गणित शिक्षण के लक्ष्य क्या है? - ganit shikshan ke lakshy kya hai?

विषयसूची

  • 1 गणित शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है?
  • 2 गणित शिक्षण के विशिष्ट उद्देश्य क्या है?
  • 3 विद्यालय पाठ्यक्रम में गणित का क्या स्थान है?
  • 4 माध्यमिक स्कूलों के लिए गणित विषय के पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धांत क्या है?
  • 5 प्रारंभिक स्तर पर गणित शिक्षा का क्या महत्व है?

गणित शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगणित एक शास्त्र होने के नाते जिसका अपनी प्रकृति एवं संरचना है, इसका शिक्षण लक्ष्य विशेषताओं का विकास करना है जैसे सटीकता, तार्किकता, समस्या समाधान कौशल, सच्चाई, धैर्य आदि । मानव और सामाजिक सभ्यता के विकास का गणित के साथ घनिष्ठ संबंध है।

गणित शिक्षण के विशिष्ट उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएनसीएफ -2005 के अनुसार, स्कूल में गणित की शिक्षा का मुख्य लक्ष्य बच्चों के मस्तिष्क गणितीयकरण है। विशिष्ट उद्देश्य अल्पकालिक तात्कालिक लक्ष्य या उद्देश्य हैं जो कक्षा शिक्षण / शैक्षिक प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। जैसे, उन्हें LHS = RHS सिद्ध करने का निर्देश देना।

गणित पाठ्यक्रम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगणित ही एक ऐसा विषय है जिसमें बच्चों को अपनी तर्कशक्ति, विचार-शक्ति, अनुशासन, आत्मविश्वास तथा भावनाओं पर नियन्त्रण रखने का प्रशिक्षण मिलता है। गणित के अध्ययन से ही छात्रों में नियमित तथा क्रमबद्ध रूप से ज्ञान ग्रहण करने की आदतों का विकास होता है।

लक्ष्य एवं उद्देश्यों में अन्तर स्पष्ट कीजिए गणित शिक्षण के उद्देश्य क्या है विवेचना कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रत्येक उद्देश्य के अंतर्गत कुछ प्राप्त उद्देश्य आते हैं। विषय पढ़ाने का एक लक्ष्य होता है, जिसकी परीक्षा बालकों के विद्यालय को छोड़ने के पश्चात होती है, जिसको हम लक्ष्य भी कह सकते हैं। गणित शिक्षण के उद्देश्य की प्राप्ति में जिन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है उन्हें प्राप्य उद्देश्य कहते हैं।

विद्यालय पाठ्यक्रम में गणित का क्या स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंगणित एक ऐसा विषय है जिससे मानव का विकास सम्‍भव है इसी के आधार पर अन्‍य विषयों का महत्‍व है इसके बिना सभी नगण्‍य है जैसे इतिहास , भूगोल , रसायन विज्ञान , भौतिक विज्ञान आदि ।

माध्यमिक स्कूलों के लिए गणित विषय के पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धांत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसृजनात्मक सिद्धान्तः गणित पाठ्यक्रम में ऐसी विषयवस्तु का संगठन किया जाये जिससे बालकों में सृजनात्मक चिंतन का विकास हो सके। बाल केंद्रितः पाठ्यक्रम का निर्माण बच्चों के अनुभवों, उनके स्वरों, मानसिक स्तर, आवश्यकता ,रूचि, आयु,जिज्ञासा, योग्यता आदि के अनुसार होना चाहिए।

कौन सा विज्ञान और गणित सीखने के लिए इंटरएक्टिव कंप्यूटर सिमुलेशन का उदय है?

इसे सुनेंरोकेंInteractive multimedia software गणित व विज्ञान को एक नई गति प्रदान करते है. ICT दोस्तों को कामकाजी लोगो को, पेशेवर लोगो को, और वैज्ञानिको को मदद करता है. ICT परियोजना पर आधारित शिक्षा को प्रदान करता है. यह डाटा व ग्राफ को सुव्यवस्थित बनाने मे सक्षम है.

गणित शिक्षण क्यों महत्वपूर्ण है?

इसे सुनेंरोकेंगणित छात्रों में दृढ़ता तथा आत्मविश्वास उत्पन्न करता है। सत्य अथवा असत्य की शुद्धि और अशुद्ध की जांच गणित के माध्यम से ही होती है। गणित छात्रों में आत्मनिर्भरता तथा आत्मविश्वास उत्पन्न करता है। इसी कारण पाठ्यक्रम में गणित को इतना महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

प्रारंभिक स्तर पर गणित शिक्षा का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकें– 2005 के अनुसार, उच्च प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षण का मुख्य उद्देश्य दैनिक जीवन की कई समस्याओं को समझने तथा उन्हें हल करने करने के लिए तरीके प्रदान करना है। अंकगणित से बीजगणित की ओर संक्रमण इसका एक उदहारण है। प्राथमिक स्तर पर प्राप्त की गई दक्षताओं तथा अवधारणाओं का दृढ़ीकरण भी इस स्तर पर होना आवश्यक है।

गणित शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है?

सार संक्षेप राष्ट्रीय फोकस समूह के 'गणित शिक्षण' के सदस्यों के नाम ... 1. गणित शिक्षा के लक्ष्य 2. एक दृष्टि कथन ...

गणित के लक्ष्य क्या है?

गणित एक शास्त्र होने के नाते जिसका अपनी प्रकृति एवं संरचना है, इसका शिक्षण लक्ष्य विशेषताओं का विकास करना है जैसे सटीकता, तार्किकता, समस्या समाधान कौशल, सच्चाई, धैर्य आदि । मानव और सामाजिक सभ्यता के विकास का गणित के साथ घनिष्ठ संबंध है

शिक्षण का प्रमुख लक्ष्य क्या है?

शिक्षण के लक्ष्य: आयोजित पाठ्यचर्या और गैर-पाठयक्रम गतिविधियों के माध्यम से शिक्षार्थी के सर्वांगीण व्यक्तित्व का विकास करना वांछित दिशा में शिक्षार्थी के व्यवहार को आकार देना शिक्षार्थी में अव्यक्त प्रतिभाओं की पहचान करना और सीखने की उनकी सहज इच्छा को बढ़ाना

माध्यमिक स्तर पर गणित शिक्षण का उद्देश्य क्या है?

अन्वेषक की ओर से गणित शिक्षण से संबंधित साहित्य के संपूर्ण सरगम की समीक्षा करना संभव नहीं था इसलिए गणित शिक्षण पर कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकों को इस उद्देश्य के लिए परामर्श दिया गया है। अध्ययन का मुख्य उद्देश्य स्कूल स्तर में खराब गणित उपलब्धि के पीछे समस्याओं के कारणों की पहचान करना था।