हमारे यहां बारिश क्यों हो रही है? - hamaare yahaan baarish kyon ho rahee hai?

हमारे यहां पर बारिश क्यों नहीं हो रही है इसका क्या कारण है?...


हमारे यहां बारिश क्यों हो रही है? - hamaare yahaan baarish kyon ho rahee hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप किस प्रदेश के रहने वाले हैं यह तो आपने बताया नहीं फिर भी हनुमानता में एक चीज जरूर बता दे सकता हूं बरसात कहां होती है और कहां ज्यादा होती है जहां पर नमी ज्यादा होती है जहां पर नमी ज्यादा होगी वहां पर बरसात के बाद अलग रचित होकर वहां पर वर्षा करेंगे हो सकता है कि आपके इलाके में नमी की कमी हो और नमी की कमी होने के प्रमुख कारण वनों का कटना है वृक्षों का काटना है यदि आपके इलाके में या इलाकों में बीजेपी का कुछ सालों में बहुत सारे वृक्ष काटे गए हैं तो यह भी नमी के कारण हो सकते हैं और वृक्षों की कमी से भी हमारे यहां पर बरसात की कमी हो जाती है

Romanized Version

हमारे यहां बारिश क्यों हो रही है? - hamaare yahaan baarish kyon ho rahee hai?

4 जवाब

This Question Also Answers:

  • हेलो गूगल हमारे रावत खेड़ा में बारिश क्यों नहीं हो रही है - hello google hamare rawat kheda me barish kyon nahi ho rahi hai

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

बारिश क्यों होती है ( Barish Kyu Hoti Hai), हम इंसान आज तक पृथ्वी और भ्रमण के कई रहस्य को समझाते सुलझाते आए हैं और आगे बहुत से रहस्य सुलझाने बाकी है। इनमें कुछ प्रक्रिया ऐसी है लेकिन वास्तविक में वह ब्रह्मांड की सबसे कठिन और जटिल प्रक्रिया में से एक है जिनके बिना शायद जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पृथ्वी पर बारिश कैसे होती है, बादल से बरसात कैसे होती है, रात में बारिश क्यों होती है, बारिश कहां से होती है, आसमान से बारिश कैसे होती है, बारिश कौन करवाता है, बारिश कब होती है, बारिश कौन से महीने में होती है।

बारिश क्यों होती है ( Barish Kyu Hoti Hai)?

हमारे यहां बारिश क्यों हो रही है? - hamaare yahaan baarish kyon ho rahee hai?
Barish Kyu Hoti Hai

बारिश क्यों होती है ( Barish Kyu Hoti Hai)

ऐसे ही कुछ रहस्य में से एक प्रक्रिया बारिश है। बारिश मनुष्य जीव जंतु पेड़ पौधे हमारे वातावरण के लिए बहुत ही अनिवार्य है। जब कभी नमी वाली गर्म हवा किसी ठंडे और उच्च दबाव वाले वातावरण के संपर्क में आ जाती है तब बारिश होती है।

गर्म हवा में ठंडी हवा से ज्यादा पानी इकट्ठा करती है और जब यह हवा अपने अंदर इकट्ठे पानी को ऊंचाई पर ले जाती है तो ठंडे जलवायु मैं मिल जाती है और अपने अंदर का जमा हुआ पानी के भारी हो जाने पर उसे नीचे गिराने लगती है। जिसे बारिश या वर्षा कहते हैं।

यह तो हम सभी ने पढा है और जानते भी हैं पृथ्वी पर बारिश पानी के रूप में होती है। धरती से पानी वाष्पित होकर पृथ्वी की सतह से ऊपर की ओर उठने लगता है और ठंडा होकर पानी के रूप में दुबारा धरती पर गिरता है।

आसमान में पानी कैसे पहुंचता है

लेकिन आसमान में यह पानी कैसे पहुंचता है? जब सूरज की किरने धरती पर पड़ती है तो उसे धीरे-धीरे गर्म करने लगती है जिस वजह से पानी के कण एक दूसरे से दूर होने लगते हैं और फिर यह कण‌ वास्पी विकृत होकर भाप में बदल जाती है। यह भाप बहुत हल्की होती है जिस वजह से धीरे-धीरे आसमान की ओर बहने लगती है।

हमारे यहां बारिश क्यों हो रही है? - hamaare yahaan baarish kyon ho rahee hai?

हर 1000 फीट पर तापमान साडे 5 डिग्री कम होने लगता है जिसके कारण ऊपर उठने वाली भाप ठंडी होने लगती है। और दोबारा तरल रूप ले लेती है। जब पानी के छोटे कारण एक दूसरे में मिलने लगते हैं तो उन्हें हम बादल कहते हैं

यह कण बहुत ही हल्के होते हैं जिससे यह हवा में आसानी से उड़ने लगते हैं। पानी के इन कणों को जमीन पर गिरने के लिए लाखों बूंदों को मिलकर एक क्रिस्टल बनाना पड़ता है। बर्फ का क्रिस्टल बनाने के लिए इन्हें किसी ठोस चीज की आवश्यकता होती है।

क्रिस्टल का आधार का काम करता है। बारिश करवाने के लिए पृथ्वी के जंगलों में से आग से निकलने वाले धुंए से छोटे पार्टिकल्स, रेत के छोटे कण सूक्ष्मजीव और साथ ही अंतरिक्ष से आने वाले Micro Meteorites सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

