क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

सबसे खूबसूरत प्राकृतिक घटनाओं में से एक जिसे हम देख सकते हैं वह हैं उत्तरी रोशनी. यह रात्रि आकाशीय ल्यूमिनेसेंस दोनों गोलार्द्धों में दिखाई देता है, लेकिन जब यह उत्तरी गोलार्ध में होता है तो इसे बोरियल कहा जाता है।

इनका आनंद लेने के लिए एक शानदार गंतव्य, यह भी कहा जाता है, "उत्तरी लाइट्स"यह आइसलैंड है। इसलिए, आज हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं कि वे क्या हैं, कब दिखाई देते हैं और कहाँ दिखाई देते हैं। आइसलैंड में उत्तरी रोशनी।

उत्तरी लाइट्स

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

जैसा कि हमने कहा, यह एक है ल्यूमिनेसेंस का रूप जो ध्रुवीय क्षेत्रों में रात में होता है, हालांकि वे दुनिया के अन्य भागों में हो सकते हैं। यह घटना कैसे उत्पन्न होती है? परिणाम यह निकला सूर्य आवेशित कणों का उत्सर्जन करता है जो पृथ्वी ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र से टकराते हैं, मैग्नेटोस्फीयर, जो ध्रुवों से शुरू होने वाली अदृश्य रेखाओं से बनता है।

जब सौर कण इस गोले से टकराते हैं जो किसी तरह ग्रह की रक्षा करता है, तो वे गोले के माध्यम से चलना शुरू करते हैं और चुंबकीय क्षेत्र की रेखाओं में सीमा तक पहुंचने तक जमा होते हैं, और फिर वे आयनमंडल पर विद्युत चुम्बकीय विकिरण का रूप लेते हुए बाहर निकलते हैं। वाई देखा, हम इन्हें देखते हैं हरी रोशनी बहुत खूबसूरत।

आइसलैंड में नॉर्दर्न लाइट्स देखें

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

यह कहना पड़ेगा कि इस घटना का आनंद लेने के लिए आइसलैंड दुनिया के सबसे अच्छे स्थलों में से एक है जादुई। ठीक आर्कटिक सर्कल के दक्षिणी छोर पर। यहां आप स्कैंडिनेविया की सबसे गर्म रातों में भी व्यावहारिक रूप से हर रात नॉर्दर्न लाइट्स देख सकते हैं।

इसके अलावा, आइसलैंड बहुत अधिक आबादी वाला देश नहीं है, इसलिए इसका बड़ा फायदा है, क्योंकि पूरे क्षेत्र में बमुश्किल 30 लोग रहते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि कोई बड़ी शहरी आबादी नहीं है जो रात के आकाश को अपनी रोशनी से ढँक लेती है, इसलिए यदि आप आइसलैंड की यात्रा पर जाते हैं तो "उत्तरी रोशनी" को देखना आसान है।

फिर, अगर हम नॉर्दर्न लाइट्स देखना चाहते हैं तो आइसलैंड जाने का सबसे अच्छा समय कब है? यदि आप सटीकता चाहते हैं, तो जब ग्यारह साल की गतिविधि के चक्र में सूर्य सबसे अधिक सक्रिय होता है। में ऐसा होगा 2025जानकारों के मुताबिक, इससे आप आगे की योजना बना सकते हैं। यह इतना लंबा भी नहीं है। लेकिन निश्चित रूप से, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें पहले नहीं देख सकते।

वास्तव में, आइसलैंड में उत्तरी रोशनी का मौसम सितंबर और मार्च के बीच होता है, जब आइसलैंड में रातें सबसे लंबी होती हैं (विशेष रूप से शीतकालीन संक्रांति के दौरान अंधेरी रात 19 घंटे तक रह सकती है)।

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप आइसलैंड जाते हैं आपको पूर्णिमा की रात उत्तरी रोशनी देखने जाने की योजना नहीं बनानी चाहिएक्योंकि आपको कुछ दिखाई नहीं देगा। पूर्णिमा से लगभग पांच दिन पहले आदर्श है, फिर आपके पास औरोरा देखने की संभावना जोड़ने के लिए अंधेरी रातों का एक अच्छा सप्ताह होगा।

