बीएससी गणित के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है? - beeesasee ganit ke lie kaun see naukaree sabase achchhee hai?

वैसे तो गणित के सवाल अधिकतर को परेशान कर देते हैं, लेकिन कुछ लोगों की इसमें खासी दिलचस्पी होती है। इसलिए यदि आपको भी गणित के सवाल अपनी ओर खींचते हैं और आप इन्हें सुलझाने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके...

बीएससी गणित के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है? - beeesasee ganit ke lie kaun see naukaree sabase achchhee hai?

Show

Akashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Oct 2017 06:52 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

वैसे तो गणित के सवाल अधिकतर को परेशान कर देते हैं, लेकिन कुछ लोगों की इसमें खासी दिलचस्पी होती है। इसलिए यदि आपको भी गणित के सवाल अपनी ओर खींचते हैं और आप इन्हें सुलझाने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके पास गणित में कॅरियर बनाने के काफी अच्छे और बहुत अधिक मौके हैं। 

भारत के पास एक लंबी और प्राचीन गणितीय परंपरा है और यहां कई महान गणितज्ञों ने जन्म लिया। भारतीय गणित के प्राचीन समय में आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, महावीर, भास्कराचार्य, संगमग्राम के माधव और नीलकण्ठ सोमयाजि जैसे विद्वानों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारतीय गणित में दशमलव संख्या को सबसे पहले दर्ज किया गया था, जिसका आज भी इस्तेमाल होता है। भारतीय गणितज्ञों ने एक अंक के रूप शून्य की अवधारणा का अध्ययन करने के लिए भी सबसे पहले योगदान दिया।

अगर आप भी गणित में महारत हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए कई पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। जिनको आप 12वीं कक्षा पास करने के कर सकते हैं। देश के कई संस्थानों में गणित की शिक्षा दी जाती है। यहां आपको बीएससी डिग्री या इंटीग्रेटेड एमएससी डिग्री या बीएस डिग्री या इंटीग्रेटेड एमएस डिग्री चुनने का अवसर मिलता है। कोर्स करने के बाद आप एक गणितज्ञ, बीमांकिक, शिक्षक और स्टेटिस्टिशियन के पद पर कार्य कर सकते हैं। विज्ञान से संबंधित कॅरियर बनाने के लिए गणित में योग्य होना बहुत जरूरी है। वहीं कम्प्यूटर इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस के पद पर कार्य करने के लिए गणित में डिग्री होना भी अनिवार्य है। 

आप मैथ्स के बहुत शौक़ीन हैं और इसमें ही आपका जूनून है और आपने बीएससी मैथ्स कर रखा है। आप सोच रहे हैं कि कैसे मैं बीएससी मैथ्स के बाद आगे बढूं तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है। यह ब्लॉग आपकी बीएससी मैथ्स के बाद जुड़ी हर दुविधा को दूर कर देगा और उसके बाद आप यह नहीं पूछेंगे कि Bsc Maths ke Baad Kya Kare तो चलिए, जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

This Blog Includes:
  1. बीएससी मैथ्स क्या है?
  2. बीएससी मैथ्स क्यों करें?
  3. बीएससी गणित के बाद उच्च शिक्षा के विकल्प
  4. दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय
  5. भारत के टॉप कॉलेज
  6. योग्यता
  7. आवेदन प्रक्रिया 
  8. आवश्यक दस्तावेज 
  9. बीएससी मैथ्स में स्कोप
  10. बीएससी मैथ्स के बाद सैलरी
  11. बीएससी मैथ्स के बाद नौकरी
  12. बीएससी मैथ्स के बाद बैंक की नौकरियां
  13. बीएससी मैथ्स के बाद सरकारी नौकरियां
  14. FAQ

Check out: पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से Educational Loan

बीएससी मैथ्स क्या है?

