ख बर्ड वाचर से क्या अभिप्राय है? - kh bard vaachar se kya abhipraay hai?

‘बर्ड वाचर’ से क्या अभिप्राय है ? इस पाठ में लेखक ने किसे वर्ड वायर कहा है ?

‘बर्ड वाचर’ से क्या अभिप्राय है ? इस पाठ में लेखक ने किसे वर्ड वायर कहा है ? Bird watcher se apka Kya abhipray hai बर्ड वाचर’ से क्या अभिप्राय है बर्ड वाचर किसे कहते हैं और बर्ड वाचिंग क्या होता है? बर्ड वाचर’ किसे कहा गया है और क्यों

1 Answers

‘बर्ड वाचर’ से अभिप्राय उस व्यक्ति से है जिसे पक्षियों से प्रेम होता है। वह पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों, और गतिविधियों का सूक्ष्मता से अध्ययन करता है तथा उनके संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है। वह पक्षियों की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाने के लिए तैयार रहता है। इस पाठ में लेखक ने बर्ड वाचर सालिम अली को कहा है। सालिम अली ने अपनी सारी उम्र पक्षियों की तलाश और हिफाजत के लिए समर्पित कर दी थी।

Advertisement Remove all ads

Advertisement Remove all ads

Short Note

‘बर्ड-वाचर’ किसे कहा गया है और क्यों?

Advertisement Remove all ads

Solution

‘बर्ड-वाचर’ प्रसिद्ध पक्षी-प्रेमी सालिम अली को कहा गया है क्योंकि सालिम अली जीवनभर पक्षियों की खोज करते रहे। और उनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह समर्पित रहे। वे अपने सुख-दुख की चिंता किए बिना आँखों पर दूरबीन लगाए पक्षियों से जुड़ी जानकारी एकत्र करते रहे।

Concept: गद्य (Prose) (Class 9 A)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 4: साँवले सपनों की याद - अतिरिक्त प्रश्न

Q 9Q 8Q 10

APPEARS IN

NCERT Class 9 Hindi - Kshitij Part 1

Chapter 4 साँवले सपनों की याद
अतिरिक्त प्रश्न | Q 9

Advertisement Remove all ads

विषयसूची

  • 1 बर्ड वाचर का क्या अर्थ है in Hindi?
  • 2 सलीम अली को वन पक्षी क्यों कहा गया?
  • 3 बर्ड वाचर से क्या अभिप्राय है इस पाठ में लेखक ने किसे बर्ड वाचर कहा है?
  • 4 बर्ड वाचर किसे कहा गया है और क्यों class 9?
  • 5 पंखों पर सवार साँवले सपनों का हुजूम किसे और क्यों कहा गया है साँवले सपनों की याद पाठ के आधार पर बताइए?
  • 6 सालिम अली की जीवन साथी का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: Who is a birdwatcher and what is bird watching प्रकृति में पाए जाने वाले सुंदर पक्षियों को देखने के शौक को बर्ड वाचिंग कहते हैं, जो व्यक्ति पक्षियों को अपने प्राकृतिक माहौल में देखना पसंद करते हैं उन्हें बर्ड वाचर कहते हैं.

बर्डवाचर किसे कहते हैं सालिम अली की नजरों में कौन सी विशेषता थी?

इसे सुनेंरोकेंAnswer एक भारतीय पक्षी विज्ञानी और प्रकृतिवादी थे। उन्हें “भारत के बर्डमैन” के रूप में जाना जाता है, सालिम अली भारत के ऐसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने भारत भर में व्यवस्थित रूप से पक्षी सर्वेक्षण का आयोजन किया और पक्षियों पर लिखी उनकी किताबों ने भारत में पक्षी-विज्ञान के विकास में काफी मदद की है।

सलीम अली को वन पक्षी क्यों कहा गया?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न (ख) मृत सालिम अली को ‘वन-पक्षी’ के समान क्यों कहा गया है? उत्तरः व्यक्ति की आत्मा मृत्यु के बाद स्वतंत्र एवं वन-पक्षी सी मुक्त हो जाती है इसलिए अली को ‘वन-पक्षी’ के समान कहा गया था।

बर्डवाचर किसे कहा गया है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: भारतीय मोर या नीला मोर (पावो क्रिस्टेटस) दक्षिण एशिया के देशी तीतर परिवार का एक बड़ा और चमकीले रंग का पक्षी है, दुनिया के अन्य भागों में यह अर्द्ध-जंगली के रूप में परिचित है।

बर्ड वाचर से क्या अभिप्राय है इस पाठ में लेखक ने किसे बर्ड वाचर कहा है?

