जीरा और सौंफ खाने से क्या फायदा? - jeera aur saumph khaane se kya phaayada?

सौंफ (Saunf) और जीरा (Jeera) के अपने फायदे हैं। सौंफ एक तरफ जहाँ पाचन को ठीक करता है तो वहीं इसकी वजह से आप खांसी या फांस को रोक सकते हैं। पेट में से गैस को दूर करने में जीरा बेहद लाभकारी है। इन दोनों का इस्तेमाल आपने खाने के दौरान और उसके बाद होते हुए देखा होगा।

ये भी पढ़ें: छाती और पीठ में दर्द होने का कारण: Chaati Aur Peeth Mein Dard Hone Ka Kaaran

यही वजह है कि हर कोई इसके सिर्फ कुछ बड़े फायदे और खासकर पेट से जुड़े फायदे ही बताता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो आपने नहीं सुने होंगे। इन फायदों को जानने के बाद आप इसका सेवन और अधिक लेकिन सयंमित तरीके से करने लगेंगे।

सौंफ और जीरा के 5 फायदे

इम्यूनिटी (Immunity) को करे बूस्ट - रोगों की मात्रा अनगिनत है और उससे लड़ने के लिए शरीर सिर्फ एक, आपका शरीर। जब इम्यूनिटी कम होगी तो रोगों को परेशान करने में आसानी होगी जबकि ऐसा ना होने पर रोग आपके आस पास भी नहीं आएँगे। इसलिए जब भी कुछ करें तो इस बात का ध्यान रखें कि वो आपकी इम्यूनिटी को तो नहीं कष्ट दे रहा है।

वजन को करे कम (Weight Loss) - वजन सबसे आसानी से बढ़ता और मुश्किल से कम होता है। इसको कम करने में कई बार इंसान को कई गुना मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप सौंफ और जीरा का एक साथ सेवन करेंगे तो उससे वजन नियंत्रित रहेगा जिससे आपको काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

आँखों की रौशनी को नियंत्रित करे (Eyesight) - सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के साथ साथ आँखों को भी आराम देते हैं। इससे आपकी आँखों की रौशनी कम नहीं होती है। वो नियंत्रित रहती है और आपको कभी भी कोई ऐसी परेशानी नहीं आती है जिसके कारण आपको कोई नुकसान हो।

पाचन को रखे ठीक (Digestive System) - पाचन को ठीक रखने में सौंफ और जीरा बेहद मददगार हैं। आपने कई बार सुना होगा कि जब इंसान अधिक खा लेता है तो उसे जीरा फांकने को कहा जाता है। दरअसल जीरा शरीर से गैस को रिलीज करता है जिससे पाचन एकदम ठीक रहता है।

त्वचा को रखे जवां (Skin Health) - एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के साथ साथ सौंफ और जीरा में एंटी इन्फ्लामेट्री (Anti Inflammatory) गुण भी होते हैं। एक तरफ जहाँ एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को लाभ देते हैं तो वहीं इसके अन्य गुण आपके शरीर को आराम दिलाते हैं जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण नहीं नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla

Thank You!

जीरा और सौंफ खाने से क्या फायदा? - jeera aur saumph khaane se kya phaayada?

जीरा और सौंफ खाने से क्या फायदा? - jeera aur saumph khaane se kya phaayada?

जीरा, अजवाइन और सौंफ के मिश्रण में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इनके मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें मैगनीज, जिंक, विटामिन सी, विटामिन के और ई पाया जाता है। जीरा, अजवाइन और सौंफ के मिश्रण का इस्तेमाल पाचन से लेकर वजन कम करने तक में सहायक होता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से सर्दी-जुकाम और गले की खराश दूर करने में भी राहत मिलती है। इनके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बता रहे हैं आयुर्वेदाचार्य डॉ राहुल चतुर्वेदी

जीरा, अजवाइन और सौंफ के फायदे

1. कोलेस्ट्रोल कम करें

जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से कोलेस्ट्रोल और शरीर का अतिरिक्त फैट कम करने में मदद मिलती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो, इनका मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम पाई जाती है।

2. डायबिटीज रखे संतुलित

जीरा, अजवाइन और सौंफ के सेवन से आपके रक्त में शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहता है। साथ ही इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इनके सेवन से जोड़ों के दर्द में भी काफी आराम मिलता है। 

जीरा और सौंफ खाने से क्या फायदा? - jeera aur saumph khaane se kya phaayada?

