क्या √ 2 एक परिमेय संख्या है? - kya √ 2 ek parimey sankhya hai?

हेलो दोस्तों प्रश्न है रूट 2 एक अपरिमेय संख्या है तो इसे बताना है कथन सत्य है सत्य है ठीक है तो हम जानते हैं दोस्तों परिमेय संख्या परिमेय संख्या में होती है जिससे कि बटक यू के रूप में लिखा जाता है और क्यों शून्य के बराबर नहीं होता है ठीक है फ्री का माल 01234 कुछ भी हो सकता है कुछ भी हो सकता है ठीक है जहां पर q0 के बराबर नहीं हूं पी का मन कुछ भी हो सकता है ठीक है इसी प्रकार रूट टू के बारे में करूं बात करें तो इसका तो दशमलव प्रसार होता है 1.414 इस प्रकार की संख्याएं अनंत तक जाती है इसका जो दशमलव के बाद जो प्रसार होता है वह संख्या है पुनरावृति नहीं करती है इसलिए यह एक अपरिमेय संख्या है ठीक है अपरिमेय संख्या क्या यह खासियत होता है कि दशमलव के बाद संख्याओं की पुनरावृति किसी अलग पैटर्न पर होती है मतलब कि कोई भी पैटर्न फॉलो

नहीं करता है उसका जो दशमलव प्रसार होता है वह किसी भी तरीका से होता है ठीक है और वह अनंत जाता है तो रूट 2 का दशमलव प्रसार है ठीक उसी तरह से अनंत तक जाती है तो खा सकते हैं कि रूट 2 एक परिमेय नहीं अपरिमेय संख्या है तो दिया हुआ कथन क्या है दिया हुआ कथन कथन गलत है गलत है क्योंकि क्योंकि रूट 2 एक अपरिमेय संख्या है अपरिमेय संख्या है संख्या है ठीक है ठीक है हमारा उत्तर हो गया धन्यवाद

क्या √ 2 परिमेय संख्या है?

अतः जो कि विरोधाभास है परिमेय होने का अतः √2 एक अपरिमेय संख्या है।

√ 2 कौन सी संख्या है?

सैल यह सिद्ध करता है कि 2 का वर्गमूल एक अपरिमेय संख्या है, अथार्त इसे दो पूर्णांकों के अनुपात के रूप में नहीं दिया जा सकता|.

क्या रूट 5 एक अपरिमेय संख्या है?

Answer: उत्तर: सबसे पहले इसका उलटा मान लेते हैं; यानि मान लेते हैं कि √5 एक परिमेय संख्या है। इसका मतलब है कि a2, 5 से डिविजिबल होगा और इसलिये a भी 5 से डिविजिबल होगा। लेकिन यह हमारी पहले के मान का विरोधी है कि a और b कोप्राइम हैं, क्योंकि हमें 5 के रूप में a और b का कम से कम एक कॉमन फैक्टर मिल गया है।

निम्न में से कौन एक अपरिमेय संख्या है?

कैंटर प्रमाण के परिणामस्वरूप कि वास्तविक संख्याएं अगणनीय हैं (परिमेय गणनीय) यह मानता है कि लगभग सभी वास्तविक संख्याएं अपरिमेय हैं। शायद, सर्वाधिक प्रसिद्ध अपरिमेय संख्याएं हैं π, e और √२.