बीएससी मैथ्स एक अंडरग्रेजुएट शैक्षणिक डिग्री है जो गणित या संबंधित विषयों में अध्ययन के एक कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए प्रदान की जाती है, जैसे कि एप्लाइड गणित, बीमांकिक विज्ञान, कम्प्यूटेशनल विज्ञान, डेटा विश्लेषण, वित्तीय गणित, गणितीय भौतिकी, शुद्ध गणित, संचालन अनुसंधान या सांख्यिकी आदि। व्यवहार में, यह अनिवार्य रूप से गणित में विशेषज्ञता के साथ विज्ञान डिग्री या कला की बैचलर्स डिग्री के बराबर है। अपेक्षाकृत कम संस्थान गणित में बैचलर डिग्री प्रदान करते हैं।

बीएससी मैथ्स क्यों करें?

बीएससी मैथ्स करने के फायदे नीचे बताए गए हैं:

  • इस कोर्स को करने के दो फायदे हैं एक तो आपको गणित में स्पेशलाइजेशन मिल जाता है दूसरा गणित के साथ-साथ कंप्यूटर का ज्ञान भी दिया जाता है अगर इंटर में आपके मार्क्स गणित में बहुत अच्छे हैं तो आप मैथ से बीएससी कर सकते हैं।
  • बैंकिंग के एग्जाम में अधिकत्तर सवाल गणित के आते हैं इसलिए बैंकिंग का एग्जाम क्लियर करना आपके लिए आसान होगा। 
  • आपकी गणित मजबूत होने से आप स्टेटिस्टिक्स, डाटा एनालिसिस, फाइनेंसियल गणित को आसानी से समझ सकते हैं। 

बीएससी गणित के बाद उच्च शिक्षा के विकल्प

काफी संख्या में छात्र नॉलेज लेने के लिए गणित में उच्च शिक्षा लेते हैं। गणित में परास्नातक (Masters) या पीएचडी, बीएससी गणित के बाद करियर बनाने के लिए छात्र चुनते हैं। एक इंटर-डिसिप्लिनरी फील्ड में आप कंप्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स, इकोनॉमिक्स, फाइनेंस और स्टैटिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में इसे कर सकते हैं। अगर मुख्य तकनीकी क्षेत्र नहीं है, तो आप एमबीए जैसे विशेष और प्रोफेशनल कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। कुछ सबसे प्रसिद्ध एमबीए कोर्स कंप्यूटर साइंस, गुणवत्ता प्रबंधन और एकाउंटिंग में हैं। आपको Bsc Maths ke Baad Kya Kare से संबंधित कोर्सेज की लिस्ट दी जा रही है:

  1. MSc Maths
  2. MSc Actuarial Science
  3. MSc Financial Mathematics and Computation
  4. MA/MSc Statistics
  5. MSc Statistics and Operational Research
  6. Master of Data Science
  7. MBA in Finance
  8. Graduate Diploma in Mathematics and Statistics
  9. Master of Computer Applications (MCA)
  10. Chartered Accountancy (CA)
  11. Chartered Financial Analyst (CFA)
  12. Company Secretary (CS)
  13. Financial Risk Manager (FRM)
MCA

यदि आपकी रूचि कंप्यूटर फील्ड में है और आप कंप्यूटर की फील्ड में अपना करियर बना कर किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करना चाहते हैं तब आप बीएससी मैथ्स के बाद MCA कर सकते हैं। किसी अच्छे कॉलेज से MCA करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा।

MBA/ PGDM

अगर आपकी रूचि मैनेजमेंट की तरफ है तो आप बीएससी मैथ करने के बाद एमबीए या फिर पीजीडीएम यानी ” पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट ” कर सकते हैं

Bsc Actuarial Science 

फाइनेंस इन स्टैटिक्स पर आधारित साइंस को एक्चुअरियल साइंस कहते हैं। इसमें मैथ और स्टैटिक का उपयोग करके इन्वेस्टमेंट के बारे में विश्लेषण करना होता है। बैंकिंग सेक्टर, इंश्योरेंस सेक्टर में एक्चुअरियल साइंस के विद्यार्थियों की मांग को तेजी से बढ़ रही है। तो यह भी आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है।

Market Research

बीएससी मैथ्स करने के बाद आप मार्केट रिसर्च का कोर्स भी कर सकते हैं। जब भी कोई कंपनी अपना नया प्रोडक्ट मार्केट में लाती है तो उससे पहले वह मार्केट के हिसाब से रणनीतियां बनाती है। जैसे उस प्रोडक्ट की डिमांड को कैसे बढ़ाया जा सके। 

