हाथ में अपरस क्यों होता है? - haath mein aparas kyon hota hai?

जानें, क्यों हटती है अंगुलियों की खाल? बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

amarujala.com- Presented By: पवनप्रीत कौर Updated Sun, 02 Apr 2017 11:49 AM IST

Show

हाथों और अंगुलियों की खाल उतरना एक आम समस्या है। एलर्जी, ड्राई स्किन, ज्यादा हाथ धोना या विटामिन बी की कमी से ऐसा होने लगता है। अगर ये समस्या से ज्यादा रहती है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

अगर आपको नहीं लग रहा कि इसके लिए डॉक्टर की जरूरत है तो आप इन टिप्स की मदद से इस समस्या से निपट सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

जानें, क्यों हटती है अंगुलियों की खाल? बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

- अंगुली के सिरे से खाल उतरने पर अपने हाथों को कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। इसके बाद उन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

जानें, क्यों हटती है अंगुलियों की खाल? बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

- जैसा कि हमने पहले बताया कि ड्राई स्किन भी इसका एक कारण होती है। इसके लिए हमेशा अपने हाथों और त्वचा पर मॉश्चराइज करके रखें। 

जानें, क्यों हटती है अंगुलियों की खाल? बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

- नहाने के बाद हाथों में जैतून का तेल मलें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और वह हाइड्रेट होती है।

जानें, क्यों हटती है अंगुलियों की खाल? बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

- अगर बहुत अधिक इस समस्या से परेशान रहते हैं तो दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले हाथों में रूई की मदद से दूध लगाने से आपको आराम मिलेगा।

अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय अाजमाएं

बेचारे हमारे हाथ क्या नहीं सहते! मौसम की मार, धूल, पानी, साबुन... इन सबकी वजह से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. जानें कैसे बरकरार रखें इनकी कोमलता भरी खूबसूरती -

X

हाथ में अपरस क्यों होता है? - haath mein aparas kyon hota hai?
हाथों को कोमल बनाए रखने के लिए इनकी हल्की मसाज जरूर करें

हाथ दिन भर काम करते हैं. और बदले में हम उनको क्या देते हैं... लापरवाही भरी देखभाल. बस थोड़ी क्रीम लगाई और हो गया काम. जबकि सच यह है कि हाथों को देखभाल की उतनी जरूरत होती है, जितनी आपके चेहरे को.

सर्दियों में शरीर के बाकी अंगों की बजाय हाथ ज्यादा शुष्क रहते हैं. हाथों की त्वचा काफी पतली होती है और इसमें तैलीय ग्रथिंयां भी बहुत कम होती हैं.

गृहणियों के हाथ दैनिक दिनचर्या के दौरान बार-बार साबुन व डिटरजेंट के संपर्क में आते हैं, जिस वजह से हाथों की त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है और वे रुखे हो जाते हैं.

 नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए. नहाने के तुरंत बाद शरीर में बॉडी लोशन व क्रीम लगाने से शरीर में नमी बनी रहती है. हाथों की सुंदरता के लिए और सौंदर्य बनाए रखने के आप इन टिप्स को प्रयोग में ला सकती हैं.

- नहाने से पहले हाथ व पैरों पर तेल की मालिश करें, जिससे त्वचा की कोमलता बढ़ती है. इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल प्रयोग में ला सकती है.
- बेसन, दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं और इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में इसे हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार दोहराएं.
- शुष्क व सांवली त्वचा वाले हाथों के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच खुरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाएं. फिर हल्के हाथ से रगड़कर हटा दें. आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में तीन बार लगा सकती हैं.
- हाथ-पैर की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाएं. इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाने से त्‍वचा में नमी और कोमलता आ जाती है.
- हाथों के रंग को साफ तथा मुलायम करने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें.
- ज्यादा रूखे हाथों व नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल का तेल और एक चम्मच गेहूं के बीजों का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अपनी त्वचा व नाखूनों पर रोज लगाएं.
- नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह जल्दी ठीक हो जाता है. इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और त्वचा का रूखापन समाप्त होता है.
- तेज गर्म पानी से हाथ को नहीं धोने चाहिए. दरअसल तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमी पर असर पड़ता है. साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें.
- हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्‍क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े.
- हाथों में चमक लाने के लिए ताजा संतरे के छिलकों को पीसकर लगाएं. इससे डेड स्किन हटने के साथ ही हाथों की त्वचा का रंग भी साफ होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

  • हाथ में अपरस क्यों होता है? - haath mein aparas kyon hota hai?

  • हाथ में अपरस क्यों होता है? - haath mein aparas kyon hota hai?

अपरस कैसे होता है?

ऐसे में कई बार त्वचा में एलर्जी भी हो जाती है। स्किन एलर्जी कई प्रकार की होती है। इसमें सोरायसिस (Psoriasis) एक आम स्किन एलर्जी है। इसे चर्म रोग का एक प्रकार कहा जाता है और सामान्य भाषा में अपरस या छाल रोग भी कहा जाता है।

हाथ की खाल क्यों निकलती है?

हाथों और अंगुलियों की खाल उतरना एक आम समस्या है। एलर्जी, ड्राई स्किन, ज्यादा हाथ धोना या विटामिन बी की कमी से ऐसा होने लगता है। अगर ये समस्या से ज्यादा रहती है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए। अगर आपको नहीं लग रहा कि इसके लिए डॉक्टर की जरूरत है तो आप इन टिप्स की मदद से इस समस्या से निपट सकते हैं।

त्वचा क्यों फटती है?

त्वचा के फटने या स्किन उतरने का मुख्य कारण ड्राई स्किन की वजह से होता है. मॉश्चराइजर त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करते समय फ्रेगनेस फ्री रखें. अगर आपको किसी तरह की कोई स्किन प्रॉब्लम हैं तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस्तेमाल करें.

फटे हुए हाथों को कैसे ठीक करें?

हफ्ते में एक बार हाथों को जरूर करें स्क्रब काम करने की वजह से महिलाओं के हाथ अक्सर फट जाते है। ... .
हाथों पर जैतून के तेल से करें मालिश जैतून का तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ... .
गर्म पानी का करें भरपूर इस्तेमाल.