जॉर्ज पंचम की लाट की नाक को पुन लगाने के लिए मर्तिू कार र्ति ने क्या क्या यत्न किए? - jorj pancham kee laat kee naak ko pun lagaane ke lie martioo kaar rti ne kya kya yatn kie?

जॉर्ज पंचम की लाट की नाक को पुन: लगाने के लिए मूर्तिकार ने क्या-क्या यत्न किए?

मूर्तिकार के द्वारा किए गए यत्न निम्नलिखित हैं -

(क) सर्वप्रथम मूर्तिकार ने मूर्ति के पत्थर की खोज के लिए सारे हिन्दुस्तान का भ्रमण किया।

(ख) उसने देश में लगे हर छोटे-बड़े नेताओं की मूर्ति की नाक से पंचम की लाट की नाक का मिलान किया ताकि उस मूर्ति से नाक निकालकर पंचम लाट पर नाक लगाई जा सके।

(ग) आखिर जब उसे नाक नहीं मिली तो उसने ज़िंदा इनसान की नाक लगवाने का परामर्श दिया और प्रयत्न भी किया।

Concept: गद्य (Prose) (Class 10 A)

  Is there an error in this question or solution?

जॉर्ज पंचम की लाट को पुनः लगाने के लिए मूर्तिकार ने क्या क्या प्रयास किए?

Solution : जॉर्ज पंचम की लाट की नाक को लगाने के लिए मूर्तिकार ने अनेक प्रयल किए। उसने सबसे पहले उस पत्थर को खोजने का प्रयल किया जिससे वह मूर्ति बनी थी। इसके लिए पहले उसने सरकारी फाइलें दुदवाई | फिर भारत के सभी पहाड़ों और पत्थर की खानों का दौरा किया।

चाजा पंचम की लाि की नाक को पयनः लगाने के ललए मूनता कार ने क्या क्या यत्न कीए?

उत्तर: जार्ज पंचम की लाट की नाक को पुन: लगाने के लिए मूर्तिकार ने बड़े यत्न किए। पहले तो वह पूरे हिंदुस्तान की खाक छानता रहा ताकि उसे मूर्ति में इस्तेमाल हुए पत्थर जैसा ही पत्थर मिल जाए। फिर वह हिंदुस्तानी नेताओं की मूर्तियों की नाक का मुआयना करने निकल पड़ा।

मूर्तिकार लाट की नाक लगाने के लिए तैयार क्यों हुआ था?

Solution. (क) सर्वप्रथम मूर्तिकार ने मूर्ति के पत्थर की खोज के लिए सारे हिन्दुस्तान का भ्रमण किया। (ख) उसने देश में लगे हर छोटे-बड़े नेताओं की मूर्ति की नाक से पंचम की लाट की नाक का मिलान किया ताकि उस मूर्ति से नाक निकालकर पंचम लाट पर नाक लगाई जा सके।

जॉर्ज पंचम की नाक की सुरक्षा के लिए क्या क्या इंतजाम किए गए थे?

जॉर्ज पंचम की नाक की सुरक्षा के लिए हथियार बंद पहरेदार तैनात कर दिए गए थे। किसी की हिम्मत नहीं थी कि कोई उनकी नाक तक पहुँच जाए। भारत में जगह-जगह ऐसी नाकें खड़ी थीं। जिन नाकों तक लोगों के हाथ पहुँच गए उन्हें शानो-शौकत के साथ उतारकर अजायबघरों में पहुँचा दिया गया था।