इसे सुनेंरोकें’बर्ड वाचर’ से अभिप्राय उस व्यक्ति से है जिसे पक्षियों से प्रेम होता है। वह पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों, और गतिविधियों का सूक्ष्मता से अध्ययन करता है तथा उनके संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है। वह पक्षियों की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाने के लिए तैयार रहता है। इस पाठ में लेखक ने बर्ड वाचर सालिम अली को कहा है।

कबीर को बर्ड वॉचर कहा गया है?

इसे सुनेंरोकेंSolution. ‘बर्ड-वाचर’ प्रसिद्ध पक्षी-प्रेमी सालिम अली को कहा गया है क्योंकि सालिम अली जीवनभर पक्षियों की खोज करते रहे।

बर्ड वाचर किसे कहा गया है और क्यों class 9?

इसे सुनेंरोकें’बर्ड-वाचर’ प्रसिद्ध पक्षी-प्रेमी सालिम अली को कहा गया है क्योंकि सालिम अली जीवनभर पक्षियों की खोज करते रहे। और उनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह समर्पित रहे। वे अपने सुख-दुख की चिंता किए बिना आँखों पर दूरबीन लगाए पक्षियों से जुड़ी जानकारी एकत्र करते रहे।

चौधरी साहब कौन थे और सालिम अली उनसे क्यों मिले?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न (ख) चौधरी साहब कौन थे? सालिम अली उनसे क्यों मिले? उत्तरः तत्कालीन प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह से सालिम अली जीव-जन्तुओं की रक्षा व भावी संकट से बचाने के लिए सहयोग हेतु मिले, क्योंकि उन्हें गर्म रेगिस्तानी हवाओं से ‘साइलेन्ट वैली’ की हरियाली को खतरा लगा। वे प्रड्डति व जीव-जन्तुओं को बचाना चाहते थे।

पंखों पर सवार साँवले सपनों का हुजूम किसे और क्यों कहा गया है साँवले सपनों की याद पाठ के आधार पर बताइए?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: पंखों पर सवार साँवले सपनों का हुजूम’ पक्षी विज्ञानी सालिम अली के जनाजे को कहा गया है। उनका मृत शरीर मौत की खामोश वादी की ओर अग्रसर है। वे प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी थे और अब इस दुनिया से विदा ले रहे थे।

सालिम अली को वन पक्षी क्यों कहा गया है?

सालिम अली की जीवन साथी का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंसलीम अली के प्रारंभिक सर्वेक्षणों में उनकी पत्नी तहमीना का साथ और समर्थन दोनों प्राप्त हुआ और एक मामूली सर्जरी के बाद 1939 में उनकी पत्नी की मृत्यु हो जाने के बाद वे एकदम टूट गए। 1939 में तहमीना की मृत्यु के बाद, सलिम अली अपनी बहन कम्मो और बहनोई के साथ रहने लगे।

सालिम अली प्रधानमंत्री से क्यों मिले थे?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर : एक दिन सालिम अली प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह से मिले। उस समय केरल पर रेगिस्तानी हवा के झोंको का खतरा मंडरा रहा था। वहाँ का पर्यावरण दूषित हो रहा था। प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को वातावरण की सुरक्षा का ध्यान था।

बर्ड वाचर शब्द से क्या अभिप्राय है *?

बर्ड-वाचर' प्रसिद्ध पक्षी-प्रेमी सालिम अली को कहा गया है क्योंकि सालिम अली जीवनभर पक्षियों की खोज करते रहे। और उनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह समर्पित रहे। वे अपने सुख-दुख की चिंता किए बिना आँखों पर दूरबीन लगाए पक्षियों से जुड़ी जानकारी एकत्र करते रहे।

बर्ड वाचर से क्या अभिप्राय है पाठ के प्रारंभ में उन किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

'बर्ड वाचर' से अभिप्राय उस व्यक्ति से है जिसे पक्षियों से प्रेम होता है। वह पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों, और गतिविधियों का सूक्ष्मता से अध्ययन करता है तथा उनके संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है। वह पक्षियों की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाने के लिए तैयार रहता है। इस पाठ में लेखक ने बर्ड वाचर सालिम अली को कहा है।

बर्ड वाचर '

'साँवले सपने' प्रसिद्ध प्रकृति श्रेणी एवं पक्षी-प्रेमी सालिम अली से संबंधित हैंसालिम अली आजीवन पक्षियों की खोज एवं उनके संरक्षण में लगे रहे। उनके जैसा प्रकृति एवं पक्षी-प्रेमी मिलना दुर्लभ है।

सालिम अली के पक्षी क्यों कहा गया है?

प्रश्न (ख) मृत सालिम अली को 'वन-पक्षी' के समान क्यों कहा गया है? उत्तरः व्यक्ति की आत्मा मृत्यु के बाद स्वतंत्र एवं वन-पक्षी सी मुक्त हो जाती है इसलिए अली को 'वन-पक्षी' के समान कहा गया था।