एलजी टीवी में मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें? - elajee teevee mein mobail se kaise kanekt karen?

अपने एलजी टीवी (वेबओएस या नेटकास्ट एलजी स्मार्ट टीवी) को अपग्रेड करें और बिना # 1 वेब वीडियो स्ट्रीमर के साथ अपनी सबसे बड़ी स्क्रीन पर सीधे वेब-वीडियो, ऑनलाइन-फिल्में, लाइवस्ट्रीम और लाइव-टीवी शो देखें। कोई अतिरिक्त स्ट्रीमिंग बॉक्स की आवश्यकता नहीं है।

>>> वीडियो और टीवी कास्ट बनाम मिराकास्ट

मीराकास्ट स्क्रीन मिररिंग की तुलना में वीडियो और टीवी कास्ट के कुछ बड़े फायदे हैं:

मल्टी टास्किंग: कास्टिंग करते समय आप ऐप को बंद कर सकते हैं! आपका फोन बंद भी हो सकता है, जनसंपर्क करते समय आप फोन कॉल कर सकते हैं, संदेश भेज सकते हैं या ब्राउजर में अगला वीडियो तैयार कर सकते हैं।

फुल एचडी: कम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन वाले एंड्रॉइड डिवाइस पर भी फुल एचडी में कास्टिंग संभव है। Miracast आपके Android डिवाइस के रिज़ॉल्यूशन तक सीमित है।

लेस वाईफ़ाई का उपयोग: क्योंकि वीडियो और टीवी कास्ट के साथ केवल एलजी टीवी कास्टिंग के दौरान वीडियो लोड करता है। Miracast का उपयोग करते समय सभी वीडियो आपके फोन के माध्यम से रूट किए जाते हैं।

डिवाइस का समर्थन: वीडियो और टीवी कास्ट सभी Android उपकरणों पर काम करता है। मीराकास्ट नहीं करता है।

>>> एपीपी उपयोग के लिए महत्वपूर्ण सूचना, कृपया पढ़ें

वीडियो और टीवी कास्ट के साथ आप वेब पर ब्राउज़ कर सकते हैं और किसी भी वेब-वीडियो, ऑनलाइन-मूवी, लाइवस्ट्रीम या लाइव-टीवी शो को अपने एलजी स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीम कर सकते हैं। बस अपनी पसंदीदा वेबसाइट पर जाएं और अपने एलजी टीवी पर एक टैप के साथ एम्बेडेड वीडियो भेजें। खोजा गया वीडियो ब्राउज़र के नीचे दिखाया जाएगा। वीडियो लिंक पर एक टैप आपके एलजी टीवी पर तुरंत भेज देगा।

* वीडियो कास्टिंग सक्षम करने के लिए अपने टीवी पर एलजी ऐप स्टोर (एलजी स्मार्ट वर्ल्ड / एलजी कंटेंट स्टोर) खोलें, 'टीवी कास्ट' खोजें और मुफ्त साथी ऐप इंस्टॉल करें।

* अपने मैजिक रिमोट पर अपने टीवी रिमोट या स्क्रॉल व्हील पर नंबर पैड और ऊपर / नीचे / बाएं / दाएं कुंजियों का उपयोग करके अपने एंड्रॉइड डिवाइस का आईपी-पता दर्ज करें।

* समर्थित वीडियो नहीं: तृतीय पक्ष एप्लिकेशन, फ्लैश वीडियो, Google Play फिल्में, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और एचबीओ और अन्य DRM संरक्षित वीडियो वेब-वीडियो, ऑनलाइन-फिल्में, लाइवस्ट्रीम और लाइव-टीवी शो।

* नि: शुल्क संस्करण में अपनी वेबसाइटों और वीडियो का परीक्षण करें! यदि कास्टिंग विफल हो जाती है, तो अपग्रेड करना जादुई तरीके से काम नहीं करेगा।

