पूजा की थाली कैसे सजाते हैं - pooja kee thaalee kaise sajaate hain

जन्माष्टमी के मौके पर घर की डेकोरेशन के साथ-साथ आपको पूजा की थाली को भी एक अलग तरह से सजाना चाहिए। जानिए इस लेख में थाली डेकोर आइडियाज।

कृष्ण जन्माष्टमी एक ऐसा त्योहार है, जिसे पूरे देश में लोग बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। यूं तो इस अवसर पर पूरे घर को सजाया जाता है। कान्हा के लिए अलग से झूला तैयार किया जाता है। लेकिन जन्माष्टमी की पूजा के लिए पूजा थाली अलग से तैयार की जाती है। पूजा की थाली एक बेहद ही महत्वपूर्ण वस्तु है जिसके बिना पूरी रस्म अधूरी रह जाती है।

कुछ लोग इस खास अवसर पर व्रत भी रखते हैं और आधी रात के बाद कान्हा की पूजा करने के बाद ही उपवास को तोड़ा जाता है। पूजा के लिए यूं तो कई चीजों की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर पूजा की थाली ही ना हो तो ऐसे में पूजा अधूरी रह जाती है।

जब आप कृष्ण जन्माष्टमी के लिए सजावट कर रही हैं तो पूजा की थाली को भी एक अलग अंदाज से सजाने का प्रयास करें। यूं तो आपको मार्केट में भी पूजा की खूबसूरत थाली मिल जाएगी। लेकिन यह काफी महंगी होती है। इसके अलावा, अपने हाथ से की गई सजावट का एक अलग ही सुकून होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जन्माष्टमी के लिए पूजा की थाली को सजाने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

चावल से सजाएं थाली

यह एक आसान तरीका है थाली को सजाने का। इस तरीके से पूजा की थाली को सजाने के लिए आप पहले चावलों को तीन-चार हिस्सों में बांट लें। साथ ही, अलग-अलग फूड कलर की मदद से इन्हें डिफरेंट कलर दे दें। अब आप अपनी थाली को एक खास अंदाज में सजाने के लिए पहले उस पर कोई कपड़ा या कागज चिपका दें।(घर पर ऐसे करें जन्माष्टमी की तैयारी)

अब आप कान्हा की पसंदीदा आइटम जैसे मोर पंख या बांसुरी के डिजाइन को बनाएं। अब थाली पर ग्लू लगाएं। इसके बाद आप अलग-अलग कलर के चावलों को उस पर चिपकाएं। आप चाहें तो इसके बीच में पूजा के लिए छोटी कटोरी को भी थाली पर फिक्स कर दें।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: घर के मंदिर में सही दिशा में रखें पूजा की थाली, आएगी सुख समृद्धि

मोतियों से सजाएं थाली

पूजा की थाली कैसे सजाते हैं - pooja kee thaalee kaise sajaate hain

अगर आप जन्माष्टमी पर अपनी पूजा की थाली को एक हैवी लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में कई अलग-अलग तरह के मोतियों व कुंदन की मदद से थाली को सजाने की कोशिश करें। इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन थाली देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है।

इस तरह से थाली सजाने के लिए आप सबसे पहले थाली पर एक लाल कपड़े को चिपका लें। अब आप डिफरेंट कलर स्टोन व मोती लें और उन्हें फैब्रिक ग्लू की मदद से एक खास पैटर्न में थाली पर चिपकाएं। अगर आप डिजाइनिंग में सक्षम हैं तो आप मोतियों की मदद से थाली पर कान्हा की तस्वीर भी उकेर सकती हैं।(माखन की मटकी को इस तरह सजाएं)

करें हैंडपेंट

पूजा की थाली कैसे सजाते हैं - pooja kee thaalee kaise sajaate hain

अगर आप बेहद कम समय में पूजा की थाली को सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे हैंडपेंट करने की कोशिश करें। इसके लिए आप रेड या गोल्डन कलर से थाली व पूजा के लिए छोटी कटोरी को पेंट करें। अब आप इसे अच्छी तरह से सूखने दें।(घर पर मोर पंख रखने के लाभ)

इसके बाद, आप एक पतला ब्रश लें और फिर थाली पर अलग-अलग कलर की मदद से डिफरेंट डिजाइन बनाने की कोशिश करें। इस तरह थाली देखने में बहुत अच्छी लगती है। आप इसे और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए थाली पर स्टोन या मिरर भी चिपका सकती हैं।

फूलों से सजाएं थाली

पूजा की थाली कैसे सजाते हैं - pooja kee thaalee kaise sajaate hain
 

फूलों की मदद से भी पूजा की थाली को सजाना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप चाहें तो रियल या आर्टिफिशियल फूलों की मदद लें। रियल फूलों से सजाने के लिए आप फूलों की पंखुडियों को तोड़ लें। इसके बाद, आप थाली में एक खास पैटर्न में ग्लू लगाएं और उस पर फूल बिछाएं। यह देखने में अच्छा लगेगा। इसी तरह, आप आर्टिफिशियल फूलों से भी थाली को डेकोरेट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Janmashtami 2022: कान्हा के जन्म का उत्सव जन्माष्टमी कब मनाया जाएगा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व जानें

तो अब आप जन्माष्टमी पर पूजा की थाली को किस तरह से सजाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। साथ ही आप अपने हाथ से सजाई हुई थाली की तस्वीर भी जरूर शेयर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Credit- amazon

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

पूजा की थाली कैसे सजाते हैं - pooja kee thaalee kaise sajaate hain

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।