बर्फ कैसे बनती है

ब्रह्मांड से आने वाले यह छोटे-छोटे कण बारिश करवाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यानी Micro Meteorites करते हैं हर रोज भ्रमण से लगभग 2000 किलो Micro Meteorites पृथ्वी के वातावरण से टकराते हैं। इनका आकार बहुत छोटा होता है जिसके कारण इन्हें बहुत कम ही फ्रिक्शन का सामना करना पड़ता है।

जिस वजह से Micro Meteorites धीरे-धीरे बादलों में चला जाता है और पानी की बूंदों को क्रिस्टल बनने में मदद करता है। पानी के बूंदों से मिलने पर पानी इन कणो के आसपास क्रिस्टल आइस हो जाती है। यह प्रक्रिया दिन भर में कई बार होता है एक क्रिस्टल दूसरे पानी की बूंदों के लिए एक तरह से आधार का काम करता है छोटे-छोटे क्रिस्टल जब आपस में मिलते हैं तो बर्फ बनते हैं

जब इन बफ का वजन ज्यादा होने लगता है तो यह धरती पर गिरने लगता है जैसे-जैसे यह बर्फ नीचे गिरने लगते हैं तापमान बढ़ता है और यह बर्फ पिघल कर छोटी-छोटी पानी की बूंदों का रूप ले लेती है जिसे हम बारिश कहते हैं।

वर्षा के रूप :- बारिश कई रूप में धरती पर गिरती है

  • जब यह पानी तरल रूप में गिरता है तो इसे बारिश कहते हैं।
  • जब पानी तरल रूप के बदले ठोस रूप में गिरता है तो उसे हिमपात कहते हैं।
  • बारिश के साथ जब बर्फ के टुकड़े गिरने लगते हैं तो उसे (Hailstones ) ओले का गिरना कहते हैं ।
  • साथ ही कई जगह पर सर्दियों में पानी की बहुत ही छोटे बूंदे भी गिरती है इसे हम ओस‌ (Dew) कहते हैं।

अलग-अलग कारणों से होती है बारिश

बारिश कभी भी एक साथ हर जगह नहीं होती और एक समान नहीं होती। धरती पर बहुत सी प्रक्रियाएं हैं जिसके कारण कई स्थानों पर बारिश होती है। इन प्रक्रियाओं में से सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया मानसून की प्रक्रिया को माना जाता है।

जिस वजह से एक ही इलाके में कुछ महीनों तक लगातार या फिर रुक-रुक कर बारिश होती है। कई बार बिना मौसम के भी बारिश हो जाती है जिसे स्थानीय वर्षा कहते हैं। कई बार समुद्री इलाकों में उठे चक्रवात के कारण भी आसपास के इलाकों में बारिश होती है।

किस जगह पर कब कैसे और कितनी बारिश होगी यह कई कारणों पर निर्भर करता है-समुद्र तल से दूरी, किसी इलाके में पेड़ पौधे की मात्रा, हवा के बहने का तरीका, पहाड़ों से दूरी ऐसे ही कई अन्य कारण और तत्व मिलकर यह तय करते हैं कि कौन से इलाके में कितनी बारिश होगी और कब होगी।

यह भी पढ़े –

  • जाने सूर्य ग्रहण होने का कारण ?
  • चंद्र ग्रहण कैसे होता है?
  • बारिश को कैसे मापा जाता है?

बारिश होने के पीछे क्या कारण है?

बता दें कि बारिश के पीछे मुख्य कारण तापमान और दबाव होते हैं. जब भी गर्मी बढ़ती है तो हवा का दबाव कम हो जाता है. इसकी वजह से हवा ऊपर की ओर उठ जाती है. इसके कारण अधिक दबाव वाले इलाके के बादल अपेक्षाकृत कम दबाव वाले क्षेत्र की तरफ आ जाते हैं और बारिश हो जाती है.

बारिश किस कारण से कैसे होती है?

वायु में मिला जलवाष्प शीतल पदार्थों के संपर्क में आने से संघनन (condensation) के कारण ओसांक तक पहुंचता है। जब वायु का ताप ओसांक से नीचे गिर जाता है, तब जलवाष्प पानी की बूँदों अथवा ओलों के रूप में धरातल पर गिरने लगता है। इसी को वर्षा कहते हैं।

बारिश कम क्यों होती है?

दक्षिण में ज्यादा दिनों तक पानी बरसता है। यानी वहां वर्षा ऋतु ज्यादा लंबी होती है जबकि जैसे-जैसे हम दक्षिण से उत्तर की ओर जाते हैं तो वर्षा के दिन कम होते जाते हैं। कभी ऐसा भी होता है कि मानसून से पहले ही देश के कुछ हिस्सों में बारिश हो जाती है। ऐसा इन जगहों पर बहुत ज्यादा निम्न दबाव और स्थानीय दशाओं के कारण होता है।

बादल से बारिश कैसे होती है?

पहले तरल बूंदे जमा होती हैं और फिर बड़ी बूंदों में बदलती हैं. जब ये बूंदे भारी हो जाती हैं तो बादल इन्हें होल्ड नहीं कर पाते हैं और ये बूंदे जमीन पर बारिश के रूप में गिरने लगती हैं. पानी के आसमान से नीचे गिरने की प्रक्रिया को वर्षण (precipitation) कहा जाता है.