* एलजी पर सीधे वीडियो फ़ाइलों को चलाने के लिए ब्राउज़र एड्रेस बार में पूरा वीडियो-यूआरएल पेस्ट करें।

* कभी-कभी वीडियोकॉल का पता लगने से पहले अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर वीडियो चलाना आवश्यक है।

* यदि कनेक्शन काम नहीं करता है, तो कृपया अपने एंड्रॉइड डिवाइस, एलजी टीवी और वाईफाई राउटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें।

* यदि कोई विशिष्ट वेब-वीडियो, ऑनलाइन-मूवी, लाइवस्ट्रीम या लाइव-टीवी शो नहीं डाला जाता है, तो कृपया हमारे FAQ की जांच करें या ट्विटर @videotvcast के माध्यम से या ईमेल द्वारा [email protected] पर समर्थन प्राप्त करें। हम जल्द से जल्द आपकी मदद करेंगे। अपने मुद्दे के बारे में किसी भी जानकारी के बिना नकारात्मक प्ले स्टोर की समीक्षा छोड़ने से हमें आपकी मदद करने का मौका नहीं मिलेगा।

* रिफंड: खरीद के बाद केवल 24 घंटे के भीतर। कृपया Google खरीद आईडी सबमिट करें।

>>> वीडियो को देखने के लिए START GUIDE पर क्लिक करें

1) अपने टीवी पर एलजी टीवी ऐप "टीवी कास्ट" डाउनलोड करें। आप इसे एलजी ऐप स्टोर (स्मार्ट वर्ल्ड / एलजी कंटेंट स्टोर) में या तो एंटरटेनमेंट श्रेणी में पा सकते हैं या "टीवी कास्ट" के लिए खोज कर सकते हैं।

2) अपने Android डिवाइस पर वीडियो और टीवी कास्ट खोलें, कनेक्ट बटन पर टैप करें और अपना आईपी पता प्राप्त करें।

3) टीवी ऐप में अपने एंड्रॉइड डिवाइस का आईपी एड्रेस डालें।

4) "कास्ट करने के लिए यहां टैप करें" दबाकर कास्टिंग शुरू करें।

5) अपने वेब-वीडियो, ऑनलाइन-मूवी, लाइवस्ट्रीम या लाइव-टीवी शो का आनंद लें और हमारे ऐप को ट्विटर या फेसबुक पर साझा करें :)

आइये आज जानते है कि Android Mobile को LED TV से कैसे कनेक्ट करें 2021 में अगर आपके पास एक LED TV है तो आपने कभी न कभी उसे अपने फोन से कनेक्ट करने के बारे में जरुर सोचा होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने का तरीका क्या है तो चलिए आज आपको इसी बारे में बताते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हमारे फोन की स्क्रीन किसी टीवी की तुलना में काफी छोटी होती है। हालाकि यह किसी एक व्यक्ति के एंटरटेनमेंट के लिए काफी होती है। लेकिन अगर एक से अधिक लोगो का मनोरंजन करना हो तो इसके लिए बड़ी स्क्रीन की जरुरत पड़ती है जिसमें टीवी सबसे अच्छा ऑप्शन होता है।

एलजी टीवी में मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें? - elajee teevee mein mobail se kaise kanekt karen?

पहले के समय normal tv हुआ करती थी जिनसे किसी mobile को connect करना काफी मुस्किल होता था। लेकिन अब टेक्नोलॉजी में काफी विकास हो चुका है हमारे पास led tv आ गयी है जिनसे किसी स्मार्टफोन को कनेक्ट करना काफी आसान है। Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है। दोनों को कनेक्ट करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद म्यूजिक, सोंग, वीडियो या फिर गेम अपने टीवी में देख सकते हैं।

Table of Contents

  • Android Mobile को LED TV से कैसे कनेक्ट करें
    • 1. USB Cable
    • 2. Micro HDMI Cable
    • 3. WiFi
    • 4. Bluetooth
    • 5. Chromecast

Android Mobile को LED TV से कैसे कनेक्ट करें

वर्तमान समय में led tv दो प्रकार के आ रहे हैं पहले स्मार्ट और दूसरे नॉन स्मार्ट। अगर आपके पास स्मार्ट टीवी है तो स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जिसमे सबसे आसान तरीका wifi का है वही नॉन स्मार्ट led tv के लिए केबल की जरुरत पड़ती है। तो Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इसमें हम आपको स्मार्ट और नॉन स्मार्ट टीवी दोनों के तरीका बताने जा रहे हैं।

वैसे तो किसी एंड्राइड मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने के बहुत सारे तरीके है जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने फोन से टीवी चला सकते हैं। लेकिन यहाँ हम आपको सबसे सरल और ज्यादातर यूज होने वाले मेथड बता रहे हैं। एक तरफ जहाँ स्मार्ट टीवी में कनेक्टिंग का यह फीचर पहले सी मौजूद रहता है। वहीं नॉन स्मार्ट टीवी में आपको वायर यानी केबल की जरुरत पड़ती है तो ये कैसे करना है चलिए जानते हैं।

1. USB Cable

किसी mobile से tv connect करने के लिए USB सबसे ज्यादा प्रयोग की जाती है। यह उन लोगो के काम आती है जो नॉन स्मार्ट led tv का इस्तेमाल करते हैं यह सबसे आसान तरीका है जिसे हर कोई ट्राय कर सकता है इसके साथ USB केबल भी ज्यादातर लोगो के पास मिल जाती है।

  • सबसे पहले USB Cable के एक सिरे को Led TV के पोर्ट में लगाये।
  • केबल के दूसरे सिरे को एंड्राइड मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट पर लगाये।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और इसे ऑन कर देना है।
  • अब टीवी में आपको मेनू में जाकर USB Cable सेलेक्ट कर लेना है इससे मोबाइल में मौजूद फाइल टीवी पर दिखने लग जाएँगी।
  • इससे अब आप आसानी से अपने मोबाइल में मौजूद मूवी को टीवी पर देख सकते है।

2. Micro HDMI Cable

अगर आपकी टीवी USB Cable सपोर्ट नहीं कर रही है तो आप यहाँ Micro HDMI Cable का उपयोग कर सकते है। अगर आपके पास माइक्रो HDMI केबल नहीं है तो आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा यह ऑनलाइन शॉपिंग साईट अमेज़न में भी मिल जाएगी। हालाकि इससे पहले आपको चेक कर लेना है कि आपकी टीवी में माइक्रो HDMI केबल का सपोर्ट दिया गया है या नहीं। यदि दिया गया है तो Android Mobile को LED TV से connect करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको अपने माइक्रो HDMI Cable के एक पोर्ट को टीवी से कनेक्ट करना है जबकि दूसरे पोर्ट को मोबाइल से जोड़े।
  • इसके बाद आपको टीवी के मेनू में जाना है और वहां इनपुट में HDMI को सेलेक्ट करना है।
  • ऐसा करते ही आपके मोबाइल की स्क्रीन टीवी पर दिखाई देने लग जाएगी जिसके बाद आप अपना मनपसंद वीडियो या मूवी टीवी में देख सकते हैं।

3. WiFi

यदि आपके पास एक स्मार्ट एलईडी टीवी है तो आपको किसी केबल को खरीदने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप अपने टीवी और एंड्राइड मोबाइल को WiFi के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं। आज के समय लगभग सभी स्मार्ट टीवी में wifi का फीचर दिया जाता है।

  • तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट ऑन करना है।
  • इसके बाद अपने टीवी में जाए और वहां wifi ऑन करके उससे स्कैन करे।
  • WiFi में मोबाइल के हॉटस्पॉट का नाम आ जाने के बाद उससे connect करले।
  • इससे आप अपने मोबाइल की फाइल टीवी पर देख सकते हैं।

