किसी वस्तु का चन्द्रमा पर भार पृथ्वी पर इसके भार का गुणा क्यों होता है? - kisee vastu ka chandrama par bhaar prthvee par isake bhaar ka guna kyon hota hai?

हेलो दोस्तों हमारा प्रश्न है किसी वस्तु का चंद्रमा पर भार पृथ्वी पर इसके बाहर का 1 बटा 6 गुना होता है ठीक है भाई इस पोस्ट को समझते हैं तो दोस्तों यहां पर दिया कि किसी वस्तु का भार जो है पृथ्वी चंद्रमा पर जो है पृथ्वी के भार का 1 बटा 6 गुना होता है तो अगर पृथ्वी पर बाहर हम डब्ल्यू ई माल ले ठीक है और चंद्रमा पर भार को अगर डब्ल्यू ए माल ले ठीक है तो डब्ल्यू ई बराबर क्या है एक बटे 6 डब्ल्यूएम ठीक है यह प्रश्न किया गया ठीक है तो यहां से जैसा कि हम जानते हैं डब्लू बुरा क्या होता ही नहीं भरा क्या होता है दम मांगू तो है ना बराबर होता है और जी क्या हो जाएगा यहां बराबर 1 बटा 6 * दोस्तों यहां पर हम जानते हैं जैसा कि हम जानते हैं कि दमाद हर जगह एक ही होता है यही धर्म में चेंज नहीं होता है ठीक है यहां तापमान यहां भी मतलब पृथ्वी पर

भी सम्मान वही होगा और चंद्रमा पर भी दम वही होगा यहां से मिल सकता है मैम कैंसिल हो जाएगा तो यहां से हो जाएगा जी ई बराबर एक बटे 6gm ठीक है तू जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी पर घटित हो रहा है ठीक है पृथ्वी पर गोष्टी त्वरण चंद्रमा पर कुत्ते पुराण का 1 बटा अच्छा होता है इसलिए बाहर विजय क्या होता है हम भेजे है चंद्रमा पर भार पृथ्वी पर भार का 1 बटा से होती है तो दोस्तों मार उत्तर क्या हो जाएगा क्योंकि चंद्रमा पर कोई तोरण पृथ्वी पर गठित 1 का 1 बटा 6 होती है ठीक है अतः चंद्रमा पर भार पृथ्वी पर भार का जो 1 बटा 6 गुना होता है ठीक है तो यह हमारा उत्तर है थैंक यू

किसी वस्तु का चन्द्रमा पर भार पृथ्वी पर इसके भार का गुना क्यों होता है?

Solution : कीसी वस्तु का भार गुरुत्वीय त्वरण g के समानुपाती है, अर्थात `w propg`और चंद्रमा की सतह पर गुरुत्वीय त्वरण `g_(m)` पृथ्वी की सतह पर गुरुत्वीय त्वरण `g_(e)` का `1/6` गुना होता है। इसलिए , किसी वस्तु का चंद्रमा पर भार पृथ्वी पर इसके भार का `1/6` गुना होता है।

किसी वस्तु का पृथ्वी के सापेक्ष चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण बल क्या होगा?

किसी भी वस्तु का गुरुत्वाकर्षण बल उसके द्रव्यमान(mass) पर निर्भर करता है। चंद्रमा का द्रव्यमान कम होने के कारण उसका गुरुत्वाकर्षण बल कम है। चंद्रमा की सतह पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव पृथ्वी की सतह का 1/6th होता है।

पृथ्वी पर एक वस्तु का भार १२० कग है तो चन्द्रमा पर वस्तु का भार कितना होगा?

इस प्रकार यदि पृथ्वी की सतह पर किसी व्यक्ति का द्रव्यमान 120 किलोग्राम है तो चंद्रमा पर जाने पर उसका भार 196 N होगा। द्रव्यमान एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं बदलता है। हालांकि, दोनों ग्रहों पर पिंड का भार अलग-अलग होगा क्योंकि यह गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के आधार पर जगह-जगह बदलता रहता है।

चंद्रमा पृथ्वी का कितना गुना है?

पृथ्वी से चन्द्रमा की दूरी ३८४,४०३ किलोमीटर है। यह दूरी पृथ्वी के व्यास का ३० गुना है।