केक बनाने में क्या क्या सामान लगता है? - kek banaane mein kya kya saamaan lagata hai?

चाहे वह बच्चा हो या बूढा, जब मिठाई की बात आती है, तो केक लगभग सभी के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प होता है। दिलचस्प बात यह है कि केक खाने की तुलना में केक बनाने का दिल्चस्प अधिक होता जा रहा है और यह मुश्किल भी नहीं है। तो आज हम आपको Cake Banane Ke Saman की पूरी सूची बताते हैं और दिखाते हैं कि आप उन्हें आसानी से कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। तो तैयार हो जाइये स्वादिष्ठ केक बनाने के लिए।

आजकल के जीवन मे लोगों का Healthy और घर पर बनाये जाने वाले भोजन और पकवानो की ओर इच्छा ज्यादा बढ़ रहा और बहुत से लोग घर पर विभिन्न खाद्य पदार्थ बनाना चाहते हैं, इसलिए हम आपके लिए लाए है केक बनाने की ज़रूरी जानकारी और टिप्स।

  • केक बनाने का सामान | Cake Banane Ke Saman
  • केक बनाने की सामग्री
      • 1. अंडा
      • 2. मैदा
      • 3. दूध
      • 4. बेकिंग पाउडर
      • 5. चीनी
  • 6. बटर पेपर | Butter Paper
  • केक बनाने के लिए ज़रूरी टूल्स/उपकरण
      • 1. स्टैंड या हैंड मिक्सर
      • 2. केक चाकू | नाइफ
      • 3. बेकिंग मोल्ड (ढांचा)
      • 4. बेकिंग एस्सेंसे | Baking Essence
      • 5. ओवन या Cooker

केक बनाने के लिए कुछ ज़रूरी सामान की ज़रुरत पड़ेगी, केक बनाने का सामान आपको अपनी किसी नज़दीकी दूकान या फिर ऑनलाइन आर्डर कर के उपलब्ध हो सकता है.

नीचे कुछ cake banane ke saman और लिस्ट है जो आपको एक स्वादिष्ट केक बनाने मे मदद करेगी।

केक बनाने में क्या क्या सामान लगता है? - kek banaane mein kya kya saamaan lagata hai?

केक बनाने की सामग्री

नीचे कुछ cake banane ke saman दिया है, अधिकतर सामाग्री आपको घर पर ही मिलेगी।

1. अंडा

अंडा केक बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता। यह एक बंधनकारी पदार्थ जैसे का काम करता है और केक के बैटर को सही आकार देता है। अंडा केक को चमक और नमी भी प्रदान करता है। अंडे का सफ़ेद भाग से केक नमी और अंडे के पीले भाग से स्वाद आता है।

2. मैदा

घर पर केक बनाने के लिए हम मैदा या फिर आल पर्पस फ्लॉर का इस्तेमाल करते हैं। मैदा केक बनाने का सबसे ज़रूरी सामान है, जब मैदे का प्रोटीन नमी और गर्मी से टूटता है तो ग्लूटेन मे बदल जाता है। अलग-अलग तरहका मैदा केक बेकिंग मे इस्तेमाल होता है, व्होले व्हीट फ्लॉर, आल पर्पस फ्लॉर, ब्रेड फ्लॉर, आलमंड फ्लॉर, ओट फ्लॉर, एवं ज्वार कुछ पॉपुलर चॉइस हैं।

3. दूध

दूध केक को स्वाद देता है और मुलायम बनाता है। दूध में मौजूद फैट और शुगर भी केक को अनूठा स्वाद देते हैं। दूध मे भी प्रोटीन होता है जो की बैटर को शेप और संरचना प्रदान करता है।

4. बेकिंग पाउडर

क्या आपने कभी सोचा या गौर किया है कि केक इतना फ्लूफी (fluffy) और लचीला कैसे होता है, इसका जवाब है बेकिंग पाउडर का जादू। बेकिंग पाउडर मे लीव्हनिंग एजेंट(Leavening agent) होता है जो की केक को फूलने मेमदद करता है। लीव्हनर एजेंट का काम बैटर मेबने बुलबुलों को और बड़ा करना होता है। लेकिन धयान रहे, बेकिंग पाउडर की मात्रा नाप तौल के डाली जाये, ज्यादा डालने पर आपका केक मीठा नहीं कड़वा भी बन सकता है

5. चीनी

केक की बात चल रही हो तो मीठा अपने आप दिमाग मेआ जाता। चीनी के मिलने से केक को बनावट, स्वाद, नमी और सबसे ज़रूरी क्रंच मिलता है, चीनी केक के रंग को गहरायी भी देती है।

6. बटर पेपर | Butter Paper

बटर पेपर का उपयोग केक टिन और बेकिंग ट्रे को अस्तर करने के लिए और मक्खन को लपेटने के लिए भी किया जाता है। बेकिंग और खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए थोड़ी मोटी बटर पेपर शीट चुनें।

केक बनाने में क्या क्या सामान लगता है? - kek banaane mein kya kya saamaan lagata hai?

