गर्मियों में प्याज खाने से क्या होता है? - garmiyon mein pyaaj khaane se kya hota hai?

गर्मियों में प्याज खाने से क्या होता है? - garmiyon mein pyaaj khaane se kya hota hai?

Benefits Of Onion: प्याज को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है.

खास बातें

  • कच्ची प्याज को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • प्याज के सेवन से इंफेक्शन से बचा जा सकता है.
  • प्याज की तासीर ठंडी होती है.

Health Benefits Of Onion:  प्याज को स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. हर भारतीय घर में लगभग हर दिन प्याज का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है. प्याज को सलाद के रूप में भी खूब पसंद किया जाता है. कच्ची प्याज (Raw Onion) को गर्मियों के मौसम में बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज (Onion For Summer) में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. गर्मियों के दिनों में प्याज को डाइट में शामिल कर गर्मी और लू से बचा जा सकता है. प्याज खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले फायदे.

प्याज खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Raw Onion:  

यह भी पढ़ें

1. ठंडक-

प्याज की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में प्याज के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

गर्मियों में प्याज खाने से क्या होता है? - garmiyon mein pyaaj khaane se kya hota hai?

2. लू से बचाने-

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. पाचन-

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं. प्याज पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. 

4. इम्यूनिटी-

प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं.

5. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सफेद प्याज में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड जैसे क्वेर्सिटिन और सल्फर एंटी डायबिटिक हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

  1.   |  
  2. फिटनेस मंत्रा
  3.   |

गर्मियों में रोजाना करें प्याज का सेवन, दूर होंगी ये स्वास्थ्य समस्याएं और होंगे ये बेहतरीन लाभ

गर्मियों में प्याज खाने से क्या होता है? - garmiyon mein pyaaj khaane se kya hota hai?

प्याज ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।खासतौर पर गर्मियों में प्याज का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में प्याज खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

प्याज एक ऐसी सब्जी है जो आपको अमूमन हर घर में मिल जाएगी। प्याज का इस्तेमाल खाने में तड़के के तौर पर होता है। कुछ लोग सलाद में भी कच्चे प्याज का सेवन करते हैं। प्याज ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर गर्मियों में प्याज का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में प्याज खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको प्याज खाने के फायदे बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: Navratri Health Tips: व्रत रखने से दूर होती हैं कई बीमारियाँ, जानें उपवास रखने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

लू से बचाव 

गर्मियों में प्याज का सेवन करने से लू लगने से बचाव होता है। इसके साथ ही प्याज खाने से गर्मी के कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आप गर्मियों में प्याज को फोड़कर इससे दरदरा पीसकर इसे पानी में डालें। फिर इस पानी में अपने पैर डालकर बैठ जाएं। इससे गर्मी और लू उत्तर जाएगी। आप चाहें तो प्याज को पीसकर इसे हाथों पर भी मल सकते हैं। 

शरीर को ठंडक पहुंचाए 

गर्मियों में प्याज का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। दरअसल, प्याज की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में बॉडी टेंपरेचर को नार्मल रखने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

प्याज का सेवन हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिससे शरीर में सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्याज के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। प्याज के सेवन से हाई बीपी की समस्या दूर होती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। 

ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी प्याज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। प्याज खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। प्याज का सेवन करने से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है। शुगर के मरीजों को गर्मियों में प्याज का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ज़्यादा मात्रा में करते हैं पालक का सेवन तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

अपच की समस्या दूर करे 

प्याज का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। जिन लोगों को अपच की समस्या होती है, उन्हें प्याज का सेवन करने से लाभ होता है। इसके साथ ही प्याज का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। 

पीरियड्स पेन से राहत 

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द या हैवी ब्लीडिंग की समस्या होती है, उनके लिए प्याज का सेवन फायदेमंद होता है। शहद में प्याज मिलाकर खाने से पीरियड्स पेन को कम करने में मदद मिलती है।

- प्रिया मिश्रा

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

क्या हम गर्मियों में प्याज खा सकते हैं?

गर्मियों में प्याज के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.

प्याज कब नहीं खाना चाहिए?

अमावस्‍या अमावस्‍या की तिथि पितरों से संबंधित होती है और इस दिन पितरों के निमित्‍त दान-पुण्‍य किया जाता है। इस दिन हमें भूलकर भी प्‍याज और लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए

ठंडी में प्याज खाने से क्या होता है?

रोग प्रतिरोधक क्षमता - प्याज शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटमिन-सी जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को निरोग बनाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। कैंसर से बचाव - प्याज में एंटी-कैंसर गुण भी पाए जाते हैं।

प्याज खाने से सर्दी होती है क्या?

प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण आपको होने वाले सर्दी जुकाम से तो बचाता है.