छत्तीसगढ़ में उचित मूल्य की दुकान कितनी है? - chhatteesagadh mein uchit mooly kee dukaan kitanee hai?

बालोद। बुधवार को जिलेभर के राशन दुकान संचालक संघ द्वारा अपनी छः सूत्री मांगों को लेकर नया बस स्टैंड बालोद में तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन पर बैठे हुए है।

बता दें की छत्तीसगढ शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालक विक्रेताओं को अनेक प्रकार से कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। विक्रेताओं और हितग्राहियों के बीच सर्वर एवं कांटा कनेक्टीविटी के चलते विवाद कि स्थिति बनी हुई है। वही राशन दुकान संचालक दिनेश कुमार, मानसिंग, भोलेश्वर प्रसाद, विजय कुमार ठाकुर, लोकेंद्र साहू, सीता सिन्हा, नीतू साहू, माधुरी बघेल ने बताया की माह नवम्बर 2022 में बिना पूर्व सूचना के भौतिक सत्यापन किये बगैर छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न कटौती किया गया। वर्ष 2016-17 में वितरण व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिये टेबलेट के द्वारा वितरण व्यवस्था लागू की गयी व बिना ट्रेनिंग दिए वितरण व्यवस्था को लागू किया गया। जिसके फलस्वरूप विक्रेताओं को टेबलेट से वितरण व्यवस्था में तकनीकी समस्यों का सामना करते हुए सर्वर की समस्या होने पर ऑफलाइन वितरण कराया गया नेट के अभाव में अपलोड नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि माह फरवरी 2022 के पूर्व शेष रकम को शून्य की जाए जबसे इपॉस चालू  हुआ है उस वक्त स्टॉक को किस्तों में समायोजन की व्यवस्था कराई जाए।

हमेशा बना रहता है सर्वर कि समस्या

सर्वर पूरी तरह ठीक नहीं हो जाता तब तक काटा कनेक्टीविटी बंद हो शासन के द्वारा प्रदाय इलेक्ट्रानिक कांटा का इपॉस से कनेक्टीविटी करने से हितग्राहियों विक्रेताओं के बीच विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है प्रदेश के कुछ जिलों में लगा है वहां लगातार समस्या आ रही है क्योंकि एक राशनकार्ड में 4 बार एंट्री. तौल करने पर 15 से 20 मिनट का समय लग रहा है कही सर्वर खराब हो गया तो 30 से 40 मिनट का समय लग जाता है। वर्तमान में विगत 2 माह से सर्वर की समस्या लगातार बनी हुई है जिसके कारण वितरण व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गया है। इसलिये कांटा कनेक्टीविटी को पूरी तरह से बंद किया जाए और एक बार खाद्यान्न सामग्रियों की इपॉस में पुष्टि की व्यवस्था किये जाए ताकि वितरण व्यवस्था सुचारू रूप से क्रियांवयन हो सके।

मानदेय व्यवस्था करे लागू 

जिस प्रकार से शासन द्वारा विक्रेताओं से काम कराया जा रहा है। उसी प्रकार से कर्मचारी मान कर समस्त विक्रेताओं को मानदेय की व्यवस्था कराई जाए। जिससे विक्रेताओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके जिस प्रकार से अन्य राज्यों में विक्रेताओं के लिये वेतनमान कि व्यवस्था लागू किया गया है। उसी प्रकार से छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को सम्मानजनक मानदेय (30,000) लागू करने कि व्यवस्था किया जाए या अन्य राज्यों की तरह कमीशन की राशि में वृद्धि करते हुए 300 रूपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की जाए।  प्रदेश के सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों की मार्जीन कमीशन की राशि वित्तीय पोषण की राशि वर्ष 2018, 2019, 2020 की बारदाना की राशि अप्राप्त है जिसे जल्द-से-जल्द प्रदाय करवायी जाए। नागरिक अपूर्ति निगम जानकारी देने में असमर्थता जताते हैं और आज तक प्रदेश में पूरा राशि नहीं मिल पाया है। जिसे अविलंब प्रदाय करवायी जाये।

