हमारे देश में कुल कितनी ऋतुएं हैं * 1 Point 4 5 6 इनमें से कोई नहीं? - hamaare desh mein kul kitanee rtuen hain * 1 point 4 5 6 inamen se koee nahin?

हमारे देश में कुल कितनी ऋतुएं हैं * 1 Point 4 5 6 इनमें से कोई नहीं? - hamaare desh mein kul kitanee rtuen hain * 1 point 4 5 6 inamen se koee nahin?

ऋतु को 6 भागों में बांटा गया है. वर्षा, ग्रीष्म, शरद, हेमंत, शिशिर, वसंत. हर ऋतु एक अलग ही आनंद और उत्साह लोगों में देखने को मिलता है.

ऋतु को 6 भागों में बांटा गया है. वर्षा, ग्रीष्म, शरद, हेमंत, शिशिर, वसंत. हर ऋतु एक अलग ही आनंद और उत्साह लोगों में देखने को मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 19, 2020, 14:23 IST

    उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत में कई तरह की संस्कृतियां पाई जाती हैं. विभिन्न संस्कृतियों की तरह की भारत में कई तरह की ऋतुएं हैं. खास प्रकार की ऋतु एक साल को कई खंडों में बांटती है. अमूमन ऋतु को 6 भागों में बांटा गया है. वर्षा, ग्रीष्म, शरद, हेमंत, शिशिर, वसंत. हर ऋतु एक अलग ही आनंद और उत्साह लोगों में देखने को मिलता है. आइए आज जानते हैं ऋतुओं के बारे में...

    वसंत ऋतु

    वसंत ऋतु को अंग्रेजी में स्प्रिंग(spring) कहा जाता है. वसंत ऋतु को सभी ऋतुओं का राजा माना जाता है. इस मौसम में न तो ज्यादा गर्मी पड़ती है और न ही ज्यादा ठंड होती है. पतझड़ के बाद आने वाले वसंत के मौसम में फूलों की नई कलियां खिलती हैं. इस मौसम में मन में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. वसंत ऋतु मार्च-अप्रैल में होता है.

    ग्रीष्म

    जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है ग्रीष्म यानि की गर्मी का मौसम. इस ऋतु को अंग्रेजी में Summer कहा जाता है. इस मौसम में सूर्य देव धरती पर जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं. इसमें दिन बड़े और रातें छोटी होती हैं. यह ऋतु मई और जून में रहता है.
    इसे भी पढ़ें : पीले रंग के ये आउटफिट्स हैं वसंत के महीने में पहनने के लिए एकदम बेस्ट, ऐसे करें कैरी

    वर्षा

    वर्षा को मॉनसून कहा जाता है. भारत के कई हिस्सों में मॉनसून में खूब बारिश होती है. इस मौसम में जितने मेहरबान बादल धरती पर होते हैं. ठीक उसी तरह इस मौसम में कई सारे त्याहोर आते हैं. भाई बहन का त्योहार रक्षाबंधन, गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार वर्षा ऋतु में मनाए जाते हैं.

    शरद ऋतु

    शरद ऋतु में मौसम की गर्मी थोड़ी सी कम हो जाती है. इसे अंग्रेजी में ऑटम कहा जाता है. शारदीय नवरात्र, विजयदशमी जैसे त्योहार शरद ऋतु में ही मनाए जाते हैं. हिंदू माह के अनुसार शरद ऋतु में अश्विन और कार्तिक मास आता है.

    हेमंत 

    हमेंत ऋतु को अंग्रेजी में विंटर कहा जाता है. नाम से ही स्पष्ट है विंटर यानि की सर्दियां. इस मौसम में रातें बड़ी होती हैं और दिन छोटे होते हैं. इस ऋतु में दीवाली, छठ पूजा, भाई दूज जैसे त्योहार मनाए जाते हैं.

    शिशिर

    सर्दियों के बाद कड़क ठंड में पड़ने वाली ऋतु को शिशिर ऋतु कहा जाात है. हिंदू माह के अनुसार, माघ और फाल्गुन का महीना शिशिर ऋतु में ही होता है.undefined

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : March 19, 2020, 14:21 IST

    हमारे देश में कुल कितनी ऋतुएं है?

    ऋतु
    ऋतु
    हिन्दू मास
    ग्रेगरियन मास
    वसन्त
    चैत्र से वैशाख (वैदिक मधु और माधव)
    फरवरी से मार्च
    ग्रीष्म
    ज्येष्ठ से आषाढ (वैदिक शुक्र और शुचि)
    अप्रैल से जून
    वर्षा
    श्रावन से भाद्रपद (वैदिक नभः और नभस्य)
    जुलाई से सितम्बर
    शरद्
    आश्विन से कार्तिक (वैदिक इष और उर्ज)
    अक्टूबर से नवम्बर
    ऋतु - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › ऋतुnull

    हमारे देश में कुल कितनी ऋतुएँ हैं 6 5 7 8?

    भारत में कुल 6 ऋतुएँ हैं

    हमारे देश में कुल कितनी ऋतुएँ हैं * 1 Point I 4 II 5 III 6 IV इनमें से कोई नहीं?

    भारतीय जलवायु को ध्यान में रखते हुए मौसम को 6 ऋतुओं में बांटा गया है। ऋतुओं के नाम क्रमानुसार वसंत ऋतु, ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु, शरद ऋतु, हेमंत ऋतु और शीत ऋतु है।

    प्रश्न 1 भारत में पाई जाने वाली ऋतुएं कौन कौन सी हैं?

    महीनों के औसत वायुमंडलीय अवस्था के आधार पर वर्ष को ग्रीष्म/शीत या वर्षा ऋतुओं में विभाजित किया गया है। पश्चिमी राजस्थान में यह 10 से०मी० से भी कम होती है। देश के अधिकतर भागों में जून से सितंबर तक वर्षा होती है, लेकिन कुछ क्षेत्रों जैसे तमिलनाडु तट पर अधिकतर वर्षा अक्टूबर एवं नवंबर में होती है।