घोर कलयुग कब से शुरू होगा? - ghor kalayug kab se shuroo hoga?

क्या हैं कलियुग कब ख़तम होगा  | kya hain kaliyug kab hoga khatam

कलियुग चारों युगों में सबसे घातक है, कलयुग की उम्र 4 लाख 32 हजार वर्ष है इसको चार चरणों में बांटा गया है अभी चल रहा है प्रथम चरण कलयुग का प्रथम चरण  1 लाख 8 हजार वर्ष का है। 

इंसानों की उम्र है 100 वर्ष जैसे जैसे कलयुग आगे बढ़ता जाएगा वैसे वैसे इंसानों की उम्र भी  घटता जाएगा कलयुग के द्वितीय चरण में इंसानों का उम्र सिर्फ 50 साल रहेगा तृतीय चरण में 25 साल और चतुर्थ चरण में सिर्फ साडे 12 साल ही इंसानों का उम्र रहेगा।

घोर कलयुग कब से शुरू होगा? - ghor kalayug kab se shuroo hoga?


kya hai kaliyug | कलियुग का अर्थ क्या है

जहाँ नियम क़ानून नही है उसी को कलियुग कहते है जहाँ सारे रिस्ते खतम उसी को कलियुग कहते है आज के समय मे इंसान जानवर जैसा बन गया है थोड़ी सी संपत्ति के लिये लोग एक दूसरे की जान तक लेने से नही कतराते ! एक एक इंच जमीन के लिये भाई-भाई आपस मे लड़ाई करते है।

मुझे ज्यादा बताने की जरूरत नही आये दिन आप न्यूज़ में सुनते है कि किस प्रकार मामा ने भांजी के साथ पवित्र रिश्ते को कलंकित किया !

एक भाई ने चंद पैसों के लिए अपनी सगी बहन को बेच दिया , बेटे ने संपत्ति के लिये अपने बाप मारा ,पति पत्नी में लड़ाई थोड़ी सी दहेज के लिये बहु को ससुराल वालों ने मार मारकर घर से निकला ये सब क्या है? इसी को ही तो कलियुग कहते है अभी तो कलियुग का सिर्फ प्रथम वर्ष चल रहा है  ये हाल है।जरा सोचकर देखिये रोंगटे खड़े होजाते है जब घोर कलियुग आएगा तो क्या होगा।

क्या है घोर कलियुग । kya hai ghor kaliyug

जब कलयुग का चौथा चरण शुरू होगा तब घोर कलयुग लगेगा लोगों की कद छोटी हो जाएगी 10 साल का बच्चा बूढ़ा दिखने लगेगा वही बच्चा दादा और नाना बनेगा । अभी तो हम अपनों को जानते हैं रिश्तों को समझते हैं ये मेरे पापा हैं ये मेरी मां है ये मेरे भैया हैं यह मेरी बहन है जब घोर कलयुग आएगा  तो इन सब रिश्तो की कोई कदर नहीं होगी कोई भी संबंध सुरक्षित नहीं रहेगा । घोर कलयुग में तो यह भी पता नहीं चलेगा कि इस बच्चे का बाप कौन है धरती पर अकाल पढ़ जायेगा लोग भूख मरी के कारण मर जायेंगे, कही नही होगी पूजा पाठ , शिक्षा पूरी तरह से समाप्त होगी।

कब होगा कलयुग का अंत । kab hoga kaliyug ka ant

जब पृथ्वी में पाप बढ़ेगा गंगा यमुना का जल पूरी तरह से सूख जाएगा , पृथ्वी से सारी गाय  मर जाएगी जब इंसान की कद छोटी हो जाएगी कलयुग के चौथे चरण में लोग जानवर जैसा बर्ताव करने लगेंगे तब भगवान इस धरती पर कल्कि अवतार लेंगे और इस कलयुग का अंत करेंगे

कलयुग का अंत होने में कितना वर्ष बाकी है । kaliyug ka ant hone me kitna vars baki hai

