7 गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में मेत्सिनी और कावूर की तरह उसकी क्या भूमिका थी? - 7 gaireebaaldee kaun tha italee ke ekeekaran mein metsinee aur kaavoor kee tarah usakee kya bhoomika thee?

इटली (Italy) के एकीकरण का द्वितीय चरण गैरीबाल्डी (Garibaldi)की तलवार ने पूरा किया। वह युद्ध की नीति में विश्वास करता था।

Show

उसने सशस्त्र युवकों की एक टुकड़ी बनाई जो लाल कुर्ती कहलाए। इनकी सहायता से उसने सिसली पर अधिकार कर वहाँ गणतंत्र की स्थापना की। वह पोप के राज्य पर भी आक्रमण करना चाहता था, परंतु कावूर ने इसकी अनुमति नहीं दी।

विषयसूची

  • 1 गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में मेत्सिनी एवं कावूर की तरह उसकी क्या भूमिका थी?
  • 2 एकीकरण से क्या तात्पर्य है?
  • 3 गैरीबाल्डी कौन था वह इतिहास में क्यों प्रसिद्ध था?
  • 4 राष्ट्रीय एकीकरण से आप क्या समझते हैं राष्ट्रीय एकीकरण में शिक्षा की भूमिका स्पष्ट कीजिए?
  • 5 इटली का एकीकरण से आप क्या समझते हैं?
  • 6 इटली का एकीकरण कैसे हुआ?
  • 7 इटली के एकीकरण के विभिन्न चरण कौन से है?
  • 8 एकीकरण का क्या आशय है?
  • 9 गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में उस की क्या भूमिका थी?
  • 10 काउंट कैमिलो दे कावूर कौन था?

गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में मेत्सिनी एवं कावूर की तरह उसकी क्या भूमिका थी?

इसे सुनेंरोकेंगैरीबाल्डी सशस्त्र क्रांति के द्वारा दक्षिणी इटली के रियासतों के एकीकरण तथा गणतंत्र की स्थापना करने का प्रयास कर रहा था गैरीबाल्डी ने अपने कर्मचारियों स्वयं सेवकों की सशस्त्र सेना बनाई उसने अपने सैनिकों को लेकर इटली के प्रांत सिसली तथा नेपल्स पर आक्रमण किए | ‘इन रियासतों की अधिकांश जनता बुर्बो राजवंश के निरंकुश शासन से …

एकीकरण से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय एकीकरण का अभिप्राय है राष्ट्र में रहने वाले निवासियों के बीच जाति पंथ क्षेत्र और भाषा का भेदभाव किए बिना उनमें परस्पर समान अनुभूतियों और सुख-दुख की एकता की भावना का होना । राष्ट्रीय एकीकरण मूलत: राष्ट्र में भावात्मक एकीकरण है । राष्ट्र के निवासियों के मन में व्याप्त एकता की भावना राष्ट्रीय एकीकरण का आधार है ।

राष्ट्रीय एकीकरण का अर्थ क्या है?`?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय एकीकरण क्या है? राष्ट्रीय एकीकरण का अभिप्राय है राष्ट्र में रहने वाले निवासियों के बीच जाति, पंथ, क्षेत्र और भाषा का भेदभाव किए बिना उनमें परस्पर सामान अनुभूतियों और सुख दुख की एकता की भावना का होना। राष्ट्रीय एकीकरण मूलतः राष्ट्र में भावनात्मक एकीकरण है।

गैरीबाल्डी कौन था वह इतिहास में क्यों प्रसिद्ध था?

इसे सुनेंरोकेंजुज़ॅप्पे गारिबाल्दि (इतालवी: Giuseppe Garibaldi, जन्म: 4 जुलाई 1807, देहांत: 2 जून 1882) इटली के एक राजनैतिक और सैनिक नेता थे जिन्होने इटली के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। कावूर, विक्तर एमानुएल द्वितीय तथा मेत्सिनी के साथ गारिबाल्दि का नाम भी इटली के ‘पिताओं’ में सम्मिलित है।

राष्ट्रीय एकीकरण से आप क्या समझते हैं राष्ट्रीय एकीकरण में शिक्षा की भूमिका स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय की शिक्षा के लाभ राजनीतिक एकता – राष्ट्रीयता की शिक्षा से राष्ट्र में राजनितिक एकता का विकास होता है। राजनीतिक एकता का विकास होता है। राजनीतिक एकता का अर्थ है – राष्ट्र में जातीयता, प्रान्तीयता तथा समाज के वर्ग भेदों से ऊपर उठाकर राष्ट्र के विभिन्न प्रान्तों, समाजिक इकाईयों तथा जातियों में एकता का होना।

इटली के एकीकरण की अवधि क्या थी?

1815 – 1871इतालवी एकीकरण / अवधि

इटली का एकीकरण से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइटली एकीकरण को इतालवी भाषा में इल रिसोरजिमेंतो कहते हैं. 19वीं सदी में इटली में एक राजनैतिक और सामाजिक अभियान शुरू हुआ, जिसने इटली प्रायद्वीप के विभिन्न राज्यों को संगठित करके एक इतालवी राष्ट्र बना दिया. इसे इटली का एकीकरण कहा गया.

इटली का एकीकरण कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंइटली का एकीकरण सन् 1815 में इटली पर नेपोलियन बोनापार्ट के राज के अंत पर होने वाले वियेना सम्मलेन के साथ आरंभ हुआ और 1870 में राजा वित्तोरियो इमानुएले की सेनाओं द्वारा रोम पर कब्‍जा होने तक चला. (1) इटली के एकीकरण में सबसे बड़ा बाधक ऑस्ट्रिया था. (2) सार्डनिया पीडमौंट राज्‍य ने इटली के एकीकरण में अगुवाई की.

