कुत्ते को भोजन कराने से क्या होता है? - kutte ko bhojan karaane se kya hota hai?

भगवान भैरव की सवारी एक कुत्ता ही था. अतः कुत्ते को प्रसन्न कर आप भगवान भैरव को भी प्रसन्न कर सकते हैं. यदि आपके घर के आसपास कोई कुत्ता रहता है या वह घूमता हुआ आपके दरवाजे पर आ जाता है तो उसे कभी भी खाली पेट न जाने दें.

धरती पर मौजूद किसी भी प्राणी के प्रति दया भाव रखने से पुण्य मिलता है. यदि आप किसी भूखे प्राणी को भोजन और पानी देते हैं तो इससे आपको कई लाभ मिलते हैं. हमारे आसपास कई पशु और पक्षी रहते हैं, यदि आप नियमित रूप से इनका ख्याल रखते हैं तो निश्चित रूप से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि धरती पर रहने वाले सभी इंसान किसी न किसी बात को लेकर दुखी रहता है. दुख हमारे जीवन का साथी है, लिहाजा इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है हालांकि इसे कम जरूर किया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके आसपास रहने वाले कुत्ते भी आपके कई दुखों को दूर कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ही साधारण उपाय करने होंगे.

कुत्ते को रोटी खिलाने से प्रसन्न होते हैं भगवान भैरव

भगवान भैरव की सवारी एक कुत्ता ही था. अतः कुत्ते को प्रसन्न कर आप भगवान भैरव को भी प्रसन्न कर सकते हैं. यदि आपके घर के आसपास कोई कुत्ता रहता है या वह घूमता हुआ आपके दरवाजे पर आ जाता है तो उसे कभी भी खाली पेट न जाने दें. कुत्ते को सिर्फ रोटी खिलाने से आपकी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं. घर में जब खाना बने तो पहली रोटी गाय के लिए और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए रख लेनी चाहिए. कुत्ते को रोटी खिलाकर शत्रुभय दूर होता है. यदि आपका शनि ग्रह नाराज है या राहु-केतु दिक्कतें कर रहे हैं तो रात के समय बनने वाली आखिरी रोटी पर सरसों का तेल लगाकर काले कुत्ते को खिला दें. यदि काला कुत्ता न मिले तो आप उसे किसी भी कुत्ते को खिला सकते हैं. कुत्ते को रोटी खिलाने से आपके घर में आए दिन होने वाली कलह शांत हो जाती है और खुशियां लौट आती हैं.

आपके घर की सभी बुरी बलाएं अपने ऊपर ले लेते हैं कुत्ते

कुत्ते को रोटी खिलाने से करियर में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं. इसके लिए आपको रोटी के डिब्बे में रखी नीचे से तीसरे नंबर पर रखी रोटी लेनी होगी. अब कटोरी में रखे सरसों के तेल में अपनी तर्जनी और बीच वाली (मध्यमा) उंगली डुबाएं और इस रोटी पर सीधी रेखा खींच दें. इतना करने के बाद ये रोटी दो रंग वाले किसी भी कुत्ते को बिना बोले खिला दें. ऐसा करने से आपके करियर में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाएंगी. यदि आपके पितृ आपसे नाराज हैं तो कुत्ते को रोजाना मीटी रोटी खिलानी चाहिए. मान्यताओं के मुताबिक कुत्ते को रोजाना रोटी खिलाने से सभी तरह की बलाएं दूर हो जाती हैं. इसलिए घर के आसपास और दरवाजे पर आने वाले कुत्ते को कभी भी दुत्कार कर नहीं भगाना चाहिए. यदि आप दरवाजे पर आने वाले कुत्ते को रोटी खिलाते हैं तो वह आपके घर-परिवार के सभी दुख-दर्द और बुरी बलाएं अपने ऊपर ले लेता है.

कुत्ता को रोटी खिलाने के कई फायदे होते हैं। कुत्ता को भैरव महाराज का सेवक माना जाता है। कुत्ते को रोटी खिलाने या भोजन देने से भैरव महाराज प्रसन्न होते हैं और संकटों में अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

भगवान शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कुत्तों को भोजन दिया जाता है। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए घर में काला कुत्ता पालना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र में कुत्ते को एक महत्वपूर्ण पशु बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि जहां पर भी कुत्ता होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है।

यह भी पढ़ें - सुबह-सुबह किन कामों को करने से मिलती है जीवन में सुख समृद्धि और सफलता?

कुत्ते को रोटी खिलाने से क्या फल मिलता है?

कुत्ते को जो लोग रोटी या भोजन देते हैं उनसे शनिदेव प्रसन्न रहते हैं। अपने पितृ शांति के लिए कुत्तों को रोटी में कुछ मीठा मिलाकर खिलाना चाहिए। रोजाना कुत्ते को रोटी खिलाने से जीवन से सभी तरह के कष्ट दूर होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि यदि किसी दंपत्ति को संतान सुख में बाधा आ रही है तो काला कुत्ता या सफेद कुत्ता पालना चाहिए। यह उपाय करने से यह बाधा खत्म होती है। ऐसा माना जाता है कि कुत्ते अपने मालिक के ऊपर आने वाले संकट को अपने ऊपर ले लेता है।

यह भी पढ़ें - चाणक्य नीति: इस समय होती है अच्छे भाई और सच्ची पत्नी की पहचान, जानें

घर को या किसी व्यक्ति को प्रेत बाधा से मुक्त करने में भी काला कुत्ता मददगार होता है। सुबह और शाम को काले कुत्ते को रोटी खिलाने से व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशियाँ आती है।

यदि किसी के दरवाजे पर कुत्ता लगातार भौंके तो परिवार में धन हानि या बीमारी आ सकती है। यदि घर का पालतू कुत्ता भोजन खाना छोड़ दे या उनके आँख में आंसू आए तो यह एक बुरा संकेत होता है। इसका मतलब होता है कि उस घर में कोई संकट आने वाला है।

यह भी पढ़ें - सपने में प्रेमिका देखना या प्रेमिका की शादी देखने का क्या मतलब होता है?

