किडनी और लिवर को साफ करने के लिए क्या पीना चाहिए? - kidanee aur livar ko saaph karane ke lie kya peena chaahie?

Kidney Cleanse स्वस्थ किडनी हीं स्वस्थ शरीर के निर्माण में योगदान देती है। किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते है जिससे पथरी होने का जोखिम बढ़ जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है, जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है। किडनी का मुख्य कार्य ब्लड से अपशिष्ट पदार्थ और अतिरिक्त तरल पदार्थ को छानकर ब्लड को साफ करना और अपशिष्ट पदार्थों को मूत्र के रास्ते बहार निकालना है। स्वस्थ किडनी हीं स्वस्थ शरीर के निर्माण में योगदान देती है। किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते है जिससे पथरी होने का जोखिम बढ़ जाता है। किडनी से जुडी बीमारियों से बचाव के लिए किडनी को हमेशा साफ रखना जरूरी है। आप भी अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते है तो किडनी की सफाई करने के लिए डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें।

नींबू करेगा किडनी की सफाई:

औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का उपयोग आप नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं। नींबू ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा।

लाल अंगूर का करें सेवन:

लाल अंगूर विटामिन और खनिज से भरपूर होता है जिसमें विटामिन सी, बी 6 और विटामिन ए मौजूद होता है। इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम होता है। लाल अंगूर के यह सभी गुण किडनी को साफ रखते हैं।

अदरक का करें सेवन:

अदरक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, आयरन व अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है जो किडनी से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

धनिया भी किडनी के लिए है जरूरी:

धनिया में मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन मौजूद होता है। धनिया के सभी गुण किडनी साफ करने में उपयोगी है। धनिया का उपयोग खाने में या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं।

दही का सेवन करें:

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छी मात्रा में होते हैं जो किडनी को साफ करने में मदद करते हैं। दही में मौजूद औषधीय गुण पाचन को मजबूत करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करते हैं। अपनी डाइट में दही को शामिल करें सेहत के साथ ही किडनी भी हेल्दी रहेगी।

करौंदा का करें सेवन:

विटामिन सी से भरपूर करौंदा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। खनिजों में जिंक, आयरन और कैल्शियम होता है जो किडनी को साफ करने में मदद करता है। रोजाना करोंदा का उपयोग करने से किडनी को साफ व स्वस्थ रखा जा सकता है।

लाल शिमला मिर्च भी किडनी के लिए जरूरी:

लाल शिमला मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज मौजूद होते है जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं। किडनी को साफ़ करने के लिए अपने आहार में लाल शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Shahina Noor

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: नवनीत राठौर Updated Thu, 21 May 2020 01:12 PM IST

क्या आपको पेशाब करते समय जलन या दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है? अगर हां, तो ये आपके किडनी में किसी तरह के खराबी यानी गुर्दे के स्वास्थ्य में गड़बड़ी के संकेत हो सकते हैं। किडनी के स्वास्थ्य में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर यूटीआई यानी मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे में पथरी या गुर्दे से जुड़ी कोई बीमारी हो सकती है। इससे पहले की आपको किसी तरह की बड़ी परेशानी का सामना करना पड़े उससे पहले सचेत होने की जरूरत है। ऐसे कई हर्ब्स हैं, जो किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय बताएंगे।

त्रिफला
त्रिफला एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का संयोजन है, जो आपके वजन को घटाने के साथ किडनी के नेचुरल फंक्शन में सुधार करती है। त्रिफला के सेवन से किडनी और लिवर को मजबूती मिलती है। इसका सेवन शरीर के उत्सर्जन संबंधी कामों को प्रंबंधन करने में मदद करता है।

धनिया
भारतीय रसोई में मसालों के तौर पर इस्तेमाल में लाई जाने वाली धनिया किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए में बहुत प्रभावी है। गुर्दे और मूत्राशय के कामों को नियमित करने में धनिया मददगार है।

अदरक
लिवर और किडनी की सफाई में अदरक बहुत ही मददगार है। इसके सेवन से लिवर और किडनी डिटॉक्स हो जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण किडनी के दर्द और सूजन को कम करते हैं और यूटीआई इंफेक्शन की समस्या से बचाते हैं।

चंदन
यूटीआई, पेशाब में जलन और पेशाब करने में समस्या होने पर आयुर्वेद चंदन के पेय का सुझाव देता है। शांत और सुखदायक प्रकृति के चंदन में  एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। यह यूटीआई इंफेक्शन का इलाज करते हुए गुर्दे के कार्यों को प्रबंधित करने में मददगार है।

किडनी और लीवर को साफ व मजबूत रखें - बिना साइड इफेक्ट

भोपालPublished: Dec 10, 2019 11:55:06 am

इन शानदार उपायों से रहेंगे जवान और सेहतमंद...

किडनी और लिवर को साफ करने के लिए क्या पीना चाहिए? - kidanee aur livar ko saaph karane ke lie kya peena chaahie?

किडनी और लीवर को साफ व मजबूत रखें - बिना साइड इफेक्ट

भोपाल। 'स्वास्थ्य ही धन है' यानि हैल्थ इज वैल्थ के बारे में आपने कई बारे में सुना होगा। दरअसल स्वास्थ्य को पैसे से अधिक कीमती माना जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि शरीर की अधिकतर बीमारियां किडनी और लीवर की कमजोरी या उनमें इन्फेक्शन के कारण होती हैं। ऐसे में इन दोनों को स्वस्थ रखना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इनको स्वस्थ्य रखने का सबसे आसान तरीका है इनको साफ रखा जाना।

किडनी साफ करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

नींबू ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा। लाल अंगूर का करें सेवन: लाल अंगूर विटामिन और खनिज से भरपूर होता है जिसमें विटामिन सी, बी 6 और विटामिन ए मौजूद होता है। इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम होता है।

किडनी की गंदगी कैसे साफ करें?

किडनी की सफाई के लिए गर्म पानी एक अच्छा विकल्प है। आप 1 लीटर पानी में 5 ग्राम अदरक और 5 ग्राम तक धनिया के बीज को लेकर एक साथ उबाल सकते हैं। इस सामग्री को तब तक उबालना है जब तक 1 लीटर पानी पक कर 10 ग्राम तक ना हो जाए। इसे गुनगुना होने दें और फिर सेवन करें

लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएँ इन उपायों को.
1.) व्यायाम करें ... .
2.) शुगर या शर्करा की मात्रा पर नज़र रखें ... .
3.) रक्तचाप सामान्य रखें ... .
4.) वज़न नियंत्रित रखें ... .
5.) पर्याप्त जल का सेवन करें ... .
6.) धूम्रपान से बचें ... .
7.) दवाइयों के अधिक सेवन से बचें ... .
8.) अन्य चीज़ें.

लिवर और किडनी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

पपीता का सेवन करें लिवर के लिए पपीता बेहद लाभाकारी है. ... .
नींबू का सेवन करें नींबू लिवर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है ... .
लहसुन का सेवन करें लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप लहसुन खा सकते हैं. ... .
ग्रीन टी पीना जरूरी ग्रीन टी पीने से शरीर में जमा फैट और विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते हैं. ... .
हल्दी भी फायदेमंद.