ केतु के रूप में जाना जाने लगा।

मान्यता है कि राक्षस से उत्पन्न होने के कारण भी लहुसन और प्याज का सेवन नहीं किया जाता है।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Edited By: Shivani Singh

  • # spiritual
  • # religion
  • # Onion
  • # Garlic
  • # Use of Onion in Navratri
  • # Why onion should not be eaten
  • # why onion is prohibited
  • # onion
  • # onion
  • # garlic
  • # Hindu religion
  • # fasting
  • # fasting
  • # pyaj utpatti ki pauranik
  • # lahsun aur pyaj ki utpatti kaise hui
  • # प्याज क्यों नहीं खाना चाहिए
  • # प्याज क्यों है वर्जित
  • # प्याज
  • # लहसुन
  • # हिन्दू धर्म
  • #
  • # Lifestyle and Relationship
  • # Spirituality
  • # Religion

लहसुन प्याज खाने से सेक्स बढ़ता है क्या?

लहसुन न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बना सकता है। यह लहसुन में एलिसिन की उपस्थिति के कारण होता है। यह एक यौगिक है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

क्या हम लहसुन और प्याज एक साथ खा सकते हैं?

लहसुन और प्याज को साथ-साथ नहीं खाते हैं। 4. इसको खाने से सिर में दर्द भी पैदा होता है और मस्तिष्क में कमजोर आ जाती है। 5.

पुरुष को लहसुन खाने से क्या होता है?

पुरुषों को कच्चे लहसुन की कलियां खाने से क्या फायदे होते हैं कच्चा लहसुन नियमित सेवन से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी नहीं आती। कच्चा लहसुन कोल्ड के अलावा फ्लू के संक्रमण से भी बचाता है। कच्चा लहसुन पेट का ख्याल रखता है, उसे नियमित रूप से साफ कर देता है। कच्चा लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखता है।

लहसुन और प्याज को क्यों नहीं खाना चाहिए?

जब भगवान विष्णु को इस बात का पता चला तो उन्होंने सुदर्शन चक्र से राहु-केतु का सिर धड़ से अलग कर दिया. कहा जाता है इससे निकली खून की बूंदें पृथ्वी पर पड़ीं और इन्हीं बूंदों से लहसुन-प्याज की उत्पत्ति हुई. यही कारण है कि नवरात्रि और व्रत-त्योहार में लहसुन-प्याज का सेवन वर्जित होता है.