जीरा अजवाइन सौंफ खाने से क्या होता है? - jeera ajavain saumph khaane se kya hota hai?

  • Hindi
  • Health

Combination Benefits: हमारी रसोई में मौजूद जीरा, सौंफ और अजवाइन यह तीनों महत्वपूर्ण मसालों में से एक हैं. ऐसे में इन तीनों से बना मिश्रण सेहत को कई समस्याओं से दूर भी रख सकता है. जानते हैं इस मिश्रण को लेने के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका...

जीरा अजवाइन सौंफ खाने से क्या होता है? - jeera ajavain saumph khaane se kya hota hai?

Home Remedies: हमारे रसोई में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जिनके सेवन से सेहत न केवल स्वस्थ रह सकती है बल्कि कई समस्याओं से दूर भी रह सकते हैं. इन्हीं मसालों में जीरा, सौंफ और अजवाइन (combination of cumin, carom and fennel seeds) यह तीनों भी आते हैं. इन तीनों से बना मिश्रण सेहत से जुड़ी समस्याएं सर्दी जुकाम, गले की खराश आदि को दूर कर सकता है. इस मिश्रण में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्वों से एक है. आयुर्वेदाचार्य से जानते हैं इस मिश्रण से होने से क्या लाभ (cumin, carom and fennel seeds Benefits) हैं. जानते हैं आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ, एम मुफिक से…

जीरा, सौंफ और अजवाइन के मिश्रण के फायदे

  1. पेट की समस्या को दूर करने में जीरा, सौंफ और अजवाइन, यह तीनों महत्वपूर्ण मसालों में से एक हैं. बता दें कि यदि व्यक्ति दिन में एक या दो बार इस मिश्रण का सेवन करता है तो न केवल पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि पेट की कई समस्याएं जैसे गैस की समस्या, कब्ज की समस्या, अपच की समस्या आदि को भी दूर किया जा सकता है.
  2. आज के समय में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है. ऐसे में बता दें कि यदि व्यक्ति इन तीनों के मिश्रण का सेवन करता है तो इम्यूनिटी को बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने से व्यक्ति कई संक्रमण से भी दूर रह सकता है.
  3. सर्दी जुकाम या गले की समस्या से परेशान लोग अपनी दिनचर्या में जीरा, सौंफ, अजवाइन के मिश्रण को जोड़ सकते हैं. बता दें कि इन तीनों के मिश्रण की तासीर गर्म होती है. ऐसे में इनके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या और गले में खराश की समस्या दूर हो सकती है.

कैसे करें सेवन

व्यक्ति खाली पेट जीरा, अजवाइन और सौंफ के पानी का सेवन कर सकता है. इससे अलग आप चाहें तो अपनी दाल या सब्जी में भी इन मसालों को डालकर सेवन कर सकते हैं. कुछ लोग इन तीनों मिश्रण का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी कर सकते हैं. वहीं जीरा, अजवाइन और सौंफ के पाउडर को बनाकर सुबह खाली पेट एक चम्मच गर्म पानी के साथ लेने से कई समस्या दूर हो सकती हैं.

नोट – किसी भी चीज की अति शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में जीरा, अजवाइन और सौंफ का सेवन सीमित मात्रा में करें. व्यक्ति अपनी डाइट इस मिश्रण को जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

अजवाइन (Ajwain), जीरा (Cumin) और सौंफ (Fennel Seeds) तीनों का ही उपयोग व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन, जीरा और सौंफ का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। जी हां ये तीनों ही मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इन तीनों मसालों का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसके अलावा इसमें मैगनीज, जिंक, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई भी पाया जाता है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण के क्या-क्या फायदे होते हैं।

जीरा अजवाइन सौंफ खाने से क्या होता है? - jeera ajavain saumph khaane se kya hota hai?

अजवाइन, जीरा और सौंफ का मिश्रण खाने से दूर होती हैं ये समस्याएं-Benefits Of Ajwain, Cumin And Fennel Seeds In Hindi

इम्यूनिटी होती है मजबूत

अजवाइन, जीरा और सौंफ तीनों ही एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया के शिकार होने से बच सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में फायदेमंद होता है। जी हां क्योंकि इस मिश्रण में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम (Cold) या गले में खराश की शिकायत होने पर अजवाइन, सौंफ और जीरा के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि जीरा और अजवाइन की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या होने पर अजवाइन जीरा और सौंफ के मिश्रण का सेवन काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

पेट के लिए फायदेमंद

अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण का सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत बनाता है और पाचन से जुड़ी एसिडिटी, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava

Thank You!

जीरा सौंफ अजवाइन का पानी पीने से क्या होता है?

ये पानी पीने से गले में खराश और खांसी की समस्या से निजात मिलती है. सौंफ और अजवाइन का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बेहद कारगर है. इस पानी में काफी कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो बढ़ते वजन को कम करने के लिए फायदेमंद है. सौंफ और अजवाइन का पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है.

अजवाइन जीरा सौंफ का चूर्ण कैसे बनाएं?

जीरा, अजवाइन और सौंफ का इस्तेमाल.
जीरा, अजवाइन और सौंफ को भुनकर इनका पाउडर बना लें। ... .
सुबह खाली पेट में जीरा, अजवाइन और सौंफ के पानी का सेवन करें। ... .
जीरा, अजवाइन और सौंफ का सेवन आप दाल-सब्जी में भी कर सकते हैं। ... .
जीरा, अजवाइन और सौंफ तीनों के मिश्रण का इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में भी कर सकते है।.

सौंफ और जीरा पीने से क्या होता है?

कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) वाले लोगों के लिए जीरा और सौंफ के पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण के साथ-साथ विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

जीरा अजवाइन काला नमक खाने से क्या होता है?

शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण कई तरह से फायदेमंद होता है। जीरा, अजवाइन और काला नमक में एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने के लिए तैयार करता है। साथ ही शरीर को कई तरह के वायरल संक्रमण से भी बचाने में मददगार है।