घायल बाज को देखकर सांप खुश क्यों हुआ होगा लिखिए? - ghaayal baaj ko dekhakar saamp khush kyon hua hoga likhie?

Short Note

घायल बाज को देखकर साँप खुश क्यों हुआ होगा?

Advertisement Remove all ads

Solution

घायल बाज को देखकर साँप इसलिए खुश हुआ होगा क्योंकि घायल बाज अब उसका अहित नहीं कर सकता हैअब उसे बाज से डरने की आवश्यकता नहीं हैजीवन भर निरीह एवं कमज़ोर प्राणियों तथा स्वयं उसका भी शिकार करने वाला बाज अब स्वयं असहाय अवस्था में पड़ा हैबाज शीघ्र ही मर जाएगाअपने स्वाभाविक शत्रु को मरणासन्न के निकट देखकर वह खुश हो रहा था।

Concept: गद्य (Prose) (Class 8)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 17: बाज और साँप - कहानी से [Page 117]

Q 5Q 4Q 1

APPEARS IN

NCERT Class 8 Hindi - Vasant Part 3

Chapter 17 बाज और साँप
कहानी से | Q 5 | Page 117

Advertisement Remove all ads

घायल बाज को देखकर सांप क्यों खुश हुआ होगा?

घायल बाज को देखकर साँप खुश क्यों हुआ होगा? Solution: साँप का शत्रु बाज है चूँकि वो उसका आहार होता है। घायल बाज उसे किसी प्रकार का आघात नहीं पहुँचा सकता था इसलिए घायल बाज को देखकर साँप के लिए खुश होना स्वाभाविक था।

घायल बाज को देखकर सांप ने उस से क्या कहा?

घायल होने के बाद भी बाज ने यह क्यों कहा, “मुझे कोई शिकायत नहीं है।” विचार प्रकट कीजिए। बाज को अपने जीवन में विस्तार और वीरता में ही आनंद की प्राप्ति हुई थी इसीलिए तो घायल अवस्था में साँप की गुफा में गिरने पर उसने यही कहा कि भले ही मेरी मृत्यु पास है परंतु मुझे अपने जीवन से कोई शिकायत नहीं।

बाज और सांप की कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

मित्र 'बाज और साँप' पाठ मनुष्य को शिक्षा देता है कि उसको जीवन में स्वतंत्रता और संघर्ष के मूल्य को समझना चाहिए। जो मनुष्य जीवन में अपनी स्वतंत्रता के प्रति जागरूक रहता है और संघर्ष करने से डरता नहीं है, वह आगे चलकर समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत बन जाता है

बाज जिंदगी भर आकाश में उड़ता रहा फिर घायल होने के बाद भी वह उड़ान क्यों चाहता है?

बाज ज़िंदगी भर आकाश में ही उड़ता रहा, फिर घायल होने के बाद भी वह उड़ना चाहता था क्योंकि अपने अतीत की ऊँची उड़ान भरने के सुख को वह मरने तक भूलना नहीं चाहता था। इसलिए जीवन के अंतिम क्षणों में भी उसकी उड़ने की इच्छा बलवती थी, वह आकाश के असीम विस्तार को पाना चाहता था