कार्बन डाइऑक्साइड का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? - kaarban daioksaid ka jeevan par kya prabhaav padata hai?

अपना फ्री ट्रायल स्टार्ट करें

Navbharat Gold members get all these benefits

  • कार्बन डाइऑक्साइड का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? - kaarban daioksaid ka jeevan par kya prabhaav padata hai?
    Exclusive Podcasts & audio stories in your own Hindi language
  • कार्बन डाइऑक्साइड का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? - kaarban daioksaid ka jeevan par kya prabhaav padata hai?
    Unlimited access to all editions of NBT E-paper
  • कार्बन डाइऑक्साइड का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? - kaarban daioksaid ka jeevan par kya prabhaav padata hai?
    Ad Free Experience across all your devices. Download Audio and Listen on the Go!
  • कार्बन डाइऑक्साइड का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? - kaarban daioksaid ka jeevan par kya prabhaav padata hai?
    Special Offers and Exciting Times Reward Points.

मानव मस्तिष्क पर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के प्रभावों पर शोध हाल ही में व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया है। मानव संज्ञान और निर्णय लेने पर CO2 का प्रभाव न केवल उच्च प्रदूषण वाले उद्योगों में श्रमिकों को बल्कि अन्य श्रेणी के व्यक्तियों को भी प्रभावित करता है। इस बात के प्रमाण हैं कि इनडोर CO2 का स्कूलों और विश्वविद्यालयों में परीक्षण स्कोर और सीखने की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह कम जोखिम के स्तर पर कर्मचारी उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। कई शोधकर्ता बताते हैं कि संज्ञानात्मक कार्य और निर्णय लेने पर कार्बन डाइऑक्साइड का प्रभाव हवा में CO2 एकाग्रता के समानुपाती होता है।

जबकि मानव अनुभूति पर इनडोर CO2 के प्रभावों पर शोध अभी भी प्रारंभिक है, यह दर्शाता है कि लंबी अवधि में, CO2-समृद्ध वातावरण में मानव व्यवहार में गिरावट शुरू हो जाएगी। इसमें बहु-स्तरीय रणनीतियों की योजना बनाने, परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करने और नई जानकारी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की हमारी क्षमता में कमी शामिल है। यह भयावह स्थिति है।

अध्ययनों से पता चला है कि CO2 का इनडोर स्तर बाहर की तुलना में बहुत अधिक है। हम अपना लगभग 90% समय इनडोर वातावरण में बिताते हैं, चाहे वह हमारे घर, कार्यालय, स्कूल, मॉल, अस्पताल आदि हों। CO2 का स्तर 350-400ppm के बीच और इनडोर स्थानों में होता है। यह उपस्थित लोगों की संख्या और परिसर में वेंटिलेशन की मात्रा के आधार पर 1500-2000ppm या उससे भी अधिक तक जा सकता है।

आधुनिक इमारतों में CO2 का ऊंचा स्तर

effects of carbon dioxide on employees

हमारे अधिकांश आधुनिक भवनों को ऊर्जा के उपयोग को कम करने और हमें तापमान के अनुसार आरामदायक महसूस कराने के लिए एयर कंडीशनिंग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, यह हमारे स्वास्थ्य की अनदेखी करता है और हम खराब इनडोर हवा में सांस लेते हैं। इमारतों में ऊर्जा का उपयोग मुख्य रूप से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए जिम्मेदार है। इमारतें आमतौर पर बाहरी हवा के माध्यम से वेंटिलेशन बंद कर देती हैं और उसी ठंडी हवा को फिर से प्रसारित करती हैं जैसे बाहरी हवा के माध्यम से वेंटिलेशन उच्च या निम्न तापमान हवा लाता है। उसी हवा को मानव आराम के तापमान पर लाने के लिए उसे ठंडा/गर्म करने के लिए, केवल उसी हवा को फिर से प्रसारित करने की तुलना में अधिक ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। हम आधुनिक कार्यालयों में काम करते हैं, फैंसी मॉल में खरीदारी करते हैं, और अपने बच्चों को वातानुकूलित स्कूलों/कॉलेजों में भेजते हैं। लेकिन हमें कभी यह एहसास नहीं होता कि इन जगहों की इनडोर वायु गुणवत्ता कितनी खराब है, बिना वेंटिलेशन के, हम CO2 के बढ़ते स्तर में सांस ले रहे हैं क्योंकि हमारा समय आगे बढ़ रहा है।

थकान, उनींदापन, या यहां तक कि खराब हवादार जगह में कुछ घंटों तक काम करने के बाद भी ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, CO2 के संकेत हैं जो अल्पावधि में हमारे मस्तिष्क के कार्य और उत्पादकता को प्रभावित करते हैं। दीर्घकालिक प्रभाव वास्तव में हानिकारक हो सकते हैं।

