भारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे बात जाने वाले कौन थे? - bhaarat mein sabase pahale aane vaale aur sabase baat jaane vaale kaun the?

भारत में आने वाले सर्वप्रथम व्यापारी कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीय शक्तियों में पुर्तगाली कंपनी ने भारत में सबसे पहले प्रवेश किया । भारत के लिए नए समुद्री मार्ग की खोज पुर्तगाली व्यापारी वास्कोडिगामा ने 17 मई 1948 को भारत के पश्चिमी तट पर अवस्थित बंदरगाह कालीकट पहुँच कर की । वास्कोडिगामा का स्वागत कालीकट के तत्कालीन शाशक जमोरिन (यह कालीकट के शाशक की उपाधि थी) द्वारा किया गया ।

Show

सबसे पहले भारत कौन आए थे?

इसे सुनेंरोकेंभारत पहुचने वालों में पुर्तगाली सबसे पहले थे इसके बाद डच आए और डचों ने पुर्तगालियों से कई लड़ाईयाँ लड़ीं। भारत के अलावा श्रीलंका में भी डचों ने पुर्तगालियों को खडेड़ दिया।

भारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे बात जाने वाले कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले आने वाले पुर्तगाली (कालीकट,1498) और सबसे बाद में जाने वाले भी पुर्तगाली (गोवा,1961) थे। यूरोपीयों का भारत आने का मुख्य उद्देश्य क्या था?

व्यापार के लिए भारत आने वाले यूरोपीय लोगों में प्रथम कौन थे?

इसे सुनेंरोकें17 मई, 1498 को जलमार्ग से सर्वप्रथम पुर्तगाली नाविक वास्को-डि-गामा भारत आया था। भारत के लिए समुद्रीमार्ग की खोज का श्रेय पुर्तगालियों को ही दिया जाता है। वास्को-डि-गामा समुद्रीमार्ग से भारत के पश्चिमी तट पर स्थित कालीकट नामक स्थान पर आया।

भारत आने वाला प्रथम अंग्रेज कौन था Wikipedia?

इसे सुनेंरोकें1599 ई. में जान मिल्डेन हाल नामक पहला अंग्रेज भारत आया था।

दुनिया के अंदर सबसे पहले कौन आया था?

इसे सुनेंरोकें। यदि हम मानव उत्पत्ति की बात करें तो पृथ्वी पर सबसे पहले ऋषि मुन का जन्म हुआ। जिनके बाद मनु से मानव की रचना हुई। यहीं वो मनु है जिन्होंने पूरे संसार की रचना की।

यूरोपीय व्यापारियों के भारत आगमन का सही क्रम कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में यूरोपियों के आने के क्रम में सर्वप्रथम पुर्तगीज थे, इसके बाद डच, अंग्रेज, डेनिश और फ्रांसीसी आए। इन यूरोपियों में यद्यपि अंग्रेज डच के बाद आए थे, लेकिन इनकी ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना डच ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना से पहले ही हो चुकी थी।

पुर्तगाली अत्याचारों से मुक्ति दिलाकर गोवा को भारत में कब शामिल किया गया?

इसे सुनेंरोकेंवास्को डी गामा 1498 में भारत आए और इसके 12 वर्षों के भीतर पुर्तगालियों ने गोवा पर कब्ज़ा जमा लिया. 1510 से शुरू हुआ पुर्तगाली शासन गोवा के लोगों को 451 सालों तक झेलना पड़ा. 1961 में 19 दिसंबर को उन्हें आज़ादी मिली यानी भारत के आज़ाद होने के करीब साढ़े 14 साल बाद.

आने वाला प्रथम पुर्तगाली कौन था?

इसे सुनेंरोकेंभारत में आने वाला पहला पुर्तगाली व्यक्ति वास्को डि गामा था ! वह सन १४९८ में भारत आया था ! धन्यवाद ! 20 मई 1498 को पुर्तगाली नागरिक वास्को डी गामा कालीकट बन्दरगाह पहुंचा था.

विषयसूची

  • 1 पुर्तगाल भारत कब आया?
  • 2 भारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे बात जाने वाले कौन थे?
  • 3 भारत में यूरोपियों का आगमन कब हुआ?
  • 4 गोवा को भारत में कब शामिल किया गया?
  • 5 पुर्तगाल कब स्वतंत्र हुआ?
  • 6 पणजी की राजधानी क्या है?
  • 7 पुर्तगाली अत्याचारों से मुक्ति दिला कर गोवा को भारत में कब शामिल किया गया?
  • 8 सबसे पहले भारत में कौन आया था?
  • 9 भारत में पुर्तगालियों का आगमन कैसे हुआ?
  • 10 गोवा को पुर्तगाल से आजादी के समय भारत के प्रधानमंत्री कौन थे?
  • 11 गोवा आजादी कब मिली?

पुर्तगाल भारत कब आया?

इसे सुनेंरोकें17 मई 1498 को पुर्तगाल का वास्को-डी-गामा भारत के तट पर आया जिसके बाद भारत आने का रास्ता तय हुआ।

भारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे बात जाने वाले कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंभारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे बाद में जाने वाले यूरोपीय कौन थे? सबसे पहले आने वाले पुर्तगाली (कालीकट,1498) और सबसे बाद में जाने वाले भी पुर्तगाली (गोवा,1961) थे। जिस समय पूरा यूरोप और विश्व पुर्नजागरण के दौर से गुजर रहा था, उस समय भारत आंख मूंदे क्यों बैठा था?

भारत में यूरोपियों का आगमन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें17 मई, 1498 को जलमार्ग से सर्वप्रथम पुर्तगाली नाविक वास्को-डि-गामा भारत आया था। भारत के लिए समुद्रीमार्ग की खोज का श्रेय पुर्तगालियों को ही दिया जाता है। वास्को-डि-गामा समुद्रीमार्ग से भारत के पश्चिमी तट पर स्थित कालीकट नामक स्थान पर आया। वहां का तत्कालीन हिन्दू शासक जमोरिन था।

भारत में सबसे पहले कौन आया?

इसे सुनेंरोकेंभारत पहुचने वालों में पुर्तगाली सबसे पहले थे इसके बाद डच आए और डचों ने पुर्तगालियों से कई लड़ाईयाँ लड़ीं। भारत के अलावा श्रीलंका में भी डचों ने पुर्तगालियों को खडेड़ दिया।

इसे सुनेंरोकेंपुर्तगाली 17 मई 1498 को पुर्तगाल का वास्को-डी-गामा भारत के तट पर आया जिसके बाद भारत आने का रास्ता तय हुआ। वास्को डी गामा की सहायता गुजराती व्यापारी अब्दुल मजीद ने की । उसने कालीकट के राजा जिसकी उपाधि ‘जमोरिन’थी से व्यापार का अधिकार प्राप्त कर लिया पर वहाँ सालों से स्थापित अरबी व्यापारियों ने उसका विरोध किया।

पुर्तगालियों ने गोवा को राजधानी कब बनाया?

इसे सुनेंरोकें1510 में, पुर्तगालियों ने एक स्थानीय सहयोगी, तिमैया की मदद से सत्तारूढ़ बीजापुर सुल्तान यूसुफ आदिल शाह को पराजित किया। उन्होंने वेल्हा गोवा में एक स्थायी राज्य की स्थापना की। यह गोवा में पुर्तगाली शासन का प्रारंभ था जो अगली साढ़े चार सदियों तक चला। 1843 में पुर्तगाली राजधानी को वेल्हा गोवा से पंजिम ले गए।

गोवा को भारत में कब शामिल किया गया?

इसे सुनेंरोकेंगोवा तथा इसके उपक्षेत्र दमन एवं दीव को भारत में संविधान के एक संघीय क्षेत्र के रूप में शामिल किया गया। लेकिन 30 मई 1987 को गोवा 56 वां संविधान संशोधन के तहत इसे अलग राज्य का दर्जा दिया गया तथा गोवा भारत का 25 वाँ राज्य बना।

पुर्तगाल कब स्वतंत्र हुआ?

इसे सुनेंरोकेंपुर्तगाल देश 5 अक्टूबर 1143 को आजाद हुआ था। इस देश में पुर्तगाली सल्तनत का साम्राज्य हुआ करती था जिसका अंत 26 जुलाई 1139 को हुआ। इसी के बाद 4 साल के अंतराल में यहां पर स्वतंत्रता की घोषणा कर दी गई थी।

पणजी की राजधानी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपणजी (Panaji) भारत के गोवा राज्य की राजधानी और उत्तर गोवा ज़िले का मुख्यालय है।

गोवा से केरल जाते समय कितनी सुरंगे हैं?

