इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

ये तो सभी जानते हैं कि पहला इम्प्रेशन बहुत मायने रखता है, खासकर तब जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हों। इंटरव्यू के लिए जाते हुए आप अपनी वेशभूषा के साथ कोई एक्सपेरिमेंट न करते हुए किसी तरह का रिस्क नहीं लें तो बेहतर है, क्योंकि आपकी वेशभूषा आपके बारे में अच्छी या बुरी छवि बनाने की ताकत रखती है।


इससे पहले की साक्षात्कारकर्ता आपके ज्ञान को परखें, आपकी वेशभूषा आपके व्यक्तित्व के बारे में बिना बोले ही बहुत कुछ कह देती है। ऐसे में इंटरव्यू में जाने से पहले आपको ये ध्यान देना चाहिए कि आपका पहनावा वैसा ही हो, जैसी कि छवी आप दिखाना चाहते हैं।

आइए, जानते हैं 7 छोटी लेकिन बेहद महत्वपूर्ण बातें जिन पर यदि ध्यान नहीं दिया गया तो आप गलत इंप्रेशन बनने के कारण चयन प्रक्रिया से बाहर हो सकते व सकती हैं।

1 जिस क्षेत्र की कंपनी व जिस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसी के अनुरूप ड्रेस पहनें।

2 यदि कॉरपोरेट क्षेत्र में नौकरी के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो फॉर्मल कपड़े ही पहनें। फॉर्मल कपड़े जैसे कि पैंट-शर्ट, ब्लेजर, लेगिंग-कुर्ता आदि।

3 जिस कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, अगर वहां वेस्टर्न कल्चर हो, तो लड़कियां फॉर्मल ड्रस में वेस्टर्न फॉर्मल का चयन भी कर सकती हैं।

5 साफ-सुथरे हल्के रंग के कपड़े, जिनमें आप कंर्फटेबल फील करें वहीं पहनें, साथ ही फुटवियर में आरामदायन और तेज आवाज न करने वाले फुटवियर पहनें।

6 हेयर स्टाइल पर भी ध्यान दें, स्टाइलिश दिखने के चक्कर में ऐसी कोई हेयर स्टाइल न बनाएं जिससे इंटरव्यू में जवाब देने के दौरान आपको किसी भी तरह से आपका असहज लगें या ध्यान भटकें।

7 लड़कियां हल्का मेकअप रखें, वहीं लड़के क्लीन शेव रहें।

किसी भी नौकरी को पाने की आखिरी सीढ़ी है इंटरव्यू. 15 से 20 मिनट का समय या तो आपका इंप्रेशन बना सकता है या बिगाड़ सकता है. यह पल आपके कपड़ो, बॉडी लैंग्वेज, मैनर्स और तो और कपड़ों के रंग पर भी निर्भर करता है.
वो कहते हैं न हर रंग कुछ कहता है तो आप अगर किसी इंटरव्यू में जा रहे हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है:

1. ब्लू: टीम प्लेयर

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

ब्लू, खासकर नेवी ब्लू इंटरव्यू के लिए बेस्ट माना जाता है. यह शांत, स्थिरता, सच्चाई, विश्वास और आत्मविश्वास का प्रतीक है. इसके अलावा गहरा रंग अधिकार का भी प्रतीक होता है जो कि एक साक्षात्कारकर्ता के सामने आपकी अच्छी छवि बना सकता है.

कब ना पहनें: अगर आप किसी क्रिएटीव नौकरी की तलाश में हैं और उसके इंटरव्यू को फेस करने जा रहे हैं तो यह कलर आपकी कंजर्वेटिव इमेज बना सकता है.

2. ग्रे: लॉजिकल और एनालिटिकल

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

इंटरव्यू में पहना जाने वाला ग्रे दूसरा सबसे लोकप्रिय रंग माना जाता है. यह एक पॉवरफुल लुक देता है. सबसे मजेदार बात यह है कि ग्रे रंग साक्षात्कारकर्ता का ध्यान भंग नहीं करता बल्कि वह आपकी बातों को और आपके बॉडी लैंग्वेज को ध्यान से देखता.

कब न पहनें:
दरअसल ग्रे रंग के कपड़ो को आप कभी भी किसी भी इंटरव्यू में पहने सकते हैं. पॉजिटीव रिस्पॉन्स देने में यह रंग काफी मददगार साबित होता है.

इसे आप अपने नए ऑफिस के माहौल के मुताबिक सफेद, पिंक और हरे रंग के कपड़ों के साथ मैच कर पहन सकते हैं.

3. ब्राउन: डिपेंडेबल

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

इंटरव्यू के लिए फेवरेट माने जाने वाले लिस्ट में एक और न्यूट्रल कलर आता है जो कि भूरा है. यह रंग शांति का प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा इस रंग को सुरक्षित, भरोसेमंद और विश्वसनीय माना जाता है.

कब ना पहनें:
अगर आप किसी ऐसे इंडस्ट्री को ज्वॉइन करने जा रहे हैं जो काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और उन्हें क्रिएटीव एम्पलॉई की तलाश है तो भूरे रंग से बचें. दरअसल भूरा रंग सादगी और धीमी गति से बदलाव को स्वीकार करने का संदेश देता है.यह रंग साक्षात्कारकर्ता के सामने आपकी नकारात्मक इमेज बना सकता है.