कमीशन कि राशि सीधे विक्रेता संचालक के खाते में किया जाए

धरना प्रदर्शन पर बैठे महेंद्र कुमार, पुराणिक देशमुख, बालमुकुंद साहू, श्रवण कुमार, गजानंद जोशी, राजू वर्मा, ओंकार प्रसाद ठाकुर ने बताया कि शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक विक्रेताओं के बैंक खाते में सभी प्रकार की कमीशन की राशि को संचनालय रायपुर से सीधा खाते में प्रदाय की जाए। खाद्य नागरिक अपूर्ति निगम या अनुसंस्था विभाग के माध्यम से देने पर 4-से-6 माह का समय लग जाता है। जिसकी जानकारी भी संबंधित विभाग देने में असमर्थता जताते हैं और आज तक प्रदेश में पूरा राशि नहीं मिल पाया है। नागरिक अपूर्ति निगम के द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न भंडारण की जाती है। जिसमें 3 प्रतिशत अतिरक्त सुखद के रूप में प्रति क्विंटल के हिसाब से भंडारण किया जाए। जिससे साटेंज की कमी को पूरा किया जा सके।

उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन uchit mulya ki dukan ke liye avedan : राशन कार्ड से राशन हमें उचित मूल्य की दुकान से मिलता है। खाद्य विभाग राशन वितरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सभी ग्राम पंचायत में उचित मूल्य की दुकान संचालित किये जाते है। अगर आप भी उचित मूल्य की दुकान का लाइसेंस लेना चाहते है तो इसके लिए आवेदन कर सकते है।

ऐसे ग्राम पंचायत जहाँ संख्या ज्यादा है और नए उचित मूल्य दुकान संचालित करने की आवश्यकता है वहां आवेदन आमंत्रित किये जाते है। लेकिन अधिकांश लोगों नहीं पता कि इसके लिए आवेदन कैसे करते है, क्या क्या दस्तावेज लगते है और पात्रता क्या है। इसलिए यहाँ हम उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन कैसे करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी बता रहे है। आप इसे ध्यान से पढ़िए।

छत्तीसगढ़ में उचित मूल्य की दुकान कितनी है? - chhatteesagadh mein uchit mooly kee dukaan kitanee hai?

उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले हमें आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म आपको खाद्य विभाग से मिलेगा।
  • आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। यहाँ दिए गए लिंक के द्वारा आप पीडीएफ में फॉर्म का नमुना प्राप्त कर सकते है – लिंक
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद सबसे पहले उचित मूल्य की दुकान हेतु आवेदक का का नाम, पिता/पति का नाम एवं पता साफ अक्षरों में भरें।
  • फॉर्म में आवेदक की जन्म तिथि एवं शैक्षणिक योग्यता एवं सहायता समूह का विवरण अनिवार्य रूप से ध्यान से भरें।
  • किस उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करना चाहते है, उसका नाम स्पष्ट उल्लेख कीजिये।
  • व्यक्तिगत जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यान से भरें। अधूरे आवेदन जमा करने से आपका आवेदन अस्वीकार हो सकता है।
  • आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक सभी दस्तावेज लगाना अनिवार्य है। उचित मूल्य की दुकान लेने हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स की पूरी लिस्ट हमने नीचे दे दिया है।
  • आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से तैयार करने के बाद आवेदन फॉर्म को अनुमंडल पदाधिकारी/खंड विकास अधिकारी के पास जमा करें।
  • उचित मूल्य की दुकान के लिए प्राप्त सभी आवेदनों की जाँच जिलास्तरीय चयन समिति द्वारा किया जायेगा।
  • चयन समिति द्वारा जाँच में पात्र पाए जाने वाले आवेदकों को उचित मूल्य की दुकान चलाने का लाइसेंस मिल जायेगा।

उचित मूल्य की दुकान लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

उचित मूल्य की दुकान चलाने का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी सभी दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है। दस्तावेज की लिस्ट हमने नीचे दे दिया है –

