चावल खाने से क्या नुकसान हो सकता है? - chaaval khaane se kya nukasaan ho sakata hai?

चावल (Rice) खाना बहुत लोगों को पसंद होता है। ज्यादातर लोग रोटी से ज्यादा चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल खाने से स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है। चावल का सेवन करने से कई बड़ी बीमारियां हो सकती है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। जानिए चावल खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या नुकसान पहुंच सकता है।

चावल खाने के नुकसान (Chawal Khane Ke Nuksan In Hindi)

डायबिटीज की शिकायत हो सकती है

चावल का अधिक सेवन करने से डायिबटीज (Diabetes) होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि चावल में कैलोरी की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को चावल न खाने की सलाह देते हैं।

मोटापा की हो सकती है शिकायत

चावल का ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। अगर आप चावल का ज्यादा सेवन करते हैं तो आप जल्द ही मोटापे के शिकार हो जाएंगे। मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए चावल का कम सेवन करना चाहिए।

पेट संबंधी बीमारी हो सकती है

चावल में फाइबर की मात्रा न के बराबर पाई जाती है। इसलिए अगर आप दिन-रात चावल का सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। साथ ही पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। और ज्यादा चावल खाने की वजह से पेट फूलने और एसिडिटी (Acidity) की शिकायत भी हो सकती है।

पथरी की हो सकती है शिकायत

चावल खाने से पथरी की शिकायत हो सकती है। अक्सर कर लोगों की कच्चे चावल खाने की आदत होती है। जो कि स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाता है। कच्चे चावल का सेवन करने से पथरी की शिकायत हो सकती है।

सर्दी-खांसी की हो सकती है शिकायत

चावल की तासीर ठंडी होती है। इसलिए चावल का रात में सेवन करने से सर्दी-खांसी (Cold and Cough) जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए चावल का सेवन रात में नहीं करना चाहिए।

सुस्ती महसूस होती है

चावल का ज्यादा सेवन करने से सुस्ती महसूस होती है। अक्सर कर लोग दोपहर के खाने में चावल का ज्यादा सेवन करते हैं। इसलिए दोपहर के खाने के बाद उनको नींद आने लगती है। साथ ही सुस्ती महसूस होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Rate this story!

Thank You!

Edited by Rakshita Srivastava

Coming soon!

Coming soon!

ज्यादा चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है?

पेट संबंधी बीमारी हो सकती है चावल में फाइबर की मात्रा न के बराबर पाई जाती है। इसलिए अगर आप दिन-रात चावल का सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। साथ ही पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। और ज्यादा चावल खाने की वजह से पेट फूलने और एसिडिटी (Acidity) की शिकायत भी हो सकती है।

चावल खाने से शरीर में क्या नुकसान होता है?

चावल जो लोग हद से ज्यादा खाते हैं, वे इसके कुछ नुकसान (Chawal khane ke nuksan) भी जान लें......
चावला ओवरईटिंग का बनाता है शिकार.
डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है.
बढ़ने लगता है वजन.
गैस की समस्या बढ़ सकती है.
चावल खाने से आती है सुस्ती.

चावल कब नहीं खाना चाहिए?

क्योंकि आमतौर पर लोग लंच में तो चावल का सेवन करते हैं लेकिन रात के समय में वजन कम कर रहे लोगों या सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो रात के समय में चावल न खाएं।

रोज चावल खाने से क्या होता है?

1 प्रतिदिन के भोजन में शामिल चावल, शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की आपूर्ति करता है। चावल को मांड के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है । 2 निश्चित तौर से चावल आसानी से पच जाता है, इसलिए डायरिया और अपच होने पर चावल का सेवन करने पेट को आराम मिलता है।