शनिवार के दिन कुत्ते को क्या खिलाना चाहिए?

शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल में बना कुछ खिलाना चाहिए। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं। शनिदेव के प्रसन्न होने से घर में या किसी व्यक्ति पर विपत्ति नहीं आती है। काले कुत्ते को रोटी खिलाने से भैरव महाराज प्रसन्न होते हैं और विपत्तियों से भक्तों की रक्षा करते हैं।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।

गाय (Cow) : पुराणों के अनुसार गाय में सभी देवताओं का वास माना गया है। अथर्ववेद के अनुसार- 'धेनु सदानाम रईनाम' अर्थात गाय समृद्धि का मूल स्रोत है। गाय में सकारात्मक ऊर्जा का भंडार होता है, जो भाग्य को जागृत करने की क्षमता रखती है। गाय को अन्न और जल देने से सभी तरह के संकट दूर होकर घर में सुख, शांति और समृद्धि के द्वारा खुल जाते हैं। प्रतिदिन गाय को रोटी खिलाने गुरु और शुक्र बलवान होता और धन-समृद्धि बढ़ती है।

कुत्ते को भोजन कराने से क्या होता है? - kutte ko bhojan karaane se kya hota hai?

कुत्ता (Dog) : कुत्ते को भोजन देने से भैरव महाराज प्रसन्न होते हैं और हर तरह के आकस्मिक संकटों से वे भक्त की रक्षा करते हैं। कुत्ता आपकी राहु, केतु के बुरे प्रभाव और यमदूत, भूत प्रेत आदि से रक्षा करता है। कुत्ते को प्रतिदिन भोजन देने से जहां दुश्मनों का भय मिट जाता है वहीं व्यक्ति निडर हो जाता है। ज्योतिषी के अनुसार केतु का प्रतीक है कुत्ता। कुत्ता पालने या कुत्ते की सेवा करने से केतु का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है। पितृ पक्ष में कुत्तों को मीठी रोटी खिलानी चाहिए।

पंछी (Bird) : पंछी में कौए को अतिथि-आगमन का सूचक और पितरों का आश्रम स्थल माना जाता है। कौओं को भोजन कराना अर्थात अपने पितरों को भोजन कराना माना गया है। कौए को अन्न जल देने से सभी तरह का पितृ और कालसर्प दोष दूर हो जाता है। पक्षियों में कौवे, हंस, गरुढ़, तोता और चिढ़ियों को अन्न खिलाने से सभी तरह के कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। इससे पितृदोष, शनिदोष और मंगलदोष से भी मुक्ति मिलती है। इससे घर परिवार में सुख, शांति और प्रसन्नता बढ़ती है।

कुत्ते को भोजन कराने से क्या होता है? - kutte ko bhojan karaane se kya hota hai?

कुत्ते को भोजन देने से क्या होता है?

कुत्ते को भोजन देने से भैरव महाराज प्रसन्न होते हैं और संकटों से भक्त की रक्षा करते हैं। जो लोग कुत्ते को खाना खिलाते हैं उनसे शनि प्रसन्न होते हैं। पितृ शांति के लिए कुत्तों को मीठी रोटी खिलानी चाहिए। कुत्ते को प्रतिदिन रोटी खिलाने से सभी तरह के संकट दूर होते हैं।

कुत्तों को रोटी खिलाने से क्या पुण्य मिलता है?

मान्यताओं के मुताबिक कुत्ते को रोजाना रोटी खिलाने से सभी तरह की बलाएं दूर हो जाती हैं. इसलिए घर के आसपास और दरवाजे पर आने वाले कुत्ते को कभी भी दुत्कार कर नहीं भगाना चाहिए. यदि आप दरवाजे पर आने वाले कुत्ते को रोटी खिलाते हैं तो वह आपके घर-परिवार के सभी दुख-दर्द और बुरी बलाएं अपने ऊपर ले लेता है.

कुत्ते को खिलाने से क्या फायदा होता है?

‌‌‌1.कुत्ते को रोटी खिलाने के फायदे कालभैरव प्रसन्न होते हैं kutte ko roti dene ke fayde..
‌‌‌2.कुत्ते को रोटी खिलाने के लाभ शनि ग्रह के प्रभावों को दूर करने मे उपयोगी.
‌‌‌3.कुत्ते को खाना खिलाने के फायदे दुश्मनों से निडरता.
‌‌‌4.काले कुत्ते को रोटी खिलाने के फायदे व्यक्ति की बीमारी का नाश होता है.
5.बदल सकती है आपकी किस्मत.

कुत्ते को रोटी क्यों देते हैं?

इसलिए कुत्ते को देते हैं चुपड़ी रोटी इसलिए शनिदेव अपने वाहन को भोजन कराने वाले के कष्ट को कम कर देते हैं और नुकसान से बचा लेते हैं इसलिए कहा जाता है कि कुत्ते को चुपड़ी रोटी खिलाना चाहिए।