घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    इन चीजों को दान करने से घर की सुख-शांति होती है भंग

    हिंदू धर्म में दान करना बहुत पुण्यदायी कार्य माना गया है। दान-पुण्य करने से ना सिर्फ ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है बल्कि घर में सुख-शांति और बरकत भी आती है। जरूरतमंद लोगों की मदद करना मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा कार्य है। लेकिन कुछ दान ऐसे भी होते हैं जिन्हें देने से लाभ नहीं बल्कि होता है नुकसान।

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    कई समस्याओं का करना पड़ता है सामना

    विभिन्न ग्रंथों और पुराणों में चाहे वह गरुड़ पुराण हो या पद्मपुराण इनमें पात्रों का दान करना बड़ा ही उत्तम माना गया है। लेकिन यह भी कहा गया है कि दान ऐसे व्यक्ति को देना चाहिए जो उसके योग्य हो। यानी दान हमेशा किसी जरूरतमंद को देना चाहिए जिससे वह संतुष्ट हो सके, अघाये हुए को दान देने से कोई लाभ नहीं है। हो सकता है कि वह आपकी वस्तुओं का उपयोग भी ना करे। जरूरतमंद को देंगे तो जब भी वह आपकी वस्तुओं का उपयोग करेगा आपको दुआ देगा जिससे आपका पुण्य बढेगा। जिसे जरूरत नहीं है उसे देंगे तो वह हो सकता है कि आपको कोसता ही रहे कि बेमतलब का एक कबाड़ दे दिया। यानी दान में लेने वाले और देने वाली की भावना ही प्रमुख है आप प्रसन्नता से देंगे और लेने वाला खुशी से लेगा तो पुण्य पाएंगे।

    बुजुर्गों की सलाह: काम में सफलता चाहिए, घर से निकलते समय इन्हें आजमाएं

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    नाराज हो जाती हैं लक्ष्मी माता

    मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू अलक्ष्मी को दूर करने वाला है और देवी लक्ष्मी को घर में लाने वाला है। इसलिए बहुत से लोग धनतेरस के अवसर पर झाड़ू भी खरीदते हैं। कहा जाता है कि धन समृद्धि के लिए झाड़ू को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां आने-जाने वाले की नजर ना जाए। जहां तक दान की बात है तो दान स्वरूप कभी भी किसी को झाड़ू का दान नहीं देना चाहिए। ऐसी लोक मान्यता है कि इससे बरकत चली जाती यानी लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    होती है धन की समस्या

    जिन लोगों की कुंडली में गुरु सप्तम स्थान में है उन्हें नवीन वस्त्रों का दान स्वयं अपने हाथों से नहीं देना चाहिए। लाल किताब में बताया गया है कि इससे स्वयं नवीन वस्त्रों का सुख प्रभावित हो जाता है। वैसे जरूरतमंदों को अपने वस्त्र दान देना अच्छा माना गया है। इससे शनि का अशुभ प्रभाव दूर होता है। कहते हैं इससे शरीर निरोग होता है। कुछ लोग तो इसी मान्यता की वजह से अपने पहने हुए वस्त्र दान भी करते हैं, इसे टोटके के तौर पर भी आजमाया जाता है।

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    ऐसा भोजन दान देने वाले अशुभ परिणाम पाते हैं

    भूखे को भोजन दान देना उत्तम माना गया है। धर्मग्रंथों में कहा गया है कि अन्न दान से बड़ा कोई दान नहीं है। इससे देवता अति प्रसन्न होते हैं। लेकिन कुछ लोग भूखे लोगों के सामने दान स्वरूप बासी और अरुचिकर भोजन रख देते हैं। ऐसा दान करना पुण्य नहीं पाप को बढ़ता है। ऐसे लोगों के घर देवी लक्ष्मी अधिक समय तक नहीे रहती हैं क्योंकि यह भूखे व्यक्ति और देवी अन्नपूर्णा का भी अपमान मान गया है।

    नरक से मुक्ति के लिए शास्त्रों में बताए गए हैं ये उपाय

  • घड़ी दान करने से क्या होता है - ghadee daan karane se kya hota hai

    धार्मिक पुस्तकों का दान भी तब पाप बढाता है

    गीता में बताया गया है कि ऐसे व्यक्ति को गीता का ज्ञान मत दो जिसकी इसमें अरुचि हो या सुनने की इच्छा ना रखता हो। इसी प्रकार धार्मिक पुस्तकों का दान भी ऐसे लोगों को नहीं देना चाहिए जिनकी धर्म में रुचि ना हो। नास्तिक व्यक्ति को ऐसे पुस्तकों का दान देंगे तो वह उससे ज्ञान लेने की बजाय अपमान पूर्वक कहीं रख देगा। इससे पुण्य की बजाय आपका पाप बढ़ेगा। इसलिए धर्म और उन्नति की कामना रखने वाले को धार्मिक पुस्तकों का दान किसी धार्मिक व्यक्ति को ही देना चाहिए। इसके अलावा सुख समृद्धि चाहने वाले को नुकीली चीजों का भी दान करने से बचना चाहिए, ऐसा मान्यताएं कहती हैं।

सबसे उत्तम दान क्या है?

ज्ञानदान और अभयदान को भी श्रेष्ठ दानों में गिना गया है।

कौन सी चीजों का दान नहीं करना चाहिए?

आइए धार्मिक मान्यतानुसार जानते हैं कि किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए..
धार्मिक पुस्तकें.
जूठे भोजन.
लक्ष्मीजी की मूर्ति.
पात्रों का दान.
ज्ञानवापी सर्वे पर मुस्लिम पक्ष के वकील ने उठाए सवाल.

गुप्त दान करने से क्या होता है?

गुप्त दान (जिसका जिक्र न किया जाए) को सर्वश्रेष्ठ दान माना गया है। जो दान बिना स्वार्थ के गुप्त रूप से किया जाता है वह बहुत ही पुण्य कारी माना जाता है। इससे व्यक्ति को पापकर्मों का नाश होता है और पुण्य कर्मों में बढ़ोत्तरी होती है।

दान करने से क्या क्या लाभ होता है?

हिंदू धर्म में दान करना बहुत पुण्यदायी कार्य माना गया है। दान-पुण्य करने से ना सिर्फ ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है बल्कि घर में सुख-शांति और बरकत भी आती है। जरूरतमंद लोगों की मदद करना मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा कार्य है।