मस्तिष्क के कार्य पर उच्च CO2 स्तरों का प्रभाव

human cognitive function affected by co2

बर्कले विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक निर्णय लेने वाला परीक्षण किया जिसने संकट के समय में एक संगठन के प्रबंधन का अनुकरण किया। प्रतिभागियों ने तीन भागों में भाग लिया, प्रत्येक में 2.5 घंटे और समान परिस्थितियों में भाग लिया। हालांकि, CO2 सांद्रता विविध थे। उदाहरण के लिए, जिन लोगों में CO2 की उच्च सांद्रता थी, वे प्रभावी ढंग से रणनीति बनाने में असमर्थ थे। इस प्रकार, यदि CO2 लोगों में संज्ञानात्मक क्षमता के स्तर को बढ़ाती है, तो इससे कंपनियों में निर्णय लेने पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव महत्वपूर्ण हैं। उच्च CO2 सांद्रता IQ को 25 प्रतिशत तक कम कर देती है। और CO2 सांद्रता में 400-पीपीएम की वृद्धि से जटिल रणनीतिक सोच में 50% की कमी हो सकती है। इस अध्ययन से पता चलता है कि मानव सोच पर CO2 के प्रभावों को संबोधित करना शुरू करना महत्वपूर्ण है।

प्रयोगशाला-नियंत्रित कार्यालय वातावरण का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने एक जटिल परिदृश्य के लिए 24 प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओं का अध्ययन किया। सॉफ्टवेयर का उपयोग करके प्रतिभागियों की संज्ञानात्मक क्षमताओं को ट्रैक किया गया। प्रतिभागियों को रणनीति को परिभाषित करने, सूचना का उपयोग करने और संकट का जवाब देने में कठिनाई हुई। कार्बन डाइऑक्साइड का उच्च स्तर मनुष्यों की जटिल रूप से सोचने की क्षमता को कम करता है, जो परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करता है।

बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव

कोलोराडो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि CO2 में वृद्धि लोगों की गंभीर रूप से सोचने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने स्कूलों में उच्च CO2 स्तरों के संपर्क में आने वाले बच्चों में एकाग्रता, सतर्कता और स्मृति में गिरावट देखी है। उन्होंने नोट किया कि CO2 के बढ़े हुए स्तर ने उनके छात्रों की रणनीतिक रूप से सोचने और समस्याओं को हल करने की क्षमता को कम कर दिया। मानव अस्तित्व के लिए इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

low concentration iq child due to effects of co2

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर जोसेफ एलन के एक बहुत प्रसिद्ध अध्ययन ने 950 पीपीएम पर 15% कम संज्ञानात्मक क्षमता स्कोर और 1400 पीपीएम पर 50% की गिरावट को मापा। इन निष्कर्षों के माध्यम से, हम नकारात्मक प्रभाव को माप सकते हैं कि सीओ 2 के उच्च स्तर हमारे एकाग्रता के स्तर पर हो सकते हैं।

इनडोर वायु में उच्च CO2 का समाधान

जबकि हम अपने जीवन का 90% घर के अंदर बिताते हैं, CO2 का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। इस वजह से, घर के अंदर का वातावरण ताजी हवा से रहित हो जाता है, जिससे कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण होता है। और फलस्वरूप, हमारे मन और शरीर को अल्पावधि के साथ-साथ दीर्घावधि में भी प्रभावित करता है।

prana air pocket co2 air quality monitor

इसलिए, सही मॉनिटर का उपयोग करके हमारे रहने और काम करने के स्थानों में CO2 को सही ढंग से मापना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। एक बार जब हम समस्या को जान लेते हैं, तो हम समाधान को लागू कर सकते हैं। इनडोर वायु में CO2 को कम करने में वेंटिलेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, वेंटिलेशन कई अन्य बाहरी प्रदूषकों को लाता है जो हानिकारक भी हैं। यहां सही संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार सावधानीपूर्वक निस्पंदन के साथ ताजी हवा एक स्वस्थ और रहने योग्य इनडोर वातावरण और समग्र कल्याण सुनिश्चित करेगी।

हमारे शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड से क्या होता है?

शरीर में जब अधिक मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड होती है तो हाइपरकैप्निया (Hypercapnia) की समस्या हो जाती है। जब वातावरण में अधिक मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बनने लगती है और कम ऑक्सीजन शरीर में प्रवेश करती है तो व्यक्ति में शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

शरीर में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव क्या हैं?

शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ने पर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपको सिर में भारीपन, चक्कर आना, अत्यधिक थकान और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होती हैं। समस्या गंभीर होने पर ये समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। हाइपरकेपनिया की समस्या होने पर दिखाई देने वाले प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं

कार्बन डाइऑक्साइड जीवन के लिए क्यों जरूरी है?

धरती पर जीवन के लिए जितनी जरूरी ऑक्सीजन है, उतनी ही कार्बन डाइऑक्साइड भी है। ऑक्सीजन के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, इसी तरह कार्बन डाइऑक्साइड भी धरती पर जीवन के लिए जरूरी है। लेकिन कार्बन डाइऑक्साइड को सांस के साथ अंदर नहीं लेकर जा सकते।

मनुष्यों पर कार्बन मोनोऑक्साइड के प्रभाव क्या हैं?

कार्बन मोनोऑक्साइड लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकता वाले वातावरण में सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती हैं। इसके कारण महत्वपूर्ण अंग, जैसे कि मस्तिष्क, तंत्रिका ऊतक और हृदय, को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।