Chartered Accountants / CA

आपने CA के बारे में तो सुना ही होगा। तो अगर आपने बीएससी मैथ कर रखी है तो आप यह कोर्स भी कर सकते हैं। CA के लिए आपको CPT यानी कॉमन प्रोफेशनली टेस्ट पास करना होगा।

Check out: Education Loan without Collateral

दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय

यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं और दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले देशों का हिस्सा बनने की योजना बना रहे हैं , तो गणित में एक कोर्स करना आपके लिए एक आकर्षक अनुभव हो सकता है। नीचे टेबल में दुंनिया के कुछ शीर्ष शैक्षणिक संस्थान हैं जहां आप एडमिशन ले सकते हैं : 

विश्वविद्यालयजगहमैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजीअमेरीकास्टैनफोर्ड विश्वविद्यालयअमेरीकालीड्स विश्वविद्यालययूकेन्यूयॉर्क विश्वविद्यालयअमेरीकाकर्टिन विश्वविद्यालयऑस्ट्रेलियादक्षिणी क्वींसलैंड विश्वविद्यालयऑस्ट्रेलियापोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालययूकेलंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटीयूकेसस्केचेवान विश्वविद्यालयकनाडाउत्तरी ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालयकनाडाविक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटनन्यूज़ीलैंडकैंटरबरी विश्वविद्यालयन्यूज़ीलैंडहार्वर्ड विश्वविद्यालयअमेरीका

भारत के टॉप कॉलेज

भारत के टॉप कॉलेजों की सूची नीचे दी गई है:

  1. फर्ग्यूसन कॉलेज
  2. माउंट कार्मेल कॉलेज
  3. सी कॉलेज का सितारा
  4. सेंट जेवियर्स कॉलेज
  5. जादवपुर विश्वविद्यालय
  6. सेंट स्टीफंस कॉलेज
  7. रामकृष्ण मिशन विवेकानंद कॉलेज
  8. क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  9. दिल्ली यूनिवर्सिटी 

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा।

  • उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • भारत में मास्टर्स कोर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। विदेश में इन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग–अलग हो सकती है।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GMAT/GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप 
  • स्कैन किए हुए पासपोर्ट की कॉपी
  • IELTS या TOEFL, आवश्यक टेस्ट स्कोर 
  • प्रोफेशनल/एकेडमिक LORs
  • SOP 
  • निबंध (यदि आवश्यक हो)
  • पोर्टफोलियो (यदि आवश्यक हो)
  • अपडेट किया गया सीवी / रिज्यूमे
  • एक पासपोर्ट और छात्र वीजा 
  • बैंक विवरण 

बीएससी मैथ्स में स्कोप

बीएससी मैथ्स के बाद करियर बनाने के उपर्युक्त रास्ते के अलावा, ऐसे कई अन्य लोकप्रिय क्षेत्र हैं, जिन्हें आप खोज सकते हैं जो आपके लिए नौकरी की संभावनाएं और विकास के अवसर प्रदान करते हैं। बीएससी मैथ्स करने के बाद आप इन छेत्रों में रोजगार पा सकते हैं। आइए, जानते हैं Bsc Maths ke Baad Kya Kare में।

  1. लेखा और व्यावसायिक सेवा
  2. प्रबंधन सलाहकार
  3. ग्राहक
  4. बीमांकिक पेशा
  5. बैंक पीओ
  6. निवेश बैंकिंग
  7. खुदरा बैंकिंग
  8. मल्टीमीडिया डिजाइनर
  9. लोक प्रशासक
  10. नीति विश्लेषक
  11. व्याख्याता / प्रोफेसर
  12. अंतरिक्षविज्ञानशास्री
  13. कंप्यूटिंग और आईटी
  14. इंजीनियरिंग वैज्ञानिक
  15. सामान्य प्रबंधन
  16. आपरेशनल रिसर्च
  17. अंतरिक्ष वैज्ञानिक
  18. डेवलपर
  19. संविभाग प्रबंधक
  20. सांख्यिकीविद