इसे सुनेंरोकेंगोवा से केरल तक के रास्ते में कुल 92 सुरंग थी। ‘खिड़की से’ नामक पाठ में बताया गया है कि गोवा से केरल तक के रास्ते में कुल 92 सुरंग थीं और लगभग 2000 पुल थे।

गोवा को पुर्तगाली से कब आजाद हुआ?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें कि आज ही के दिन यानी 19 दिसंबर 1961 में पुर्तगालियों से आजाद हुआ था। ऐसे आजाद हुआ गोवा… – 19 दिसंबर, 1961 को भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय अभियान’ शुरू कर गोवा, दमन और दीव को पुर्तगालियों के शासन से मुक्त कराया था।

पुर्तगाली अत्याचारों से मुक्ति दिला कर गोवा को भारत में कब शामिल किया गया?

इसे सुनेंरोकेंवास्को डी गामा 1498 में भारत आए और इसके 12 वर्षों के भीतर पुर्तगालियों ने गोवा पर कब्ज़ा जमा लिया. 1510 से शुरू हुआ पुर्तगाली शासन गोवा के लोगों को 451 सालों तक झेलना पड़ा. 1961 में 19 दिसंबर को उन्हें आज़ादी मिली यानी भारत के आज़ाद होने के करीब साढ़े 14 साल बाद.

सबसे पहले भारत में कौन आया था?

भारत में पुर्तगालियों का आगमन कैसे हुआ?

भारत में आने वाले प्रथम व्यापारी कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीय शक्तियों में पुर्तगाली कंपनी ने भारत में सबसे पहले प्रवेश किया। भारत के लिये नए समुद्री मार्ग की खोज पुर्तगाली व्यापारी वास्कोडिगामा ने 17 मई, 1498 को भारत के पश्चिमी तट पर अवस्थित बंदरगाह कालीकट पहुँचकर की। वास्कोडिगामा का स्वागत कालीकट के तत्कालीन शासक जमोरिन (यह कालीकट के शासक की उपाधि थी) द्वारा किया गया।

भारत ने गोवा को पुर्तगालियों से कब मुक्त करवाया?

गोवा को पुर्तगाल से आजादी के समय भारत के प्रधानमंत्री कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंदेश को आजादी मिलने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और रक्षा मंत्री कृष्ण मेनन ने पुर्तगालियों से गोवा को आजाद करने की कई बार आग्रह किया। लेकिन पुर्तगाली गोवा को छोड़ने या लौटाने को तैयार नहीं हुए। उस समय दमन-दीव भी गोवा का ही हिस्सा था। वहीं इस दौरान गोवा में भी आजादी की मांग तेज हो गई थी।

गोवा आजादी कब मिली?

इसे सुनेंरोकेंगोवा की मुक्ति और स्थापना दिवस अंतत: 19 दिसंबर, 1961 को गोवा को मुक्त करा लिया गया और इसे दमण तथा दीव के साथ मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। हालांकि, बाद में 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया और दमण तथा दीव को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया।

भारत में सबसे पहले आने वाले और सबसे ज्यादा जाने वाले कौन थे?

यूरोपीय शक्तियों में पुर्तगाली कंपनी ने भारत में सबसे पहले प्रवेश किया। भारत के लिये नए समुद्री मार्ग की खोज पुर्तगाली व्यापारी वास्कोडिगामा ने 17 मई, 1498 को भारत के पश्चिमी तट पर अवस्थित बंदरगाह कालीकट पहुँचकर की। वास्कोडिगामा का स्वागत कालीकट के तत्कालीन शासक जमोरिन (यह कालीकट के शासक की उपाधि थी ) द्वारा किया गया।

भारत में सबसे पहले आने वाले वह सबसे बड़ जाने वाले कौन थे?

माननीय अध्यक्ष: मैंने बता दिया है ।

सबसे पहले भारत में कौन आया था?

1.2 अरब से अधिक जनसंख्या वाला देश भारत, विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

भारत में आने वाले पहले यूरोपियन कौन थे?

Solution : पुर्तगाली नाविक वास्को डि गामा भारतीय समुद्र तट पर आने वाला प्रथम यूरोपीय था। वह 1498 ई. में . गुड होप.