क्या घर में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए? - kya ghar mein kele ka ped nahin lagaana chaahie?

आपने तमाम लोगों को कहते सुना होगा कि घर में कभी भी केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. केले के पेड़ को लगाना अशुभ माना जाता है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में लोग नहीं जानते. आइए आपको बताते हैं कि घर में केले का पेड़ लगाना शुभ होता है या अशुभ !

क्या घर में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए? - kya ghar mein kele ka ped nahin lagaana chaahie?

केले का पेड़ लगाने के ज्योतिषीय नियम

Image Credit source: file photo

ज्योतिष (Astrology) में केले के पेड़ को भी पूज्यनीय माना गया है. गुरुवार के दिन लोग केले के पेड़ की पूजा करते हैं. माना जाता है कि इस पेड़ में नारायण का वास होता है. लेकिन फिर भी लोग केले के पेड़ को घर में लगाने से मना करते हैं. लेकिन सही मायने में केले का पेड़ लगाने से दिक्कत नहीं है, इसे गलत जगह पर लगाना अशुभ है. अगर केले का पेड़ (Banana Tree) घर में गलत जगह पर लगा हो, उसकी देखभाल ठीक से न की जाए तो इसके अशुभ परिणाम प्राप्त होने लगते हैं. इसलिए हमारे बुजुर्ग इसे घर में लगाने के लिए मना करते हैं. लेकिन अगर आप ज्योतिषीय नियमों का पालन करते हुए केले का पेड़ लगाते हैं तो ये घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली लेकर आता है. जानिए केले का पेड़ लगाने के वास्तु नियम.

किस दिशा में लगाना चाहिए ?

पूजा पाठ के लिए सबसे उत्तम दिशा ईशानकोण मानी गई है. ऐसे में केले का पेड़ लगाने के लिए भी यही दिशा सबसे बेहतर मानी जाती है. इसके अलावा आप केले के पेड़ को पूर्व और उत्तर दिशा में भी लगा सकते हैं. आग्नेय कोण, दक्षिण और पश्चिम दिशा में कभी न लगाएं.

घर के पीछे वाले हिस्से में लगाएं

केले के पेड़ को कभी घर के आगे वाले हिस्से में नहीं लगाना चाहिए. इसे पिछले हिस्से में लगाना चाहिए और उसे लगाने के बाद रोजाना पानी देना चाहिए.

केले के पास तुलसी का पौधा रखें

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना गया है और तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. इसलिए केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा रखना चाहिए. इससे नारायण और माता लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही हर गुरुवार को केले के पेड़ पर हल्दी लगाकर पूजा करें और दीपक जलाएं.

हमेशा साफ पानी डालें

केले के पेड़ में हमेशा साफ पानी डालें. कपड़े, बर्तन आदि के बाद बचे पानी को इस पेड़ में डालने की गलती न करें. न ही भगवान को स्नान कराने के बाद बचे जल को इस पेड़ में डालें. पेड़ के आसपास हमेशा साफ सफाई रखें. इसके अलावा अगर इस पेड़ का कोई पत्ता सूख जाए तो उसे फौरन निकालकर फेंक दें.

केले का पेड़ लगाने से मिलते ये फायदे

केले का पेड़ अगर ज्योतिषीय नियमानुसार लगाया जाए तो परिवार में सुख, समृद्धि, आरोग्य के साथ खुशियां आती हैं. वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. जिन लोगों के विवाह में बाधा आ रही है, उनकी बाधा दूर होती है. कुंडली में बृ​हस्पति की स्थिति मजबूत होती है. धन संकट दूर होता है.

Vastu Tips For Banana Treeज्यादातर लोग घरों में केले का पेड़ लगाते हैं। लेकिन वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते हैं जिससे इसके बुरे प्रभाव आने लगते हैं। इसलिए वास्तु में केले के पेड़ को लेकर कुछ जरूर नियम बताए गए हैं। जानिए इनके बारे में।

नई दिल्ली, Vastu Tips For Banana Tree: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की तरह ही केले के पेड़ को पवित्र और शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है। इसलिए इसे घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बृहस्पति सुख, समृद्धि, आत्म-संयम, सात्त्विकता, आध्यात्मिकता और दाम्पत्य सुख का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में केले के पेड़ के वास्तु नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। अगर केले का पेड़ घर में गलत जगह लगा दिया जाता है या उसकी देखभाल ठीक ढंग से नहीं की जा रही है, तो व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में केले के पेड़ को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। ऐसे ही बताया गया है कि केले के पेड़ को किस दिशा में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

इस दिशा में न लगाएं केले का पेड़

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में केले के पेड़ को कभी भी पूर्व-दक्षिण के मध्य स्थान (आग्नेय कोण), दक्षिण दिशा के अलावा पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिशा में लगाने से पूर्ण फल की प्राप्त नहीं होती है।
  • घर के मुख्य द्वार के सामने केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा आने पर अड़चन पड़ती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में केले का पेड़ लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसके आस पास किसी भी तरह के कांटेदार पेड़-पौधे न लगाएं। फिर चाहे वो गुलाब का पेड़ ही क्यों न हो।

केले के पेड़ संबंधी ये वास्तु नियम रखें याद

  • शुभ फल पाने के लिए केले के पेड़ के आस पास की जगह को हमेशा साफ रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती हैं।
  • वास्तु के अनुसार, अगर केले के पेड़ की कोई पत्ता सूख गया हो या फिर खराब हो गया हो, तो उसे तुरंत काट दें।
  • केले के पेड़ में हमेशा साफ पानी डालें। बर्तन और कपड़े धोने से बचा हुआ पानी न डालें। क्योंकि केले के पेड़ में भगवान विष्णु वास करते हैं। ऐसे में गंदा पानी डालने से वह रुष्ट हो सकते हैं।
  • केले के पेड़ में जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह जल्द स्नान के बाद बचा वाला न हो।

Pic Credit- instagram/banani.tree/

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Edited By: Shivani Singh

क्या केले का पेड़ घर में लगाना शुभ होता है?

नई दिल्ली, Vastu Tips For Banana Tree: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की तरह ही केले के पेड़ को पवित्र और शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है। इसलिए इसे घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है।

केला का पेड़ घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए?

अगर केले का पेड़ (Banana Tree) घर में गलत जगह पर लगा हो, उसकी देखभाल ठीक से न की जाए तो इसके अशुभ परिणाम प्राप्त होने लगते हैं. इसलिए हमारे बुजुर्ग इसे घर में लगाने के लिए मना करते हैं.

घर के सामने कौन कौन से पेड़ नहीं होना चाहिए?

कहते हैं कि पूर्व में पीपल, अग्निकोण में दुग्धदार वृक्ष, दक्षिण में पाकड़, निम्ब, नैऋत्य में कदम्ब, पश्‍चिम में कांटेदार वृक्ष, उत्तर में गूलर, केला, छाई और ईशान में कदली वृक्ष नहीं लगाना चाहिए। किसी वास्तुशास्त्री से सलाह लें।

केले के पेड़ पर जल चढ़ाने से क्या होता है?

केले के पेड़ की नियमित पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का नियमित भोग लगाने से वे अति प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा करते हैं। 2. गुरुवार को केले के पेड़ पर जल और कच्चा दूध चढ़ाने से गुरु ग्रह से संबंधित दोष दूर होते हैं।