कलियुग की शुरुवात 3102 ई सा पूर्व से ही हुआ था  अभी 2022 चल रहा है इसका अर्थ यह हुआ 3103+2022=5124 वर्ष कलियुग का बीत चूका  है कलियुग की कुल आयु है 4 लाख 32 हजार वर्ष अब इसमें 5124 को घटा देते है तो इतना 426878 वर्ष अभी कलियुग का बाकी है ।

भगवान ने कलयुग को क्यों बनाया । bhagwan ne kaliyug ko kyu banaya

जब कलयुग इतना बुरा है कोई पुण्य कर्म नहीं कोई  चारों तरफ लूटमार  धोखा देना  विश्वास नाम की कोई चीज नहीं है फिर भगवान ने इस कलयुग को क्यों बनाया वह तो ज्ञानी है वह तो परम शक्तिशाली हैं फिर उन्होंने ऐसा क्यों किया ?

सत्य युग त्रेता द्वापर मैं बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है तपस्या करना पड़ता है आपको पता होगा ऋषि मुनि बहुत वर्षों तक तब किया करते थे साधना क्या करते थे तब जाकर उन्हें भगवान का दर्शन होता था।

लेकिन कलयुग में ऐसा नहीं है अच्छा काम करो थोड़ा ही करो ईमानदारी से करो तो भगवान बहुत जल्दी खुश होते हैं मनचाहा वरदान देते हैं उसका जीवन खुशियों से भर देते हैं कलयुग की यही खासियत है थोड़ा करो अधिक लाभ भाव पाओ। थोड़ा ही काम करो लेकिन अच्छा करो फिर देखना आपको क्या अनुभव होता है पहले करके देखो।

Tag - kaliyug ka ant kab hoga,ghor kaliyug ka ant,kaliyug,kaliyug kab khatam hoga,bhagwaan kali ko kab marenge

आप इन्हें भी पढ़ सकते है

ज्यादा भगवान् को मानने वाले दुखी क्यों ?

एसे सपने देते हैं धनवान होने के संकेत 

देवता और राक्षस में कौन महान हैं ?

हैप्पी बर्थडे मनाना आपको खतरे में डाल सकता हैं

हिन्दू धर्मं में 16 संस्कार का महत्व

मुख्यपृष्ठReligionघोर कलयुग कब आएगा जाने पूरे विस्तार से

घोर कलयुग कब आएगा जाने पूरे विस्तार से

घोर कलयुग कब से शुरू होगा? - ghor kalayug kab se shuroo hoga?



घोर कलयुग कब आएगा पूरे विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।

वर्तमान युग कल युग चल रहा है हिंदू ग्रंथ में चार युग की उल्लेख किया सत्य युग, द्वापर युग, त्रेता युग, एवं कलयुग ।इन तीनों युग से अधिक आयु कलयुग के हैं इसलिए कलयुग अभी तक समाप्त नहीं हुई ।हिंदू शास्त्र के अनुसार कलयुग की आयु 4,32,000 तक है वर्तमान 5022 साल तक पूर्ण हुई अभी तक आप हिसाब कर सकते हैं कितनी बाकी है ।

प्रिय मित्रों वेदों के अनुसार पूरे ब्रह्मांड के लिए चार युग का निर्माण किया सतयुग द्वापर युग त्रेता युग एवं कलयुग समाप्त होंगे उसके बाद फिर से नया युगो की स्थापित होंगे । 

घोर कलयुग कब आएगा प्रिय मित्रों इसके लिए आपको विस्तार से बताएंगे घोर कलयुग वेदों के अनुसार कलयुग समाप्त होने के बाद ही आएंगे लेकिन उसकी आयु बहुत ही कम दिन के लिए होंगे कहां गया कि कलयुग के अंत में इस धरती पर इतनी बाप होने लगेंगे कि इंसान आपस में लड़ के जीवन व्यतीत करेंगे  । इस धरती पर उस समय भगवान की कोई अस्तित्व नहीं रहेंगे । इंसान सब अपने-अपने मतलबी से रहेंगे । इंसान किसी भी प्राणी को मदद नहीं करेंगे सिर्फ अपने के लिए सोचेंगे इस धरती बिल्कुल परमात्मा की वास नहीं होंगे । उस समय भगवान की कोई पूजा आराधना करने के लिए नहीं रहेंगे । बस भटकते हुए आत्मा इस धरती पर रह जाएंगे पापों की कागार इतनी भर जाएंगे कि आने वाले समय में इंसान इंसान के मांस खाएंगे  । 

