कीवी फल कौन से देश में पाया जाता है? - keevee phal kaun se desh mein paaya jaata hai?

कीवी फल कौन से देश में पाया जाता है? - keevee phal kaun se desh mein paaya jaata hai?

कीवी (वैज्ञानिक नाम: एक्टीनीडिया डेलीसिओसा) देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। किवी एक विशेष प्रकार का स्वादिष्ट फल होता है। किवी अपने सुंदर रंग के लिए लोगो में अधिक पसंद किया जा रहा है। किवी में विटामिन सी, विटामिन इ, विटामिन के और प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, फोलेट होते है। किवी फल में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यानि शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक छमता होती है जिस ब्यक्ति को डेंगू मलेरिया या फिर इंफेक्सम की बीमारी हो यह फल बहुत लाभदायक होता है।

किवी फल के पोषक तत्व[संपादित करें]

कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी एव अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई, पोटेशियम पॉलिटेक्निक, कॉपर, सोडियम, रोगो से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है। शरीर के इलेक्ट्रॉन बनाने के लिए फायदेमंद रहती है।

किवी के स्वास्थ्य लाभ[संपादित करें]

  • नींद के लिए :- किवी प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर भरा हुआ रहता है। यह नींद को अच्छा रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाये रखने में और नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। किवी फल में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होते है। यदि आपको अनिद्रा की समस्या है तो किवी फल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • वजन घटाने के लिए :- किवी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते है। जो शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ने नहीं देते है। इसके कारण शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। जिन व्यक्तियों को अपना वजन कम करना है तो उनको किवी का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • रक्त चाप कम करने के लिए :- किवी में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व के गुण होते है। जो शरीर के रक्त चाप को नियंत्रण करने में सहायता करते है। रक्त चाप के मरीजों को आहार में किवी फल का सेवन करना चाहिए।
  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए :- किवी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में सहायता करता है। जिसके कारण शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिले यानि वह व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं होता है।
  • आंखो के लिए :- किवी फल बहुत गुणों से भरा हुआ रहता है। रोजाना किवी का सेवन करने आंखो की रौशनीशक्ति बढ़ती है। आंखो से जुडी समस्या को ठीक करने में सहायता करता है।
  • यह मूल रूप से चीन की पैदावार हैं। आज भी पूरे विश्व का ५६% किवी फल के उत्पादन का श्रेय चीन को जाता है।

एक फल का वजन ४० से ५० ग्राम तक होता है। इस फल की खेती नैनीताल जिले के रामगढ़, धारी, भीमताल, ओखलकांडा, [[]], लमगड़ा, मुक्तेश्वर, नथुवाखान, तत्तापानी आदि क्षेत्रों के लिए लाभदायक सिद्ध हुई है। मसूड़ों के लिए भी लाभदायक है।

कीवी कौन से देश में होती है?

यह मूल रूप से चीन की पैदावार हैं। आज भी पूरे विश्व का ५६% किवी फल के उत्पादन का श्रेय चीन को जाता है।

कीवी फल भारत में कहाँ पाया जाता है?

हिमाचल के अलावा अब अन्य राज्यों में भी हो रही खेती हिमाचल प्रदेश में कीवी फल की व्यावसायिक खेती होती है. अब भारत के कई राज्यों मसलन, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में लोग खेती कर रहे हैं.

कीवी की खेती कहाँ होती है?

मूलत: कीवी को चीन का फल माना जाता है। इसलिए इसे चाइनीज गूजबैरी कहा जाता है। भारत में कीवी की बढ़ती मांग को देखते हुए हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, केरल, उत्तरप्रदेश, जम्मूकश्मीर, सिक्किम, अरूणाचलप्रदेश और मेघालय जैसे राज्यों में इसकी बागवानी बहुत बड़े स्तर पर हो रही है।

कीवी फल कौन से राज्य में पाया जाता है?

कीवी फल हिमाचल प्रदेश में पाया जाता है।