सारांश, वर्ष के दो विषुवों में से एक के पास आइसलैंड की यात्रा करना एक अच्छा विचार है. विषुव का अर्थ ठीक एक समान रात है, जहाँ दिन के 12 घंटे और रात के बारह घंटे होते हैं। यह इस समय के दौरान सौर हवा का विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र इष्टतम कोण पर पृथ्वी का सामना करता है। इस प्रकार, हम चमक और रंग से भरे बोरियल विस्फोटों को देख सकते हैं। अगला विषुव कब है? मार्च 23, 2023। निशाना साधो!

आइसलैंड पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आपको यह जानना होगा उत्तरी रोशनी मई से अगस्त के महीनों में छोटी अवधि के लिए दिखाई देती हैठीक है क्योंकि गर्मियों में इतना अंधेरा नहीं होता है, इसलिए मैं आपको उन तारीखों पर जाने की सलाह नहीं देता। सितंबर से मार्च आइसलैंड में नॉर्दर्न लाइट्स के लिए पीक सीजन है क्योंकि रातें लंबी होती हैं। जैसे ही सूरज ढलने लगे, बस आसमान की तरफ देखने की कोशिश करें।

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

यह बहुत ठंडा है? ठीक है, हाँ, लेकिन गल्फ स्ट्रीम आसमान में इन हरी रोशनी को देखने के लिए आइसलैंड को अलास्का, फ़िनलैंड, नॉर्वे, स्वीडन या कनाडा की तुलना में थोड़ा कम ठंडा बनाती है। इस प्रकार, हम तारों को देखते हुए मृत्यु तक नहीं जा रहे हैं।

नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए आइसलैंड में कौन से स्थान आदर्श हैं? यदि उत्तरी रोशनी तीव्र है, तो आप उन्हें राजधानी रिक्जेविक से देख पाएंगे, लेकिन हमेशा सरहद या अन्य गंतव्यों की यात्रा की योजना बनाना एक अच्छा विचार है ताकि हवा में कोई प्रदूषण न हो और आप बढ़ जाएं आपकी संभावनाएं।

उदाहरण के लिए, थिंगवेलिर नेशनल पार्क एक बहुत ही लोकप्रिय साइट है, भी रिक्जेन्स प्रायद्वीप राजधानी के आसपास, प्रसिद्ध ब्लू लैगून के साथ, एक बहुत अच्छी जगह है। एक और अनुशंसित गंतव्य है हेला. यहां आप होटल रंगा में साइन अप कर सकते हैं, जिसमें आउटडोर सौना है और नॉर्दर्न लाइट्स अलर्ट सेवा प्रदान करता है।

के करीब है हॉफनी अरोरा भी देखे जा सकते हैं। यह रहा Jökulsárlón ग्लेशियर लैगून, जहां हिमखंड टूटते हुए ग्लेशियर को समुद्र की ओर जाते नजर आ रहे हैं। वास्तव में, यह पास के जमे हुए समुद्र तट से उत्तरी रोशनी की तस्वीर लेने के लिए एक सुपर क्लासिक जगह है।

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

हम के छोटे शहर के बारे में नहीं भूल सकते Skógar, जिसका मुख्य आकर्षण स्कोगफॉस जलप्रपात है। सीज़न में आप जलप्रपात के ऊपर औरोरा देखेंगे और देखेंगे कि कैसे हरी बत्तियाँ पानी पर प्रतिबिंबित होती हैं। यह कुछ बहुत ही सुंदर और आइसलैंड में उत्तरी रोशनी की विशिष्ट तस्वीर है। यदि संयोग से आप पूर्णिमा की रात जाते हैं तो आप देखेंगे चंद्र धनुष, एक इंद्रधनुष जो झरने से स्प्रे और मजबूत चांदनी द्वारा निर्मित होता है। बेशक, आप अरोरा नहीं देखेंगे।

रिक्जेविक से कुछ घंटों की ड्राइव दूर है स्नेफेल्सनेस प्रायद्वीप, शून्य वायुमंडलीय प्रदूषण वाला एक जंगली क्षेत्र। के विशिष्ट कई आवास प्रस्ताव हैं सड़क पर. सस्ते से लेकर शानदार विकल्पों तक।

क्या आइसलैंड में लोग रहते हैं? - kya aaisalaind mein log rahate hain?