शास्त्र के अनुसार आने वाले समय में इस धरती पर उसी इंसान को जन्म होने वाले हैं जो कई प्रकार के पाप कर चुके होंगे पिछले जन्म में मतलब इस जन्म में । वर्तमान जो भी आप परिस्थिति देख रहे हैं इस दुनिया में इससे भी भयानक दृश्य आने वाले हैं । जहां इंसान एक दूसरे की खून करने में कभी पीछे नहीं हटेंगे बस अपने के लिए सोचेंगे और दूसरे की मौत के घाट उतार देंगे ।

गुप्त टोटके

तांत्रिक टोटके

महाशक्तिशाली वशीकरण

इच्छापूर्ति टोटका

प्राचीन ऋषियों के शक्तिशाली टोटके

स्वास्थ्य संबंधी टोटके

घरेलू टोटके

भाग्य जगाने के टोटके

जमीन बेचने में अड़चन पर टोटके

इंद्रजाल टोटके

शनिवार के टोटके

रामबाण टोटके

असली प्रैक्टिकल टोटके

प्राचीन टोटके

धर्म ग्रंथ के अनुसार कलयुग के अंत में हत्या, चोरी, बलात्कार, ब्लैकमेल सबसे ज्यादा होने वाले हैं जिसके कारण यह धरती का रंग बदल जाएगा । क्योंकि उस समय इंसानएक दूसरे के खून की प्यासा में रहेंगे उस समय इंसान के खून इस धरती पर बहता जाएगा । 

कलयुग के अंत के समय मनुष्य के मनोभाव के परिस्थिति ईतने खराब होंगे कि एक पिता अपने पुत्र को नहीं पहचान सकेंगे और ना ही पुत्र अपने पिता को पहचान सकेंगे । पिता के मृत्यु के बाद पुत्रों श्राद्ध भी नहीं करेंगे अपने पिता के आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी नहीं करेंगे । आप समझ सकते हैं कि उस समय मनुष्य के अंदर धर्म ज्ञान बिल्कुल समाप्त होंगे और तभी कलयुग की समाप्त होंगे  । 

घोर कलयुग कब से शुरू होगा? - ghor kalayug kab se shuroo hoga?



कलयुग समाप्त होने के बाद पापों की कगार इतना बढ़ जाएगा की भगवान विष्णु स्वयं कल्की अवतार लेकर सभी पापियों को संघार करेंगे । धर्म शास्त्र के अनुसार कहा गया है कि 3 दिन के अंदर भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेकर समस्त पृथ्वीलोक के पापियों को संघार करेंगे और फिर सभी अधर्म को नष्ट कर देंगे उसके बाद नए युग की शुरुआत होंगे । जो 3 दिन भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेकर संघर्ष करेंगे उस दिन घोर कलयुग कहा जाएगा, पापों का संघार के दिन कहा जाएगा ,अधर्म का नाश के दिन कहा जाएगा  । 

