ढोकला और गठिया कौन से राज्य का भोजन है? - dhokala aur gathiya kaun se raajy ka bhojan hai?

ढोकला 
ढोकला और गठिया कौन से राज्य का भोजन है? - dhokala aur gathiya kaun se raajy ka bhojan hai?
 
ढोकला और गठिया कौन से राज्य का भोजन है? - dhokala aur gathiya kaun se raajy ka bhojan hai?

ढोकला
उद्भव
संबंधित देश भारत
देश का क्षेत्र गुजरात, पश्चिम भारत
व्यंजन का ब्यौरा
भोजन नाश्ता, भोजन के स्थान पर
मुख्य सामग्री चावल, चना
अन्य प्रकार खमन

ढोकला एक पारम्परिक गुजराती व्यंजन है। यह मुख्यत: चावल और चने के दानों का बना होता है। इसे नाश्ते में, मुख्य भोजन मे, भोजन में अलग से या फिर हल्के-फुल्के खाने की तरह खाया जा सकता है। खमन ढोकला इसका एक प्रसिद्ध अवतरण है और इसके साथ नारियल की चटनी का प्रयोग किया जाता है|

ढोकला की सामग्री[संपादित करें]

बेसन (Besan), सूजी (Semolina), हल्दी (Turmeric), राई (Mustard seeds), हरी मिर्च (Green chilli), निम्बू (Lemon), ईनो (Eno), तेल/घी (Oil/ghee), करी पत्ता (curry leaf), चीनी (Suger), पानी (Water), धनिया पत्ता (Coriander leaf), नमक (Salt)

See also[संपादित करें]

  • Gujarati Dhokla Recipe | dhokla banane ki vidhi
  • चावल के आटे का ढोकला Archived 2020-06-22 at the Wayback Machine

ढोकला कौन सा स्टेट फूड?

खमन ढोकला गुजरात की प्रसिद्ध डिश है। गुजरात के हर नमकीन की दुकान पर ढोकला मिलता है। वहां हर दिन लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं। ये स्टीम से पकने वाला झटपट नाश्ता है।

ढोकला और गाठिया कहाँ के भोज्य पदार्थ हैं?

Answer. (ख) गुजरात।

ढोकला प्रकरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंढोकला एक शाकाहारी व्यंजन है जो मुख्य रूप से भारतीय राज्य गुजरात और आस-पास के राज्यों के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। यह चावल , पिसी हुई उड़द की दाल और चने के आटे से बने किण्वित घोल से बनाया जाता है।

खमन और ढोकला में क्या अंतर है?

गुजराती ढोकला की कई किस्में हैं, और खमन ढोकला उनमें से एक है. इसके विपरीत, ढोकला की दूसरी किस्में सफेद होती हैं और चावल के आटे को छोले के आटे के साथ मिलाकर तैयार की जाती हैं. जबकि खमन ढोकला एक ही समय में मीठा और स्वादिष्ट होता है, दूसरा ढोकला आम तौर पर स्वाद में सिर्फ तीखे होते हैं.