अंत में, जब आइसलैंड में नॉर्दर्न लाइट्स को हमेशा देखने की बात आती है मौसम के पूर्वानुमान पर एक नजर डालनी चाहिए. और वास्तव में, उत्तरी रोशनी के पूर्वानुमान हैं। सोलरहैम एक ऐसी साइट है जो "औरोरा शिकारी" के लिए कम से कम तीन दिनों का पूर्वानुमान प्रदान करती है। वहाँ भी है अरोड़ा पूर्वानुमान ऐप, जो हमें आर्कटिक सर्कल के चारों ओर उरोरा के अंडाकार को दिखाता है जो कि आप जहां हैं वहां से उन्हें देखने की संभावना को दर्शाता है। यह हरे से लाल रंग में दिखाया जाता है, जीवंत लाल रंग से संकेत मिलता है कि आप सही जगह और सही समय पर हैं।

बेशक, आइसलैंड जानता है कि अरोराओं के संबंध में अपनी उत्कृष्ट स्थिति का लाभ कैसे उठाया जाए ऐसे कई पर्यटन हैं जिन्हें आप किराए पर ले सकते हैं. ये बीच की यात्राएं हैं तीन और पांच घंटे वे रोजाना कई जगहों पर जाते हैं।

वे परिवहन और गाइड प्रदान करते हैं, लेकिन आपको ठंड से बचने के लिए विशेष कपड़ों के बारे में चिंता करनी चाहिए। पर्यटन आम तौर पर प्रत्येक रात लगभग 6 बजे प्रस्थान करते हैं, हमेशा दृश्यता, मौसम और अन्य कारकों की डिग्री के आधार पर। यदि यह रद्द हो जाता है, तो आप अपने पैसे मांग सकते हैं या किसी अन्य दौरे के लिए साइन अप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैं रेकजाविक भ्रमण और ग्रे लाइन के नॉर्दर्न लाइट्स टूर जैसी कंपनियों के बारे में बात कर रहा हूं।

क्या आप एक गाइड बुक करना चाहते हैं?


लेख की सामग्री हमारे सिद्धांतों का पालन करती है संपादकीय नैतिकता। त्रुटि की रिपोर्ट करने के लिए क्लिक करें यहां.

आइसलैंड में कौन सा धर्म है?

आइसलैण्ड की बहुसंख्यक जनसंख्या ईसाई धर्म की है और अधिकांशतः लूथरन हैं। धार्मिक बनावट: 96% इवैंग्लिकल लूथरन, 2% अन्य ईसाई और अन्य मतावलम्बी और 2% कोई धार्मिक संबद्धता नहीं।

आइसलैंड की क्या खासियत है?

बता दें कि दुनिया में आइसलैंड की गिनती बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज में होती है। इस ठंड देश में ब्लू लगून, गुलफोस, गोल्डन सर्कल जैसी जगहें टूरिस्टों को काफी आकर्षित करती है। यहां की लड़कियां भी काफी खूबसूरत होती हैं। ऐसे में आगे की स्लाइड्स में आप यहां की 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं की फोटोज भी देख सकते हैं।

आइसलैंड में कैसे लोग रहते हैं?

आइसलैण्ड की बहुसंख्यक जनसंख्या ईसाई धर्म की है और अधिकांशतः लूथरन हैं। आप सोच रहें होगे की ये स्‍कायर क्‍या है। ये एक डेयरी प्रोडक्‍ट है जो आइसलैंड में बेहद फेमस है। ये दिखने में दही की तरह ही होता है लेकिन ये मख्खन से बनता है।

आइसलैंड जाने के लिए क्या करना पड़ता है?

अगर आप आइसलैंड घुमने के लिए जाना चाहते है. तो आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी हैं. आप पासपोर्ट निकालकर विमानी यात्रा करके आइसलैंड घुमने के लिए जा सकते हैं.