गुप्त टोटके

तांत्रिक टोटके

महाशक्तिशाली वशीकरण

इच्छापूर्ति टोटका

प्राचीन ऋषियों के शक्तिशाली टोटके

स्वास्थ्य संबंधी टोटके

घरेलू टोटके

भाग्य जगाने के टोटके

जमीन बेचने में अड़चन पर टोटके

इंद्रजाल टोटके

शनिवार के टोटके

रामबाण टोटके

असली प्रैक्टिकल टोटके

प्राचीन टोटके

प्रिय मित्रों कलयुग के अंत के समय पापी आत्माओं का वास होगा पृथ्वी पर और पुण्य आत्मा इस धरती पर नहीं रहेंगे क्योंकि पुण्य आत्मा की जन्म मृत्यु से मुक्त हो जाएंगे । घोर संकट आने वाले समय में दर्दनाक दृश्य देखने वाला भी हैरान रह जाएंगे और यही सब दृश्य वही पापी आत्मा ही देख सकते हैं पुण्य आत्मा कभी भी इन सब उलझन में नहीं रहेंगे पुण्य आत्मा भगवान के स्मरण चले जाएंगे । घोर कलयुग वही लोग देख सकते हैं जो घोर पाप किए होंगे । 

आज वर्तमान जो कुछ भी हो रहे हैं यह हिंदू शास्त्र के अनुसार ही हो रहे हैं और काल जो कुछ भी होने वाले हैं यह हिंदू ग्रंथ के अनुसार ही होने वाले हैं 

प्रिय मित्रों कलयुग समाप्त होने के बाद घोर कलयुग आएंगे और उस समय सभी पापी आत्माओं की वास होगा जिसके लिए भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेकर सभी को उद्धार करेंगे । प्रिय मित्रों मैं आपको जो भी बताया हूं इन ऋग्वेद, यजुर्वेद,सामवेद,अथर्ववेद से सरल भाषा में समझाने के प्रयास किया हूं  । प्रिय मित्रों यदि आपके अंदर में कोई भी प्रश्न है तो कमेंट करके अवश्य बताइए मैं आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए प्रयास करेंगे ।  

गुप्त टोटके

तांत्रिक टोटके

महाशक्तिशाली वशीकरण

इच्छापूर्ति टोटका

प्राचीन ऋषियों के शक्तिशाली टोटके

स्वास्थ्य संबंधी टोटके

घरेलू टोटके

भाग्य जगाने के टोटके

जमीन बेचने में अड़चन पर टोटके

इंद्रजाल टोटके

शनिवार के टोटके

रामबाण टोटके

असली प्रैक्टिकल टोटके

प्राचीन टोटके

घोर कलयुग कब आने वाला है?

श्रीकृष्ण के पृथ्वी लोक से विदा लेते ही कलयुग का प्रथम चरण शुरू हो गया। विद्वानों का मानना है कि यह प्रथम चरण अभी तक चल रहा है। सूर्य सिद्धांत के अनुसार, कलियुग 18 फरवरी 3102 ईसा पूर्व की मध्य रात्रि यानी 12 बजे से शुरू हुआ।

1 युग कितने वर्ष का होता है?

युगों की काल गणना इस प्रकार है कि कृत युग में चार हजार वर्ष, त्रेता युग में तीन हजार, द्वापर में दो हजार और कलियुग में एक हजार वर्ष। परन्तु एक युग समाप्त होते ही दूसरा युग एकदम आरम्भ नहीं हो जाता, बीच में दो युगों के संधि काल में कुछ वर्ष बीत जाते हैं।

2022 में कौन सा युग चल रहा है?

3. युग के बारे में कहा जाता है कि 1 युग लाखों वर्ष का होता है, जैसा कि सतयुग लगभग 17 लाख 28 हजार वर्ष, त्रेतायुग 12 लाख 96 हजार वर्ष, द्वापर युग 8 लाख 64 हजार वर्ष और कलियुग 4 लाख 32 हजार वर्ष का बताया गया है। 4. वर्ष को 'संवत्सर' कहा गया है।

घोर कलयुग का अंत कब होगा?

पुराणों के अनुसार कलयुग का अंतिम चरण उस समय मनुष्य की लम्बाई 4 से 5 इंच रह जायेगी उस समय धरती का तापमान इतना होगा की सभी लोग गड्डे खोदकर रहेंगे। उस समय पेड़ पौधे फल देना बंद कर देंगे और सुख कर नष्ट हो जाएंगे। लोग भूख प्यास से मरने लगेंगे और गाय भैंस बकरी की तरह छोटे-छोटे हो जायेंगे और दूध देना बंद कर देगी।