क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

  1.   |  
  2. फिटनेस मंत्रा
  3.   |

पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन हॉर्मोन की कमी को दूर कर सकते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

पुरुषों में भी हार्मोनल असंतुलन को समस्या बढ़ रही हैं। ऐसा ही एक हार्मोन है टेस्टेस्टरोन, जिसे सेक्स हार्मोन भी कहा जाता है। इस हार्मोन से ही पुरुषों के चेहरे पर बाल और प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में टेस्टेस्टरोन का स्तर कम होने लगता है।

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खानपान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है। यही वजह है कि आज के समय में बहुत सी बीमारियां आम हो गई हैं। ना केवल महिलाओं, बल्कि पुरुषों में भी हार्मोनल असंतुलन को समस्या बढ़ रही हैं। ऐसा ही एक हार्मोन है टेस्टेस्टरोन, जिसे सेक्स हार्मोन भी कहा जाता है। इस हार्मोन से ही पुरुषों के चेहरे पर बाल और प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में टेस्टेस्टरोन का स्तर कम होने लगता है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में पुरुषों के शरीर में इसका पर्याप्त रूप से निर्माण नहीं हो पाया है। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे टेस्टेस्टरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: ग्रीन टी पीने के फायदे ही नहीं बल्कि होते हैं ये नुकसान भी, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

प्याज 

प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी या सलाद में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा प्यार पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करने से फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। 

अनार

अनार का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और आयरन समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अनार का सेवन करने से पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन लेवल बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। रोजाना एक कप अनार के जूस का सेवन करना पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  

शहद

शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद के सेवन से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। शहद में बोरॉन नामक तत्व पाया जाता है जो टेस्टेस्टरोन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद ये चीज़ें दिला सकती हैं पेट की गैस से छुटकारा

अदरक

अदरक का सेवन भी पुरुषों में टेस्टेस्टरोन लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। आप चाहें तो अदरक की चाय पी सकते हैं या इसे सब्जियों में डाल कर खा सकते हैं।

केला 

केले का सेवन भी पुरुषों में टेस्टोस्टरॉन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ब्रोमेलेन नामक तत्व पाया जाता है जो पुरुषों के फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद कार्य है। इसके साथ ही केले का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

- प्रिया मिश्रा

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

पुरुषों के जीवन से जुड़ी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें दिन-प्रतिदिन परेशान करती हैं। इस बारे में ना तो वह ज्यादा किसी से कुछ कह पाते हैं और ना ही उसका समाधान निकाल पाते हैं। इस कारण उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ खराब होने के साथ-साथ डेली लाइफ भी प्रभावित हो जाती है। पुरुषों के शरीर से जुड़ा एक ऐसा ही हार्मोन कभी-कभी पर्याप्त मात्रा में नहीं बनता है। इससे पुरुषों की पौरुष शक्ति कमजोर होने के साथ-साथ उनकी रोमांटिक लाइफ पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इस हार्मोन का नाम टेस्टोस्टेरोन हार्मोन है, जो पुरुषों की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। कुछ विशेष मेडिकल कंडीशन होने के कारण पुरुषों के शरीर में इसका पर्याप्त रूप से निर्माण नहीं हो पाता है।

शरीर में इसके निर्माण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के फूड्स का सेवन भी काफी लाभदायक असर दिखाता है। ऐसे ही 5 बेहतरीन फूड्स का जिक्र यहां किया जा रहा है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

​अंडा

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

अंडे की तासीर गर्म होती है और इसका सबसे ज्यादा सेवन सर्दियों में किया जाता है। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए अंडा बेहद प्रभावशाली फूड्स में से एक माना जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन आपकी फिटनेस को मेंटेन रखने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि अगर आप अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो नीचे बताए जा रहे फूड्स में से किसी भी फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

​आडू़

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

आडू़ का सेवन 30 की उम्र के बाद सभी पुरुषों को जरूर करना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाए रखने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने का गुण रखता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करने के लिए यह फल भी काफी लाभदायक माना जाता है। इसका सेवन हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

​पपीता

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

पपीता आपको सभी मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन आप फ्रूट सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। कई लोग इसे स्मूदी के रूप में भी पीते हैं। टेस्टोस्टेरोन बूस्टर फूड्स की लिस्ट में पपीते को भी शामिल किया जाता है। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी पपीता प्रभावी असर दिखा सकता है।

यह भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए रोज सुबह करें यह 5 काम

​जैतून का तेल

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

जैतून का तेल कई लोगों के द्वारा खाने में इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी बनाने और विभिन्न प्रकार के पकवानों को तैयार करने में जैतून के तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने भी इसके बारे में पुष्टि की है कि दुनिया के बेहतरीन टेस्टोस्टरोन बूस्टिंग फूड्स में जैतून तेल भी शामिल है। इसलिए जिन पुरुषों को लो टेस्टोस्टरोन हार्मोन की समस्या है उन्हें जैतून के तेल का सेवन अपनी डायट के जरिए करना चाहिए।

​चिया सीड्स

क्या खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है - kya khaane se testosteron badhata hai

चिया सीड्स आपको किसी भी ग्रॉसरी शॉप पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। बॉडीबिल्डर्स के द्वारा बॉडीबिल्डिंग के लिए इस बीज का सेवन प्रोटीन शेक के रूप में भी किया जाता है। कई शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि चिया सीड में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करने का भी गुण पाया जाता है। आप इसका सेवन दूध के साथ रोजाना रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं। इसका सेवन करने के कारण आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : जीरा और गुड़ खाने से दूर होंगी 7 बीमारियां

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

अदरक-अदरक टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में सबसे ज्यादा असरदायक है। स्टडीज बताती हैं कि अदरक में प्रजनन क्षमता बढ़ाने का गुण होता है। ... .
अनार- रात को सोने से पहले एक कटोरा अनार खाने की आदत आपकी सेक्स लाइफ को सुधार सकती है। ... .
फोर्टिफाइड मिल्क-अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल कम होगा।.

टेस्टोस्टेरोन का स्तर जल्दी कैसे बढ़ाएं?

यहां आपको बता रहे हैं कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में किन फूड्स को शामिल किया जा सकता है..
हरी पत्तेदार सब्जियां की मात्रा बढ़ाएं ... .
प्याज खाना करें शुरू ... .
शहद का सेवन कई मायनों में लाभदायक ... .
अनार हर लिहाज से फायदेमंद ... .
अदरक में होते हैं औषिधीय गुण ... .
फैट वाली मछली और फिश ऑयल (Fatty fish and fish oil).

क्या दौड़ने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है?

आइए जानते हैं कैसे कुछ एक्सरसाइज करके पुरुष दोबारा अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि पुरुष अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर सिर्फ दौड़ लगाने से भी बढ़ा सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दौड़ लगाते थे उनके शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर काफी अच्छा था।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में कितना समय लगता है?

टेस्टोस्टेरोन के सामान्य प्रोडक्शन को हर 1-3 घंटे के बीच रिलीज होने वाला एक और हार्मोन गोनाडोट्रोफिन (GnRH) कंट्रोल करता है। आमतौर पर किसी युवा पुरुष में (19-39 साल के बीच) शरीर में मौजूद टेस्टेस्टोरोन की स्वस्थ मात्रा 264-916 नैनोग्राम प्रति डेसीलीटर होती है।