जब पानी जमता है तो क्या होता है? - jab paanee jamata hai to kya hota hai?

Jab Pani Jamta Hai To Uska Ghanatwa

GkExams on 06-02-2019

अक्सर जब कोई भी तरल पदार्थ ठोस अवस्था में बदलता है तो उसका आयतन घट जाता है और घनत्व बढ़ जाता है। जिसके कारण वो ठोस पदार्थ भारी हो जाता है।

परन्तु पानी के सन्दर्भ में उपर्युक्त बातें लागू नहीं होती है। पानी जमने के बाद ज्यादा जगह घेरती (आयतन) है जिस कारण बर्फ़ का घनत्व पानी के घनत्व से कम हो जाता है। और इसी कारण से पानी की तुलना में बर्फ़ हल्की होती है।

वास्तव में पानी के इस गुण के लिए पानी के अणु द्वारा बनाए गए हाइड्रोजन बंधन जिम्मेदार होते है। जब पानी तरल अवस्था में रहता है तो पानी के अणु(Molecule) एक दूसरे के इर्द गिर्द स्वतंत्र घूमते रहते है और उनके बीच का हाइड्रोजन बंधन बनते और टूटते रहता है। तरल अवस्था में पानी के अणुओं के बीच के औसत - अंतः अणु - दूरी (Average inter molecular distance) अधिक होता है जिसके कारण तरल अवस्था में आयतन कम होता हैै।
परन्तु जब पानी बर्फ़ में बदलता है तो पानी के अणु पास पास आ जाते है (when temperatures of water decreases, water molecules comes closer) और उन अणुओं के बीच जो हाइड्रोजन बंधन बनता है वो हाइड्रोजन बंधन शक्तिशाली होता है और वो एक तरह से पानी के अणुओं का क्रिस्टल जाल(crystal lattice) बनाते है जिस कारण बर्फ़ का आयतन अधिक होता है।

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Mohit tiwari on 03-04-2021

जब पानी जमता है तो उसके आयतन में 4 परसेंट की वृद्धि हो जाती है 221 घन सेंटीमीटर बर्फ बनाने के लिए कितनी पानी की आवश्यकता होगी

Shivansh on 03-02-2021

जब पानी जमता है, तो उसके आयतन में की वृद्धि हो जाती है 221cm cube बर्फ बनाने के लिए कितने पानी कि आवश्यकता होगी


आप यहाँ पर जमता gk, उसका question answers, general knowledge, जमता सामान्य ज्ञान, उसका questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

जब पानी जम जाता है तो क्या होता है?

पानी का घनत्व बढ़ जाता है क्योंकि इसे ठंडा किया जाता है लेकिन 4 डिग्री सेल्सियस पर, यह अधिकतम घनत्व तक पहुंच जाता है। उसके बाद जब यह हिमांक बिन्दु तक पहुंच जाता है तब घनत्व घट जाता है। बर्फ की संरचना में मौजूद खाली जगह के कारण यह घट जाता है।

जब पानी जम जाता है तो उसके आयतन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

पानी जमने के बाद ज्यादा जगह घेरती (आयतन) है जिस कारण बर्फ़ का घनत्व पानी के घनत्व से कम हो जाता है। और इसी कारण से पानी की तुलना में बर्फ़ हल्की होती है।

जब जल जमता है तो उसके अनु के बीच की दूरी क्या होती है?

बिंदुओं (3,1) और (0,y) के बीच की दूरी 5 है।

जल से बर्फ बनाने पर आयतन बढ़ जाता है क्यों?

जल से बर्फ बनने पर आयतन बढ़ जाता है क्योंकि बर्फ तरल रूप से कम घनी होती है। पानी ही एकमात्र ज्ञात अधात्विक पदार्थ है जो जमने पर फैलता है। इसका घनत्व कम हो जाता है और यह मात्रा के हिसाब से लगभग 9% फैल जाता है।