क्या बुधवार को बाल धोना चाहिए? - kya budhavaar ko baal dhona chaahie?

अक्सर बड़े बुजुर्ग ये हिदायत देते है, कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कभी बाल नहीं धोने चाहिए. ये हिदायत खास कर लड़कियों को दी जाती है. पर क्या आपने कभी सोचा है, कि ऐसा करने के पीछे की वजह क्या है. आखिर क्यों इन तीन दिनों में बाल धोने के लिए मनाही की जाती है. वैसे हमें यकीन है कि इसका जवाब आपके पास भी नहीं होगा. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर ऐसा करने के पीछे की असली वजह क्या है.

ये तो सब जानते है, कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल धोना अशुभ माना जाता है. वैसे आपको बता दे कि ग्रहो की दृष्टि के अनुसार इन दिनों में बाल धोना बुरा माना जाता है. गौरतलब है, कि यह मान्यता आज से नहीं बल्कि कई सालो से चली आ रही है और ये आज भी कायम है.

Best days to wash hair astrology in Hindi: हिंदू धर्म शास्‍त्रों, ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिन किए जाने वाले कामों को लेकर कुछ नियम बताए हैं. इन नियमों का पालन न करने से जीवन में कई तरह की समस्‍याएं होती हैं, हानि होती हैं. इन्‍हीं नियमों में से एक महिलाओं के लिए बाल धोने के शुभ-अशुभ दिनों से संबंधित है. खासतौर पर सुहागिन महिलाओं को सप्‍ताह के कुछ दिनों में सिर धोने या बाल धोने की मनाही की गई है. जानते हैं महिलाओं के बाल धोने को लेकर नियम. 

सुहागिन स्त्रियों के बाल धोने के नियम 

- मान्यता है कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन सुहागिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. इन दिनों में बाल धोना महिलाओं और उनके परिवार के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है. 

- कुछ जगहों पर सोमवार को भी बाल धोना वर्जित माना जाता है. इससे घर के लोगों की उन्‍नति पर बुरा असर पड़ता है. सप्‍ताह के इन दिनों को छोड़ दें तो इसके अलावा अमावस्या, पूर्णिमा और एकादशी के दिन भी महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. यदि वे एकादशी का व्रत रखती हैं, तब तो इस दिन बाल बिल्‍कुल नहीं धोने चाहिए. 

- चन्द्रमा हमारे मस्तिष्क को प्रभावित करता है. इससे व्रत रखने में कठिनाई आती है. लिहाजा सुहागिन महिलाओं को व्रत रखने से एक दिन पहले बाल धोना चाहिए. 

वर्जित दिन में बाल धोने पर करें ये उपाय 

सोमवार के दिन के उपाय - यदि मजबूरी में सोमवार के दिन बाल धोना पड़े और आप उस दिन व्रत भी रखती हों तो पहले पलाश के फूलों को हाथों से मसल कर अपने बालों में लगा लें. फिर बाल धो लें. 

मंगलवार के दिन के उपाय- यदि किसी कारणवश मंगलवार के दिन बाल धोना पड़े तो आंवले के रस या आंवले के चूर्ण का पेस्ट बनाकर उससे बाल धोएं. 

बुधवार के दिन के उपाय- यदि बुधवार के दिन बाल धोना पड़े तो पहले तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट बालों में लगा लें, फिर बाल धोएं. वरना छोटे भाई-बहन को दोष लगता है, या उनके जीवन में समस्‍याएं आती हैं. 

गुरुवार के दिन के उपाय- गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से घर-परिवार में बरकत नहीं रहती. पति की आयु कम होती है और संतान को भी समस्‍या होती है. यदि मजबूरी में गुरुवार के दिन बाल धोना पड़े तो दोष से बचने के लिए बेसन में थोड़ी हल्दी मिलाकर बाल धो लें. 