Check out: केनरा बैंक स्कॉलरशिप

बीएससी मैथ्स के बाद सैलरी

Bsc Maths ke Baad Kya Kare में बीएससी गणित के लिए औसत वेतन 2-10 लाख के बीच होता है। यहाँ वेतनमान के अनुसार बीएससी गणित की नौकरियों के लिए नौकरी के हिसाब से वेतन का निम्नलिखित विवरण दिया गया है:

बीएससी गणित के बाद नौकरियांवेतन [वेतनमान]डेटा वैज्ञानिक₹807,246डेटा विश्लेषक₹457,020गणित शिक्षक / प्रोफेसर₹348,673प्रोजेक्ट मैनेजर₹1,441,096वरिष्ठ सॉफ़्टवेयर इंजीनियर₹877,275सॉफ्टवेयर इंजीनियर₹435,727संचालन प्रबंधक₹899,000

Yogendra Singh कहते हैं:

सितम्बर 29, 2021 को 1:19 पूर्वाह्न पर

Aapki post achhi lagi.

प्रतिक्रिया

  1. Team Leverage Edu कहते हैं:

    सितम्बर 29, 2021 को 6:53 अपराह्न पर

    Thank you. ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी साइट पर बने रहे।

    प्रतिक्रिया

  • Pragya bagde कहते हैं:

    जनवरी 14, 2022 को 4:31 पूर्वाह्न पर

    Kya bsc maths
    Ke bad koi medical ki padai kr sakte hai kya

    प्रतिक्रिया

    1. Team Leverage Edu कहते हैं:

      फ़रवरी 1, 2022 को 1:03 अपराह्न पर

      जी आप बिलकुल कर सकते हैं मेडिकल की पढ़ाई BSc गणित के बाद। ऐसे ही आप हमारे ब्लॉग्स पढ़ते रहिये।

      प्रतिक्रिया

  • Prakash कहते हैं:

    मार्च 19, 2022 को 12:36 अपराह्न पर

    Bsc के बाद कोई टेक्निकल डिग्री बताये सर् जो 1 2 साल का हो

    प्रतिक्रिया

  • Lokesh dixit कहते हैं:

    मार्च 23, 2022 को 1:17 अपराह्न पर

    Me b.cs math se kar raha hnu yahai meri last year hai me kis deegree ya diploma ka anusharan karnu jo mujhe age safalta mile

    बीएससी गणित से करने के बाद क्या करें?

    Bsc Maths ke Baad Kya Kare में कार्य प्रोफ़ाइल की लिस्ट इस प्रकार है:.
    डेटा एनालिस्ट (Data Analyst).
    मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer).
    ऑपरेशनल रिसर्चर (Operational Researcher).
    वित्तीय/निवेश विश्लेषक (Financial/Investment Analyst).
    अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक (Research Assistant/Scientist).

    बीएससी गणित के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

    B.Sc Maths के बाद higher studies की बात करें तो इसमें परास्नातक (Masters) या पीएचडी, बीएससी गणित के बाद करियर बनाने के बेहतरीन विकल्प हैं। इसके अलावा आप एमबीए जैसे विशेष और प्रोफेशनल कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। कुछ सबसे popular MBA courses में कंप्यूटर साइंस, Quality Management और एकाउंटिंग आदि हैं।

    मैथ से बीएससी करने के क्या फायदे हैं?

    BSC Mathematics इस कोर्स को करने के दो फायदे हैं एक तो आपको गणित में स्पेशलाइजेशन मिल जाता है दूसरा गणित के साथ-साथ कंप्यूटर का ज्ञान भी दिया जाता है अगर इंटर में आपके मार्क्स गणित में बहुत अच्छे हैं तो आप मैथ से बीएससी कर सकते हैं

    मैथ्स लेने से क्या क्या बन सकते हैं?

    Career In Maths: आमतौर पर गणित को सबसे कठिन विषय माना जाता है। इस विषय में करियर बनाना तो दूर ज्‍यादातर छात्र इसका नाम सुनते ही दूर भागने लगते हैं। ... .
    इकोनॉमिस्‍ट.
    सॉफ्टवेयर इंजीनियर.
    स्टैटिस्टिक्स.
    चार्टर्ड एकाउंटेंट.
    बैंकिंग सेक्‍टर.
    मैथमेटिशियन.
    कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट.