छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें - chhuttee ke lie praarthana patr kaise likhen

Last Updated on 10/11/2022 by

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें : इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको 3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं या 2 दिन की छुट्टी के लिए आवदेन पत्र कैसे लिख सकते हैं इसके द्वारा आपको हम बताएंगे कि किसी भी तरह की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिख सकते हैं।

चाहे कोई भी कारण की वजह से आप स्कूल से छुट्टी लेना चाहते हैं या आप अपने ऑफिस से छुट्टी में रहना चाहते हैं तो कैसे आप छुट्टी के लिए आवेदन पत्र को लिख सकते हैं हम यहां पर आपको बहुत ही सरल तरीके से बताएंगे कि कैसे छुट्टी कि आवेदन पत्र लिखा जा सकता है।

विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी अगर अपने स्कूल में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र देना चाहते हैं लेकिन वह बेहतर फॉर्मेट में आवेदन पत्र लिखना चाहते हैं तो वह हमारे इस पोस्ट को पढ़कर बेहतरीन छुट्टी के लिए आवेदन पत्र फॉर्मेट को देख सकते हैं अगर कोई कर्मचारी किसी संस्थान में किसी ऑफिस में काम करता है और वह भी chutty ke liye aavedan patra लिखना चाहता है तो इस आर्टिकल में दिए गए छुट्टी के लिए आवेदन पत्र को आप लिख सकते हैं।

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र में कारण में आप कई तरह के कारण को दर्शा सकते हैं जैसे तबीयत खराब होने के कारण आवेदन पत्र, शादी के लिए प्रार्थना पत्र,जरूरी काम के लिए छुट्टी का पत्र आप जो भी कारण से आवेदन पत्र लिखना चाहते हैं उन कारणों को इसमें दर्शा सकते हैं।

    •  छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने के नियम
  • 3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
    • 3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र hindi mei कैसे लिखें
    • कॉलेज में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
    • College application for leave in hindi
    • शादी में जाने के लिए छुट्टी का आवेदन पत्र कैसे लिखें
    • बीमारी में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
    • स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
      • 5 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
    • ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए अदन पत्र कैसे लिखें

 छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने के नियम

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने के लिए कुछ नियम है जैसे आवेदन पत्र को हमेशा एक कोरे पेपर पर ही लिखना चाहिए आवेदन पत्र को साफ सुथरा लिखना चाहिए किसी भी तरह की काट-छाट नहीं करना चाहिए उचित अल्पविराम और पूर्णविराम चिन्हों का प्रयोग करना चाहिए आवेदन में तिथि सही जगह पर उल्लेखित होना चाहिए।

3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र hindi mei कैसे लिखें

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुर

विषय- तबीयत खराब हो जाने के कारण 3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय का कक्षा ग्यारहवीं का छात्र हूं मेरी तबीयत कल रात से बहुत खराब है डॉक्टर की सलाह है कि मुझे कुछ दिनों का आराम चाहिए इस कारण से मैं स्कूल आने में असमर्थ हूं।

अतः आपसे सादर निवेदन है कि मुझे 3 दिनों की अवकाश प्रदान करने की कृपा करेंगे इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम

कक्षा

स्कूल का नाम

रोल नंबर

कॉलेज में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

कॉलेज में भी छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं इसके लिए आपको कॉलेज का नाम और कॉलेज में किसको लिख रहे हैं इसे दर्शना होगा उसके बाद किस कारण से एप्लीकेशन लिख रहे हैं उसे दर्शा कर कॉलेज एप्लीकेशन फॉर्म हिंदी में लिख सकते हैं।

College application for leave in hindi

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

गवर्नमेंट साइंस कॉलेज बिलासपुर

विषय- 3 दिनों की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके कॉलेज का बीएससी सेकंड ईयर का छात्र हूं मेरे घर में आवश्यक कार्य आ जाने के कारण मुझे 3 दिनों के छुट्टी की जरूरत है अतः महोदय से सादर निवेदन है कि मुझे 3 दिनों की छुट्टी देने की महान कृपा करेंगे।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम

कक्षा

रोल नंबर

दिनांक

इस तरह से कॉलेज में भी छुट्टी के लिए आवेदन पत्र आप लिख सकते हैं।

शादी में जाने के लिए छुट्टी का आवेदन पत्र कैसे लिखें

बीमारी में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

5 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय

आदर्श विद्यालय रायपुर

विषय- 5 दिन की छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सादर निवेदन है कि मैं आपके स्कूल के कक्षा 9वी का छात्र हूं मुझे अपने बड़े भाई की शादी में सम्मिलित होना है उनकी शादी का दिनांक …….को होनी है शादी की तैयारी और अन्य कार्यों में मुझे सम्मिलित होने के लिए 5 दिनों की छुट्टी की आवश्यकता है अतः आपसे सादर निवेदन है कि मुझे दिनांक……से ……. तक 5 दिनों की छुट्टी प्रदान करने की कृपा करेंगे।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम

कक्षा

रोल नंबर

दिनांक

इस तरह से आप 5 दिनों की छुट्टी का आवेदन पत्र या 2 दिनों की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए अदन पत्र कैसे लिखें

प्रति,

जिला शिक्षा अधिकारी जिला रायपुर

विषय- 3 दिनों की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सादर निवेदन है कि मेरे घर में अति आवश्यक कार्य आ जाने के कारण मैं ऑफिस के कार्य करने में असमर्थ हूं अतः मुझे दिनांक ……..से ……..तक 3 दिनों की अवकाश प्रदान करने की कृपा करेंगे।

सधन्यवाद

प्रार्थी

नाम

पद

दिनांक

इस तरह से आप ऑफिस से भी छुट्टी लेने के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ऐसे ही आप किसी भी और तरह के एप्लीकेशन फॉर्मेट के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो अपने सवालो को हमें नीचे दिए गए कमेंट के माध्यम से जरूर भेजें अगर यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप अपने दोस्तों को भी यह जानकारी बताना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया के बटन के द्वारा भी आप उन्हें इस जानकारी को शेयर कर सकते हैं और वह भी इस तरह के एप्लीकेशन फॉर्मेट लिखना सीख सकते हैं इसी तरह की और नई जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यह जानकारी भी पढ़ें :-

छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखे?

महोदय, सविनय निवेदन यह है, कि मैं आपके स्कूल में कक्षा________ का/ की छात्र/छात्रा हूं| मैं कल रात्रि से जबर से पीड़ित हूं (यहाँ आपको अवकाश लेने का कारण लिखना है) | चिकित्सक ने उपचार के साथ-साथ तीन दिन के पूर्ण विश्राम करनें लिए कहा है, जिसके कारण मैं विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूँ।

प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

आवश्यक कार्य हेतु प्रार्थना पत्र। सविनय निवेदन यह है कि मैं दीपक कुमार रोल नंबर _____ आपके स्कूल में कक्षा _____ का छात्र हूँ । सर मुझे घर पर कुछ आवश्यक कार्य पड़ जाने के कारण मैं आज स्कूल में उपस्थित नहीं हो सकता हूँ। अतः आप मुझे दिनांक _____ तारीख को एक दिन का अवकाश देने की अति महान कृपा करें। आपका आज्ञाकारी शिष्य।

प्रार्थना पत्र कैसे लिखना चाहिए?

प्रार्थना पत्र औपचारिक ढंग से, पूर्ण औपचारिक भाषा में लिखा जाता है। इसके अतिरिक्त, प्रार्थना पत्र लिखते समय निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्वच्छता – जिस कागज पर पत्र लिखा जा रहा हो, वह साफ तथा सफेद रंग का होना उचित रहता है। संक्षेप – प्रार्थना पत्रों में संक्षिप्त विवरण लिखना चाहिए