केक बनाने के लिए ज़रूरी टूल्स/उपकरण

नीचे कुछ केक बनाने लिए ज़रूरी टूल्स/उपकरण दिए हुए हैं जो आपका केक बनाने का सफर आसान कर देंगे।

1. स्टैंड या हैंड मिक्सर

केक का Batter मिक्स करने मे यह उपकरण आपका काम बोहोत आसान कर देंगे और आपका केक फ्लूफी और सॉफ्ट बनेगा। या फिर उससे आप हाथ या किसी बड़े चम्मच से भी मिक्स कर सकते हैं।

2. केक चाकू | नाइफ

केक नाइफ आपको केक को आसानी से सेट करने और आकार देने के काम आता है। इसकी मदद से आप अपने केक को मनचाहा shape या आकार दे सकते हैं।

3. बेकिंग मोल्ड (ढांचा)

बेकिंग Mould या फिर ढांचा आपके केक को आर्टिस्टिक डिज़ाइन देते हैं, जैसे कि हार्ट, फ्लावर, स्टार, एवं अलग-अलग तरह के ढांचे तो रेडीमेड उप्लब्ध होते हैं और आपका काम आसान करते हैं और आपके केक मे निखार लाताहैं।

4. बेकिंग एस्सेंसे | Baking Essence

घर और बहार के केक मैं सबसे बड़ा फर्क बेकिंग एस्सेंसे(Baking Essence) का होता है। आजकल आप Market या ऑनलाइन आर्डर कर के बटरस्कॉच(butterscotch), पाइनएप्पल(pineapple), वैनिला(vanilla) एवं चॉकलेट(chocolate) फ्लेवर के bakingसामान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके केक में फ्लेवर लता है और इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से प्रोफेशनल केक बना सकते हैं।

5. ओवन या Cooker

वैसे तो केक घर के बर्तनों जैसे की cooker के मदद से भी बन जाता है, लेकिन अगर आप केक बेकिंग मे और सुविधा चाहते हैं तो बेकिंग के लिए ओवन का भी इस्तमाल कर सकते है, उसकी मदद से आपका केक शानदार दिखेगा। अगर आप केक का बिज़नेस करना चाहते हैं और मुनाफा बनाना चाहते हैं तो ओवन लेना आपके लिए बेहतर होगा, क्योंकि ये आपके काम को आसान करेगा।

हमारे द्वारा बताये गए cake banane ke saman आप को कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताइयेगा और आपका घर पर बना हुआ केक कैसा था ये भी शेयर कीजिएगा। आगे आप और क्या-क्या आइटम के बारे मे पता करना चाहते हैं हमें कमेंट मेज़रूर बताएँ, हमारी कोशिश रहेगी की अपने अगले ब्लॉग में आप के द्वारा बताई गयी रेसिपी को बताने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको खाना पकाने का शौक है, तो यह आपके लिए एक सुनेहरा अवसर है अपनी खुद की बेकरी शॉप खोलने का और सदाबहार बेकरी बिजनेस चलाने का मौका है। Bakery Business से होती है मोटी कमाई, जानिए बेकरी बिज़नेस सफलता से शुरू करने का प्लान। बेकरी शॉप कैसे शुरू करें | How to Start a Bakery Business in hindi

यदि आपको यह Bakery Business बेकरी बिज़नेस सफलता से शुरू करने का प्लान की जानकारी पसंद आई या कुछ सीखने को मिला, तब कृपया इस पोस्ट को Share कीजिये और ऐसे ही जानकारी एवं मुनाफा बनाने के तरीकों पर और जानकारी के लिए MunafeWala से जुड़े रहें।

केक बनाने के लिए कौन कौन सी सामग्री चाहिए?

नमी वाला चॉकलेट केक की सामग्री.
सूखी सामग्री:.
1 कप मैदा.
1 कप पीसी हुई चीनी.
1/2 कप कोको पाउडर.
1 टी स्पून बेकिंग पाउडर.
1 टी स्पून बेकिंग सोडा.
1/2 टी स्पून नमक.
1 टी स्पून कॉफी पाउडर.

केक बनाने के लिए सबसे जरूरी क्या है?

केक को बनाने के लिए सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान रखने की जरूरत है, वो ये है कि आप जिस भी बर्तन मे केक बनाने जा रहे हैं, उसे बैटर डालने से पहले ग्रीस कर लें. केक को मुलायम और स्पंजी बनाने के लिए बैटर में थोड़ा सा सिरका डाल सकते हैं. इससे बनावट और स्वाद दोनों बेहतर हो सकते हैं.

केक के फ्लेवर कौन कौन से होते हैं?

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Black Forest Cake.
क्रीम - 350 ग्राम (1.5 कप).
डार्क चॉकलेट कम्पाउंड - 200 ग्राम.
आइसिंग सुगर - 150 ग्राम (1 कप).
वनिला एसेंस - ½ छोटी चम्मच.
मक्खन - 50 ग्राम (¼ कप पिघला हुआ).
शहद - 2 बड़े चम्मच.
चॉकलेट केक - 7 इंच व्यास का ( 700 ग्राम ).

केक को कैसे बनाया जाता है?

- एक बड़े कांच के बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर छान लें. - इसके बाद बटर और तेल वाले पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध और मैदा डालकर हल्के हाथ से चलाते हुए मिलाते जाएं. -ऐसा करने से मैदे में गांठें नहीं पड़ेंगी. मैदा मिलाते समय धीरे-धीरे मिक्स करने से केक ज्यादा सॉफ्ट बनता है.