इस तरह सुहागिन महिलाओं के लिए बाल धोने के लिए सप्‍ताह में शुक्रवार और रविवार के दिन सबसे अच्‍छे हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Women Hair Wash: भारतीय समाज में नारी शक्ति का विशेष महत्व है। वहीं शास्त्रों में महिलाओं से जुड़ी नियम भी बताए हैं। ऐसे ही कुछ नियम महिलाओं के बाल धोने को लेकर है। कहा गया है कि अगर कोई महिला इन नियमों का पालन नहीं करती है तो इसका बुरा असर परिवार की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन बाल धोना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है इसलिए महिलाओं को इस दिन अपने बालों को जरूर साफ करना चाहिए। इस दिन बाल धोने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं। वहीं अगर आप एक बेटे की मां हैं या आपको बेटा पैदा करने की इच्छा है तो आपको शुक्रवार के दिन अपने बाल जरूर धोने चाहिए। इतना ही नहीं शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है।

बाल कब धोएं और कब नहीं

कुंवारी कन्याओं को भूलकर भी बुधवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए। खासकर जिन लड़कियों के छोटे भाई होते हैं, उन्हें बुधवार के दिन बाल धोने की गलती नहीं करनी चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि जो कन्या के भाई बुधवार के दिन बाल धोते हैं, उन्हें कष्टों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बुधवार के दिन बाल न धोएं।

अक्सर देखा जाता है कि कोई भी शुभ प्रसंद या त्यौहार आता है तो महिलाएं अपने बालों का ट्रीटमेंट करवाती हैं और उन्हें कटवाने या धोने से पहले बिल्कुल नहीं सोचती, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ मुहूर्त या शुभ पर्व पर, खासकर पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिनों में भी बाल नहीं धोने चाहिए और न ही कटवाने चाहिए। ये सभी कार्य आपको शुभ तिथि से पहले ही कर लेने चाहिए।

क्या बुधवार को बाल धोना चाहिए? - kya budhavaar ko baal dhona chaahie?

Shani Dev: शनि देव के प्रतीक इन 9 पशुओं को नुकसान पहुंचाने पर मिलता है अशुभ फल

यह भी पढ़ें

यदि आप किसी भी दिन व्रत रखते हैं तो उस दिन भूलकर भी बाल नहीं धोना चाहिए। जैसे सोमवार का व्रत करना है, उससे एक दिन पहले केश धोकर पवित्र कर लेना चाहिए। अगर किसी कारणवश व्रत के दिन बाल धोने पड़ें तो आप बालों में कच्चा दूध लगाकर बालों को धो सकते हैं।

इसके अलावा विवाहित महिलाओं को गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए। ऐसे में अगर आप गुरुवार के दिन बाल धोते हैं तो इससे घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति को जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अंत में आपको बता दें कि शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है इसलिए इस दिन न तो बालों में तेल लगाएं और न ही बालों को साफ करें।

क्या बुधवार को बाल धो सकते हैं?

बुधवार को महिलाएं बाल धो सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं के छोटे भाई हैं वे इस दिन बाल न धोएं। क्योंकि बुधवार का अधिपति बुध ग्रह छोटे भाई-बहन के कारक होते हैं। उस दिन बाल धोने से छोटे भाई-बहन को दोष लगता है।

बाल धोने का शुभ दिन कौन सा है?

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार के दिन बाल धोना बेहद ही शुभ माना गया है क्योंकि शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का होता है इसलिए इस दिन महिलाएं अपने बालों को अवश्य स्वच्छ करें। इस दिन बाल धोने से धन की देवी मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और अपनी भरपूर कृपा बरसाती है।

सुहागिन महिलाएं बाल कब धोए कब नहीं?

इस तरह सुहागिन महिलाओं के लिए बाल धोने के लिए सप्‍ताह में शुक्रवार और रविवार के दिन सबसे अच्‍छे हैं.

सप्ताह में कितने दिन बाल धोना चाहिए?

सप्ताह में 2-3 बार धोना ठीक रहेगा जानकारों की सलाह है कि सप्ताह में बालों को 2-3 बार धोना ठीक रहता है. अगर बालों में तेल की मात्रा ज्यादा है तो धूल-मिट्टी ज्यादा जमा होगा. ऐसी परिस्थिति में 1 दिन के गैप पर बाल में शैम्पू करें. अगर आपके बाल कम ऑयली हैं तो दो दिन के गैप पर बाल धोना ठीक रहेगा.