कर्ज में डूबा हुआ इंसान क्या करें? - karj mein dooba hua insaan kya karen?

* कर्ज मुक्ति के लिए इन 10 बातों का रखें ध्यान

कर्ज लेना जितना आसान होता है कई बार उसे चुकाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। यहां पाठकों के लिए पेश है शास्त्रों और पुरानी मान्यताओं के अनुसार कर्ज लेने व देने संबंधी कुछ आसान से टिप्स। इन पर अमल करने पर आपका कर्ज, ऋण या उधार तेजी से सिर से उतर जाएगा।

1. हनुमानजी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें।

2. बुधवार को सवा पाव मूंग उबालकर घी-शकर मिलाकर गाय को खिलाने से शीघ्र कर्ज से मुक्ति मिलती है।

3. प्रतिदिन लाल मसूर की दाल का दान करें।

4. हस्त नक्षत्र रविवार की संक्रांति के वृद्धि योग में कर्ज उतारने से शीघ्र ही ऋण से मुक्ति मिलती है।

5. कर्ज लेने जाते समय घर से निकलते वक्त जो स्वर चल रहा हो, उस समय वही पांव बाहर निकालें तो कार्यसिद्धि होती है, परंतु कर्ज देते समय सूर्य स्वर को शुभकारी माना है।

6. वास्तु दोष नाशक हरे रंग के गणपति मुख्य द्वार पर आगे-पीछे लगाएं।

7. वास्तु अनुसार ईशान कोण को साफ-स्वच्‍छ रखें।

8. किसी महीने की कृष्ण पक्ष की 1 तिथि, शुक्ल पक्ष की 2, 3, 4, 6, 7, 8, 10, 11, 12, 13 पूर्णिमा व मंगलवार के दिन उधार दें और बुधवार को कर्ज लें।

9. ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का शुक्ल पक्ष के बुधवार से नित्य पाठ करें।

10. चर लग्न जैसे मेष, कर्क, तुला व मकर में कर्ज लेने पर शीघ्र उतर जाता है, लेकिन चर लग्न में कर्जा दें नहीं। चर लग्न में 5वें व 9वें स्थान में शुभ ग्रह व 8वें स्‍थान में कोई भी ग्रह नहीं हो, वरना ऋण पर ऋण चढ़ता चला जाएगा।

कई बार कर्ज लेने के बाद उसे लौटाना व्यक्ति को भारी पड़ता है और उसकी पूरी जिंदगी कर्ज चुकाते-चुकाते खत्म हो जाती है। अत: ऐसी परेशानी से बचने के लिए उपरोक्त उपायों को आजमाने से कर्ज चुकाने की राह आसान हो जाती है तथा शीघ्र ही कर्ज से छुटकारा मिल जाता है।

कर्ज मुक्ति और धन वृद्धि के लिए बजरंगबली के ये उपाय हैं लाभकारी

कर्ज में डूबा हुआ इंसान क्या करें? - karj mein dooba hua insaan kya karen?

कर्जे में डूब गए हैं तो हनुमान जी की शरण में जाएं

Karj Se Mukti ke Upay: महंगाई के दौर में ठीक तरीके से अपना जीवन यापन करना कुछ लोगों के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है. जिसके कारण उन्हें दूसरों से कर्ज लेना पड़ जाता है. कभी-कभी कर्ज इतना ज्यादा चढ़ जाता है कि उसे चुका पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में मंगलवार को कुछ उपाय कर कर्ज से मुक्ति पाई जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : April 05, 2022, 08:29 IST

Karj Se Mukti ke Upay: हर व्यक्ति को जीवन में किसी न किसी काम के लिए पैसों (Money) की जरूरत पड़ती है, लेकिन महंगाई के दौर में ठीक तरीके से अपना जीवन यापन करना कुछ लोगों के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है. जिसके कारण उन्हें अपने जान-पहचान वालों से कर्ज लेने की जरूरत महसूस होने लगती है. कभी-कभी कर्ज (Loan) इतना ज्यादा चढ़ जाता है कि उसे चुका पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. या फिर यूं कहें कि वह गले की हड्डी बन जाता है जिसे ना तो उगल सकते हैं और ना ही निगल सकते हैं.