इटली के एकीकरण में कैबूर का योगदान क्या था?

इसे सुनेंरोकेंकाबूर 19वीं शताब्दी का एक महान् कूटनीतिज्ञ था। उसने इटली के एकीकरण में सर्वाधिक योगदान दिया। उसने आस्ट्रिया के विरुद्ध यूरोप को प्रमुख शक्तियों का समर्थन प्राप्त करके अपनी कूटनीतिज्ञ प्रतिभा का परिचय दिया। वह एक सूझबूझ वाला प्रतिभा सम्पन्न राजनीतिज्ञ था, जिसने मेजिनी की प्रेरणा को कूटनीति का बल दिया।

इटली के एकीकरण के विभिन्न चरण कौन से है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. इटली के एकीकरण को चार चरणों में विभाजित किया जाता है… पहला चरण — पहले चरण में इटली के एकीकरण के लिए अनेक संगठनों का निर्माण किया गया और विभिन्न देशों से कई तरह के समझौते और संधियां की गईं। दूसरा चरण — इस चरण में मध्य राज्यों की जनता ने इटली के एकीकरण के लिए विद्रोह कर दिया था।

एकीकरण का क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंदो या दो से अधिक व्यक्तियों या दलों आदि में मतैक्य स्थापित करने की क्रिया; (युनिफ़िकेशन)। दो या दो से अधिक वस्तुओं संख्याओं आदि को मिलाकर एक करने की क्रिया या भाव।

इटली और जर्मनी का एकीकरण कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंफ्रेंकफर्ट की संधि 10 मई, 1871 ई. को फ्रांस और प्रशा के बीच हुई। सुडान युद्ध के जर्मनी का एकीकरण संभव हुआ। मध्य यूरोप के स्वतंत्र राज्यों (प्रशा, बवेरिआ, सैक्सोनी आदि) को आपस में मिलाकर 1871 में एक राष्ट्र-राज्य व जर्मन साम्राज्य का निर्माण किया गया।

गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में उस की क्या भूमिका थी?

इसे सुनेंरोकेंइटली (Italy) के एकीकरण का द्वितीय चरण गैरीबाल्डी (Garibaldi) की तलवार ने पूरा किया। वह युद्ध की नीति में विश्वास करता था। उसने सशस्त्र युवकों की एक टुकड़ी बनाई जो लाल कुर्ती कहलाए। इनकी सहायता से उसने सिसली पर अधिकार कर वहाँ गणतंत्र की स्थापना की।

काउंट कैमिलो दे कावूर कौन था?

इसे सुनेंरोकेंकाउंट कैमिलो दे कावूर- पीडमॉण्ड के शासक विक्टर इमेनुएल द्वितीय का प्रमुख मंत्री था। वह न तो क्रांतिकारी था और न ही डेमोक्रेट। वह एक अच्छा कूटनीतिज्ञ था। वह इतलाबी वर्ग के अशिक्षित और अमीर वर्ग की तरह कहीं बेहतर फ्रेंच बोलता था।

कावूर का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकावूर का पूरा नाम काउंट कैमिलो दे कावूर था । कावूर का जन्म 1810 ई0 में ट्यूरीन के एक कुलीन परिवार में हुआ था। सैनिक शिक्षा प्राप्त कर वह सेना में इंजीनियर के रूप में भर्ती हुआ।

गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में इसकी क्या भूमिका थी?

इटली (Italy) के एकीकरण का द्वितीय चरण गैरीबाल्डी (Garibaldi) की तलवार ने पूरा किया। वह युद्ध की नीति में विश्वास करता था। उसने सशस्त्र युवकों की एक टुकड़ी बनाई जो लाल कुर्ती कहलाए। इनकी सहायता से उसने सिसली पर अधिकार कर वहाँ गणतंत्र की स्थापना की।

इटली के एकीकरण में मेजिनी की क्या भूमिका है?

इस प्रकार मेजिनी अपने विचारों से इटली की जनता को राष्ट्रीय-एकीकरण के लिए प्रोत्साहित करता रहा और उनमें देशप्रेम और बलिदान की भावना को कूट-कूटकर भरता रहा। वह स्वयं गणतंत्र का समर्थक था तथा अन्य लोगों को भी वह स्वतंत्रता का पाठ पढ़ाता था। इस प्रकार वह इटली के स्वाधीनता के संघर्ष का अग्रदूत बना रहा। 1848 ई.

इटली और जर्मनी के एकीकरण में ऑस्ट्रेलिया की क्या भूमिका थी?

ऑस्ट्रिया, इटली और जर्मनी के एकीकरण का सबसे बड़ा विरोधी था। आस्ट्रिया के हस्तक्षेप से इटली में जनवादी आंदोलन को कुचल दिया गया। आस्ट्रिया का चांसलर मेटरनिख, पुरातन व्यवस्था का समर्थक था। आस्ट्रिया को पराजित किए बिना इटली और जर्मनी का एकीकरण संभव नहीं था।

इटली के एकीकरण के प्रमुख निर्माता कौन थे?

इटली के एकीकरण के प्रमुख निर्माता कौन थे? Solution : ज्युसेपे मेत्सिनी, शसक विक्टर इमेनुएल तथा काबूर ।