4. ब्लैक: लीडरशीप

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

अगर आप कहीं हाई पोजिशन और फिर किसी ऐसी जगह पर नौकरी के लिए जा रहे हैं जहां का माहौल कंजर्वेटिव है तो काले रंग के कपड़े में बेस्ट साबित हो सकते हैं. यह एक कमांडिग कलर है जो पॉवर और ऑथोरिटी का संकेत देता है.

कब न पहनें:

एक शांतचित्त दफ्तर में काले रंग के कपड़े माहौल को भारी बना सकते हैं. इस रंग के कपड़े आपको ऑफिस में ओवरवेल्मिंग और अनएप्रोचेबल बना सकते हैं. इसका मतलब कि लोगों के सामने आपकी इमेज दबाव डालने वाला और अधिकारिक बन सकती है जिससे की वे आपसे बात करने में हिचकिचाएंगे. लेकिन अगर आप ओवरवेल्मिंग के बजाय ऑथोरिटेटीव दिखना चाहते हैं तो काले रंग की टाई,स्कार्फ या एसेसरी पहने कर दिख सकते हैं.

5. व्हाईट: ऑर्गेनाइज्ड

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

सफेद रंग के कपड़े सच्चाई, सादगी, सुनिश्चितता और अच्छाई का प्रतीक माना जाता है. हालांकि इसमें थोड़ी चमक होती है जो कि पॉजिटीव संकेत देती है.

कब न पहनें:

एक क्रिएटीव वर्क इंवायरमेंट में सफेद या मटमैला रंग के कपड़े सुस्ती का संकेत देते हैं. यही नहीं ऐसे माहौल में यह आत्मविश्वास की कमी भी दर्शाता है.

6. रेड: पॉवर

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

रेड एक पॉवरफुल कलर है जो ऊर्जा, जुनून और इच्छा का प्रतीक है. एक इंटरव्यू में पहनने के लिए यह रंग उपयुक्त माना जाता है. साक्षात्कारकर्ता के सामने यह आपकी बोल्ड और दबंग इमेज बनाता है.

कब न पहनें:

लाल रंग को एक प्रबल और तेज रंग भी माना जाता है जो आपकी इमेज आक्रामक, विद्रोही और बना सकता है. इसलिए कोशिश करें रेड कलर के कपड़ें को दूसरे रंग के कपड़ो के साथ मिलाकर पहनें.

7. ग्रीन, पर्पल, येलो एंड ऑरेंज: क्रिएटीव

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहने - intaravyoo mein kaise kapade pahane

यह चारों रंग फन, क्रिएटीविटी और ऑरिजिनैलिटी दर्शाता है. हरा रंग शांति और अच्छाई का प्रतीक है, बैंगनी रंग कलात्मक और अद्वितीय, पीला रंग आशावाद और रचनात्मकता जबकि नारंगी रंग अनप्रोफेशनलिज्म दर्शाता है. बता दे रिक्रूटर्स को नारंगी रंग प्रभावित नहीं कर पाते.

कब न पहनें:
यह सभी रंग क्रिएटीव वर्क इंवायरमेंट के लिए बेस्ट माना जाता है जबकि बाकी के वर्क प्लेस में इन रंगों के कपड़ों को थोड़ा रिस्की माना जाता है. हां लेकिन आप इन रंगों को एसेसरीज के रूप में किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले पहन सकते हैं.

(सौजन्य: NEWSFLICKS)

इंटरव्यू में कैसे कपड़े पहन कर जाना चाहिए?

फॉर्मल कपड़े जैसे कि पैंट-शर्ट, ब्लेजर, लेगिंग-कुर्ता आदि। 3 जिस कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, अगर वहां वेस्टर्न कल्चर हो, तो लड़कियां फॉर्मल ड्रस में वेस्टर्न फॉर्मल का चयन भी कर सकती हैं। 4 अपने कपड़ों के रंग पर भी ध्यान दें, ज्यादा तड़क-भड़क रंग के कपड़ों को इंटरव्यू में पहनने से हमेशा ही बचना चाहिए

इंटरव्यू कैसे देना चाहिए in Hindi?

Interview में जाने से पहले कुछ Important Points का ध्यान रखे |.
कंपनी के बारें में जानकारी प्राप्त करें | ... .
Documents को चेक करें | ... .
समय का ध्यान रखे | ... .
Phone को Interview के दौरान Switch off रखे | ... .
Dress का ध्यान रखें | ... .
शरीर में सफाई का ध्यान रखे | ... .
इंटरव्यू के समय बैठने तथा Eye-Contact का ध्यान रखे |.

इंटरव्यू में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं?

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल.
Q1: मुझे अपने बारे में बताओ ? (Tell Me About Yourself) ... .
Q2: आपने इस विशेष नौकरी के लिए आवेदन क्यों किया? (Why Did You Apply To This Vacancy?) ... .
Q3: अपनी ताकत क्या हैं? (What are your strengths? ) ... .
Q4: आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है? (What Is Your Weakness?).

कैसे कपड़े पहनने चाहिए?

1.क्लासिक सूट पहनें ... .
2.कलाई में एक घड़ी जरूर पहनें ... .
रंग से दूर नहीं भागें ... .
जींस के साथ कपड़ों की मैचिंग बैठायें ... .
कपड़ों और जूतों की देखभाल करें ... .
सॉफ्ट अंडरवियर पहनें ... .
जूतों पर पैसा खर्च करना सीखें ... .
एसेसिरीज अपने पास रखें.