4. Bluetooth

यह फीचर आपको स्मार्ट Led TV में ही देखने को मिलता है। हम सभी जानते है कि आप ब्लूटूथ के जरिये फाइल ट्रांसफ़र करते हैं और यह काफी पुराना तरीका है। लेकिन अब यह फीचर टीवी में भी दिया जाने लगा है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल और टीवी दोनों को कनेक्ट कर पाएंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले एंड्राइड मोबाइल के Bluetooth को ऑन करे।
  • अब टीवी के मेनू में जाए और वहां ब्लूटूथ को ऑन करते ही स्कैन करे और दोनों को कनेक्ट करे।
  • ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के बाद आपके मोबाइल की फाइल led tv में दिखने लग जाएँगी जहाँ से आप कोई भी मूवी या वीडियो प्ले करके देख सकते हैं।

5. Chromecast

क्रोमकास्ट गूगल की एक ऐसी डिवाइस है। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या LED TV से connect कर सकते हैं दिखने में यह पेनड्राइव की तरह दिखती है। यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग साईट में मिल जाएगी अगर आपको कंप्यूटर को मोबाइल से कनेक्ट करना है तो आपको इसे लैपटॉप के USB Port में लगाना होगा। इसी तरह टीवी को कनेक्ट करके के लिए TV के USB पोर्ट में लगाये। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की डिस्प्ले को आराम से LED TV पर देख सकते हैं। क्रोमकास्ट मोबाइल के WIFI सिग्नल का उपयोग करता है।

  • सबसे पहले Chromecast डिवाइस को अपने टीवी के USB पोर्ट में लगाये।
  • अब टीवी की सेटिंग में जाकर Chromecast को सेलेक्ट करे।
  • आप जिस कंप्यूटर या मोबाइल फोन को अपने टीवी connect करना चाहते है उसमें chromecast की एप्लीकेशन इनस्टॉल कर ले।
  • इसके बाद आपको मोबाइल का Wifi ऑन करना है और क्रोमकास्ट को wifi से कनेक्ट करना है।
  • कनेक्ट होने के बाद आपके मोबाइल की डिस्प्ले Led TV में दिखने लग जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Android Mobile को LED TV से कैसे कनेक्ट करें यदि आपके पास नॉन स्मार्ट LED TV है तो इसे मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए USB Cable या फिर Micro HDMI Cable का यूज करना चाहिए। वहीं स्मार्ट टीवी वाले यूजर के पास कई सारे ऑप्शन होते हैं वह इनमे से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके मोबाइल से टीवी को connect करके देख सकते हैं और इसके बाद अपने मोबाइल में मौजूद वीडियो और मूवी को अपने LED TV में प्ले कर पाएंगे।

ये भी पढ़े –

  • वर्तमान में भारत की कुल जनसँख्या कितनी है
  • बिना इन्टरनेट के अपने मोबाइल में टीवी कैसे चलाये
  • रेलवे के डीजल इंजन कितना एवरेज देते हैं

Share

WhatsApp

Twitter

Telegram

Facebook

Pinterest

Linkedin

Email

MakeHindi

https://www.makehindi.com

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

मोबाइल फोन को एलईडी टीवी से कैसे कनेक्ट करें?

HDMI Cable के द्वारा साथ ही जब भी आप LED TV लेते हैं तो उसके साथ एक HDMI केबल भी दिया जाता है आप इसकी मदद से भी अपने Mobile को TV से Connect कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको HDMI केबल TV के साथ नहीं मिला है तो आप बाज़ार से या फिर Online Order कर के भी यह केबल ले सकते हैं यह काफी सस्ता मिलता है.

एलजी टीवी मोबाइल से कनेक्ट कैसे करते हैं?

Android डिवाइस पर सेट अप करना शुरू करें अपने टीवी को उसी वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करें जिससे आपका Android डिवाइस कनेक्ट है। अपने Android डिवाइस पर नए अपडेट इंस्टॉल करें। यह पता करें कि सबसे नए Android वर्शन को देखने का क्या तरीका है।