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण वर्ग का प्रमाण पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण पत्र।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो, इस आशय का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के परिवार का किसी भी सदस्य के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 में अभियोग पंजीकृत ना होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • आवेदक के परिवार में किसी अन्य सदस्य के नाम कोई राशन दुकान आबंटित न हो, इस आशय का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के ग्राम प्रधान का पारिवारिक सदस्य न होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • आवेदक के बैंक खाते में न्यूनतम 40 हजार रूपये होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।
  • जिला अधिकारी द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।

उचित मूल्य की दुकान लेने के लिए पात्रता क्या है ?

उचित मूल्य की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदक का निर्धारित पात्रता को पूरा करना अनिवार्य है। इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए उसे आप नीचे चेक कर सकते है –

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है)
  • आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है)
  • कंप्यूटर ज्ञान रखने वाले आवेदकों को चयन में लाभ मिलेगा।
  • आवेदनकर्ता के विरुद्ध न्यायालय में कोई अपराध पंजीकृत ना हो।
  • आवेदक के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा के तहत कोई भी मामला पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक ग्राम प्रधान के परिवार का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को पहले से ही राशन दुकान आबंटित नहीं होनी चाहिए।
  • उचित मूल्य की दुकान लेने हेतु आवेदक के बैंक अकाउंट में न्यूनतम 40 हजार रूपये होना चाहिए।

सारांश -:

उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग के कार्यालय से या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को ध्यान से भरें। फिर निर्धारित सभी दस्तावेज की कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच कर दें। अब तैयार किये गए आवेदन फॉर्म को अनुमंडल पदाधिकारी/खंड विकास अधिकारी के पास जमा कर दें। उचित मूल्य की दुकान के लिए प्राप्त सभी आवेदन फॉर्म की जाँच उपरांत पात्र आवेदक को लाइसेंस मिल जायेगा।

उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन कैसे करे, इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल तरीके से यहना बताया गया है। अब कोई भी इच्छुक व्यक्ति बिना किसी परेशानी के उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन कर पाएंगे। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे।

उचित मूल्य की दुकान की लाइसेंस के लिए आवेदन करने की जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myrationcard.in धन्यवाद !

छत्तीसगढ़ में कितने राशन दुकान है?

राज्यभर की करीब 13415 राशन दुकानों से पांच साल में 12.50 लाख टन से ज्यादा चावल खुले बाजार में बेचा गया है। इसकी कीमत 125 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

उचित मूल्य की दुकान कैसे लें?

उचित मूल्य की दुकान लेने के लिए पात्रता क्या है ?.
आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है).
आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है).
कंप्यूटर ज्ञान रखने वाले आवेदकों को चयन में लाभ मिलेगा।.
आवेदनकर्ता के विरुद्ध न्यायालय में कोई अपराध पंजीकृत ना हो।.

CG अपना राशन कार्ड कैसे देखें?

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची छत्तीसगढ़ (cg) 2022 ऑनलाइन चेक कैसे करें ?.
khadya.cg.nic.in में जाइये। ... .
जनभागीदारी विकल्प को चुनें। ... .
राशन कार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी को चुनें। ... .
जिला चुनें। ... .
विकासखंड चुनें। ... .
राशन कार्ड का प्रकार चुनें। ... .
CG Ration Card List देखें। ... .
राशन कार्ड का पूर्ण विवरण देखें।.

राशन की दुकानों के संचालन में क्या समस्या है?

राशन की दुकानों के संचालन में क्या समस्याएँ हैं? (i) पी. डी. एस. डीलर अधिक लाभ कमाने के लिए अनाज को खुले बाज़ार में बेचना, राशन दुकानों में घटिया अनाज बेचना, दुकान कभी-कभार खोलना जैसे कदाचार करते हैं। (ii) कई डीलर वजन कम देते हैं और अशिक्षित ग्राहकों को धोका देते हैं