Image Credits- Freepik

3. पेट की समस्याओं में कारगर

पेट की समस्याओं के लिए सौंफ, अजवाइन और जीरा काफी फायदेमंद होता है। इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसकी मदद से पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही अजवाइन और जीरा की मदद से पेट में अपच , कब्ज और गैस की समस्या से निजात मिलती है। इसका सेवन आप दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  जीरे का पानी पीने के नुकसान : अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से सेहत को होते सकते हैं ये 6 नुकसान

4. इम्यूनिटी बढ़ाए

सर्दियों में लोग खांसी -जुकाम और गले की खराश जैसी परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे में शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा होने पर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। जीरा, अजवाइन और सौंफ तीनों सर्दी-खांसी ठीक करने में कारगर है। साथ ही जीरा और अजवाइन की तासीर गर्म होती है, जो आपकी गले की खराश को ठीक करने के लिए बेहद जरूरी है। 

5. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर में शरीर में सोडियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ऐसे में अजवाइन, सौंफ और जीरा का मिश्रण काफी कारगर साबित होता है। इनके मिश्रण में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इनके सेवन से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को भी बढ़ने नहीं देता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बेहद जरूरी है।

जीरा और सौंफ खाने से क्या फायदा? - jeera aur saumph khaane se kya phaayada?

Image Credit- Freepik 

इसे भी पढ़ें- सौंफ खाने के फायदे और नुकसान, एक्सपर्ट से जानें जानकारी

जीरा, अजवाइन और सौंफ का इस्तेमाल 

1. जीरा, अजवाइन और सौंफ को भुनकर इनका पाउडर बना लें। सुबह-शाम खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

2. सुबह खाली पेट में जीरा, अजवाइन और सौंफ के पानी का सेवन करें। इससे आपको अपच और गैस की समस्या नहीं होती है।

3. जीरा, अजवाइन और सौंफ का सेवन आप दाल-सब्जी में भी कर सकते हैं। इससे प्रोटीन का पाचन आसानी से होता है और खाने का स्वाद भी आता है।

4. जीरा, अजवाइन और सौंफ तीनों के मिश्रण का इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में भी कर सकते है।

5. जीरा, अजवाइन और सौंफ को उबालकर भी आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं। 

हालांकि जीरा, अजवाइन और सौंफ के मिश्रण का सेवन करने के कोई नुकसान नहीं है लेकिन  इनका संतुलित मात्रा में इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से आपको कब्ज और गैस की परेशानी हो सकती है। साथ ही किसी तरह की एलर्जी होने पर आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

सौंफ और जीरा खाने से क्या होता है?

पेट की समस्या करे कम पेट के विकारों को दूर करने के लिए सौंफ, अजवाइन और जीरा का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है. खासतौर पर अजवाइन और जीरा कब्ज और अपच को दूर कर सकता है. इससे आपको गैस की परेशानी कम होती है.

जीरा सौंफ अजवाइन का पानी पीने से क्या होता है?

ये पानी पीने से गले में खराश और खांसी की समस्या से निजात मिलती है. सौंफ और अजवाइन का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बेहद कारगर है. इस पानी में काफी कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो बढ़ते वजन को कम करने के लिए फायदेमंद है. सौंफ और अजवाइन का पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है.

जीरा कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

जीरे में डैंड्रफ से निपटने के लिए एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह स्किन को हेल्दी रखने में भी काम आता है। यह स्किन से दाग-धब्बे भी दूर कर सकता है। पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याओं में भी यह काफी हद तक मदद कर सकता है।

सुबह खाली पेट जीरा खाने से क्या फायदा?

सुबह जीरा खाने से पेट अच्छा रहता है. राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, ज़ेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर जीरा खाने से मेमोरी तेज होती है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा खाने से त्वचा पर रहने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को मारने और मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है.