फाइंड माय मोबाइल सैमसंग - phaind maay mobail saimasang

खो गया है स्मार्टफोन? सैमसंग का यह एप बिना इंटरनेट खोजेगा आपका फोन

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Mon, 02 Nov 2020 10:09 AM IST

खोया हुआ स्मार्टफोन खोजना अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं है। हैरान करने वाली बात यह है कि कई बार स्थानीय पुलिस चोरी के फोन के रिपोर्ट भी नहीं लिखती है। ऐसे में आम आदमी के अपने खोए हुए फोन को भूल जाना ही विकल्प रहता है लेकिन सैमसंग की नई टेक्नोलॉजी खोए हुए फोन को खोजने और डाटा डिलीट करने में काफी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने अपना एक नया एप लॉन्च किया है जिसे स्मार्टथिंग्स फाइंड (SmartThings Find) नाम दिया गया है। यह एप आपके फोन को खोजने में सक्षम है। इसकी खास बात यह है कि यदि आपके फोन में नेटवर्क नहीं है तो भी यह काम करता है, हालांकि गूगल के पास भी Find My Device नाम की ऐसी ही सुविधा है लेकिन यह बिना इंटरनेट काम नहीं करती है।

सैमसंग के पास पहले से भी फाइंड माय मोबाइल एप नाम की टेक्नोलॉजी है लेकिन SmartThings Find काफी अलग है। स्मार्टथिंग्स स्मार्टफोन के अलावा अन्य डिवाइस को खोजने में भी सक्षम है। उदाहरण के तौर पर आप गैलेक्सी वॉच और गैलेक्सी बड्स को भी इसके माध्यम से खोज सकते हैं।

अब सवाल यह है कि SmartThings Find काम कैसे करता है? तो आपको बता दें कि यह एप लो एनर्जी ब्लूटूथ औ अल्ट्रा वाइडबैंड पर आधारित है। यदि कोई डिवाइस 30 मिनट तक ऑफलाइन है तो उससे लो एनर्जी ब्लूटूथ सिग्नल निकलता है जिसे यह रिसीव करता है और इसी सिग्नल के जरिए यह एप डिवाइस को खोजता है।

डिवाइस से निकलने वाले सिग्नल को आसपास की ब्लूटूथ डिवाइस रिसीव करती है। खास बात यह है कि ब्लूटूथ के पहले से पेयर ना होने के बाद भी यह काम करता है। एक बार फोन की लोकेशन मिलने के बाद यह मैप्स पर आग्युमेंट रियलिटी का इस्तेमाल करके आपको फोन की सटीक लोकेशन के बारे में बताता है। आप जैसे-जैसे फोन के नजदीक जाते हैं, वैसे-वैसे मैप की लाइट बदलती है। ऐसे में आप अपने फोन तक आसानी से पहुंच जाते हैं, हालांकि यह एप फिलहाल सैमसंग की डिवाइस को ही खोजने में सक्षम है।

Introducing Samsung Tracker - the new and improved Samsung Tracker. Lost your phone? Don't panic. Samsung Tracker will help you locate your device and protect your data. You can even use it to unlock your phone if you forget your password or PIN. *To use this service, you must be signed in to your Samsung account on your device.
SIGN IN,

Lock or Unlock your phone Remotely.
Track your call history.
Manage Secure Folder Lock,
Locate your phone, tablet or watch.
Misplaced your Samsung Wear device? No problem.

Play a sound. Samsung Tracker helps you track down your device when it’s near by.

Lock, Unlock, Call History, Disable Samsung Pay, erase or show a message. With Samsung Tracker you can secure your device remotely and help someone get in touch.

Permissions Notice
• Location: Needed to show your device’s current location on the map.
• Contacts: Needed to access the email address associated with your Samsung Account.

स्मार्टफोन खोने पर ना केवल पैसों का नुकसान होता है, बल्कि जरूरी डेटा से भी हाथ धोना पड़ता है. अगर आप सैमसंग का फोन चलाते हैं, तो कंपनी आपके खोए हुए फोन का पता लगाने के लिए एक सर्विस देती है. आइए देखते हैं इस सर्विस का फायदा कैसे उठा सकते हैं.

फाइंड माय मोबाइल सैमसंग - phaind maay mobail saimasang

Find My Mobile Samsung

Image Credit source: Samsung

TV9 Bharatvarsh | Edited By:

May 18, 2022 | 6:51 PM

Find My Device: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. स्मार्टफोन (Smartphone) का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है, चाहे वे रोजमर्रा के काम हों या आधिकारिक काम. ऐसे में स्मार्टफोन खोने (Lost Phone) पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि आजकल इसमें स्टोर किया गया डेटा स्मार्टफोन के मूल्य से ज्यादा कीमती होता है. लेकिन अगर आप सैमसंग (Samsung) के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. स्मार्टफोन खोने पर सैमसंग आपके फोन को ढूंढने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने खोए हुए फोन को ढूंढ सकते हैं.

मिनटों में लगेगा फोन का पता

खोए हुए फोन का पता लगाने के लिए सैमसंग की एक सर्विस है- Find My Mobile. इसकी मदद से आप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन का आसानी से पता लगा सकते हैं. खो चुके फोन को लोकेट करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें.

  1. अपने एंड्रायड फोन में Find My Mobile एक्टिवेट करने के बाद फोन यूजर्स को इस एड्रेस पर जाकर अपने सैमसंग अकाउंट से लॉग इन करना होगा.
  2. यहां आपको फोन की एक लिस्ट दिखेगी, जिनमें Find My Mobile एक्टिवेटेड होगा.
  3. अगर फोन की लोकेशन ऑन है, तो यहां आपको फोन की सटीक लोकेशन दिखेगी. इसके अलावा डिवाइस का स्टेटस, बैटरी लेवल और मोबाइल या वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दिखेगी.
  4. हालांकि, यूजर्स को यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह तरीका तभी काम करेगा जब लॉस्ट डिवाइस ऑन रहेगा और किसी नेटवर्क से जुड़ा हो.
  5. सैमसंग इस फीचर में पावर सेटिंग्स को भी एडजस्ट कर देता है. इससे की लाइफ बढ़ जाती है और यूजर्स को फोन का पता लगाने के लिए ज्यादा समय मिल जाता है.
  6. इसके अलावा अगर आप अपने फोन के पिन का पासवर्ड भूल गए हैं, तो Find My Mobile से इसे दोबारा प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यूजर्स को पहले सेटिंग-अप प्रोसेस के दौरान Remote Unlock ऑन करना होगा.

पहले करना होगा Activation

Find My Mobile का इस्तेमाल करने से पहले आपको सैमसंग के फोन में सेटअप करना होगा. इसके लिए आपको एक सैमसंग अकाउंट बनाना होगा. Find My Mobile को एक्टिवेट करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. फोन की Settings ओपन करें.
  2. अब नीचे जाएं और Biometrics and security पर टैप करें.
  3. इसके बाद Find My Mobile पर टैप करें. ध्यान रखें कि स्लाइड ऑप्शन (Toggle) पर टैप नहीं करना है.
  4. Find My Mobile के मेनू में स्लाइड ऑप्शन (Toggle) को ऑन कर दें.
  5. यहां आप Remote unlock और Send last location में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं.

आज की बड़ी खबरें