ऐसी स्थिति में आपको मंगलवार (Tuesday) के दिन कुछ उपाय करने चाहिए जिससे आप किसी भी तरह के कर्ज से मुक्त हो सकते हैं. किन्हीं कारण से अगर आप कर्जे में डूब गए हैं तो इसके लिए आपको हनुमान जी की शरण में जाना पड़ेगा इससे आपको तुरंत कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी.

अपनाएं ये उपाय

  • हनुमान जी की पूजा और उनकी भक्ति के लिए सबसे अच्छा दिन मंगलवार का माना जाता है. इस दिन आप कर्ज से मुक्ति भी पा सकते हैं. अगर आपने किसी से कर्ज लिया है तो मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान मंदिर में जाकर नारियल अर्पित करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है. भूलकर भी बुधवार और रविवार के दिन किसी को उधार ना दें.

यह भी पढ़ें – Hanuman Chalisa: मंगलवार को करें हनुमान चालीसा का पाठ, संकट होंगे दूर, मिलेगी सफलता

  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन कुछ चीजें हैं जिनका दान और प्रयोग करना विशेष महत्वपूर्ण माना गया है. जैसे तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा आदि.
  • किसी भी तरह के कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आटे से निर्मित दीपक को बरगद के पत्ते पर रखकर जलाना चाहिए. 5 पत्तों पर पांच दीपक रखें और उन्हें ले जाकर हनुमान मंदिर में रख दें यह उपाय लगातार 11 तक मंगलवार करें.

यह भी पढ़ें – Hanuman Jayanti 2022 Date: कब है हनुमान जयंती? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त एवं जन्म कथा

  • जो व्यक्ति अधिक कर्ज में डूबा है वह शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगलवार की रात हनुमान मंदिर में जाकर दो दीपक जलाएं. पहला एक छोटा दीपक देसी घी में, दूसरा 9 बत्तियों वाला बड़ा दीपक सरसों के तेल में 2 लौंग डालकर जलाएं. ध्यान रहे यह दीपक रात भर जलता रहे. छोटा दीपक अपनी दाहिनी तरफ रखें  और बड़ा दीपक हनुमान जी के सामने रखें. ये उपाय 5 मंगलवार तक करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Lord Hanuman, Religion

FIRST PUBLISHED : April 05, 2022, 08:29 IST

कर्ज में डूबे हुए इंसान को क्या करना चाहिए?

हनुमान जी की पूजा और उनकी भक्ति के लिए सबसे अच्छा दिन मंगलवार का माना जाता है. इस दिन आप कर्ज से मुक्ति भी पा सकते हैं. अगर आपने किसी से कर्ज लिया है तो मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान मंदिर में जाकर नारियल अर्पित करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

कर्ज उतारने के लिए कौन सा दिन शुभ है?

ज्योतिष के अनुसार सोमवार, शुक्रवार व रविवार के दिन कर्ज लेने और कर्ज देने दोनों के लिए अच्छा दिन माना जाता है। इस दिन आप किसी से भी पैसे उधार ले सकते हैं और दे भी सकते हैं। माना जाता है कि इस दिन लिया गया कर्ज जल्दी चुकता हो जाता है और इंसान को किसी भी तरह का घाटा नहीं होता।

कर्ज मुक्ति के लिए शनिवार को क्या करें?

सावन के तीसरे शनिवार को धन संपत्ति के अलावा कर्ज मुक्ति संबंधी वरदान भी मिलेंगे। शनिवार को सारे उपाय रात 10 बजे से पूर्व कर लिए जाएंगे। शाम को पीपल के पेड़ पर एक सरसों का दीपक जलाएं। इसके बाद शनि चालीसा के साथ शनि मंत्रों का जाप करें

कर्ज मुक्ति के लिए कौन सा मंत्र जपना चाहिए?

मंत्र - 'ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा'।